इंडियाविरुद्धपश्चिमइंडिया2022टिकेटबुकिंग

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल प्राथमिक फास्ट ब्रेक अटैक कैसे विकसित करें

जब तक प्रतिभा अन्यथा निर्देशित न करे, किसी भी अपराध में फास्ट ब्रेक पहला विकल्प होना चाहिए। मैं इसे अपना प्राथमिक ब्रेक कहना पसंद करता हूं। इस प्राथमिक विराम का उपयोग निम्नलिखित स्थितियों में किया जाना चाहिए:

  1. चोरी के बाद।
  2. एक पलटाव के बाद।
  3. एक अवरुद्ध शॉट के बाद।
  4. एक सफल शॉट के बाद

फास्ट ब्रेक अंतिम आक्रामक हथियार है। यह कई अवसरों पर अधिकतम पैठ देता है और सभी अवसरों पर टोकरी के पंद्रह फुट के दायरे में प्रवेश करता है। टू-ऑन-वन, थ्री-ऑन-टू या फोर-ऑन-थ्री स्थिति में अक्सर ले-अप शॉट में रणनीति का परिणाम होता है।

प्राथमिक ब्रेक के लाभ

व्यक्तिगत रूप से, मैं बारह कारणों से खेल की इस चलन शैली पर जोर देना पसंद करता हूं:

  1. आसान स्कोरिंग अवसर बनाने के लिए फास्ट ब्रेक सबसे अच्छा तरीका है।
  2. तेज़ ब्रेक आपको खेल की गति को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।
  3. तेज़ विराम पूर्ण, तीन-चौथाई या अर्ध-अदालत के दबाव से बचाव का पहला और सबसे प्रभावी तरीका है।
  4. ज़ोन की सुरक्षा के खिलाफ तेज़ ब्रेक बहुत प्रभावी है, बशर्ते आपके खिलाड़ी गेंद को ऊपर-कोर्ट में तेज़ी से धकेलें ताकि ज़ोन को व्यवस्थित करने का समय मिलने से पहले स्कोरिंग का अवसर मिल सके।
  5. फास्ट ब्रेक चलाने से आज रक्षा में कई बदलाव देखने को मिलते हैं। कुछ हाई स्कूल या कॉलेज टीमों में ऐसे खिलाड़ी होते हैं जो तीन या चार मौकों पर एक अलग बचाव के लिए पर्याप्त रूप से पर्याप्त रूप से समायोजित कर सकते हैं और जो तुरंत जानते हैं कि किस अपराध को नियोजित करना है। वे कोच से निर्देश प्राप्त करने के लिए समय निकाल सकते हैं। यह व्यावहारिक समाधान नहीं है। विरोधी टीम इस समय किस विशेष रक्षा का उपयोग कर रही है, इस बारे में चिंता करने की आवश्यकता को समाप्त करने के लिए जल्दी से नीचे उतरना बेहतर है।
  6. एक प्रभावी फास्ट ब्रेक चलाने से विरोधियों पर अत्यधिक दबाव पड़ता है, जिससे उनकी आक्रामक गति प्रभावित होती है और उनके कोच को अपने बचाव को समायोजित करना पड़ता है। ब्रेक डिफेंडरों को बास्केटबॉल की धीमी और जानबूझकर शैली खेलने के लिए मजबूर कर सकता है जो उनके अपने खेल पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।
  7. फर्श पर पकड़े जाने के डर से, तेजी से तोड़ने वाली टीम के लाभ के लिए, रिबाउंडर आक्रामक बैकबोर्ड को जल्द ही छोड़ सकते हैं। इसके विपरीत, ब्रेक को धीमा करने के प्रयास में, वे बहुत लंबे समय तक रह सकते हैं।
  8. एक और सकारात्मक मनोवैज्ञानिक कारक यह है कि तेज ब्रेक को प्रभावी ढंग से चलाने से तेजी से तोड़ने वाली टीम की ओर से बेहतर बचाव होता है। एक सफल ब्रेक खिलाड़ियों के आक्रामक रक्षात्मक खेल को उत्तेजित करता है ताकि वे कई और ढीली गेंदों के उल्लंघन और आक्रामक रिबाउंड के साथ आ सकें।
  9. यदि कोई टीम अपने तेज ब्रेक के लिए जानी जाती है, तो विरोधी (जब तक कि उन्हें नहीं लगता कि उनके पास एक निश्चित लाभ है और उन्हें खेल से पहले रणनीति नहीं बदलनी है) टीम को मंदी या जानबूझकर खेल खेलने के बजाय हर संभव प्रयास करेंगे। दूसरे तरीके से, इसलिए फास्ट ब्रेक टीम विरोधियों को जितना संभव हो सके अपने हमले को तेज करने का प्रयास करेगी। यदि फ़ास्ट ब्रेक को ठीक से चलाया जा रहा है - यदि रक्षात्मक बोर्ड को नियंत्रित किया जा रहा है और पुरुष अधिकांश बार तेज़ी से नीचे उतर रहे हैं - तो यह विरोधियों को अधिक दौड़ने वाला खेल खेलने के लिए प्रेरित करेगा - अंततः एक व्यापक खुला खेल।
  10. बच्चे आज अच्छी शूटिंग करते हैं। इस प्रतिभा को भुनाने के लिए, बचाव की तुलना में अपराध को अधिक तेज़ी से नीचे उतरना चाहिए। अगर सबसे अच्छा बॉल हैंडलर जल्दी से कोर्ट में उतर जाता है, तो डिफेंस सेट होने से पहले, कम से कम बॉल हैंडलिंग के साथ, वह एक पास और पंद्रह-फुट जंप शॉट या ले-अप शॉट के साथ हासिल कर सकता है, जिसमें तीन, चार लगेंगे, किसी भी प्रकार की पैटर्न स्थिति में प्राप्त करने के लिए पांच, या अधिक पास।
  11. फास्ट ब्रेक का एक और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह प्रत्येक खिलाड़ी को एक संभावित स्कोरर बनाता है। औसत दर्जे का स्कोरर, जिसे पैटर्न चलाते समय आधा दर्जन से अधिक स्कोरिंग के अवसर नहीं मिलते हैं, अगर वह तेज ब्रेक पर दौड़ता है, तो वह दो, तीन या चार आसान बास्केट खेल सकता है।

प्राथमिक ब्रेक के लिए खिलाड़ी की स्थिति

आरेख #1 प्राथमिक ब्रेक लेन।

प्रतिभा या व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के आधार पर कोचों के बीच संख्याओं का स्थान भिन्न हो सकता है; हालाँकि, गलियाँ वैसी ही रहनी चाहिए जैसी इस दृष्टांत में दिखाई गई हैं।

प्लेयर #1, (सर्वश्रेष्ठ बॉल हैंडलर), मध्य लेन को भरता है। खिलाड़ी #2, (शूटिंग गार्ड) और #3, (त्वरित आगे), बाहरी गलियों को भरें और कोर्ट को किनारे के एक फुट के भीतर चलाएं। (नोट: बहुत से खिलाड़ी ऐसा करने में विफल रहते हैं और टीम को एक सफल प्राथमिक ब्रेक के लिए आवश्यक स्प्रेड (फ्लोर स्पेसिंग) से लाभ नहीं होता है। कोचों को हमेशा अपने खिलाड़ियों पर इस नियम का पालन करने पर जोर देना चाहिए।)

खिलाड़ी #3, (नॉन रिबाउंडर और पावर फ़ॉरवर्ड), खेल से पीछे चल रहा है। #1, #2, या #3 द्वारा किसी भी प्रयास किए गए शॉट्स का पालन करने के लिए डाउनकोर्ट जारी रखना चाहिए।

खिलाड़ी #5, (इस चित्रण और केंद्र में रिबाउंडर), जब तक कि कोच द्वारा अन्यथा न कहा गया हो, हर बार "सुरक्षा" के रूप में सेवा करने वाले डाउनकोर्ट में अपनी खुद की लेन का पालन करना चाहिए, अचानक कब्जे में बदलाव होना चाहिए।

मैं दो बिंदुओं पर जोर देना चाहता हूं: सबसे पहले, कुछ सिस्टमों को विस्तारित फ्री-थ्रो लाइन पर #2 और #3 स्टॉप की आवश्यकता होती है। दूसरा, साइडलाइन फास्ट ब्रेक यहां दिखाई गई लेन का अनुसरण नहीं करता है।

लेनमेन - सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज - सबसे अधिक गति रखते हैं और जानते हैं कि टोकरी में एक आंदोलन पर कैसे घुसना है। आम तौर पर, जो गार्ड बिचौलिए को पास बनाता है (या दूसरा गार्ड जो सामने-कोर्ट क्षेत्र में रक्षात्मक रूप से तैनात होता है) दूसरी लेन को भरने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में होता है।

विपरीत फॉरवर्ड आमतौर पर वह व्यक्ति होता है जो तीसरी लेन को भरता है। एक सफल फास्ट ब्रेक पाने के लिए, इन पुरुषों को मंजिल के सबसे छोटे रास्ते को अपनाते हुए जितनी जल्दी हो सके अपनी स्थिति में आना होगा। रक्षात्मक मुद्रा से आक्रामक मुद्रा में तत्काल संक्रमण आवश्यक है।

चौथा खिलाड़ी पहला डिफेंडर बैक डाउन फ्लोर होता है। वह खेल का पीछा करता है और उसका अनुसरण करता है और शॉट करता है जिसे खिलाड़ी #1, #2, या #3 ले सकते हैं। मंजिल के नीचे पांचवां खिलाड़ी ट्रेलर की स्थिति (सुरक्षा) भरता है।

यह प्रणाली सभी खिलाड़ियों को फास्ट ब्रेक के अंत में फ्री-लांस करने की अधिक स्वतंत्रता देती है, व्यक्तिगत पहल पर पूंजीकरण करती है, और खिलाड़ियों को पूरी तरह से अनुशासित, अनुशासित स्थिति में रखने के बजाय इसे और अधिक मजेदार बनाती है। मुझे लगता है कि हमें एक खुशहाल माध्यम पर आक्रामक तरीके से प्रहार करना चाहिए, जिसमें अगर फास्ट ब्रेक का मौका खुद को दिखाता है, तो खिलाड़ी इसे लेने और अपनी पहल का प्रयोग करने में सक्षम होते हैं। अगर यह खुद को नहीं दिखाता है, तो वे एक अनुशासित पैटर्न में जारी रखते हैं।

एक प्रभावी फास्ट ब्रेक चलाने के लिए, एक टीम को अत्यधिक और आक्रामक रक्षात्मक दबाव डालना पड़ता है - जल्दी से स्थिति में आना, विरोधियों को उल्लंघन करने के लिए मजबूर करना, गेंद चोरी करना आदि। फास्ट ब्रेक क्लोज-इन बास्केट के लिए अनुमति देता है - ले-अप टोकरियाँ - उन लोगों की तुलना में सस्ते टोकरियाँ जिन्हें एक पैटर्न में बहुत अधिक काम करने की आवश्यकता होती है।

सीज़न की शुरुआत में आपको अपने खिलाड़ियों को उन नियमों का पालन करना चाहिए जो आपके प्राथमिक ब्रेक को प्रभावी बनाते हैं।

  1. गेंद को ऊपर दें: जितना अधिक वे इसे छोड़ देंगे, उतना ही वे इसे वापस पाएंगे। अपने खिलाड़ियों पर जोर दें कि वह पास जो सीधे स्कोर की ओर ले जाता है, उस पास से अधिक महत्वपूर्ण नहीं है जो उस पास को सेट करता है जो स्कोर की ओर ले जाता है। खिलाड़ी अक्सर सहायता पास बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो सीधे टोकरी की ओर जाता है, अक्सर गेंद को टीम के साथियों के लिए मजबूर करता है जो पास के लिए खुले नहीं हैं। यह, निश्चित रूप से, टर्नओवर और चूक स्कोरिंग अवसरों की ओर जाता है।
  2. खुले खिलाड़ी को मारो: यदि टीम का कोई साथी ब्रेक पर आगे है, तो उसे गेंद पास करें। अगर वह टोकरी के करीब है और खुला है, तो उसे गेंद दें। इससे पहले कि आप पासिंग के महत्व पर जोर दें, सुनिश्चित करें कि आपके खिलाड़ी एक अच्छे पास का अर्थ समझते हैं। उन्हें फैंसी पाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए या किसी खिलाड़ी को परेशानी में नहीं डालना चाहिए।

प्राथमिक विराम के नियम

किसी भी अपराध के साथ, निष्पादन और समाप्ति किसी भी सफल फास्ट ब्रेक की कुंजी है। यहां सबसे महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने खिलाड़ियों को सिखाना चाहिए:

  • ऊपर देखो और पूरी मंजिल को देखो।
  • अपने आगे किसी भी खुले खिलाड़ी को आगे बढ़ाएं
  • दौड़ना! दौड़ना! फर्श चलाओ!
  • नियंत्रण में खेलें।
  • नाटक को अपने आप विकसित होने दें।
  • अंक पढ़ें... उस स्थान पर जाएं जहां आपको फायदा होगा।
  • डिफेंस प्ले को आप बनाएं।
  • गलियों को भरने के लिए चौड़ा रहें। (किनारे के एक फुट के भीतर।)
  • आसान खेल बनाओ।
  • गेंद को बीच में लाते समय... शूट करने या अपना पास बनाने के लिए फ्री-थ्रो लाइन पर रुकें।
  • ब्रेक पर चेस्ट पास का इस्तेमाल करें। बाउंस पास को संभालना बहुत कठिन है।
  • फ़्री-थ्रो सर्कल के शीर्ष पर अंतिम खिलाड़ी डाउन-कोर्ट स्टॉप टर्नओवर के मामले में सुरक्षा के रूप में कार्य करता है।
  • एक अच्छा रिसीवर बनें।
  • बातचीत करना! बातचीत करना!
  • आप जो करना चाहते हैं, उसके बारे में अपना मन न बनाएं।
  • ओवरपास न करें।
  • फर्श से दोनों पैरों के साथ एक पास से मिलने के लिए कूदें।
  • फर्श पर दोनों पैरों के साथ गुजरें।
  • मुसीबत में फंसे खिलाड़ी के पास मत जाओ।
  • विशाल कदम उठाएं।
  • प्रतियोगिता वाले 8 फ़ुटर के बजाय खुले 12 फ़ुटर के लिए समझौता करें।

प्राथमिक ब्रेक शुरू करना

प्राथमिक ब्रेक शुरू करने के कई तरीके हैं। एक तेज अपराध को लागू करने के लिए, संभवत: सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि टीम में सभी को रक्षा से अपराध के लिए एक तात्कालिक संक्रमण के अर्थ में तेजी से ब्रेक के बारे में सोचना है।

एक दबाव मैन-टू-मैन डिफेंस खुद को तत्काल तेज ब्रेक की शुरुआत के लिए उधार देता है, क्योंकि सभी खिलाड़ी अपने पैर की उंगलियों पर तैयार स्थिति में हैं, और आक्रामक रक्षा खेल रहे हैं। यह मानसिक, साथ ही शारीरिक, आक्रामक स्थिति में संक्रमण को आसान बनाता है। हर खिलाड़ी हर समय फास्ट ब्रेक के बारे में सोच रहा होगा। खिलाड़ी को गेंद पर कब्जा मिलते ही संकेत देने के लिए तैयार रहना चाहिए। अधिकांश टीमें शायद चार खिलाड़ियों को इंगित करने के लिए मुखर संकेत "ब्रेक" का उपयोग करती हैं, जो संभवतः गेंद को नहीं देखते हैं, कि उनके साथियों में से एक के पास है और उन्हें स्थिति में आना चाहिए।

अधिकांश समय, फास्ट ब्रेक रक्षात्मक बोर्ड से रिबाउंड को हटाकर शुरू होता है, और इसकी सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि रिबाउंड को कितनी जल्दी साफ़ किया जा सकता है। एक सफल फास्ट ब्रेक को निष्पादित करने के लिए रक्षात्मक बैकबोर्ड पर अच्छी स्थिति होना आवश्यक है। रिबाउंडर्स को अपनी जिम्मेदारियों के बारे में निश्चित होना चाहिए।

खेल से पहले, फॉरवर्ड को बताया जाना चाहिए कि क्या उन्हें रिबाउंड हासिल करने के लिए मजबूत बोर्ड में जाना है, बॉक्स और बोर्ड से आदमी को रिबाउंड, या बॉक्स के लिए जाने के बिना पकड़ना है और फिर टोकरी में जाना है। प्राथमिक रिबाउंडर, शायद केंद्र में भी स्पष्ट निर्देश होने चाहिए। संभावना है कि उसे अपने ही आदमी को बॉक्सिंग आउट करने के बजाय लगभग हर बार रिबाउंड पर प्रयास करने की जिम्मेदारी दी जाएगी, यह मानते हुए कि उसके पास अपने डिफेंडर के सामने बोर्ड तक पहुंचने की आंतरिक स्थिति और तेज है।

दो बाहरी पुरुषों को भी विकल्प दिए जाने चाहिए, जो इस बात पर निर्भर करता है कि वे किसकी रखवाली कर रहे हैं और उनके आदमी क्या कर रहे हैं। यदि गार्ड में से कोई एक अच्छे बैक-कोर्ट रिबाउंडर की रखवाली कर रहा है, जो टोकरी में जाने की आदत में है, तो कोच आउटलेट क्षेत्र में जाने से पहले गार्ड को उसे बॉक्स से बाहर करना चाहता है। वैकल्पिक रूप से, वह आदमी को अपनी टोकरी को तोड़ने के लिए एक लंबे पास के लिए तैयार होने की अनुमति दे सकता है, यह जानते हुए कि उसकी अपनी टीम के बड़े लोग टोकरी के करीब हैं और शायद ज्यादातर समय रिबाउंड प्राप्त करेंगे। कोच एक तीसरा विकल्प पसंद कर सकता है - टोकरी के सत्रह या अठारह फुट के दायरे में गार्ड की स्थिति में होना। यदि गेंद को टैप आउट किया जाता है, तो उनके पास गेंद पर नियंत्रण पाने का एक अच्छा अवसर होता है, क्योंकि वे प्रतिद्वंद्वी के छोटे आदमियों के अंदर होते हैं और अपने बड़े आदमियों की तुलना में तेज़ होते हैं। बीच वाले व्यक्ति को फर्श के किनारे पर जाने के लिए कहा जाना चाहिए कि पलटाव संभवत: बंद हो जाएगा।

जब रक्षात्मक पलटाव हासिल कर लिया जाता है, तो रिबाउंडर को जितनी जल्दी हो सके संकेत देना चाहिए ताकि अन्य चार लोगों को पता चले कि उसके पास गेंद है। उसे कब्जे से पहले सिग्नल बनाने से बचना चाहिए। यदि वह कब्जे की आशंका करता है और "ब्रेक" चिल्लाता है, तो चार लोग अपनी रिबाउंडिंग और रक्षात्मक जिम्मेदारियों को छोड़ देते हैं और फर्श पर उतर जाते हैं, जबकि आक्रामक रिबाउंडर गेंद प्राप्त करता है या इसे खेल में रखता है।

बेशक, फास्ट ब्रेक पर प्राप्त करने के लिए एक स्प्लिट सेकेंड है यदि खिलाड़ी जल्द से जल्द प्रतिक्रिया कर सकते हैं कि उनकी टीम के एक व्यक्ति को गेंद पर कब्जा मिल जाएगा। ऐसा ज्ञान समय और एक-दूसरे के अभ्यस्त होने के साथ आता है - उदाहरण के लिए, यह जानना कि प्राथमिक रिबाउंडर कौन है। यदि सबसे अच्छा रिबाउंडर अपनी पीठ पर बिना किसी आक्रामक दबाव के रिबाउंड के लिए स्पष्ट रूप से ऊपर जा रहा है, तो एक विंग मैन या एक गार्ड भी ब्रेक पर शुरू करने में सक्षम हो सकता है। हालांकि, यह सबसे महत्वपूर्ण है कि वह बहुत जल्दी नहीं छोड़ता।

आदर्श रूप से, रिबाउंडर को गेंद को जमीन से टकराने से पहले ही आउटलेट पर छोड़ देना चाहिए; हालांकि, यह कदम अधिकांश हाई स्कूल खिलाड़ियों के लिए बहुत उन्नत है। एक बार जब रिबाउंडर के पास गेंद होती है, तो उसे अपने बाहर की ओर धुरी करने की कोशिश करनी चाहिए, उसी तरफ आउटलेट पास करने के लिए रिबाउंड बंद हो गया। यह मानते हुए कि वह बड़े लोगों में से एक है, उसे जितनी जल्दी हो सके गेंद को अपने सिर के ऊपर उठाना चाहिए और दो-हाथ वाले ओवरहेड पास से आउटलेट को हिट करना चाहिए।

जब भी संभव हो, सर्वश्रेष्ठ ड्रिबलर को आउटलेट की स्थिति में आना चाहिए। हो सके तो गेंद के ऊपर जाने पर इस खिलाड़ी को बॉक्स आउट नहीं करना चाहिए। वह खुद को उस तरफ रखने की कोशिश कर सकता है जहां से पलटाव आता है, उस तरफ से बाहर निकल सकता है जहां वह दबाव से मुक्त है, और "आउटलेट" कहकर अपनी स्थिति को ज्ञात कर सकता है। यदि वह ऐसा कर सकता है और आउटलेट पास प्राप्त कर सकता है, तो वह तुरंत मध्य स्थिति ग्रहण कर सकता है, थोड़ा समय बचा सकता है और अतिरिक्त पास की आवश्यकता होगी। यदि आउटलेट पास एक गार्ड के पास आता है जो कोच बीच में नहीं चाहता है, तो उस गार्ड को बीच में होने वाले विपरीत गार्ड को दूसरा पास बनाना होगा। रिबाउंडर जितनी देर गेंद को पकड़ता है, ब्रेक के सफल होने या यहां तक ​​कि शुरू होने की संभावना उतनी ही कम होती है।

रिबाउंडर को कभी भी ड्रिबल नहीं करना चाहिए जब तक कि यह एक चरम स्थिति न हो। यदि गेंद यहां चोरी हो जाती है, तो इसका परिणाम आमतौर पर प्रतिद्वंद्वी के लिए आसान दो अंक में होता है। रिबाउंडर को गेंद को ड्रिबल करने के बजाय उसकी रक्षा करनी चाहिए। यदि उसे बाहर से दबाव का आभास हो रहा है, हालांकि, खिलाड़ी बेसलाइन की तरफ गेंद की रक्षा कर सकता है, दबाव से खुद को दूर करने के लिए एक ड्रिबल ले सकता है। अगर उसे उस तरफ ओवरप्ले किया जा रहा है, जहां एक ड्रिबल काम नहीं करेगा, तो वह बीच में पिवट कर सकता है, फिर भी अपने आउटलेट को उसी तरफ से पास करने की कोशिश कर रहा है क्योंकि रिबाउंड आया था।

पास को आक्रामक तरीके से बनाया जाना चाहिए। यह एक लॉब पास नहीं होना चाहिए, क्योंकि वह पास रक्षा को अंदर जाने और चोरी करने या उसे हटाने का समय देता है। जब कोई खिलाड़ी गेंद को उसी तरफ के आउटलेट मैन तक पहुंचाने के लिए बाहर या अंदर मुड़ता है, तो उसे रक्षात्मक संरेखण के बारे में पता होना चाहिए। यदि आउटलेट मैन अत्यधिक दबाव में है, तो गेंद वाला खिलाड़ी उसे पिछले दरवाजे से पास दे सकता है; हालांकि, आउटलेट मैन को इस पैंतरेबाज़ी के लिए समायोजित करने में सक्षम होना चाहिए।

रिबाउंडर की प्राथमिक जिम्मेदारी गेंद को फेंके बिना तेज ब्रेक शुरू करना है। यदि वह ब्रेक को थोड़ा और जल्दी शुरू करने के लिए सुरक्षा का त्याग करने जा रहा है, तो बेहतर होगा कि ब्रेक बिल्कुल भी शुरू न करें।

फास्ट ब्रेक भी एक या दूसरे प्रकार के अवरोधों और उल्लंघनों से शुरू किया जा सकता है। उल्लंघन के मामले में, अधिकारी गेंद को संभालता है, जो ब्रेक की शुरुआत को धीमा कर सकता है; हालाँकि, अभी भी एक लाभ प्राप्त करना बाकी है। नई आक्रामक टीम किनारे पर आ सकती है या गेंद पर कूद सकती है ताकि वे इसे अधिकारी के हाथों में ले सकें, इसे जितनी जल्दी हो सके वापस ले सकें, और रक्षा सेट होने से पहले तेज ब्रेक का लाभ उठा सकें। यह जानते हुए कि अधिकारी को गेंद को संभालना चाहिए, विरोधियों को जितनी जल्दी हो सके रक्षा पर वापस नहीं आना चाहिए।

तेज ब्रेक शुरू करने का दूसरा तरीका प्रतिद्वंद्वी के स्कोर के बाद है। जितनी जल्दी हो सके गेंद को सीमा से बाहर ले जाने के लिए कोच निकटतम व्यक्ति या विशिष्ट पुरुषों को नियुक्त कर सकता है। कभी-कभी, एक कोच कुछ पुरुषों को गेंद को सीमा से बाहर नहीं ले जाना पसंद करेगा। यह पसंद किया जाता है कि खिलाड़ी नेट के माध्यम से गेंद को पकड़ ले। अगर गेंद फर्श से टकराती है, तो वह अपना काम नहीं कर रहा है।

चौथी बार किए गए फाउल शॉट के बाद फास्ट ब्रेक शुरू किया जा सकता है। यह पिछले पैराग्राफ की तरह ही है; सिवाय, यह अधिक फायदेमंद है क्योंकि खिलाड़ियों को रणनीतिक पदों पर रखा जा सकता है।

एक तेज ब्रेक एक खराब गेंद, एक खराब पास, एक ढीली गेंद, या मिस्ड फ्री-थ्रो से भी शुरू हो सकता है।

इस्तेमाल किए गए पास

पास की लंबाई और पास का प्रकार जो आउटलेट मैन को रिबाउंड को साफ़ करने के लिए उपयोग किया जाएगा, रिबाउंडर और आउटलेट मैन पर रक्षात्मक दबाव पर निर्भर करेगा। यदि रिबाउंडर पर दबाव नगण्य है, तो वह टू-हैंड-ओवर-द-हेड स्नैप पास या वन-हैंड बेसबॉल पास का उपयोग कर सकता है। पहला सबसे सुरक्षित और तेज पास है क्योंकि आउटलेट मैन आमतौर पर रिबाउंडर से पंद्रह से अठारह फीट से अधिक दूर नहीं होता है। जैसे ही खिलाड़ी को रिबाउंड मिलता है, गेंद लगभग हमेशा उसके सिर के ऊपर होती है, क्योंकि उसकी बाहें पूरी तरह से फैली हुई होती हैं। जैसे ही वह नीचे आता है, वह बस पिवोट करता है और गेंद को स्नैप करता है।

ऐसे बहुत कम खिलाड़ी हैं जो बेसबॉल पास को सटीक रूप से फेंक सकते हैं; हालांकि, जब किसी खिलाड़ी के पास इसका अच्छा नियंत्रण होता है तो वह गेंद को और जोर से फेंक सकता है। जितना दूर वह फेंक सकता है उतनी ही तेजी से वह तेज ब्रेक शुरू कर सकता है। वह "टचडाउन" फेंक सकता है, अगर एक टीम के साथी को बचाव के आगे कोर्ट में उतरना चाहिए, या आउटलेट मैन को कोर्ट से नीचे फेंकना चाहिए, शायद हाफ-कोर्ट लाइन पर। यदि राहगीर को टू-हैंड-ओवरहेड पास पर भरोसा करना चाहिए, तो आउटलेट मैन को पीछे हटना होगा और बहुत करीब आना होगा।

एक अच्छा बेसबॉल पास बनाने के लिए, खिलाड़ी को कैचर थ्रो बनाना चाहिए, जो कि कान के पीछे से हो। इसे अपने हाथों को पीछे की ओर स्पिन के साथ छोड़ देना चाहिए।

अगले पृष्ठ पर जारी

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस