सुरविरुद्धएसस्वप्न11



 


फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

संपर्क AJAY करें
केन लिंडसे
इवांसविले, इंडियाना

 

 

1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

दबाव बचाव के साथ स्टंट करना प्रतिद्वंद्वी को नष्ट करने का एक अच्छा तरीका है। कभी-कभी, मुझे शब्द लगता है; "दबाव रक्षा" एक अनुपयुक्त पद है। कोई भी "रक्षा" जो अपराध पर दबाव नहीं डालता वह कभी भी प्रभावी नहीं होगा।

 

रक्षा निष्क्रिय नहीं है; हालांकि, आधुनिक बास्केटबॉल भाषा में "दबाव रक्षा" शब्द का अर्थ अपराध को परेशान करने और डबल-टीम करने के लिए डिज़ाइन किया गया बचाव है। हाफ कोर्ट, थ्री-क्वार्टर कोर्ट और फुल कोर्ट प्रेस डबल-टीम स्थितियों और बैककोर्ट उत्पीड़न प्रदान करते हैं। यह बचाव अपराध को शिथिल होने से रोकता है और उन्हें अनुमान लगाता रहता है। इस तरह के बचाव के कारण प्रतिद्वंद्वी गलतियाँ करता है।

दबाव के बचाव ने खेल को लगभग उतना ही बदल दिया है जितना कि जंप शॉट। यह एक व्यापक खुले खेल को मजबूर करके खेल को बड़े लड़कों से दूर ले जाने में मदद करता है जहां गति और आक्रामकता का अपनी पूरी क्षमता से उपयोग किया जा सकता है।

बास्केटबॉल की कोचिंग 1-3-1 ज़ोन प्रेस

फ्लेक्सिंग ज़ोन के अपने सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए, मैं बुनियादी 1-3-1 ज़ोन रक्षा की अनुशंसा करता हूं और अधिक कोर्ट को कवर करने के लिए इसे बाहर ले जाता हूं। रक्षात्मक खिलाड़ियों को अर्ध-कोर्ट, थ्री-क्वार्टर-कोर्ट, या फ़ुल-कोर्ट में ले जाया जा सकता है जैसा कि निम्नलिखित आरेखों में दिखाया गया है

आरेख (1), (2), और (3) प्रत्येक प्रेस के लिए प्रारंभिक स्थिति दिखाता है। मैचिंग सिद्धांत को एक बार फिर से लागू किया जाता है क्योंकि एक रक्षात्मक खिलाड़ी बेकार है जो कोर्ट के एक क्षेत्र की रक्षा करता है जो खाली नहीं है। प्रेस पर, रक्षात्मक खिलाड़ियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने पर आक्रामक खिलाड़ियों को लेने के लिए परिधीय दृष्टि पर बहुत अधिक भरोसा करना चाहिए।

पॉइंट प्लेयर, X1, इस प्रेस का सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। उसे थ्रो इन का मुकाबला नहीं करना चाहिए, लेकिन ड्रिबलर को साइडलाइन पर ऐसी स्थिति में ले जाना चाहिए, जहां उसे डबल-टीम किया जा सके। थ्री-क्वार्टर-कोर्ट प्रेस पर, वह ड्रिब्लर को फ्री-थ्रो क्षेत्र में उठाएंगे जैसा कि ऊपर दिए गए आरेख (4) में दिखाया गया है। जब हाफ-कोर्ट प्रेस का उपयोग किया जाता है, तो X1 दबाव लागू करता है क्योंकि ड्रिबलर मध्य-कोर्ट लाइन के पास पहुंचता है।

डबल टीम के लिए स्थान

डबल-टीम को लागू करने के लिए कोचों के पास कई अलग-अलग विचार हैं। अदालत की स्थिति पर विचार किए बिना जितनी जल्दी हो सके कुछ डबल-टीम; हालांकि, अनुभव मुझे बताता है कि जब ड्रिबलर को अपने "कमजोर हाथ" का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता है तो डबल-टीम अधिक प्रभावी होती है। चूंकि यह ज्यादातर मामलों में बायां हाथ होता है, ड्रिबलर के दाहिने हाथ को ओवरप्ले करके उसे X2 की ओर ले जाने के लिए X1 रखें, जैसा कि आरेख (5) में दिखाया गया है। आरेख (4) दिखाता है कि थ्री-क्वार्टर-कोर्ट प्रेस में डबल-टीम कहाँ लागू की जाती है।

जैसे ही X2 और X1 डबल-टीम बनाने के लिए अभिसरण करते हैं, अन्य तीन खिलाड़ी इंटरसेप्शन की तलाश में प्रतिक्रिया करते हैं और आगे बढ़ते हैं। बिचौलिया, X3, बीच में प्लग करता है। X4 फर्श के कमजोर पक्ष को कवर करता है और गेंद को बाउंड में पास करने वाले आक्रामक खिलाड़ी को एक त्वरित पास वापस जाने से रोकता है। अगर बीच में कोई नहीं है, तो X3 को पीछे हटना चाहिए और कोर्ट के दोनों ओर इंटरसेप्शन के लिए खेलना चाहिए। गोलकीपर, X5, फ्रंटलाइन रक्षकों से परे सभी पैठ पर लक्ष्य की रक्षा करता है।

क्या गेंद को फर्श के दूसरी तरफ ड्रिबल किया जाना चाहिए, X4 डबल-टीम बन जाता है, X2 इंटरसेप्टर बन जाता है, और X3 की समान जिम्मेदारियां होती हैं। X5 हमेशा टोकरी की सुरक्षा करता है और उसे एक अवरोधन पर जुआ नहीं खेलना चाहिए जब तक कि वह पूरी तरह से सुनिश्चित न हो कि वह अवरोधन कर सकता है।

द हाफ-कोर्ट प्रेस

चूके हुए फील्ड गोल और फ़्री-थ्रो प्रयासों से तीन-चौथाई फ़ुल-कोर्ट ज़ोन प्रेस स्थापित करना मुश्किल हो जाता है। त्वरित आउटलेट पास डबल-टीम के अवसरों को समाप्त करते हैं। इसे स्मार्ट तरीके से खेलें, सस्ते टोकरियों को रोकें, और एक सफल फील्ड गोल या फ्री थ्रो के अलावा कब्जे में बदलाव होने पर हाफ-कोर्ट प्रेस में वापस आ जाएं। उसी बचाव का उपयोग करें जब अपराध बैककोर्ट ट्रैप से बच जाता है और गेंद को थ्री-क्वार्टर या फुल-कोर्ट प्रेस के खिलाफ फ्रंट कोर्ट में आगे बढ़ाता है। अर्ध-न्यायालय प्रेस भी अपने आप में उपयोग करने के लिए एक अच्छा बचाव है। यह डबल-टीम और अवरोधन के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करता है; फिर भी आसान टोकरियों को रोकने के लिए पर्याप्त कॉम्पैक्ट बनी हुई है।

खिलाड़ियों का प्रारंभिक संरेखण 1-3-1 क्षेत्र के समान है; हालांकि, डबल-टीम सेट करने के लिए अलग-अलग स्लाइड्स का उपयोग किया जाता है। एक बार फिर, पॉइंट प्लेयर के पास ड्रिबलर को अपने कमजोर हाथ का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने वाला सबसे महत्वपूर्ण काम है। डबल-टीम के साथ ट्रैप आदर्श रूप से उसी तरह होना चाहिए जैसे गेंद केंद्र रेखा को पार करती है जैसा कि चित्र (7) में दिखाया गया है। गलतियाँ अधिक होने की संभावना तब होती है जब बॉल-हैंडलर को न केवल डबल-टीम, बल्कि 10-सेकंड की लाइन के बारे में भी चिंता करनी पड़ती है। यदि डबल-टीम सही समय पर है, तो मिड-कोर्ट और साइडलाइन रक्षात्मक पुरुषों के रूप में भी काम करते हैं।

कभी-कभी ड्रिबलर पहली डबल टीम से बच निकलेगा। जब ऐसा होता है, तो ड्रिब्लर को कोने में धकेलें। आरेख (6) में छायांकित क्षेत्र डबल-टीम के लिए सर्वोत्तम स्थानों का प्रतिनिधित्व करता है। डबल-टीम स्थितियों के लिए आरेख (7), (8), (9), और (10) देखें।

हाफ-कोर्ट प्रेस को नियोजित करते समय, निष्पादन का एक सबसे महत्वपूर्ण बिंदु विंगमैन के लिए गोल करना होता है जब गेंद विपरीत कोने में होती है। X5, जब गेंद कोने में जाती है तो गोलकीपर को उस महत्वपूर्ण स्कोरिंग क्षेत्र को छोड़ देना चाहिए। जैसा कि आरेख (10) में देखा गया है, वह स्ट्रॉन्ग-साइड विंगमैन के साथ डबल-टीम करता है।

जब गेंद फ़्री-थ्रो लाइन एक्सटेंडेड और सेंटर-कोर्ट के बीच में होती है, तो ऑफ़-साइड विंग मैन इंटरसेप्टर होता है, लेकिन जैसे ही बॉल फ़्री-थ्रो लाइन को पार करती है, वह जितनी जल्दी हो सके, गेंद को कवर करने के लिए गिर जाता है। लक्ष्य क्षेत्र जिसे X5 ने छोड़ दिया है। जब गेंद सामने के कोर्ट में होती है तो आरेख (12) एक ऑफसाइड इंटरसेप्टर के रूप में X2 की स्थिति को दर्शाता है।

 

1-3-1 ज़ोन प्रेस को पूर्ण करने के लिए अभ्यास

1-3-1 ज़ोन प्रेस का रहस्य डबल-टीम है। अपने खिलाड़ियों को अति-चिंतित न होने की शिक्षा दें। डबल टीम बनाने वाले खिलाड़ी शायद ही कभी गेंद को चुराते हैं। उन्हें बिना फाउलिंग के एक आक्रामक डबल-टीम पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और बॉल-हैंडलर के पास किसी भी एस्केप आउटलेट को बंद कर देना चाहिए। गेंद को पकड़ो या थप्पड़ मत मारो। हाथ ऊपर रखो और जबरदस्ती लोब पास या कोई और गलती करो, तो प्रेस पर उनके हिस्से को पूरी तरह से निष्पादित किया गया है,

चूंकि डबल-टीम और इंटरसेप्टेड पास किसी भी क्षेत्र की रक्षा के लिए दिल और आत्मा हैं, इसलिए आपको अपने खिलाड़ियों को उचित युद्धाभ्यास पर बहुत समय देना चाहिए। आप डबल-टीम और इंटरसेप्शन दोनों का अभ्यास करने के लिए कई सरल अभ्यास तैयार कर सकते हैं। यहाँ कुछ सिद्ध परिणामों के साथ हैं।

जैसा कि चित्र (13) में दिखाया गया है, एक खिलाड़ी को किनारे के पास रखकर इस डबल-टीम का अभ्यास करें। उसके प्रत्येक पक्ष पर रक्षात्मक डबल-टीमों की दो पंक्तियाँ बनाएँ। आक्रामक खिलाड़ी को गेंद फेंको और रक्षात्मक खिलाड़ियों को एक विस्तृत आधार और हथियारों के फैलाव का उपयोग करके एकाग्र करें। सभी को फर्श पर विभिन्न स्थानों से डबल-टीम करने का मौका दें। बिना बेईमानी के उत्पीड़न के महत्व पर लगातार जोर दें। कभी-कभी, रक्षात्मक खिलाड़ियों को यह देखने का समय मिलता है कि वे गेंद के हैंडलर को कितनी देर तक बिना फाउल किए या उसे मुक्त करने की अनुमति दे सकते हैं।

इंटरसेप्शन में गेंद को सफाई से पकड़ना और उसे टोकरी में बदलना कोई आसान काम नहीं है। अपने प्रेस के इस चरण को तोड़ें और उस बुनियादी बुनियादी पर काम करें। उदाहरण के लिए, दो-पंक्ति ले-अप ड्रिल के साथ वार्म अप करने के बजाय, खिलाड़ियों को पास से मिलने के लिए तोड़ें या आरेख (14) के अनुसार फर्श पर रोलिंग पास उठाएं।

आप किसी खिलाड़ी को किसी विशेष स्थान पर रख सकते हैं और उसे पास कर सकते हैं। अपने खिलाड़ियों के समय में सुधार करें और उन्हें आक्रामक खिलाड़ी के सामने तोड़कर इंटरसेप्शन माइंडेड बनाएं और डायग्राम (15) में दिखाए गए ड्रिल के अनुसार पास लें। इंटरसेप्शन के बाद, आक्रामक खिलाड़ी को टोकरी में इंटरसेप्टर का पीछा करने और परेशान करने के लिए कहें, ले-अप पर कुछ दबाव डालें जैसा कि वास्तविक खेल परिस्थितियों में होगा। ये "कैच एंड गो" अभ्यास आक्रामक गेंद से निपटने के साथ-साथ आगे बढ़ेंगे।

अभ्यासों को मिलाएं

पिछले दो अभ्यासों पर अलग-अलग काम करने के बाद, उन्हें मिला लें। गेंद हैंडलर को टीम के साथी को पास करने का प्रयास करें, जबकि वह डबल-टीम किया जा रहा है। कुछ खिलाड़ियों को टाइमिंग और इंटरसेप्शन पर काम करने दें जबकि अन्य डबल-टीम का अभ्यास करें। ड्रिल को फर्श के विभिन्न क्षेत्रों में ले जाएं, ताकि आपके खिलाड़ी सभी डबल-टीम और इंटरसेप्शन स्थितियों से परिचित हो जाएं, जैसा कि बाईं ओर आरेख (16) में दिखाया गया है।

खिलाड़ियों की स्थिति

प्रत्येक पद का अपना विशिष्ट कर्तव्य होता है। यह निम्नलिखित कुछ पैराग्राफों में पूरी तरह से समझाया जाएगा। किसी भी ज़ोन प्रेस में प्रत्येक व्यक्ति की अपनी भूमिका होती है।

गोलकीपर X5

किसी भी ज़ोन प्रेस की सफलता के लिए कर्मियों की स्थिति निर्धारण कुंजी है। 1-3-1 पर, सबसे धीमे खिलाड़ी को गोल के नीचे रखें। उसे टोकरी के नीचे के क्षेत्र की रक्षा करने के लिए कहें जब गेंद केंद्र रेखा और फ्री-थ्रो लाइन के बीच हो। (आरेख (17) में छायांकित क्षेत्र देखें। जब गेंद किसी भी कोने में जाती है, तो वह डबल-टीम में चली जाती है।

विंगमेन X2 और X4

दो विंगमैन, X2 और X4 के पास अच्छी गति और निश्चित हाथ होने चाहिए, क्योंकि वे अधिकांश अवरोधन करेंगे। इन पदों पर कुछ ऊंचाई का लाभ होना बेहतर है, क्योंकि अतिरिक्त ऊंचाई डबल-टीम को अधिक प्रभावी बनाएगी और अवरोध पैदा करने में मदद करेगी

एक टोकरी से दूसरी टोकरी तक एक काल्पनिक रेखा खींचकर कोर्ट को आधा में विभाजित करें। (आरेख देखें (18)। प्रत्येक विंगमैन को बिंदु, X1, या गोलकीपर, X5 के साथ डबल-टीम करने का निर्देश दें, जब गेंद उसके क्षेत्र में हो। निश्चित रूप से यह एक खिलाड़ी को कवर करने के लिए एक बहुत बड़ा क्षेत्र जैसा लगता है, लेकिन अगर विंगमैन उस बिंदु तक इंतजार करेगा जब तक कि आदमी ड्रिबलर को उसके पास नहीं ले जाता, उसे काम बहुत आसान लगेगा। उसे ड्रिबलर से मिलने नहीं आना चाहिए, लेकिन प्वाइंट मैन को उसे किनारे करने के लिए मजबूर करना चाहिए।

यदि पहली डबल-टीम में अच्छा काम किया जाता है, तो विंगमैन के पीछे के बड़े क्षेत्र के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। यदि ड्रिबलर डबल-टीम से बच जाता है, तो विंगमैन को गेंद को वापस साइडलाइन पर ले जाने में मदद करनी चाहिए ताकि डबल-टीम की एक नई स्थिति विकसित हो। ऊपर दिए गए आरेख (18) को देखकर, यह देखना आसान है कि मैं तीन-चौथाई और अर्ध-न्यायालय प्रेस का पक्ष क्यों लेता हूं। वास्तव में, मेरा सुझाव है कि आप पहले अर्ध-न्यायालय प्रेस को पढ़ाएं, फिर स्थिति की मांग होने पर अधिक क्षेत्र को कवर करने के लिए इसे बाहर ले जाएं।

बीच का आदमी X3

बिचौलिया, X3, आमतौर पर दस्ते के सबसे लंबे पुरुषों में से एक होता है, जिसकी गतिशीलता में कुछ कमी होती है। वह एक अच्छा रिबाउंडर होना चाहिए। उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी बीच को बंद करना और उस क्षेत्र में पास को हतोत्साहित करना है। वह डबल-टीम से बचने और टोकरी में ड्राइव करने वाले ड्रिबलर्स को लेने के लिए भी जिम्मेदार है।

इस व्यक्ति के लिए एक विशिष्ट क्षेत्र निर्दिष्ट करना कठिन है, क्योंकि उसका अधिकांश कार्य स्वतंत्र है; हालाँकि, X5 की तरह, गोलकीपर, उसे बीच में खुला छोड़ने के लिए दो उत्सुक नहीं होना चाहिए। आरेख (19), बाईं ओर, बिचौलिए के लिए जिम्मेदारी के सामान्य क्षेत्र को दर्शाता है।

बिंदु स्थिति X1

आमतौर पर, पॉइंट पोजीशन आपकी टीम के सबसे तेज और सबसे अच्छे रक्षात्मक खिलाड़ी के लिए आरक्षित होती है। गार्डों में से एक आमतौर पर इस स्थिति को अच्छी तरह से भर देगा। हालांकि, सरल तर्क हमें बताता है कि इस स्थिति में काफी लंबे खिलाड़ी को रखना सबसे अच्छा है। एक शॉर्ट पॉइंट गार्ड अपराध को अपनी फैली हुई बाहों के ऊपर से गुजरने देता है। मुझे लगता है कि इस स्थिति में ऊंचाई के लिए थोड़ी गति का त्याग करना बेहतर हो सकता है, खासकर हाफ-कोर्ट प्रेस पर। अतीत में, मैंने बिंदु पर गोलकीपर का उपयोग किया है और X1 को गोलकीपर की स्थिति में रखा है। इस रणनीति ने भुगतान किया क्योंकि लम्बे बिंदु वाले व्यक्ति ने अधिक खराब पास का कारण बना जब हमारे एक विंग के आदमी ने ऊपर ले जाया और एक लॉब को रोक दिया कि कुछ 5'10 "गार्ड ने 6'3" बिंदु वाले व्यक्ति को पार करने की कोशिश की।

पिछले कई वर्षों में लम्बे खिलाड़ियों को ज़ोन प्रेस की अग्रिम पंक्ति में रखने की प्रवृत्ति रही है, जिससे छोटे और तेज़ खिलाड़ी टोकरी के नीचे खेलते हैं। इस विचार का उपयोग करने वाले प्रशिक्षकों को लगता है कि छोटे, तेज पुरुष तेजी से फर्श पर वापस आ सकते हैं और तेजी से टूटने से बचा सकते हैं। बड़े, धीमे पुरुष डबल-टीम को बेहतर तरीके से निष्पादित कर सकते हैं, क्योंकि उनके शरीर का फैलाव अधिक क्षेत्र को कवर करता है। क्योंकि बास्केटबॉल में बड़े लोग तेजी से मोबाइल और फुर्तीले होते जा रहे हैं, ज़ोन प्रेस पर कर्मियों की नियुक्ति का यह बदलाव कई साल बीतने से पहले खेल के सभी स्तरों पर सभी को प्रभावित कर सकता है।

ज़ोन प्रेस के साथ बारी-बारी से

लेख में वर्णित संकेतों का उपयोग करते हुए, बारी-बारी से बचाव, दबाव से बचाव से कई अलग-अलग विकल्प प्राप्त किए जा सकते हैं।

फुल-कोर्ट मैन-टू-मैन पर स्विच करना

वैकल्पिक दबाव बचाव के सर्वोत्तम तरीकों में से एक तीन-चौथाई ज़ोन प्रेस से पूर्ण-कोर्ट मैन-टू-मैन प्रेस में बदलना है। ज़ोन प्रेस टीम के रूप में सख्ती से लेबल नहीं किया जाना सबसे अच्छा है। आज, अधिकांश टीमों ने ज़ोन प्रेस पर हमला करने और इसकी प्रभावशीलता को नष्ट करने के तरीके खोजे हैं यदि आप उस पर भरोसा करते हैं, तो अकेले। यदि आपके पास एक मजबूत मैन-टू-मैन प्रेस है, तो आपके पास अपने रक्षात्मक शस्त्रागार में एक और हथियार है। बस ध्यान रखें कि रक्षा खेल जीतती है, फिर भी केवल एक प्रेस होने से आश्चर्य समाप्त हो जाता है।

फुल-कोर्ट मैन-टू-मैन प्रेस के साथ थ्री-क्वार्टर कोर्ट ज़ोन प्रेस को बारी-बारी से क्लियर करने की आक्रामक रणनीति और एक व्यक्ति को गेंद को कोर्ट तक आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। इसका उद्देश्य बैककोर्ट में ड्रिबलर को पकड़ना और उसे डबल-टीम करना होगा, इससे पहले कि वह अपने साथियों से कोई मदद प्राप्त कर सके, क्योंकि उन्हें लगा कि वे एक मैन-टू-मैन प्रेस का सामना कर रहे हैं। मैन-टू-मैन प्रेस का कई बार उपयोग करना और जल्दी से ज़ोन प्रेस में बदलना क्लियर आउट को प्रोत्साहित कर सकता है।

प्रेस के साथ ट्रिक्स

प्रेस के साथ ट्रिक्स को आपके सामान्य अर्ध-अदालत के बचाव के साथ सफलतापूर्वक उपयोग किया जा सकता है। एक संकेत के रूप में स्कोरबोर्ड का प्रयोग करें। जब प्रतिद्वंद्वी का स्कोर एक विषम संख्या हो, तो अपने बचाव को हटा दें और अपराध को बैककोर्ट में कहीं ले जाएं। कभी-कभी दबाव उनके आत्मविश्वास को हिला देता है और उन्हें आराम करने से रोकता है।

हाफ-कोर्ट ज़ोन प्रेस और नियमित 1-3-1 ज़ोन बारी-बारी से बचाव के लिए एक आदर्श संयोजन बनाते हैं। चूंकि दोनों एक ही मूल संरचना से शुरू होते हैं, इसलिए अपराध को धोखा देना और त्वरित डबल-टीम के साथ उन्हें आश्चर्यचकित करना आसान होता है। पॉइंट मैन हाथ के संकेतों का उपयोग करके या कोर्ट पर एक विशिष्ट स्थान पर खुद को पोजिशन करके बदलाव का संकेत दे सकता है।

एक बंधी हुई मुट्ठी हाफ-कोर्ट प्रेस का संकेत दे सकती है और एक उंगली को विस्तारित करने का मतलब यह हो सकता है कि सामान्य 1-3-1 फ्लेक्सिंग ज़ोन का उपयोग किया जाएगा। अपराध के नीचे आने पर वह केंद्र के घेरे के अंदर एक स्थिति लेकर प्रेस को भी संकेत दे सकता था। जब वह खुद को फ़्री-थ्रो सर्कल के सामने के पास रखता है, तो सामान्य 1-3-1 ज़ोन का उपयोग करें। इन्हीं संकेतों का उपयोग सामान्य हाफ कोर्ट से थ्री-क्वार्टर और फुल कोर्ट प्रेस में बदलने में किया जा सकता है।

गढ़ बदलने के लिए रक्षात्मक क्वार्टरबैक का उपयोग करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि वह आक्रामक सुरक्षाकर्मी हो। वह कोर्ट के नीचे पहला व्यक्ति होना चाहिए ताकि वह बचाव का संकेत दे सके क्योंकि अन्य खिलाड़ी अपनी रक्षात्मक स्थिति लेते हैं।

कंसील्ड जोन प्रेस

कुछ टीमों ने अपने बचाव को इस हद तक विकसित कर लिया है कि आप यह नहीं बता सकते कि यह ज़ोन है या मैन-टू-मैन प्रेस। जब तक एक जाल या डबल-टीम को अंजाम दिया जा सकता है, तब तक वे प्रत्येक आक्रामक खिलाड़ी को आमने-सामने रख कर अपने ज़ोन प्रेस को छुपाते हैं।

यदि आप इस तरह के छिपे हुए बचाव के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, तो मेरा सुझाव है कि यह पूर्ण-न्यायालय के आधार पर अच्छा काम करता है। इसकी सफलता रक्षात्मक खिलाड़ी की गेंद की रक्षा करने की क्षमता पर निर्भर करती है कि वह ड्रिबलर को भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में ले जाए। अधिमानतः, यह किनारे पर होगा, जहां एक टीम का साथी अपने आदमी और डबल-टीम को छोड़ सकता है। जब जाल बनाया जाता है, तो अन्य तीन रक्षात्मक खिलाड़ी उस क्षेत्र को ज़ोन करते हैं जिस पर वे कब्जा करते हैं और अवरोधन की तलाश करते हैं। यदि डबल-टीम टूट जाती है या इंटरसेप्शन छूट जाता है, तो प्रत्येक रक्षात्मक खिलाड़ी अपने नियत प्रतिद्वंद्वी के पास वापस आ जाता है जब तक कि एक और डबल टीम की स्थिति खुद को प्रस्तुत नहीं करती।

 

आरेख (20) में, X2 ने आक्रामक खिलाड़ी 2 को किनारे कर दिया है। X3 अपने आदमी और डबल टीमों को छोड़ देता है, क्योंकि वह गेंद के सबसे पास का रक्षात्मक खिलाड़ी है और उसके नियत आदमी ने गेंद को काट दिया है। X4 सेंटर-कोर्ट के आसपास के क्षेत्र को ज़ोन करता है और 3 के पास पर इंटरसेप्शन की तलाश करता है। रक्षात्मक प्रतिक्रिया वही होगी यदि 3 ने टोकरी के किनारे को काट दिया हो, सिवाय इसके कि X4 वापस गिर जाएगा और साइडलाइन क्षेत्र को ज़ोन कर देगा।

बेशक, अगर कोई डबल-टीम नहीं बनाई जाती है, तो रक्षा आम आदमी-से-आदमी प्रेस में होती है। ढीले लोगों को लेने के लिए सहयोग और इच्छा इस बचाव को बनाती या तोड़ती है। इस तरह की रक्षा को पूर्ण करने का एकमात्र तरीका निरंतर अभ्यास के माध्यम से है जब तक कि प्रत्येक खिलाड़ी अपने आदमी और डबल-टीम को छोड़ने का समय नहीं जानता और महसूस करता है। जरूरी नहीं कि डबल-टीम केवल किनारे पर ही बनाई जाए। उदाहरण के लिए, डबल-टीम स्क्रीन और हैंड-ऑफ से जुड़े आक्रामक क्रॉस पर बनाई जा सकती है।

निम्नलिखित आदर्श स्थितियाँ हैं जहाँ एक डबल-टीम उपयुक्त होगी:

  1. जब गेंद को शामिल करने वाले दो आक्रामक खिलाड़ियों का क्रॉस होता है।
  2. जब एक आक्रामक व्यक्ति गेंद को काट देता है, तो अपने रक्षात्मक व्यक्ति को गेंद की रखवाली करने वाले रक्षात्मक खिलाड़ी के पास छोड़ देता है।
  3. जब एक आक्रामक आदमी को कोने में ले जाया जाता है। उस स्थिति में, गेंद के सबसे निकट का डिफेंडर डबल-टीम के पास आता है

 

जोन और वन जोन प्रेशर डिफेंस

जब आप एक ऐसी टीम का सामना करते हैं जिसने एक खिलाड़ी के आसपास अपना अपराध बनाया है, तो ज़ोन-और-एक ज़ोन दबाव रक्षा उस उच्च-स्कोरिंग स्टार खिलाड़ी को रोकने की आपकी समस्या का समाधान कर सकती है। यह रक्षा को एक खिलाड़ी पर दबाव बनाने में सक्षम बनाता है, फिर भी अन्य चार खिलाड़ियों द्वारा खराब पासिंग और ड्रिब्लिंग का फायदा उठाता है।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, अपनी कई स्थापित रक्षात्मक आदतों को बदले बिना वास्तव में अच्छे लड़के को रोकने की कोशिश करना सबसे अच्छा है। 1-3-1 हाफ कोर्ट, थ्री-क्वार्टर, या फुल कोर्ट ज़ोन प्रेस का उपयोग करके, बिचौलिए को सुपरस्टार की आमने-सामने की रक्षा करने के लिए सौंपा जा सकता है। उसका प्राथमिक उद्देश्य अपने नियत प्रतिद्वंद्वी को कभी भी गेंद प्राप्त करने से रोकना है।

यह बीच में एक निश्चित कमजोरी पैदा करता है, लेकिन फायदा पाने के लिए कहीं और कमजोरी होना तय है। आप इस कमजोरी को दो विंग खिलाड़ियों को बीच की ओर थोड़ा चुटकी लेकर उस क्षेत्र की रक्षा करने में मदद करते हैं। अन्यथा, सभी चालें और स्लाइड 1-3-1 प्रेस के समान ही हैं। ज़ोन अब डबल-टीम और इंटरसेप्ट के लिए पाँच के बजाय केवल चार पुरुषों पर निर्भर करता है।

आरेख (21) और (22) में, एक्स3 एक आदमी-से-आदमी के आधार पर आक्रामक खिलाड़ी 1 की रखवाली कर रहा है, जबकि अन्य चार खिलाड़ियों ने तीन-चौथाई-ज़ोन प्रेस पर अपनी सामान्य स्थिति ग्रहण की है। उसे पास प्राप्त करने से रोकने के लिए X3 को 1 को ओवरप्ले करना होगा। यदि 1 को पास प्राप्त होता है, तो X3 को उसे किनारे करने के लिए बाध्य करना चाहिए, जहां X4, उस तरफ का विंगमैन, ट्रैप बनाएगा। X1, पॉइंट मैन, बीच में गिर जाएगा, क्योंकि X3 ने डबल-टीम के लिए ड्रिबलर को साइडलाइन पर निर्देशित करने की अपनी जिम्मेदारी संभाली है। X2 इंटरसेप्शन के लिए खेलता है और X5 टोकरी की सुरक्षा करता है।

सारांश

दबाव बचाव शानदार हैं। कोई भी बास्केटबॉल टीम दबाव बचाव के कुछ बदलाव के बिना नहीं रह सकती। किसी भी टीम को कभी भी खेल से बाहर नहीं किया जा सकता है जब तक कि वह उस अतिरिक्त प्रयास को एक दबाव बचाव को पूरा करने में लगा सकता है।

यहां कुछ शिक्षण संकेत दिए गए हैं जिन पर विशेष जोर देने की आवश्यकता है:

  1. अपने खिलाड़ियों को दबाव बचाव के मूल्य पर बेचें।
  2. गेंद खेलने से पहले सेट हो जाओ। प्रत्येक खिलाड़ी को पता होना चाहिए कि उसकी स्थिति कहां है और तुरंत वहां जाएं।
  3. अपराध को ड्रिबल करने के लिए प्रोत्साहित करें, फिर डबल-टीमिंग से पहले ड्रिबलर को किनारे करने के लिए मजबूर करें।
  4. गेंद को फर्श के बीच से दूर रखें।
  5. सुनिश्चित करें कि चेरी बीनने वालों से बचाने के लिए हमेशा एक सुरक्षाकर्मी होता है।
  6. लॉब पास या बाउंस पास का उपयोग करने के लिए अपराध को बाध्य करें। ये सबसे धीमे और अधिक आसानी से इंटरसेप्ट किए गए हैं।
  7. अपने प्रेशर डिफेंस को तोड़ें और डबल-टीम और इंटरसेप्शन पर अलग से काम करें।
  8. पहले हाफ-कोर्ट ज़ोन प्रेस को पढ़ाएँ। फिर उसी स्लाइड का उपयोग करके अधिक क्षेत्र को कवर करने के लिए इसे बाहर निकालें।
 
 
 

 केन लिंडसे समर्थन करता है

हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

मैन-टू-मैन डिफेंस खेलने के छह तरीके
पीडीएफ प्रारूप में यह ई-बुक बास्केटबॉल निर्देश पुस्तकों की श्रृंखला में दूसरे स्थान पर है जो प्रत्येक बास्केटबॉल कोच पुस्तकालय में है। यह छोटी सी किताब बताती है कि कैसे एक सामान्य, तंग, ढीले, मोड़ और डबल, रन-एंड-जंप, और स्विचिंग मैन-टू-मैन डिफेंस को प्रशिक्षित किया जाए। इस पुस्तक में कई अभ्यास हैं जो खिलाड़ियों को बेहतर व्यक्तिगत और टीम रक्षा खेलने में मदद करते हैं। इसे अभी खरीदें और यह जल्द ही आपके ईमेल पते के माध्यम से पहुंच जाएगा।

 
वेबगाइडटोकोचिंगबास्केटबॉल.कॉम
गाइडटोकोचिंगस्पोर्ट्स.कॉमken-lindsay.com

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]
बास्केटबॉल के खेल के मूल सिद्धांतों के ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए कोच लिंडसे ने इस वेबसाइट को आपके व्यक्तिगत उपयोग के लिए बनाया है। आप अपनी टीम और अपने व्यक्तिगत उपयोग के लिए वेबसाइट की सामग्री को प्रिंट और उपयोग कर सकते हैं। चूंकि इस बास्केटबॉल साइट के अधिकांश भाग में वह ज्ञान है जो कोच लिंडसे ने दूसरों से सीखा है, वह इस ज्ञान को अपना होने का दावा नहीं करता है; हालांकि, इस वेबसाइट को व्यवस्थित करने, लिखने और डिजाइन करने में किए गए कार्यों की मान्यता में, लेखक किसी भी पुनरुत्पादित विषय के लिए एक पावती की सराहना करेंगे। यदि आप उन्हें लाभदायक तरीके से उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आपको इनमें से किसी भी सामग्री को पुन: पेश करने की अनुमति नहीं है, और केन लिंडसे या उनके कानूनी प्रतिनिधि की अनुमति के बिना अपनी वेबसाइट पर इस जानकारी का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।
ゥ कॉपीराइट 1993-2008

वेब द्वारा डिज़ाइन और अनुरक्षित:
केन लिंडसे
इवांसविले, इंडियाना यूएसए