रातानखात्रीमात्काजीवित

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों का चयन
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

कोचिंग और टीचिंगबास्केटबॉल सुरक्षा बदलना

इतिहासमुद्रापीछे चल रहा हैहाथ, हाथ, आंख और पैर का उपयोग करना
बॉल के साथ गार्डिंग प्लेयरगेंद के बिना एक खिलाड़ी की रखवालीकंडीशनिंग और प्रशिक्षण

पिछले बीस वर्षों में, बास्केटबाल अधिक संगठित हो गया है, बिड्डी बॉल से लेकर? पेशेवर रैंकों के लिए। नतीजतन, सभी स्तरों पर बास्केटबॉल खिलाड़ी पहले के खिलाड़ियों की तुलना में उच्च कौशल स्तरों पर काम करते हैं। फिर भी, कई अभी भी खिलाफ खेल रहे हैंगढ़ कि बहुत कुछ नहीं बदला है। शायद यही कारण है कि अंक बहुत अधिक हैं।

सभी खेलों में अपराध और रक्षा के बीच एक निरंतर लड़ाई होती है और बास्केटबॉल कोई अलग नहीं है। डॉ. नाइस्मिथ के दिनों से, 1892 में, एक बाल्टी स्कोर करने के लिए अपराध रक्षा द्वारा एक गलती को ट्रिगर करने का प्रयास करता है। जैसे-जैसे आक्रामक कौशल और बास्केटबॉल कोचिंग में सुधार हुआ, कोचों को उन अपराधों का बचाव करने और उन्हें रोकने के लिए नए तरीके अपनाने के लिए मजबूर किया गया।

अपराध का इतिहास बनाम रक्षा 1928 से वर्तमान तक

पुराने कोच हमें बताते हैं, ?चूंकि उन दिनों ले-अप और अन्य शॉर्ट-रेंज शॉट ही अच्छे प्रतिशत शॉट थे, इसलिए 1920 के दशक के मध्य तक रक्षा खेल पर हावी रही। गली के चारों ओर लटके हुए एक अच्छे आम आदमी के बचाव ने घुसना मुश्किल बना दिया। परिणाम, शूटिंग, पासिंग और ड्रिब्लिंग में सीमित कौशल के साथ, स्कोर आज के मानकों की तुलना में काफी कम थे। 1920 के दशक में आमने-सामने की रक्षा सख्ती से आमने-सामने थी। प्रत्येक रक्षात्मक खिलाड़ी अकेले अपने आदमी के लिए जिम्मेदार था, और उसे अपने साथियों से बहुत कम मदद मिली, यदि कोई हो।

इस समय के दौरान, बास्केटबॉल कोचों ने स्क्रीन और सेट नाटकों का उपयोग करके टीम अपराधों को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करना शुरू कर दिया। ?चूंकि बाहर की शूटिंग और ड्रिब्लिंग को हतोत्साहित किया जाता था, गेंद को पास करना एक लेप पाने का तरीका था। इन शुरुआती दिनों में पासिंग को सबसे महत्वपूर्ण बास्केटबॉल कौशल माना जाता था। नियम समिति ने भी ड्रिबल को गैरकानूनी मानने पर विचार किया। स्पष्ट रूप से, हम अभी भी ड्रिबल को पास के लिए एक खराब विकल्प मानते हैं।

पास कम महत्वपूर्ण हो गया क्योंकि खिलाड़ियों ने बास्केटबॉल की शूटिंग और ड्रिब्लिंग के अपने कौशल में सुधार किया। वास्तव में, तब से, गेंद को पास करना लगभग एक खोई हुई कला में बदल गया है और ड्रिब्लिंग और शूटिंग ने हमारे जीवनकाल (87 वर्ष) में बहुत सुधार किया है।

आज जिस प्रकार के डिफेंस खेले जाते हैं, उनका उस घाटे से बहुत कुछ लेना-देना है। आज के खिलाड़ियों में यह कमजोरी आंशिक रूप से कोचिंग बास्केटबॉल के वैकल्पिक और एकाधिक फ्लेक्स बचाव के लिए मैनुअल के विकास में सहायक है।

हमारे अपने निजी खेल के दिन 1933 में शुरू हुए और, मानो या न मानो, हमने एक ?मोशन का इस्तेमाल किया? अपराध। हमने इसे कहा? फ्री-लांस? तब। सच तो यह है कि उन्होंने इस सामान को 1920 के दशक में भी चलाया था। गायों के घर आने तक हमने स्क्रीनिंग की, लेन-देन किया, और पिक-एंड-रोल किया। हमने ऐसा उसी कारण से किया है जिस कारण से टीमें उन्हें आज चलाती हैं। यह कठिन आदमी-से-आदमी बचाव के खिलाफ उच्च प्रतिशत शॉट प्राप्त करना था। 1920 के दशक में यह एक ले-अप शॉट था और हमारे अपने मामले में, रिम के ग्यारह से बारह फीट के भीतर एक शॉट; लेकिन, आज, यह तीन-सूचक है। ?पिक-एंड-पॉप? एकमात्र नया नाटक है जिसे हम अपराधों में जोड़ते हुए देखते हैं। बेशक, यह तीन-बिंदु प्रयास के लिए बहुत खुला दिखता है।

इतिहास में इस अवधि के लिए गति अपराध अभी भी आदर्श अपराध प्रतीत होता है और समय बीतने के साथ निशानेबाज बेहतर हो रहे हैं, लेकिन अभी भी कुछ दुर्लभ हैं। यहां तक ​​कि बेहतर कॉलेज टीमों के पास केवल एक अच्छा थ्री-पॉइंट शूटर होता है। दो लंबी दूरी के निशानेबाजों वाली टीम दुर्लभ है।

वे कोच, जो सोचते हैं कि उनके पास अधिक है, आमतौर पर तीनों के साथ रहते हैं और मर जाते हैं। कोच, केवल एक खिलाड़ी को पंद्रह फीट से आगे शूट करने की अनुमति देता है, आमतौर पर गेंद को तब तक पास या ड्रिबल किया जाता है जब तक कि उच्च प्रतिशत शॉट या स्टार के लिए एक खुले रूप की तलाश में घड़ी खत्म नहीं हो जाती। हमें लगता है कि विभिन्न ज़ोन डिफेन्स टीमों को इस प्रकार के अपराध से बाहर निकालते हैं।

हमारी राय में, कुशल खिलाड़ी, आज, सभी लगभग इक्कीस फीट से बड़ी सटीकता के साथ जंप शॉट शूट करते हैं और गेंद को उसी तरह से ड्रिबल करते हैं जैसा हमने केवल सपना देखा था; हालांकि, कुछ के पास महान उत्तीर्ण कौशल हैं। जब फुल, थ्री-क्वार्टर या हाफ कोर्ट प्रेस का उपयोग करके गेंद पर दबाव डाला जाता है, तो कई खिलाड़ियों को गलत पास फेंकने के लिए मजबूर किया जा सकता है। यहां तक ​​​​कि अपराध के फर्श के अंत में स्थापित करने में सक्षम होने के बाद भी, गेंद पर दबाव डालने से वही खराब निष्पादित पास उत्पन्न हो सकता है।

आज महान निशानेबाजी प्रतिभा के कारण, टर्नओवर बनाना सबसे अच्छा उत्पादक खेल है जो रक्षा कर सकता है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, बास्केटबॉल पास करना आधुनिक बास्केटबॉल खिलाड़ी के आक्रामक मूल सिद्धांतों की सबसे कमजोर कड़ी है। इस मूलभूत की कमजोरी फ्लेक्सिंग ज़ोन रक्षा का मूल आधार है। फ्लेक्सिंग ज़ोन रक्षा, गेंद पर अपने सभी विविध रक्षात्मक संरेखण में दबाव डालकर, उन टर्नओवर को बनाने का प्रयास करती है।

किसी न किसी तरह से, कई टीमें कई बचावों का उपयोग करती हैं। कोचों ने इसे आज इस्तेमाल की जाने वाली आक्रामक प्रणालियों में सुधार को धीमा करने का एक तरीका पाया है। चूंकि ज़ोन रक्षा 1930 के दशक के फ्री-लांस (गति) आक्रामक सिस्टम को धीमा करने का जवाब था, इसलिए 1980 के दशक में कई बचाव जवाब थे। आज के गति अपराध बारह से बीस फुट की छलांग लगाते हैं जो खिलाड़ी इतनी अच्छी तरह से शूट करते हैं। एक ज़ोन रक्षा टीमों को इस अपराध से बाहर निकालने के लिए मजबूर कर सकती है, लेकिन खुले तीन-बिंदु शॉट के लिए असुरक्षित है। आज, हम अधिक अच्छी स्क्रीनिंग और भेदन प्रकार के अपराध देख रहे हैं जो एक ज़ोन रक्षा को असहाय बना सकते हैं।

प्रशिक्षकों को पता चल रहा है कि हाफ-कोर्ट, थ्री-क्वार्टर-कोर्ट और फुल कोर्ट डिफेंस को मिलाकर, और एक गेम के दौरान एक आदमी से दूसरे ज़ोन में बदलना और बार-बार वापस आना पैटर्न को बाधित कर सकता है, और शूटिंग सटीकता को कम कर सकता है। ठीक यही फ्लेक्सिंग ज़ोन रक्षा करता है।

कुछ समय पहले, हाई स्कूल के कोचों ने सोचा था कि कॉलेज के कोच अधिक उन्नत बास्केटबॉल खिलाड़ियों के कारण कई बचावों का उपयोग कर सकते हैं। हमने इस सिद्धांत को कई बार पानी से बाहर उड़ते हुए देखा है। हमारे जीवनकाल में, कई इंडियाना हाई स्कूल चैंपियनशिप टीमों ने अपने बचाव को मिश्रित किया है।

जब एक टीम के बचाव के रूप में आमने-सामने, एक क्षेत्र, या दोनों के संयोजन के बीच चयन करने की बात आती है, तो हम सोचते हैं कि आमने-सामने की भूमिका निभाने के छह तरीके आपके होने चाहिए टीम की प्रमुख रक्षा। हम ऐसा इसलिए कहते हैं क्योंकि वास्तव में एक सफल क्षेत्र के लिए प्रत्येक खिलाड़ी के लिए व्यक्तिगत मानव-से-व्यक्ति कौशल की आवश्यकता होती है।

कोच का अनुभव और खिलाड़ियों के शारीरिक गुण, डिफेंस के चयन को नियंत्रित करना चाहिए। अधिकांश कोच, आज, हम मानते हैं, अपने बुनियादी बचाव के रूप में आमने-सामने का उपयोग करते हैं और सहमत हैं कि एक आदमी-से-आदमी एक दबाव वाली रक्षा के रूप में अभी भी सबसे अच्छा काम करता है।

बुनियादी बचाव के रूप में प्रेस के उपयोग के परिणामस्वरूप दबाने वाली टीम के लिए उच्च स्कोरिंग होगी, लेकिन प्रतिद्वंद्वी के लिए भी। यदि आप अर्ध-कोर्ट ज़ोन का उपयोग एक बुनियादी बचाव के रूप में करते हैं, तो आप निश्चित रूप से प्रतिद्वंद्वी के हमले को धीमा कर देंगे और संभवत: ज़ोन का उपयोग करने वाली टीम के स्कोरिंग कुल में वृद्धि करेंगे, यदि वे तेज़ ब्रेक का उपयोग करते हैं। किसी भी तरह, बुनियादी रक्षा का चयन बास्केटबॉल कोच की नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारा मानना ​​​​है कि एक कोच को अपने अपराध की तुलना में अपनी रक्षा और समर्थन उपायों को निर्धारित करने में अधिक समय देना चाहिए और 3-बिंदु रेखा और बेहतर निशानेबाजी के आगमन के बाद से, पुराना स्वयंसिद्ध, सबसे अच्छा बचाव एक अच्छा अपराध है,? अब सच नहीं है। हालांकि, सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए अपराध और बचाव के बीच एक अच्छा संतुलन होना चाहिए।

हम समझते हैं कि किसी अपराध को विकसित करना अधिक मजेदार है, लेकिन एक अच्छा बचाव या बचाव तैयार करने की चुनौती कहीं अधिक फायदेमंद है। जो कोच अपनी टीम को सभी संभावित अपराधों से निपटने के लिए तैयार करता है, वह आत्मविश्वास की भावना के साथ किसी भी खेल में जाता है। यहां तक ​​​​कि अगर उनकी टीम को एक मजबूत आक्रामक प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ एक ऑफ-शूटिंग रात होनी चाहिए, तो वह अपनी टीम की रक्षात्मक क्षमताओं को जानता है, अक्सर हार के जबड़े से जीत हासिल कर सकता है।

घर के फर्श के अपने फायदे हैं। प्रकाश, फर्श, अधिकारी और मुकुट प्रतिक्रिया है जो आमतौर पर अपराध को बाधित करती है; हालांकि, एक मजबूत बचाव लगभग हमेशा घर पर या बाहर उतना ही प्रभावी होता है। यह तथ्य एक टीम को अपराध को परिवेश में समायोजित करने की अनुमति देता है।

पुराने दिनों में, कई टीमों ने बॉल-कंट्रोल बास्केटबॉल खेलकर रक्षात्मक प्रतिष्ठा अर्जित की। आज अधिकांश खिलाड़ी अच्छे निशानेबाज हैं; इसलिए, स्कोर करने के लिए उत्सुक हैं। पुराना तरीका अभी भी उतना ही प्रभावी है क्योंकि खिलाड़ी गेंद को जान से ज्यादा चाहते हैं। यह एक टीम के लिए एक मनोवैज्ञानिक लाभ बन गया है जो स्कोर करने के लिए प्राकृतिक आग्रह को नियंत्रित कर सकता है, और जो टोकरी में एक स्वतंत्र और खुले शॉट की प्रतीक्षा करता है। इस प्रकार की टीम गेंद को प्रतिद्वंद्वी के हाथ से बाहर रखकर स्कोर को नियंत्रित करती है।

अक्सर, एक घटिया टीम जिसे गेंद पर नियंत्रण रखने में महारत हासिल है, एक बेहतर टीम को परेशान करेगी। सभी शार्पशूटरों की रातें खराब होती हैं और जैसा कि हमारे पुराने कोच हमें काउंटी लड़कों से कहते थे, एक बैल को चोकर की बोरी से नहीं मार सकते। जब ऐसा होता है, तो एक मजबूत रक्षात्मक खेल विकसित करने वाली उच्च स्कोरिंग टीम के पास एक महत्वपूर्ण संपत्ति होती है जो उन्हें एक ऐसे खेल को उबारने की अनुमति दे सकती है जो खो सकता था।

यहां हमारा काम सफल होगा यदि हम आपको यह विश्वास दिला सकें कि प्रत्येक टीम के पास एक आक्रामक संतृप्ति बिंदु है जिसके आगे वे शायद ही कभी उठेंगे। इसलिए, आक्रामक कार्य में अत्यधिक समय न लगाएं जब आप एक अच्छी ठोस रक्षा विकसित करने में कहीं बेहतर उपयोग कर सकते हैं।

आश्चर्य की रणनीति, एक बास्केटबॉल कोच के रूप में, आप सबसे अधिक संभावना का सामना करेंगे, एक आश्चर्यजनक रक्षा होगी; हालाँकि, आश्चर्यजनक रणनीति कई रूप ले सकती है। यह तेजी से ब्रेक को खत्म करने और गेंद नियंत्रण अपराध को अपनाने के माध्यम से आक्रामक रणनीति में बदलाव हो सकता है। एक फ़्री-व्हीलिंग और उच्च स्कोरिंग टीम से मेल खाने के लिए प्रशिक्षित एक प्रतिद्वंद्वी एक प्रतिद्वंद्वी के स्टाल अपराध के उपयोग से पूरी तरह से आश्चर्यचकित हो सकता है। किसी विशेष प्रकार की रक्षा पर विचार करने से पहले, सभी सफल बास्केटबॉल कोच अपने खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रक्षात्मक बुनियादी बातें सिखाते हैं।

कृपया मूर्ख न बनें और खेल के इस महत्वपूर्ण चरण की उपेक्षा करें। कई कोच खेल के इस चरण की उपेक्षा करते हैं और व्यावहारिक रूप से पूरा समय आक्रामक काम पर बिताते हैं। हमारा मानना ​​है कि प्रत्येक कोच को अपने दस्ते के प्रत्येक खिलाड़ी, अच्छे ठोस बुनियादी सिद्धांतों के महत्व और सुधार के लिए कड़ी मेहनत की कीमत चुकाने की इच्छा को बेचना चाहिए। उन्हें खेल के इस चरण में गर्व करना सिखाएं।

भले ही एक ज़ोन डिफेंस आपका इरादा हो, लेकिन कई बार ऐसा भी होगा जब व्यक्तिगत और टीम दोनों डिफेंस मैन-टू-मैन रणनीति का सहारा लेंगे। व्यक्तिगत सुरक्षा प्रपत्र और कुछ विशिष्ट स्थितियों में व्यक्तिगत कार्रवाई उपयोग की जाने वाली रक्षा के प्रकार के अनुसार अलग-अलग होगी। ज़ोन और मैन-टू-मैन रक्षात्मक खेल समान स्थितियों में अलग-अलग कार्यों के लिए कह सकते हैं। ज़ोन और मैन-टू-मैन के संयोजन सीधे मैन-टू-मैन या ज़ोन की तुलना में अलग-अलग कार्यों के लिए कह सकते हैं।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


रक्षात्मक रुख

रुख अच्छे रक्षात्मक खेल का रहस्य है। यह खिलाड़ी को हर समय अपने शरीर पर उचित नियंत्रण रखने और किसी भी दिशा में आगे बढ़ने में सक्षम होने की अनुमति देता है। विशेष परिस्थितियों को पूरा करने के लिए उचित गार्डिंग फॉर्म कुछ हद तक भिन्न होगा और प्रत्येक खिलाड़ी की शारीरिक विशेषताओं के साथ अलग होगा। एक लंबे खिलाड़ी के लिए एक अच्छा रक्षात्मक रुख क्या है? जरूरी नहीं कि वह एक छोटे खिलाड़ी के लिए एक अच्छा रुख हो।

  हम बॉक्सर के स्ट्राइड और पैरेलल स्टांस दोनों को बेहतर बनाने के लिए शुरुआती अभ्यास में बहुत समय बिताने में विश्वास करते हैं। इसके अलावा, उन अभ्यासों पर अधिक समय व्यतीत किया जाना चाहिए जो गेंद के साथ और बिना खिलाड़ियों की रखवाली करने की अच्छी आदतें विकसित करते हैं।

रुख अच्छे रक्षात्मक खेल का रहस्य है। यह खिलाड़ी को हर समय अपने शरीर पर उचित नियंत्रण रखने और किसी भी दिशा में आगे बढ़ने में सक्षम होने की अनुमति देता है। विशेष परिस्थितियों को पूरा करने के लिए उचित गार्डिंग फॉर्म कुछ हद तक भिन्न होगा और प्रत्येक खिलाड़ी की शारीरिक विशेषताओं के साथ अलग होगा। एक लंबे खिलाड़ी के लिए एक अच्छा रक्षात्मक रुख क्या है? जरूरी नहीं कि वह एक छोटे खिलाड़ी के लिए एक अच्छा रुख हो।

हम बॉक्सर के स्ट्राइड और पैरेलल स्टांस दोनों को बेहतर बनाने के लिए शुरुआती अभ्यास में बहुत समय बिताने में विश्वास करते हैं। इसके अलावा, उन अभ्यासों पर अधिक समय व्यतीत किया जाना चाहिए जो गेंद के साथ और बिना खिलाड़ियों की रखवाली करने की अच्छी आदतें विकसित करते हैं।

बॉक्सर का रुख

बॉक्सर के रुख का उपयोग तब किया जाता है जब गेंद के साथ टोकरी का सामना करने वाले प्रतिद्वंद्वी की रक्षा करते हैं, या टोकरी की शूटिंग रेंज के भीतर। बॉक्सर के रुख में आने के लिए, निम्न कार्य करें:

1.   पैरों को आरामदायक स्थिति में फैलाएं।

2.   एक पैर दूसरे से थोड़ा आगे रखें।

3.   कूल्हों और घुटनों दोनों को फ्लेक्स करें।

4.   शरीर झुकी हुई स्थिति में है, सिर और कंधे थोड़े आगे हैं।

5.   आपका वजन दोनों पैरों की गेंदों पर समान रूप से वितरित होना चाहिए।

6.   आपकी पीठ, कंधे और सिर एक सीध में होने चाहिए।

7.   आपकी नजर अपने विरोधी पर केंद्रित होनी चाहिए।

8.   कमजोर पक्ष वाले हाथ को उसके चेहरे पर चिपकाएं और पास, शॉट या ड्रिबल को रोकने, या विक्षेपित करने के लिए मजबूत पक्ष वाले हाथ का उपयोग करें।

9.    जब दाहिना पैर आगे की ओर होता है, तो दाहिने हाथ की प्राकृतिक स्थिति ऊपर होती है और बायां हाथ नीचे की ओर अधिक होता है। विरोधी और गेंद की स्थिति के अनुसार पैरों को शिफ्ट करें।

समानांतर रुख

एक ड्रिबलर या कटर की रखवाली करते समय एक समानांतर रुख का उपयोग किया जाता है जो बाद में कोर्ट के पार जा रहा है या टोकरी के लिए गाड़ी चला रहा है। डिफेंडर के शरीर की स्थिति इस प्रकार होनी चाहिए:

  1. संतुलन बनाए रखने के लिए पैर समानांतर और आराम से फैले होने चाहिए।

2.   घुटनों को आराम से मोड़ना चाहिए।

3.   शरीर अर्ध-झुका हुआ स्थिति में होना चाहिए और किसी भी दिशा में जाने के लिए तैयार होना चाहिए।

4.   सिर सीधा होना चाहिए।

5.   शरीर के वजन को दोनों पैरों की गेंदों पर समान रूप से वितरित किया जाना चाहिए।

6.   बाजुओं को कोहनियों पर मुड़ा हुआ होना चाहिए और पक्षों से बढ़ाया जाना चाहिए।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


पीछे चल रहा है

जब पीछे की ओर दौड़ने का प्रयास किया जाता है, तो अधिकांश रक्षात्मक बास्केटबॉल खिलाड़ियों में g . की कमी होगी ऊद शरीर संतुलन। इसे अपने वजन को केंद्रित रखने के लिए सिखाकर लेकिन थोड़ा आगे बढ़ाकर इसे ठीक किया जा सकता है। यदि वजन को बहुत पीछे की ओर स्थानांतरित कर दिया जाता है, तो वह आम तौर पर खुद को फर्श पर बैठा हुआ पाता है।

इस कौशल को सिखाने का एकमात्र तरीका यह है कि उन्हें डिज़ाइन किए गए अभ्यासों में पीछे की ओर दौड़ाया जाए। ऐसा करने के सैकड़ों तरीके हैं। ऐसी ड्रिल का आरेख यहां दिखाया गया है; हालाँकि, यह बहुत प्रभावी है। खिलाड़ियों को इसे अभ्यास के माध्यम से विकसित करना चाहिए। हमारे पास ऐसे खिलाड़ी हैं जो आगे की तरह आसानी से पीछे की ओर दौड़ सकते हैं।

आपके खिलाड़ियों की ऐसा करने की क्षमता आपके विरोधियों को कई बार गोल करने से रोकेगी। इसने हमारे खिलाड़ियों को अच्छी रक्षात्मक स्थिति बनाए रखने, प्रतिद्वंद्वी और गेंद दोनों को ध्यान में रखने और कई पासों को रोकने में सक्षम बनाया।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


रक्षा पर शरीर के अंगों का उपयोग

शरीर का लगभग हर अंग अच्छे रक्षात्मक खेल की कुंजी है। रक्षा पर प्रभावी होने के लिए, एक खिलाड़ी को किसी भी दिशा में तेजी से आगे बढ़ने में सक्षम होना चाहिए।

हाथ और बाहें

रक्षा पर, हाथों और बाहों का उपयोग शरीर के अच्छे संतुलन को बनाए रखने, पास को रोकने, शॉट्स को अवरुद्ध करने, प्रतिद्वंद्वी की दृष्टि को अस्पष्ट करने और खिलाड़ी को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है। बेशक, हथियारों की स्थिति एक विशेष रक्षात्मक स्थिति के साथ बदलती रहती है।

1.    सबसे बड़े क्षेत्र को अवरुद्ध करने के लिए बाहों और हाथों को कंधे ऊंचा और सीधा फैलाएं। इस स्थिति का उपयोग पांच-व्यक्ति रक्षा में अधिक किया जाता है, जैसे कि एक अभेद्य अवरोध बनाने के लिए एक क्षेत्र।

2.    कोहनियों को मोड़ें, भुजाओं के साथ एक चौड़ा आधा-चक्र बनाएं। उंगलियों को फैलाएं और फैलाएं। एक खिलाड़ी, इस स्थिति से, अपने हाथों का उपयोग गेंद को जल्दी से रोकने के लिए कर सकता है, एक पास को डिफ्लेक्ट या इंटरसेप्ट कर सकता है।

3.   हाथों और हाथों को हर समय फैला कर रखें।

4.   हाथ और हाथ लगातार चलते रहें।

5.   स्थिति की आवश्यकता के अनुसार एक रक्षात्मक स्थिति से दूसरे स्थान पर शीघ्रता से शिफ्ट करें।

6.    यदि गेंद के साथ खिलाड़ी की रक्षा कर रहे हैं, तो एक हाथ को कंधे से एक कोण पर ऊपर और बाहर फैलाएं, उंगलियों को शॉट्स को ब्लॉक करने के लिए फैलाएं। ड्रिबल से बचाव के लिए दूसरे हाथ को नीचे रखें और फर्श की ओर इशारा करें।

आँखें

एक अच्छे रक्षात्मक खिलाड़ी को विभाजित दृष्टि का उपयोग करना सीखना चाहिए। उसे अपनी दृष्टि में अपने आदमी, गेंद और अन्य विरोधियों को अपनी दिशा में आगे बढ़ते रहना चाहिए। यह उसे बॉक्स-इन बनने से रोकता है और स्क्रीन सेट होने पर टीम के साथियों के साथ प्रभावी ढंग से स्विच करने में मदद करता है।

एक प्रतिद्वंद्वी के गुजरने के बाद, गार्ड को राहगीर पर अपनी नजर रखनी चाहिए। अगर वह आंखों से गेंद का पीछा करता है, तो उसके पास जाने-माने का अच्छा मौका है। आंखें देखें, लेकिन नकली आंखों के बहकावे में न आएं।

पैर

आमतौर पर एक डिफेंडर अपने पैरों का इस्तेमाल बॉक्सर की तरह करेगा। ये काम करें:

1.   सामने के पैर के साथ आगे बढ़ें।

2.   पिछले पैर को फर्श के संपर्क में रखते हुए, इसे सामने के पैर के पिछले हिस्से में ऊपर की ओर स्लाइड करें।

3.   जब आप पीछे हटते हैं या अपने नियत प्रतिद्वंद्वी के साथ आगे बढ़ते हैं, तो वजन दोनों पैरों की गेंदों पर समान रूप से वितरित रखें।

4.   दाएं या बाएं कदम रखते हुए, अपने प्रतिद्वंद्वी के साथ पार्श्व रूप से आगे बढ़ें।

5.   दूसरे पैर को स्टेपिंग फुट की तरफ खींचें।

6.   जैसे ही आप प्रतिद्वंद्वी के साथ आगे बढ़ते हैं, वजन को पैर से पैर तक तेजी से शिफ्ट करें।

7.      छोटे, त्वरित कदम उठाएं, लेकिन कभी भी कदम को पार न करें।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


गेंद से खिलाड़ी की रक्षा करना

एक अच्छा कोच आगामी विरोधियों का पता लगाएगा और अपनी टीम के प्रत्येक सदस्य को उन कार्यों के बारे में जानकारी देगा जो उनके विशेष कार्य में हो सकते हैं। कोच को यह स्पष्ट करना चाहिए; हालाँकि, प्रत्येक रक्षात्मक व्यक्ति को निम्नलिखित मानदंडों का उपयोग करते हुए, अपने लिए अपने कार्य के बारे में अपने निर्णय का उपयोग करना चाहिए:

1.   वह किस तरह के शॉट लगाते हैं।

2.   वह कितनी जल्दी है?

3.   वह कितना चतुर है?

4.   उसकी कमजोरियां क्या हैं?

5.   अपने आदमी से सबसे प्रभावी दूरी क्या है?

 

इस विशेष प्रतिद्वंद्वी के रक्षक के रूप में, रक्षक के पास ये पांच जिम्मेदारियां हैं:

1.   अपने प्रतिद्वंद्वी को उसके ऊपर से गोली मारने से रोकने के लिए।

2.   अपने प्रतिद्वंद्वी को उसके द्वारा गाड़ी चलाने से रोकने के लिए।

3.   खराब शॉट या पास लेने के लिए प्रतिद्वंद्वी को जल्दी करना।

4.   पासों को हटाने के लिए।

5.   हो सके तो अपने आदमी को बाँधने के लिए।

 

इस विशेष प्रतिद्वंद्वी के रक्षक के रूप में, रक्षक को एक अच्छा रक्षात्मक रुख बनाए रखना चाहिए:

1.   शूटिंग रेंज के भीतर टोकरी का सामना करने वाले अपने आदमी की रक्षा करते समय मुक्केबाज के रुख का प्रयोग करें।

एक।   एक पैर आगे के साथ अर्ध-क्राउच स्थिति में शरीर।

बी।    दोनों पैरों की गेंदों पर वितरित भार। कभी भी सपाट पैर नहीं पकड़ा जाना चाहिए।

सी।   एक ठोस आधार के लिए पैर अच्छी तरह से फैले हुए हैं, लेकिन किसी भी दिशा में त्वरित टेकऑफ़ की स्थिति में हैं।

डी।   हाथों और हाथों को लगातार हिलाते रहें।

इ।   आगे के पैर और पैर को विरोधी के विपरीत पैर की सीध में रखें।

एफ।    कभी भी कदम पार न करें।

2.   जब आक्रामक खिलाड़ी ड्रिबल या पास-ऑफ में जाने के लिए कदम उठाता है, तो डिफेंडर वापस समानांतर रुख में चला जाता है:

एक।   पैर एक ठोस आधार के समानांतर हैं।

बी।   घुटने अच्छी तरह मुड़े हुए हैं और शरीर झुकी हुई स्थिति में है।

सी।   हथियार लचीले और विस्तारित होते हैं।

डी।   वजन दोनों पैरों की गेंदों पर वितरित किया जाता है।

इ।   सिर को सीधा रखते हुए पीछे की ओर।

ड्रिब्लर

यदि ड्रिबलर फास्ट ब्रेक पर सामने है, तो जितना हो सके उतनी तेजी से दौड़ें, अधिमानतः ड्रिबलर की गेंद की तरफ ओवरटेक करने का प्रयास करते हुए, उसे पास करें और उसके ड्रिबल को रोकने की कोशिश में सामने आएं। यदि आप एक ड्रिब्लर की जगह पर रखवाली कर रहे हैं:

1.   एक समानांतर रुख का प्रयोग करें, हाथ शरीर के समानांतर।

2.   अपने पैरों की गेंदों पर उठो, ड्रिबलर को चुनौती देने के लिए आगे बढ़ें, उसे अपनी दिशा घोषित करने के लिए मजबूर करें।

3.    उसके सामने खेलें। उसे एक तरफ या दूसरी तरफ बहुत मजबूत खेलने के बारे में सावधान रहें।

4.   उसे अपना ड्रिबल लेने के लिए या उसे बाएं या दाएं तिरछा करने के लिए एक रक्षात्मक नकली का उपयोग करें।

5.   यदि वह रुक जाता है, तो उसे बाँधने के लिए या पास को रोकने के लिए तेज़ी से आगे बढ़ें।

6.   यदि वह दाएं या बाएं झुकता है, तो अच्छी स्थिति बनाए रखें और उसे किनारे करने के लिए मजबूर करने का प्रयास करें।

7.   क्या उसे आगे बढ़ना चाहिए और आपसे आगे निकल जाना चाहिए, निम्न कार्य करें:

एक।   मुड़ें और उसके साथ दौड़ें, सामने आने की कोशिश करें।

बी।    ड्रिबलर के पास से गुजरें, गेंद को फर्श से उतरते ही खेलते हुए, हाथ ड्रिबलर के पास बिना बॉडी कॉन्टैक्ट या ब्रेकिंग स्ट्राइड के। परफेक्ट टाइमिंग आपको गेंद दिलाएगी।

धुरी खिलाड़ी

1.   आज, हम तीन प्रकार के पिवट प्लेयर देखते हैं:

एक।   बड़ा आदमी जो इतना मजबूत है कि निचले पद पर पद धारण कर सकता है, स्थिर रहता है।

बी।   लंबा, फुर्तीला खिलाड़ी जो स्थान पाने के लिए अच्छा चलता है।

सी।   वह छोटा खिलाड़ी जो सबसे ऊंचे पद पर खेलता है और अपनी चतुराई और फुर्ती का प्रयोग करके स्थान प्राप्त करता है।

2.   हम पिवट मैन के सामने खेलना पसंद करते हैं जो टोकरी में फ्री थ्रो सर्कल के नीचे के क्षेत्र में सेट होता है।

3.   डिफेंडर लगातार पोस्ट मैन के चारों ओर घूम रहा है, हमेशा एक पास को विक्षेपित करने या स्थापित करने के लिए देख रहा है।

4.    रक्षक, सामने से बाहर निकलते हुए, आक्रामक व्यक्ति को उसे महसूस नहीं करने देना चाहिए। एक चतुर पोस्ट खिलाड़ी ने अपना शरीर उस पर रख दिया और ऐसा होने पर उसे और ऊपर ले गया।

5.    जब एक पिवट खिलाड़ी फ्री थ्रो लाइन पर ऊंचा सेट करता है, तो उसका डिफेंडर एक हाथ की लंबाई पीछे खेलता है। वह तेज स्पिन के प्रति सतर्क है और स्विच ऑफ करने की अच्छी स्थिति में है।

6.    जब पिवट खिलाड़ी टोकरी के पास सेट होता है तो रक्षात्मक व्यक्ति अवरोधन के लिए गेंद को खेलता है। इस पोजीशन पर साइड और फ्रंट से खेलते हुए बॉल को पिवट प्लेयर में न आने दें।

7.      पिवट प्लेयर के अच्छे शॉट्स और उस क्षेत्र के बारे में जानें जहां से वह उन्हें शूट करता है। उसे इन क्षेत्रों से दूर करें। उसमें किसी भी पास को इंटरसेप्ट, ब्लॉक या डिफ्लेक्ट करना।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


गेंद के बिना आदमी की रक्षा करना

डिफेंडर की दूरी और रुख प्रतिद्वंद्वी की क्षमता और फर्श पर स्थिति पर निर्भर करता है।

  1. अच्छी स्थिति रखें।
  2. प्रतिद्वंद्वी और टोकरी के बीच जाओ।
  3. आदमी और गेंद दोनों को खेलने के लिए हर समय प्रतिद्वंद्वी और गेंद को दृष्टि में रखें।
  4. गेंद की स्थिति से, प्रतिद्वंद्वी की अगली चाल का अनुमान लगाएं। सतर्क रहें और उसे एक नई स्थिति में हरा दें, एक पास को रोकें या विक्षेपित करें।

  जब व्यक्तिगत और टीम दोनों के बचाव को सिखाने की बात आती है, तो हमें लगता है कि आपको कोर्ट को लंबाई में विभाजित करते हुए टोकरी से टोकरी तक एक रेखा खींचनी चाहिए। अपने खिलाड़ियों को सिखाएं कि गेंद जिस तरफ है वह मजबूत पक्ष है और दूसरा आधा कमजोर पक्ष है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक खिलाड़ी आपकी शब्दावली को समझता है, भले ही आप अपनी टीम को रक्षा की शैली सिखा रहे हों।

ऐसा आरेख, बाईं ओर दिखाया गया है और 1-3-1 फ्लेक्स डिफेंस के पूरे शिक्षण में उपयोग किया जाता है, जब भी वे जिस खिलाड़ी की रखवाली कर रहे हैं, उसके पास गेंद नहीं है, तो उन्हें उचित स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी।

हम चाहते हैं कि कमजोर पक्ष के खिलाड़ी हमेशा कोर्ट के मजबूत पक्ष के साथियों की मदद करते रहें। बास्केटबॉल एक टीम है, एक खिलाड़ी का खेल नहीं। एक और चिंता एक खिलाड़ी का रवैया है। हमारे विचार में, मानव-से-आदमी या ज़ोन दबाने वाली रक्षा खेलने में यह सबसे महत्वपूर्ण एकल कारक है। किसी अपराध को रोकने के प्रति उसका रवैया पूर्ण समर्पण का होना चाहिए।

 पृष्ठ के सबसे ऊपर


कंडीशनिंग और प्रशिक्षण

विजेता बनने के लिए, कोई भी बास्केटबॉल कोच कभी भी खराब परिस्थितियों वाले खिलाड़ियों के साथ बॉल गेम शुरू नहीं करेगा। एक अच्छे रक्षात्मक खिलाड़ी के लिए सहनशक्ति, मांसपेशियों का समन्वय, अच्छी हवा और चपलता पूर्वापेक्षाएँ हैं। अच्छी शारीरिक और मानसिक स्थिति एक कोच को आश्वस्त करती है कि प्रत्येक खिलाड़ी पूरे खेल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा।

बास्केटबॉल जिस तरह से खेला जाता है, आज यह सबसे कठिन खेलों में से एक है; इसलिए, प्रत्येक खिलाड़ी को शीर्ष शारीरिक स्थिति में होना चाहिए। कई बास्केटबॉल खेल जीते गए हैं, इसलिए नहीं कि एक टीम के पास बेहतर अपराध और बचाव है, या दूसरे की तुलना में अधिक स्कोरिंग शक्ति है, बल्कि इसलिए कि एक टीम दूसरे की तुलना में बेहतर स्थिति में थी। खिलाड़ी अच्छी स्थिति में होने और दूसरी टीम को मैदान से बाहर चलाने में सक्षम होने पर गर्व महसूस करते हैं। हमारे खिलाड़ी हमेशा इतनी अच्छी स्थिति में थे, अगर हम हाफ पर पीछे होते तो हमें कभी चिंता नहीं होती। हमें पता था कि वे आखिरी क्वार्टर में उन्हें मैदान से बाहर कर देंगे। और उन्होंने किया। हमने 28 जीत और एक हार के साथ सत्र का अंत किया। अकेला नुकसान बाद में 20 से अधिक अंक से बदला गया था। उस टीम ने अपराध और बचाव की शैली खेली जो हर समय कार्रवाई की मांग करती है।

बास्केटबॉल खिलाड़ी में खराब कंडीशनिंग कई तरह से दिखाई देती है। जब कोई खिलाड़ी थकने लगता है, तो गेंद को सटीक रूप से शूट करने की उसकी क्षमता काफी ध्यान देने योग्य हो जाती है। उनकी टाइमिंग खराब है और पास भटक जाते हैं। उसे अपने हाथ ऊपर रखने में परेशानी होती है और जब वह बचाव के लिए होता है तो उसे सबसे जल्दी देखा जाता है। आम तौर पर, वह स्थिति से एक पूर्ण कदम बाहर होगा। वह जिस खिलाड़ी की रखवाली कर रहा है, वह उसके चारों ओर हो जाएगा और वह पकड़ नहीं पाएगा। वह फ्लैटफुट पर खड़ा है और उसे कोई रिबाउंड नहीं मिल रहा है।

कड़ी मेहनत करने से ही खिलाड़ी शीर्ष स्थिति में आ सकता है। स्कूल खुलते ही अपने खिलाड़ियों को कंडीशनिंग करना शुरू कर दें। प्रत्येक खिलाड़ी जो बास्केटबॉल के लिए बाहर आने का इरादा रखता है, उसे टीम के साथ अभ्यास करने की अनुमति देने से पहले बहुत सारी दौड़ लगानी होगी और एक टेस्ट पास करना होगा। उसे बहुत दौड़-भाग करनी चाहिए। स्ट्रेट आउटडोर रनिंग से बेहतर कोई कंडीशनर नहीं है। खिलाड़ी अपने दम पर हैं और हर दोपहर एक क्रॉस कंट्री कोर्स और स्टेडियम या चर्च की सीढ़ियों को चलाते हैं। यह दौड़ हवा और सहनशक्ति का निर्माण करती है, पैर की मांसपेशियों को मजबूत करती है, और प्रगति और मांसपेशियों के समन्वय को विकसित करती है।
बड़े अजीब लड़के तेजी से फुटवर्क विकसित करने के लिए रस्सी कूदते हैं। यह उनके पैरों में वसंत डालता है, इसलिए रिबाउंडिंग के लिए आवश्यक है।

 पृष्ठ के सबसे ऊपर

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जम्प शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस