माट्काटाइमिंग

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

कैसे प्रशिक्षित करें, सिखाएं और उपयोग करेंएकाधिक बास्केटबॉल सुरक्षा को वैकल्पिक करना

 

बारी-बारी से बास्केटबॉल की सुरक्षा टीमों को उनके अपराधों से बाहर निकालती है और उनके शूटिंग प्रतिशत और अंक-प्रति-कब्जे को कम करती है। नतीजतन, बास्केटबॉल, जैसा कि आज खेला जाता है, को अत्यधिक आवश्यकता से बाहर कई स्टंटिंग बचावों के उपयोग की आवश्यकता होती है; हालांकि, मेरी व्यक्तिगत प्राथमिकता एक टीम के मुख्य बचाव के रूप में एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति का दबाव है।


आइए हम आम आदमी के दबाव को अपना बुनियादी बचाव बनाएं और ज्यादातर समय इसका इस्तेमाल करें। हमारे अन्य बचावों को उनकी गति या रणनीतिक मूल्य में बदलाव के लिए फेंक दिया गया है। अन्य बचावों के लिए बहुत अधिक समय समर्पित न करें। नतीजतन, उनका निष्पादन वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देगा; हालाँकि, जब भी वे प्रतिद्वंद्वी पर उछले जाते हैं, तो इन जंक डिफेंस के परिणाम आपको विस्मित कर देंगे। यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि अपराध देखने के लिए अभ्यस्त नहीं है और संतुलन से पकड़ा गया है।


जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कई टीमें कई बचावों का उपयोग करती हैं। वर्षों से ज़ोन की सुरक्षा बदलना आम बात है। एक टीम अक्सर पारंपरिक 1-3-1 क्षेत्र में शुरू होती है, लेकिन अगर अपराध कोनों से शॉट मारना शुरू कर देता है, तो कोच 2-3 संरेखण में बदल सकता है। मैंने टीम को 1-3-1 क्षेत्र के साथ खेल शुरू करने के लिए कह कर स्वयं इस रणनीति का उपयोग किया है, लेकिन जैसे ही प्रतिद्वंद्वी का स्कोर छह अंक तक पहुंच गया, 2-3 रक्षात्मक सेट में बदलने के लिए। इससे प्रतिद्वंद्वी द्वारा रन बनाए गए स्कोर को धीमा करने का फायदा हुआ और डिफेंस को बदलने के लिए टाइम-आउट की आवश्यकता नहीं है।


बेशक, सभी टीमें आमतौर पर बचाव को बदलने के लिए तैयार होती हैं यदि प्रतिद्वंद्वी नियमितता के साथ स्कोर करना शुरू कर देता है। मैं? बल्कि उसके होने का इंतजार नहीं करना चाहता। पूरे खेल में वैकल्पिक बचाव के लिए यह बहुत बेहतर है जो शायद ही कभी विरोधियों को किसी एक नज़र के आदी होने की अनुमति देता है।


मल्टीपल सिस्टम आपकी आक्रामक तैयारी में भी मदद करेगा। अभ्यास में कई बचावों को काम करके आप अपने अपराध को कई रक्षात्मक रूपों में उजागर करेंगे जो एक प्रतिद्वंद्वी उपयोग कर सकता है। परिणामस्वरूप किसी विशेष टीम के लिए रक्षा का अनुकरण करने के लिए मूल्यवान अभ्यास समय समर्पित करने की आवश्यकता के लिए यह एक दुर्लभ घटना होगी।


विशिष्ट सुरक्षा की मांग करने वाली शर्तें

यदि आपके पॉइंट गार्ड के पास सभी डिफेंस को कॉल करने की जिम्मेदारी है, तो एकमात्र अपवाद यह है कि जब कोच के पास गार्ड को संकेत देने या प्रदान करने के लिए पर्याप्त समय होता है, तो खेल के समय से पहले हमेशा अपने पॉइंट गार्ड के साथ प्रतिद्वंद्वी पर चर्चा करें। विपक्ष के बारे में आपके ज्ञान के आधार पर आपके लिए उचित रक्षात्मक अनुपात का सुझाव देना उचित होगा। हालांकि, कुछ शर्तें हैं जो विशिष्ट बचाव को निर्धारित करती हैं। आपके खिलाड़ियों को उन पर इतना पारंगत होना चाहिए कि प्रतिक्रिया अपने आप हो जाए। य़े हैं:

  1. चूक गए फील्ड-गोल प्रयास? हमेशा पूर्वनियोजित रक्षा के लिए वापस स्प्रिंट करें। यह फास्ट ब्रेक के खिलाफ आपके बचाव का प्रतिनिधित्व करता है।
  2. बेसलाइन पर आउट-ऑफ़-बाउंड्स? जब विपक्ष के पास अपनी टोकरी के नीचे गेंद होती है, तो कोच ज़ोन के बचाव में से एक को बुलाता है। जब प्रतिद्वंद्वी गेंद को आपकी अपनी टोकरी के नीचे से बाहर ले जाता है, तो पॉइंट गार्ड द्वारा बचाव को बुलाया जाता है।
  3. सीमा से बाहर ? नामित खिलाड़ी द्वारा बुलाया जाता है, आमतौर पर पॉइंट गार्ड। यदि गेंद को कोच स्मिथ के सिस्टम के तहत प्रतिद्वंद्वी के हाफ-कोर्ट में सीमा से बाहर ले जाया जाता है, तो आपकी पसंद 22, 32, 42, या 52 है। यदि गेंद को आपके हाफ-कोर्ट में आउट-ऑफ-बाउंड ले जाया जाता है, 23, 33, 43, या 53 पर जाएं। इन स्थितियों में, आपकी टीम के पास एक विकल्प है। आप गेंद को इन-बाउंड करने वाले खिलाड़ी पर एक लंबा डिफेंडर लगा सकते हैं या उस डिफेंडर को दूसरी क्षमता में इस्तेमाल कर सकते हैं। कोच डीन स्मिथ ने अपनी पुस्तक में, इन दो विकल्पों में बदलाव करना पसंद किया, लेकिन आम तौर पर इन-बाउंड्स राहगीरों की भूमिका निभाई। सैद्धांतिक रूप से, इन-बाउंड राहगीर ने अपने ड्रिबल का उपयोग किया है और कोर्ट पर आगे नहीं बढ़ सकता है। इसलिए, आपको उसकी रक्षा न करने का चुनाव करना चाहिए। इसके बजाय, अतिरिक्त रक्षात्मक खिलाड़ी का उपयोग फ्री-लांस या गोलटेंडर खेलने के लिए करें।
  4. सफल क्षेत्र लक्ष्यों के बाद?आपकी प्रत्येक टीम के सफल फील्ड गोल प्रयासों के बाद डिफेंस को कॉल करने के लिए पॉइंट गार्ड जिम्मेदार है।
  5. बोनस की स्थिति में प्रतिद्वंद्वी? खेल की स्थिति का रक्षात्मक रणनीति पर असर पड़ता है। बोनस की स्थिति एक अच्छा उदाहरण है। आमने-सामने बोनस छठे बेईमानी के बाद एक मजबूत जुर्माना लगाता है। नतीजतन, आपके छठे फाउल के बाद आपको कुछ ऐसे बचाव में जाना चाहिए जो दूषण को कम करता है। एक चूके हुए शॉट पर, परिस्थितियों की परवाह किए बिना, हमेशा अपने आधे दरबार में आमने-सामने हों; इसलिए, आप कभी भी 100% समय क्षेत्र रक्षा में नहीं होते हैं।
  6. खेल में देर के पीछे? यदि आप खेल में बहुत देर से पीछे हैं, तो आपके पास उपयोग करने के लिए कैच-अप रक्षा है। यह एक जुआ, डबल-टीमिंग प्रकार की रक्षा है और आपको इसका उपयोग तब तक नहीं करना चाहिए जब तक कि स्थिति निराशाजनक न हो। दूसरी ओर, क्या प्रतिद्वंद्वी को खेल में बेहद पीछे रहना चाहिए, प्रतिद्वंद्वी की सामान्य रणनीति को ऑफसेट करने के लिए सैगिंग मैन-टू-मैन या ज़ोन में जाना चाहिए। एक हताशापूर्ण अपराध आम तौर पर तीन-बिंदु वाले खेल को लेने और घड़ी को रोकने के प्रयास में गेंद को सर्वश्रेष्ठ चालक तक पहुंचाने का प्रयास करता है। ज़ोन अपराध को ठीक से चलाने में समय लगता है। इसके अलावा क्षेत्र इस प्रकार की रणनीति को रोकता है।

रक्षा एक अच्छी टीम और एक महान टीम के बीच अंतर करती है। नतीजतन, एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित टीम को रक्षात्मक रूप से अपने खेल में अपेक्षाकृत सुसंगत होना चाहिए। टीम जो अपराध पर बहुत अधिक निर्भर करती है, उसे तब नुकसान हो सकता है जब उसके सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों की रात हो। कोचिंग डिफेंस में आप जितना अधिक प्रयास करेंगे, इनाम उतना ही अधिक होगा,


पृष्ठ के सबसे ऊपर

अपराध से संक्रमणरक्षा के लिए

वैकल्पिक बचाव अपराध को उसकी नियमित लय से दूर फेंक देते हैं। यह उन टीमों के खिलाफ विशेष रूप से प्रभावी है जो उन्हें ओपन शॉट दिलाने के लिए पैटर्न चाल पर निर्भर करती हैं। जिस प्रकार के बचाव का वे सामना करते हैं, उसके बारे में संदेह और भ्रम की संख्या बढ़ जाती है, जब अपराधी बिना शॉट लिए गेंद को खो देता है; हालाँकि, इस प्रकार के बचाव की तैयारी न्यायालय के आक्रामक छोर पर शुरू होती है।

फास्ट-ब्रेक की जाँच

एक टीम बार-बार एक अपराध से फर्श पर गिरती है, बारी-बारी से बचाव से सफलता प्राप्त करने की उम्मीद नहीं कर सकती है। दरअसल, एक "डीप सेफ्टी" को नामित किया जाना चाहिए और रिबाउंडिंग स्थितियों पर बैककोर्ट को देखने की प्राथमिक जिम्मेदारी दी जानी चाहिए और जब भी गेंद के कब्जे में बदलाव होता है। इस गहरी सुरक्षा को फाउल सर्कल के सिर से दो से चार कदम आगे भेजें। इस स्थिति में रखने के लिए सबसे अनुकूल खिलाड़ी एक गार्ड या सबसे कमजोर रिबाउंडर होगा।

आदर्श आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन

बाईं ओर का चित्र "उथली सुरक्षा" और "गहरी सुरक्षा" का उपयोग करते समय आदर्श स्थिति दिखाता है। "ट्राएंगल रिबाउंडर्स", #3, #4, और #5 टोकरी के चारों ओर एक त्रिकोण बनाते हैं। खिलाड़ी # 2 उथली सुरक्षा है और # 1 "गहरी सुरक्षा" है।

आक्रामक रिबाउंडर्स की संख्या खेल के समय से पहले इंगित की जानी चाहिए। उदाहरण के लिए, उन टीमों के खिलाफ जो गेंद को फर्श से नीचे लाने में धीमी हैं, "उथली सुरक्षा" और "गहरी सुरक्षा" दोनों की आवश्यकता नहीं हो सकती है। वास्तव में, कुछ टीमों के खिलाफ, आप सभी पांच खिलाड़ियों को बोर्ड में भेजने में सक्षम हो सकते हैं; हालाँकि, ऐसा कम ही होता है।

किसी अन्य खिलाड़ी को "उथली सुरक्षा" के रूप में नामित करें और उसे फ़्री-थ्रो लाइन पर रखें। "उथले सुरक्षा" का कर्तव्य विस्तृत रिबाउंड और उसके रास्ते में आने वाली किसी भी ढीली गेंद को उठाना है। उसी समय "उथली सुरक्षा" अभी भी फर्श के नीचे रक्षा को हराने की स्थिति में हो सकती है और प्रतिद्वंद्वी के फास्ट-ब्रेक की स्थिति में "गहरी सुरक्षा" में मदद कर सकती है। अन्य तीन आक्रामक खिलाड़ियों द्वारा आक्रामक रिबाउंडिंग, टोकरी के चारों ओर त्रिकोण गठन में भी फास्ट-ब्रेक की स्थिति को रोकने में मदद मिलेगी।

वे खिलाड़ी, जो रिबाउंडिंग त्रिकोण की स्थिति में हैं, उन्हें फर्श के दूसरे छोर पर जितनी जल्दी हो सके स्प्रिंट करना चाहिए, जब यह स्पष्ट हो जाता है कि गेंद को रिबाउंड द्वारा नहीं रखा जाएगा। फ्री-थ्रो लाइन से टोकरी तक के महत्वपूर्ण क्षेत्र को किसी भी प्रारंभिक आक्रामक जोर से बचाव किया जाना चाहिए। एक बार जब आक्रामक ब्रेक रोक दिया जाता है, तो रक्षात्मक खिलाड़ी जल्दी से अपने संबंधित कार्य पर चले जाते हैं।

टीमें जो अपराध से रक्षा तक एक सहज संक्रमण करती हैं, फिर फर्श के दूसरे छोर तक तेजी से दौड़ती हैं, आमतौर पर सबसे प्रभावी बचाव होते हैं। बचाव को बदलने के लिए, रक्षात्मक टीम को अपराध के दृष्टिकोण के लिए तैयार एक एकल कॉम्पैक्ट इकाई होना चाहिए।

प्रतिद्वंद्वी के फास्ट-ब्रेक की जाँच के महत्वपूर्ण कौशल में महारत हासिल करने के लिए प्रत्येक अभ्यास सत्र में कुछ समय दें। अपने दस्ते को पाँच की टीमों में विभाजित करें। क्या उन्होंने डिफेंडरों के बिना हाफ-कोर्ट से अपना अपराध चलाया है, एक शॉट लें, और सही रिबाउंड और सुरक्षा स्थिति ग्रहण करें। यदि शॉट छूट जाता है तो रिबाउंडर द्वारा गेंद को टोकरी में डालने के लिए हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए, जबकि "गहरी सुरक्षा" और "उथली सुरक्षा" अपनी रक्षात्मक स्थिति बनाए रखती है। एक बार शॉट लगने के बाद, सभी पांच खिलाड़ियों को कोर्ट के विपरीत छोर पर स्प्रिंट करना होगा। उनका पहला दायित्व संभावित ले-अप या शॉर्ट जंप शॉट्स के खिलाफ टोकरी क्षेत्र की रक्षा करना है।

प्रारंभिक आक्रामक हमले को रद्द कर दिए जाने के बाद, खिलाड़ियों को अपने संबंधित रक्षात्मक कार्यों के लिए जितनी जल्दी हो सके आगे बढ़ना चाहिए। जबकि पहले पांच रिट्रीट, अगले पांच एक ही प्रक्रिया को दोहराने के लिए तैयार हैं।

स्क्रिमेज में हमेशा रक्षात्मक उद्देश्यों के लिए किसी को वापस लेने के महत्व पर जोर दिया जाता है और यह हमेशा वही खिलाड़ी नहीं हो सकता है जो इन असाइनमेंट को पूरा करता है। जब पूर्वगामी विधि का उपयोग किया जाता है, तो "उथली सुरक्षा" मुक्त हो सकती है यदि वह देखता है कि उसके पास टोकरी के नजदीक "त्रिकोण-तीन" की तुलना में रिबाउंड प्राप्त करने का बेहतर मौका है। हालांकि, उसे समझना चाहिए कि उसकी पहली जिम्मेदारी "गहरी सुरक्षा" को समर्थन देना है। वह एक त्वरित आउटलेट पास को हतोत्साहित करके, व्यापक रिबाउंड को उठाकर, और नीचे की मंजिल पर तेजी से उतरकर ऐसा करता है।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


आक्रामक गार्ड प्ले का बचाव कैसे करें

गार्ड की रक्षा महत्वपूर्ण है क्योंकि रक्षा के संगठित होने से पहले ही गहरी पैठ एक रक्षा को बर्बाद कर देगी। कुछ टीमें कोर्ट के अंदर की ओर लगभग आधे-आदमी के गेंद संचालकों को ओवरप्ले करके ड्रिबलर को किनारे की ओर मोड़ने का प्रयास करती हैं।

अन्य टीमें बॉल-हैंडलर के बाहरी पैर को ओवरप्ले करके गेंद को बीच की ओर मोड़ने का प्रयास करती हैं। यह विधि गेंद को ऐसी स्थिति में रखती है जहां रक्षा सबसे मजबूत होती है और एक दूसरे की मदद करने में सक्षम होती है। डिफेंस को गंभीर रूप से कमजोर किए बिना बॉल-हैंडलर को यहां डबल-टीम किया जा सकता है। मैं इस प्रकार के बैककोर्ट रक्षात्मक खेल का समर्थन करता हूं।

अभी भी सोच की एक तीसरी पंक्ति है। कुछ कोच ड्रिबलर के मजबूत हाथ को ओवरप्ले करना पसंद करते हैं, जिससे वह अपने कमजोर हाथ से ड्रिबल करने के लिए मजबूर हो जाता है। दाएं हाथ के खिलाड़ी को अपने बाएं हाथ से ड्रिबल करने के लिए मजबूर किया जाता है और बाएं हाथ के खिलाड़ी को अपने दाहिने हाथ से ड्रिबल करने के लिए मजबूर किया जाता है। कोर्ट पर ड्रिबलर की स्थिति पर कोई विचार नहीं किया जाता है।

आप इन तीन विकल्पों में से किसका उपयोग करते हैं, इस बारे में राय अलग-अलग है। आप चाहे जो भी तरीका चुनें, अपना चुनाव करें, लेकिन उस पर टिके रहें, और उस शैली को परिपूर्ण करने के लिए कड़ी मेहनत करें। ड्रिब्लर को रोकने के लिए किसी भी रक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा निभाता है।

ऐसा लगता है कि अधिकांश कोचों के बीच एक राय है कि दबाव बचाव का उपयोग करते समय बैककोर्ट में ड्रिबलर खेलने का सबसे प्रभावी तरीका है। अधिकांश को ड्रिबलर के अंदरूनी पैर को ओवरप्ले करना फायदेमंद लगता है, जिससे उसे डबल टीम बनाने के लिए किनारे की ओर मजबूर किया जाता है। साइडलाइन डबल-टीम के लिए एक उत्कृष्ट स्थान प्रदान करता है और इंटरसेप्टेड पास को अधिक संभावना वाला बनाता है। आरेख 2 में छायांकित क्षेत्र सर्वोत्तम डबल-टीम क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है।

आधार रेखा की रखवाली

क्षेत्र में कई रक्षात्मक कमजोरियां फ्री-थ्रो लाइन से बेसलाइन तक फैली हुई हैं। इस क्षेत्र में गलतियाँ किसी भी रक्षा को नष्ट कर देती हैं। इस क्षेत्र में बेसलाइन और गार्डिंग कटर को चलाने का प्रयास करने वाले ड्रिबलर का बचाव अक्सर रक्षात्मक समस्याएं पैदा करता है।

बेसलाइन को चलाने का प्रयास करने वाले ड्रिबलर की सुरक्षा का केवल एक ही प्रभावी तरीका है। शुरुआत के रूप में, किसी भी खिलाड़ी के बेसलाइन लेग को ओवरप्ले करें जो आपको लगता है कि आधारभूत खतरा हो सकता है। आपको किसी भी प्रतिद्वंद्वी के बेसलाइन ड्राइव को हतोत्साहित करना चाहिए। यदि कोई खिलाड़ी बेसलाइन ड्राइव करता है, तो उसे टोकरी के बीच की दूरी और जहां ड्राइव शुरू हुआ, के बीच की दूरी पर आने वाले ड्राइवर का सामना करने की स्थिति मानकर उसे काट दें। रक्षात्मक खिलाड़ी की सही स्थिति, जब संपर्क होता है, तो चार्जिंग कॉल का परिणाम होना चाहिए।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


गेंद के बिना खिलाड़ियों की रखवाली

हालांकि ड्रिबलर बैककोर्ट में पूरी तरह से खेला गया था और बेसलाइन ड्राइव बंद हो गए थे, गेंद के बिना खिलाड़ियों पर ढीला रक्षात्मक खेल रक्षा की प्रभावशीलता को नष्ट कर देता है। अन्य चार खिलाड़ियों को बिना गेंद के खिलाड़ियों को खेलने का अच्छा काम करना चाहिए। गेंद के बिना खिलाड़ियों की रक्षा करने के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। गेंद को शामिल न करने वाली स्थिति का सामना न करने पर खिलाड़ी आराम करते हैं।

एक आक्रामक आंदोलन के साथ टोकरी में एक त्वरित शिथिलता प्रतिद्वंद्वी के स्कोरिंग अवसर को बहुत कम कर देती है।आरेख 3 कमजोर पक्ष की शिथिलता की स्थिति को दर्शाता है। ध्यान दें कि X1 गेंद से दूर स्क्रीन से कितनी आसानी से बच सकता है। जब कमजोर पक्ष के खिलाड़ी शिथिलता बरतते हैं तो गेंद पर दबाव बनाए रखना चाहिए। यदि बॉल-हैंडलर ने ड्रिबल नहीं किया है तो उसे ढीला छोड़ दें। जब वह अपना ड्रिबल उठाता है तो उसे कसकर खेलें। कटर को ठीक से बजाने से बहुत सी रक्षात्मक समस्याएं समाप्त हो जाती हैं। गेंद की दिशा में लगभग आधा कदम लेन में सभी कटरों को ओवरप्ले करें। जहां वह चाहता है वहां उसे पास प्राप्त न करने दें।

बॉडी चेकिंग फोर्स का प्रयोग करें उसे चौड़ा करें। कटर के सामने कदम रखें और एक चार्ज ड्रा करें। कुछ खिलाड़ी गेंद न होने पर ओपन होने की कला में कुशल होते हैं; इसलिए, कटर को ओवरप्ले करें और आप कम अंक देंगे। उनके लिए पास प्राप्त करना कठिन बना दें।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


लंबा धुरी खिलाड़ी के खिलाफ बचाव

सबसे अच्छा बचाव यह है कि एक अच्छे पिवट खिलाड़ी को गेंद को पिवट क्षेत्र में न आने दें। उसे गेंद के पास की तरफ से चलायें। कभी-कभी उसके सामने; हालांकि, यह रक्षा को एक आंतरिक रिबाउंडिंग स्थिति देता है और रक्षा को एक लॉब पास के प्रति संवेदनशील बनाता है।

उपरोक्त कारण से, विरोधी धुरी खिलाड़ी की अधिक ताकत निर्धारित करें। क्या वह अपने आक्रामक रिबाउंडिंग और टिपिंग की तुलना में अपनी बाहरी शूटिंग और ड्राइविंग से आपको अधिक नुकसान पहुंचाएगा?

यदि एक पिवट खिलाड़ी आक्रामक बोर्डों पर एक निश्चित खतरा है, तो आपको सामने खेलकर अंदर की रिबाउंडिंग स्थिति को छोड़ने में संकोच करना चाहिए, दूसरी तरफ, अगर पिवट खिलाड़ी बाहर से खतरनाक है, तो उसे गेंद के नजदीक की तरफ से तंग करें . उसे गेंद लेने से रोकने की पूरी कोशिश करें। आपके कमजोर पक्ष के डिफेंडर द्वारा एक अच्छा शिथिलता कुछ समस्याओं को खत्म करने में मदद करनी चाहिए। लम्बे पिवट वाले खिलाड़ी को गेंद को नीची पोस्ट पर ले जाने देना खतरनाक है और इससे बचना चाहिए।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


खिलाड़ियों को अच्छी रक्षा का मूल्य बेचें


अपने खिलाड़ियों को उस रक्षा पर बेचें जो आप स्थापित कर रहे हैं। सुनिश्चित करें कि पूरी टीम का हर खिलाड़ी हर चाल को समझता है। फर्श को कभी भी बिना तैयारी के न लें। रक्षात्मक बुनियादी बातों का पूर्वाभ्यास करने और उन विभिन्न बचावों का अभ्यास करने में अपनी प्रथाओं का कम से कम एक तिहाई खर्च करें जिनका आप उपयोग करने की योजना बना रहे हैं।

रक्षा के बुनियादी चरणों में एक ठोस शिक्षण आपको फर्श के रक्षात्मक छोर पर कई अलग-अलग चीजें करने की अनुमति देता है। इन रक्षात्मक बुनियादी बातों में इस तरह का प्रशिक्षण आपको अपने विरोधियों पर असामान्य फेंकने की अनुमति देता है और आपको अपनी टीम को जीत के लिए तैयार करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की संतुष्टि देता है।


पृष्ठ के सबसे ऊपर

 

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस