सातआकाशकैसिनो


हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!
आदतन खोज

हैंडल 101 प्राप्त करें: बॉल हैंडलिंग गाइड

क्या आप बॉल-हैंडलिंग और पासिंग क्षमताओं के बीच अंतर को समझते हैं? गेंद को संभालने वाली अच्छी टीमों को हराना मुश्किल होता है, जिसमें पासिंग भी शामिल है; इसलिए, किसी भी कोच को खेल के इस पहलू को कभी कम नहीं करना चाहिए। इस महत्वपूर्ण मूलभूत पर जोर देने के लिए विशिष्ट अभ्यासों का प्रयोग करें।

अतीत में अधिकांश कोच अपने खिलाड़ियों को चुनने में बॉल-हैंडिंग क्षमता की तलाश करते थे। एक दूसरे के करीब दौड़ने के अलावा एकमात्र अन्य मौलिक शूटिंग क्षमता थी। किसी भी बास्केटबॉल अपराध की असली परीक्षा उस उच्च-प्रतिशत शॉट की तलाश में गेंद को नियंत्रित करने की क्षमता है। आम तौर पर यह टोकरी के करीब होता है; हालांकि, तीन-बिंदु शॉट के आगमन के साथ, चीजें थोड़ी बदल गई हैं। अधिक से अधिक, हम तीन-सूचक के साथ टीमों को जीवित और मरते हुए देखते हैं। फिर भी, सबसे अच्छी गेंद को संभालने की क्षमता रखने वाली टीम सबसे सफल टीम होगी। इस प्रकार के खेल के लिए मुख्य रूप से जिम्मेदार एकमात्र उपकरण पासिंग और बॉल हैंडलिंग है।

बास्केटबॉल को पकड़ना बॉल-हैंडलिंग में पहला कदम है। हर खिलाड़ी को सिखाया जाना चाहिएकैसे गेंद को पकड़ने के लिए। हर खिलाड़ी, भले ही उसके पास दूसरों की तुलना में अधिक प्राकृतिक क्षमता हो, अच्छे फॉर्म पर जोर देने वाले अभ्यास से सुधार होगा। यह देखना दिलचस्प है कि कैसे सबसे छोटा बच्चा सही फॉर्म में थोड़ा प्रशिक्षित होने के बाद गेंद को पकड़ने में सुधार करता है।

गेंद को अपने हाथों में देखते हुए, उन्हें गेंद पर नज़र रखना सिखाएं। ओह, हाँ, बास्केटबॉल खेल के दौरान, पास और खेलने की स्थिति के प्रकार के कारण, एक खिलाड़ी को गेंद को सीधे देखे बिना उसे पकड़ने की आवश्यकता होगी। यहीं पर परिधीय दृष्टि उसे अगले नाटक के लिए तैयार होने में सक्षम बनाती है।

हाथ और पैर की स्थिति का बहुत महत्व है। रिसीवर को पास से मिलने के लिए दोनों हाथों को बढ़ाकर गेंद की ओर कूदना चाहिए। कमर के ऊपर के सभी पासों के लिए, अंगूठे एक साथ उंगलियों के साथ ऊपर की ओर इशारा करते हुए गेंद के लिए एक पॉकेट बनाना चाहिए।

कमर के नीचे से गुजरने के लिए, छोटी उंगलियां एक साथ नीचे की ओर इशारा करते हुए होनी चाहिए। गेंद से मिलने के लिए फैला हुआ हाथ पास प्राप्त करने पर हाथों की घटती गति को विकसित करना बहुत आसान बनाता है।

सीज़न की पहली छमाही के दौरान बॉल-हैंडलिंग अभ्यास पर अधिक जोर दिया जाना चाहिए। आपके खिलाड़ी अच्छी गेंद से निपटने के साथ उसी अनुपात में सुधार करेंगे, जिस अनुपात में कोच अपने मौलिक अभ्यास में गेंद को संभालने पर जोर देता है। ओल्ड सर्कल ड्रिल, जैसा कि यहां दिखाया गया है, उंगलियों के नियंत्रण का अभ्यास करने के लिए एक उत्कृष्ट ड्रिल है। इस ड्रिल में आप दो या तीन गेंदों को खिलाड़ियों के घेरे में घुमाते रहते हैं। गेंद को टीम के साथी को सही जगह पर रखने में सटीकता पर जोर दें।

आरेख 3 एक क्लोज-क्वार्टर बॉल हैंडलिंग दिखाता है। इस ड्रिल में दो समानांतर पंक्तियों में, और एक दूसरे का सामना करने वाले खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है, लगभग 6 फीट की दूरी पर। एक खिलाड़ी गेंद को विपरीत और विनिमय स्थिति वाले खिलाड़ी को सौंपकर ड्रिल शुरू करता है। गेंद को करीब से संभालने से विश्राम, कोमलता और समय को बढ़ावा मिलता है।

बॉल हैंडलिंग के लिए टिप-इन अभ्यास भी एक उत्कृष्ट अभ्यास है। दो या तीन खिलाड़ी टोकरी के चारों ओर खेलते हैं, एक-दूसरे के शॉट्स में टिपिंग करते हैं। मैं इसके लिए आरेख नहीं दिखाता, लेकिन मुझे लगता है कि आपको चित्र मिल गया है

इंडियाना ड्रिल, जिसे डायग्राम 4 में दिखाया गया है, एक और उत्कृष्ट पासिंग और कैचिंग ड्रिल है, जिसमें पेरिफेरल विजन तकनीक की अतिरिक्त विशेषता है। एक खिलाड़ी लगभग बारह फीट की दूरी पर खड़ा होता है और एक साथ खड़े पांच खिलाड़ियों की एक पंक्ति का सामना करता है। इस अभ्यास में दो गेंदों का प्रयोग करें। एकल खिलाड़ी के पास एक होता है और एक खिलाड़ी इनलाइन के पास दूसरा होता है। एकल खिलाड़ी को हमेशा उस पंक्ति के विपरीत छोर से गुजरना चाहिए जिससे दूसरा पास आता है। यह अच्छे परिधीय दृष्टि अभ्यास में योगदान देता है। उंगलियों, कलाई और बाहों में मांसपेशियों को मजबूत करने में तेजी से गुजरना एक महान विकासकर्ता है। एक बार जब अकेला खिलाड़ी गलती करता है, तो उसे लाइन में दूसरे से बदल दिया जाता है।

पासिंग बॉल हैंडलिंग का बड़ा हिस्सा है। अधिकांश बास्केटबॉल खेलों में दो या तीन सौ पास होंगे। बास्केट के करीब शॉट लगाने के लिए खराब निशानेबाजी टीमों को आवश्यकता से अच्छी पासिंग टीम होनी चाहिए; इसलिए, यदि आप गरीब निशानेबाजों की एक टीम को कोचिंग दे रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपने पासिंग अटैक पर अधिक समय दें और शूटिंग अभ्यास पर कम समय दें।

बास्केटबॉल पासिंग पॉइंटर्स

  1. एक खराब पास दूसरे को जन्म देता है। इसे समझने के लिए अपने खिलाड़ियों को प्राप्त करें।
  2. ऐसे टीचिंग पास से बचें जिनका इस्तेमाल शायद ही कभी किया जाता हो। टीच पास आप प्रतियोगिता में उपयोग करेंगे।
  3. अच्छी पासिंग टीमों को हराना मुश्किल होता है। उनके पास ऐसे उपकरण हैं जो स्कोरिंग के अवसरों की ओर ले जाते हैं।
  4. गेंद को गतिमान रखें। यह रक्षा को आगे बढ़ने और गुजरने वाली गलियों को खोलने का कारण बनता है।
  5. कुछ पास के बाद रक्षा आमतौर पर लापरवाह हो जाएगी।
  6. अपने पास तेज और तेज़ बनाएं। इससे इंटरसेप्शन कम होता है।
  7. लापरवाही से गुजरने से बचें। आलसी लोब पास आसानी से बाधित हो जाते हैं
  8. जबरदस्ती पास न करें।
  9. आंखों का प्रयोग करें। हाथ या पैर से ज्यादा आंखों के धोखे से किया जा सकता है।
  10. प्रत्येक पास से पहले गेंद को उछालने से बचें। यह आपके डिफेंडर को गेंद को बांधने की कोशिश करने के लिए आमंत्रित करता है।
  11. नकली पास के साथ कई पास से पहले।
  12. धीमी क्रॉस-कोर्ट पास आमतौर पर प्रतिद्वंद्वी द्वारा दो अंक की ओर ले जाती है।
  13. प्रतिद्वंद्वी की टोकरी के सामने वाली गली को पार न करें। उस क्षेत्र से दूर जाने की आदत विकसित करें।
  14. जाने वाले खिलाड़ी को पास न करें, जब तक कि यह फास्ट ब्रेक पर लीड पास न हो।
  15. बाउंस पास के आसपास और बड़े खिलाड़ी के नीचे। उनकी ताकत कमर ऊपर और पैरों के पास कमजोरी है।
  16. तब छोटा खिलाड़ी अपने सिर के ऊपर और ऊपर के हिस्से की तुलना में कमर को नीचे की ओर झुकाने या अवरोधन करने के लिए अधिक उपयुक्त होता है।
  17. कोनों में तंग जगहों पर, साइड लाइनों के साथ और टोकरी के नीचे हुक पास को निष्पादित करना सीखें।
  18. बहुत सारे पास सीधे रिसीवर पर बनाए जाते हैं। अपने डिफेंडर से दूर की तरफ से गुजरें।
शीर्ष पर वापस जाएं