कैसिनोगर्वगोयासंपर्कसंख्या

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

युवाओं को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

बास्केटबॉल को स्थानांतरित करने के दो तरीके हैं। पसंदीदा और तेज तरीका पास है; हालाँकि, यदि बचाव कड़ा है और गुजरने वाली गलियाँ बंद हैं, तो ड्रिबल का उपयोग अपराध को स्थापित करने के लिए किया जाता है। चूंकि ड्रिबल खिलाड़ी के अधिकार में होने पर ही शुरू और बंद हो सकता है, उसे ड्रिबल की गिनती करनी चाहिए। हर एक ड्रिबल का एक उद्देश्य होना चाहिए।

ड्रिबल, पास और शॉट के साथ, आक्रामक ट्रिपल खतरों में से एक है जो हर खिलाड़ी को अपने शस्त्रागार में होना चाहिए। ड्रिबल का उपयोग करें:

  1. गेंद को अपराध पर ले जाएं।
  2. अपने आदमी को घेरा से उड़ा दो।
  3. एक कठिन और चिपचिपा रक्षा से बच।
  4. गोली मार।
  5. एक स्क्रीन के चारों ओर घूमें और उसके पीछे अपना शॉट उतारें।
  6. एक बेहतर पासिंग एंगल प्राप्त करें।
  7. समापन मिनटों में गेंद को फ्रीज करें।

कहीं भी जाने वाली गेंद से हवा को बाहर मत निकालो। यदि आप बिंदु "ए" से बिंदु "बी" पर जाना चाहते हैं, तो इसे कम से कम ड्रिब्लिंग के साथ करें जो संभव हो। एक बार जब आप गेंद को फर्श पर रख देते हैं, तो यह आपकी मदद करने के लिए होनी चाहिए जहां आप जाना चाहते हैं। यदि ड्रिबल आपकी मदद नहीं कर सकता है, तो टीम के एक साथी को पास करें।

इसिया थॉमस ने कहा, "मैंने कई युवा खिलाड़ियों को कोर्ट पर गलती करते हुए देखा है कि वे बहुत अधिक ड्रिबल करते हैं। इनमें से कई खिलाड़ियों को यह एहसास नहीं होता है कि वे गेंद को हॉग कर रहे हैं क्योंकि वे अपने स्वयं के ड्रिब्लिंग के इरादे से हैं। लेकिन जब वे गेंद के साथ खेल रहे होते हैं, तो टीम के चार अन्य साथी कुछ होने का इंतजार कर रहे होते हैं। इससे पहले कि आप इसे जानते, रक्षा कसने लगती है। अधिक बार, ड्रिबलर फंस जाता है और गेंद को बचाव की ओर मोड़ देता है , जो अक्सर दो आसान अंक अर्जित करता है।"

कैसे ड्रिबल करें

कई युवा खिलाड़ी वास्तव में जो करते हैं उसके विपरीत, गेंद को घूरते समय ड्रिब्लिंग नहीं की जाती है। आप गेंद को देखे बिना अपनी उंगलियों और हाथों के पैड से ड्रिबल करते हैं। अपना सिर हर समय ऊपर रखें। कोर्ट पर क्या हो रहा है, इस पर अपनी नजरें टिकाए रखें।

एक उचित रूप से फुलाया हुआ बास्केटबॉल हमेशा कम से कम 75-प्रतिशत ऊंचाई तक सीधे उछलेगा, जहां से इसे गिराया गया था। इसलिए, आपको ड्रिबल करते हुए गेंद को देखने की जरूरत नहीं है। अपनी उंगलियों से "देखें"। गेंद को महसूस करने और नियंत्रित करने के लिए बस अपनी उंगलियां वहां रखें।

ड्रिबल करने के लिए, उंगलियों को फैलाकर और कलाई को मोड़कर गेंद को नीचे की ओर धकेलें। आपको इसे जोर से नीचे धकेलने की जरूरत नहीं है। हल्का दबाव पर्याप्त है। इसके अलावा, अपने पैरों को फ्लेक्स रखें और अपनी पीठ को सीधा रखें, जल्दी से चलने के लिए तैयार रहें।

सभी खिलाड़ियों को दोनों हाथों से समान रूप से अच्छी तरह से ड्रिबल करना सीखना चाहिए। यह उभयलिंगी क्षमता आपके आक्रामक खेल को खोल देगी। यह आपके मजबूत पक्ष पर आपको ओवरप्ले करने की कोशिश करने से बचाव को हतोत्साहित करने में मदद करेगा।

जब भी आप गेंद को फर्श पर रखने का निर्णय लेते हैं, तो ध्यान में रखने के लिए एक महत्वपूर्ण नियम है।अपना ड्रिबल मत उठाओ, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि आप गेंद के साथ क्या करने जा रहे हैं!

ड्रिबल के प्रकार

लगभग उतने ही प्रकार के ड्रिबल हैं जितने खिलाड़ी हैं। इस अध्याय में महत्वपूर्ण लोगों पर चर्चा की जाएगी। यदि आप एक अच्छा खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो उन सभी पर पर्याप्त अभ्यास करें कि जब भी कोई स्थिति आए तो आप उनका उपयोग कर सकें।

कम ड्रिबल

कम ड्रिबल का उपयोग तब किया जाना चाहिए जब आप कड़ी सुरक्षा में हों। इस प्रकार की ड्रिब्लिंग में केवल गेंद को फर्श पर कम रखना और आपके नियंत्रण में होना शामिल है। गेंद को जितनी दूरी तय करनी है, उसे कम करने के लिए अपने ड्रिब्लिंग हाथ और हाथ को जितना संभव हो उतना नीचे फैलाएं। अपने ड्रिब्लिंग हाथ की कोहनी को अपने पास रखें। डिफेंडर से दूर अपने शरीर के किनारे पर गेंद को ड्रिबल करें। आपके ड्रिब्लिंग हाथ की हथेली गेंद के ऊपर रखी जाती है। ड्रिबल करते हुए गेंद को न देखें। अदालत को देखें और अपने विकल्प तैयार करें। डिफेंडर से गेंद को बचाने के लिए अपने दूसरे हाथ का प्रयोग करें। कड़ी सुरक्षा के दौरान, सावधान रहें कि डिफेंडर को अपने अग्रभाग से धक्का न दें या धक्का न दें।

स्पीड ड्रिबल

एक बार जब आप ओपन कोर्ट में हों, तो आपको गेंद और अपने शरीर के नियंत्रण में रहते हुए जितनी जल्दी हो सके गेंद के साथ जाना होगा। चूंकि आप पर कड़ी सुरक्षा नहीं है, इसलिए डिफेंडरों से गेंद को दूर रखना यहां प्राथमिकता नहीं है; हालांकि, शीर्ष गति बनाए रखना प्राथमिकता है।

एक ही समय में तेज और ड्रिबल दौड़ने के लिए, गेंद को कमर की ऊंचाई पर अपने सामने धकेलें और उसके पीछे दौड़ें। अपना सिर ऊपर रखें ताकि आप पूरे कोर्ट, अपने साथियों, और जो भी रक्षक आपके सामने हों, उन्हें देख सकें। आप जितनी तेजी से दौड़ेंगे, आपके सामने उतनी ही दूर गेंद को धकेलना होगा। इस प्रकार के ड्रिबल के साथ, आपका हाथ सीधे गेंद के ऊपर नहीं होता जैसा कि लो ड्रिबल में होता है, बल्कि इसके पीछे (फर्श से लगभग 45 डिग्री के कोण पर) होता है, ताकि आप गेंद को जोर से और अपने हाथ से अपने सामने धकेल सकें। पूरी तरह से विस्तारित।

गति ड्रिबल के लिए एक उच्च ड्रिबल की आवश्यकता होती है, लेकिन सुनिश्चित करें कि उछाल कूल्हे के स्तर से अधिक न हो, अन्यथा आप कोर्ट पर स्प्रिंट करते समय गेंद पर नियंत्रण खो सकते हैं।

द चेंज-ऑफ-पेस ड्रिबल

यह ड्रिबल सबसे आम में से एक है और इसका उपयोग डिफेंडर को यह सोचने के लिए किया जाता है कि आप धीमा कर रहे हैं या अपना ड्रिबल लेने और रुकने जा रहे हैं।

जब आपका आदमी आपकी बारीकी से रक्षा कर रहा हो, तो अपनी ड्रिबल को धीमा कर दें और लगभग रुक जाएं। अपनी पीठ को सीधा करें जैसे कि आप एक टीम के साथी की तलाश कर रहे हैं, लेकिन फिर भी अपना ड्रिबल रखें।

एक बार जब आपकी रक्षा करने वाला व्यक्ति अपने बचाव को ढीला कर देता है, तो जल्दी से झुकें, गेंद को कठिन और लंबा ड्रिबल करें। जैसे ही आप उसके चारों ओर घूमते हैं, अपने खाली हाथ से गेंद की रक्षा करते हुए, शीर्ष गति से उसके द्वारा विस्फोट करें। ड्रिब्लिंग हैंड गेंद के ऊपर से उसके पीछे की ओर, फर्श पर लगभग 45 डिग्री के कोण पर स्लाइड करता है।

क्रॉसओवर ड्रिबल

क्रॉसओवर ड्रिबल को एक हाथ से ड्रिब्लिंग की आवश्यकता होती है, फिर जैसे ही आप अपने डिफेंडर के करीब आते हैं, गेंद को अपने सामने से बाहर धकेलते हुए, दूसरी ओर, और उसके पीछे विस्फोट करते हैं। यह कदम आपके डिफेंडर को खोने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन, चूंकि गेंद असुरक्षित है क्योंकि आप क्रॉसओवर बनाते हैं, अगर चाल सुचारू रूप से नहीं की जाती है तो इसे रक्षा द्वारा चुराया जा सकता है।

ड्रिबल करते समय गेंद को नीचे रखें। यदि आप अपने दाहिने हाथ से ड्रिब्लिंग कर रहे हैं, तो एक बार जब आप डिफेंडर के करीब पहुंच जाते हैं, तो इसे अपने बाएं पैर के पास अपनी बाईं ओर उछाल दें। गेंद को ऊपर धकेलने के लिए दाहिने हाथ को गेंद के किनारे पर रखा जाना चाहिए। गेंद को प्राप्त करने के लिए अपने बाएं हाथ को तैयार रखें, गेंद की गति को रोकने के लिए अपनी हथेली को फर्श पर लंबवत रखें और फिर गेंद को अपने सामने धकेलें। अपने दाहिने पैर के अंदर से अपनी नई दिशा की ओर धकेलते हुए अपना वजन कम करते हुए कम रहें। अपने दाहिने कंधे को नीचे करें और गेंद को बचाव से बचाने के लिए अपनी सूंड का उपयोग करें। जितना हो सके अपने डिफेंडर के करीब काटें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, गति में परिवर्तन के साथ क्रॉसओवर ड्रिबल को संयोजित करें।

द बिच-द-लेग्स ड्रिबल

यह ड्रिबल गेंद को एक हाथ से दूसरे हाथ में ले जाने का एक त्वरित तरीका है जब आप बारीकी से पहरा देते हैं या जब आप ओवरप्ले किए जाते हैं और आप ड्रिब्लिंग दिशा बदलना चाहते हैं।

मान लीजिए कि आप अपने दाहिने हाथ से ड्रिब्लिंग कर रहे हैं और अपनी बाईं ओर बदलना चाहते हैं। अपना ड्रिबल कम रखें। आखिरी ड्रिबल पर आप बदलाव से पहले लेते हैं, अपने दाहिने हाथ को गेंद के बाहर की तरफ रखें और इसे अपने फैले हुए पैरों के बीच जोर से दबाएं। गेंद को फैलाने और फर्श की ओर इशारा करते हुए गेंद को प्राप्त करने के लिए आपका बायां हाथ आपके पैरों के करीब होना चाहिए। अपने बाएं हाथ से ड्रिब्लिंग जारी रखें।

रिवर्स ड्रिबल

जब आप बारीकी से पहरा देते हैं तो यह ड्रिबल उपयोग करने के लिए एक और है। इसका प्रमुख दोष यह है कि चाल चलते समय ड्रिबलर अपने ही साथियों और अन्य रक्षकों की दृष्टि खो देगा।

जैसे ही आप डिफेंडर की ओर बढ़ते हैं, लगभग आधे सेकंड के लिए जोर से रुकें। अपने बाएं पैर को धुरी के रूप में उपयोग करते हुए (यह मानते हुए कि आप दाहिने हाथ से ड्रिब्लिंग कर रहे हैं), नीचे रहें और अपने डिफेंडर पर अपनी पीठ मोड़ें। इसे करने के लिए बिना टहले अपने बाएं पैर को घुमाते हुए अपने दाहिने पैर, दाएं कंधे और सिर को बाईं ओर ले जाएं। अपने दाहिने हाथ से ड्रिब्लिंग करते रहें क्योंकि आप अपने बाएं पैर को घुमाते हैं। उचित संतुलन बनाए रखने के लिए, धुरी के रूप में अपने पैरों को एक-दूसरे के पास न रखें। अपने शरीर के बाकी हिस्सों को मोड़ने में सहायता करने के लिए दाहिने पैर को जल्दी से नई दिशा में मोड़ना चाहिए। चाल के त्वरित निष्पादन के लिए, अपने दाहिने हाथ और कंधे को अपने घुमाव में मदद करने के लिए स्विंग करें। गेंद के ऊपर से दाहिने हाथ को अपनी दाईं ओर शिफ्ट करें, गेंद को साइड से धकेलें और चारों ओर स्विंग करें। अपनी पहली उछाल के साथ गेंद को फर्श पर जोर से थप्पड़ मारें। इसे बाद में आपके बाएं पैर के ऊपर से गुजरना चाहिए। फिर बाएं हाथ से ड्रिबल जारी रखा जाता है।

हाफ-रिवर्स ड्रिबल

चाल को वैसे ही शुरू करें जैसे आप सामान्य रिवर्स ड्रिबल करते हैं। 90 डिग्री का मोड़ लें और फिर वापस अपनी मूल स्थिति में आ जाएं। प्रभावी होने के लिए, इस कदम को जल्दी से किया जाना चाहिए। पहले 90-डिग्री मोड़ के लिए अपनी हथेली को गेंद के किनारे पर रखें और जब आप इसे वापस प्रारंभिक स्थिति में लाते हैं तो इसे गेंद के दूसरी तरफ स्विच करें।

हॉकी ड्रिबल

हॉकी ड्रिबल एक कंपित ड्रिबल चाल है, जिसका उपयोग एक डिफेंडर को फेंकने के लिए किया जाता है, जो एक सिर और कंधे के नकली और गति में बदलाव को जोड़ती है। इस चाल को करने के लिए, नीचे रहें और गेंद को अपनी तरफ रखें। जैसे ही आप डिफेंडर के करीब आते हैं, अपने पैरों से छोटे "हकलाना" कदम (छोटे, त्वरित, समानांतर कदम) बनाएं। उसी समय बचाव को भ्रमित करने के लिए सिर और कंधे के नकली बनाएं। यदि आप अपने दाहिने हाथ से ड्रिबल कर रहे हैं, तो अपने बाएं पैर और बाएं कंधे से बायीं ओर नकली, उसी समय अपना ड्रिबल जारी रखें। फिर जल्दी से वापस काटो, गति उठाओ, और अपने दाहिने हाथ से गेंद को बाहर धकेलो। अपने दाहिने पैर के साथ डिफेंडर को आगे बढ़ाएं। कुछ स्थितियों में आप अपने आदमी द्वारा प्राप्त करने के लिए क्रॉसओवर ड्रिबल का उपयोग करना चाह सकते हैं।

द बिहाइंड-द-बैक ड्रिबल

जैसे ही आप दायीं ओर डिफेंडर के पास जाते हैं, अपनी दिशा को थोड़ा बायीं ओर बदल दें ताकि डिफेंडर को अपनी बायीं ओर ले जाया जा सके। अपने दाहिने हाथ से अपना आखिरी ड्रिबल लेने के बाद, अपनी हथेली को गेंद पर और फिर बाहर की ओर स्लाइड करें, इसे पीछे और अपनी पीठ के निचले हिस्से में घुमाते हुए, गेंद को अपनी बाईं ओर धकेलें।

अपने दाहिने हाथ की गति को अपने बाएं कूल्हे के जितना संभव हो सके समाप्त करें। यह आपको सबसे अधिक गेंद पर नियंत्रण देगा। एक बार जब आप अपने बाएं हाथ से गेंद पर नियंत्रण कर लेते हैं, तो अपना गति बढ़ाएं क्योंकि आप पहली बार ड्रिबल करते हैं।

इस चाल को वास्तव में अच्छी तरह से काम करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि बाईं ओर की पहली उछाल सामने और बाएं पैर की तरफ हो।

बैकअप ड्रिबल

यह मुख्य रूप से एक खतरनाक रक्षात्मक स्थिति से बचने के लिए उपयोग की जाने वाली एक ड्रिब्लिंग चाल है। अपने दाहिने हाथ से ड्रिब्लिंग करते समय, अपने कंधे को डिफेंडर की ओर मोड़ें, अपने बाएं पैर को डिफेंडर से दूर धकेलें, और साथ ही एक ड्रिबल बैक बनाएं। अपने बाएं कंधे और हाथ से गेंद को सुरक्षित रखें।

बॉल हैंडलिंग और ड्रिबल अभ्यास

ड्रिब्लिंग एक ऐसा कौशल है जो आपके हाथों में गेंद रखने के कई घंटों के बाद ही विकसित होता है। जैसा कि सभी आक्रामक बास्केटबॉल चालों के साथ होता है, आपके ड्रिब्लिंग कौशल में केवल कड़ी मेहनत से ही सुधार होगा।

जब आप ड्रिब्लिंग का अभ्यास करते हैं, तो जितना हो सके गेंद को देखने के प्रलोभन से बचें। शुरुआती लोगों के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास यह है कि आप हर जगह अपने साथ बास्केटबॉल ले जाएं। जब आप स्कूल जाते हैं या किसी मित्र से मिलने जाते हैं तो गेंद को ड्रिबल करें। अगली बार जब आप जॉगिंग के लिए बाहर जाएं, तो गेंद को अपने साथ ले जाएं और उसे पूरी दूरी तक ड्रिबल करें। कुछ समय बाद आप गेंद को देखे बिना ड्रिबलिंग कर रहे होंगे क्योंकि आपने इसे एक ऐसा स्वाभाविक और सहज कार्य बना दिया है जिसके बारे में आप सोचते भी नहीं हैं।

एक बार जब आप गेंद को देखे बिना ड्रिब्लिंग करने में निपुण हो जाते हैं, तो अपने कोर्ट कौशल को पूर्ण करने के लिए विशिष्ट ड्रिब्लिंग युद्धाभ्यास (पीछे-पीछे-पीछे ड्रिबल, पैरों के बीच ड्रिबल, आदि) पर काम करना शुरू करें। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि खेल की गति से ड्रिबल चाल बनाने की कोशिश करने से पहले आपको पहले प्रत्येक चाल के वास्तविक ड्रिब्लिंग यांत्रिकी को सीखना होगा।

पहले उनका धीरे-धीरे अभ्यास करें। धीमी गति से गेंद के साथ सहज होने के बाद गति को थोड़ा-थोड़ा करके बढ़ाएं। निम्नलिखित कुछ सरल बॉल हैंडलिंग अभ्यास हैं जिन पर आप स्वयं काम कर सकते हैं।

पैरों के आसपास

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें। अपने घुटनों को फ्लेक्स करें और अपनी कमर पर झुकें। गेंद को अपने दाहिने हाथ में पकड़कर, इसे अपने पैरों के बीच और अपने बाएं घुटने के चारों ओर ले जाएं। गेंद को अपने बाएं हाथ से उठाएं, इसे अपने बाएं घुटने के सामने और अपने दाहिने हाथ पर वापस घुमाएं। दोहराना। इस अभ्यास के 20 दोहराव अपने बाएं पैर पर करें और फिर इसे अपने दाहिने पैर पर दोहराएं।

घुटनों के आसपास

अपने पैरों को कुछ इंच अलग रखें, अपने घुटनों को मोड़ें और कमर पर झुकें। गेंद को अपने दाहिने हाथ में पकड़कर, इसे अपने घुटनों के पीछे अपने बाएं हाथ में पास करें। अपने बाएं हाथ से अपने दाहिने हाथ से अपने घुटनों के सामने गेंद को पास करें। जितनी जल्दी हो सके एक दिशा में 20 बार ड्रिल दोहराएं। दिशा बदलें और ड्रिल को दोबारा दोहराएं।

कमर के आसपास

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके सीधे खड़े हो जाएं। गेंद को अपने दाहिने हाथ में कमर के स्तर पर पकड़ें और इसे अपनी पीठ के पीछे जहाँ तक संभव हो अपने बाएं हाथ तक पहुँचाएँ। जहाँ तक संभव हो अपने दाहिने हाथ तक गेंद को अपनी कमर के सामने से गुजारें। जितनी जल्दी हो सके ड्रिल को 20 बार दोहराएं। दिशा बदलें और ड्रिल को दोबारा दोहराएं।

चित्र-8

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अधिक चौड़ा रखें, अपने घुटनों को मोड़ें और कमर के बल आगे की ओर झुकें। गेंद को अपने दाहिने हाथ में घुटने के स्तर पर रखते हुए, इसे अपने बाएं पैर के पीछे अपने बाएं हाथ में पास करें। इसे अपने बाएं पैर के सामने से अपने दाहिने घुटने के पीछे अपने दाहिने हाथ से गुजारें। इसे अपने दाहिने घुटने के सामने के चारों ओर अपने बाएं घुटने के पीछे से गुजारें। जितनी जल्दी हो सके ड्रिल को 15 बार दोहराएं। दिशा बदलें और ड्रिल दोहराएं। गेंद मत देखो!

चित्र-8 बीच में गिरावट के साथ

यह ड्रिल बिल्कुल फिगर-8 की तरह की जाती है, सिवाय हर बार जब आप गेंद को सामने से अपने पैरों के बीच लाते हैं, तो उसे छोड़ दें। इसे उछाल पर उठाकर पहले की तरह ड्रिल जारी रखें। जितनी जल्दी हो सके ड्रिल को 15 बार दोहराएं। दिशा बदलें और ड्रिल दोहराएं। गेंद मत देखो!

बीच-बीच में पैर दौड़ना

यह बॉल-हैंडलिंग ड्रिल पैरों के बीच ड्रिब्लिंग ड्रिल की एक अच्छी प्रस्तावना है। एक झुकी हुई स्थिति मान लें और धीरे-धीरे कोर्ट से नीचे की ओर बढ़ना शुरू करें। जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, गेंद को अपने दाहिने हाथ से अपने पैरों के बीच से अपने बाएं पैर के पीछे से अपने बाएं हाथ में पास करें। बाएं हाथ से, गेंद को अपने बाएं पैर के सामने के चारों ओर, अपने पैरों के बीच से अपने दाहिने पैर के पीछे से अपने दाहिने हाथ तक पास करें। कोर्ट से नीचे जाते हुए ड्रिल को लगातार दोहराएं।

बिच-द-लेग्स बाउंस एंड कैच

गेंद को अपने सिर के ऊपर से दो हाथों से पकड़कर, अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से थोड़ा आगे फैलाएं। गेंद को आगे की ओर घुमाएं और इसे अपनी एड़ी के पास अपने पैरों के बीच फर्श पर उछालें। अपनी बाहों को जल्दी से वापस घुमाएं और गेंद को अपने दोनों हाथों से पकड़ें क्योंकि यह आपके कूल्हों की ओर उछलती है। जितनी जल्दी हो सके इस ड्रिल को 15 बार दोहराएं।

बॉल ड्रॉप/हाथ ताली

यहां एक ट्रिकी ड्रिल है जिसमें तेजी की आवश्यकता है और चूंकि आप गेंद को नहीं देख रहे होंगे, यह समझ में आता है कि गेंद कहां है। अपने घुटनों को फ्लेक्स करें, अपने पैरों को एक साथ रखें, और कमर पर आगे झुकें।

गेंद को अपने घुटनों के पीछे रखते हुए, इसे फर्श पर गिरने दें। अपने हाथों को अपने घुटनों के सामने लाएं, उन्हें एक साथ ताली बजाएं, फिर अगली उछाल से पहले गेंद को लेने के लिए जल्दी से उन्हें अपने घुटनों के पीछे ले आएं। इस ड्रिल को 15 बार दोहराएं।

ड्रिब्लिंग बैठें

अपने पैरों को अपने सामने क्रॉस करके फर्श पर बैठें। अपने दाहिने हाथ में गेंद के साथ, इसे अपनी पीठ के चारों ओर जितना संभव हो सके अपने बाएं कूल्हे तक ड्रिबल करना शुरू करें। इसे अपने बाएं हाथ में पास करें और अपने सामने जितना हो सके अपने दाहिने हाथ तक ड्रिब्लिंग करना जारी रखें। इस ड्रिल को 15 बार दोहराएं और फिर दिशा बदल दें।

फुल-कोर्ट स्पीड ड्रिबल

अपने सामने गेंद की कमर ऊंची और दूर की ओर रखते हुए कोर्ट से जल्दी नीचे जाएं। गति ड्रिबल और ले-अप दोहराते हुए, ले-अप और हेड बैक अप कोर्ट बनाएं। ऐसा 6 बार करें। 10 फ्री थ्रो शूट करें, फिर ड्रिल को दोबारा दोहराएं।

क्रॉसओवर ड्रिबल

बास्केटबॉल कोर्ट पर लगभग 10 से 15 फीट की दूरी पर तह कुर्सियों की एक श्रृंखला स्थापित करें। दिखाओ कि वे रक्षात्मक खिलाड़ी हैं जो गेंद को पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं। कोर्ट के एक छोर से शुरू करें और कुर्सियों के चारों ओर ड्रिबल करें, अंत तक अपना रास्ता बुनें। जैसे ही आप प्रत्येक कुर्सी के पास जाते हैं, गेंद को नीचे और अपने शरीर के करीब रखने के लिए याद करते हुए अपना ड्रिब्लिंग हाथ बदलें।

रिवर्स ड्रिबल

कोर्ट पर 15 फीट की दूरी पर तीन कुर्सियाँ रखें और दिखाएँ कि वे रक्षात्मक खिलाड़ी हैं। उनकी ओर ड्रिबल करें और उचित फॉर्म और तकनीक का उपयोग करके अपनी स्पिन को आगे बढ़ाएं। जब आप अगली कुर्सी पर पहुंचें, तो इस चाल को दोहराएं। अपनी वापसी की यात्रा पर, दूसरे हाथ से चाल चलने का प्रयास करें।

इस मैनुअल में अन्य लेखों के लिंक:

  1. जिम चूहे के लिए बास्केटबॉल ग्रीष्मकालीन मैनुअल
  2. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें
  3. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें - टीम की स्थिति का विवरण
  4. बास्केटबॉल खिलाड़ी के लिए ऑफ-सीज़न पर शारीरिक प्रशिक्षण
  5. मूल बास्केटबॉल गेंद के बिना चलता है
  6. बास्केटबॉल रिबाउंडिंग
  7. बास्केटबॉल पास करना और पकड़ना
  8. बास्केटबॉल ड्रिब्लिंग
  9. बास्केटबॉल स्क्रीन सेट करना और उपयोग करना
  10. 0ne- पर- एक बास्केटबॉल चाल
  11. पोस्ट खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  12. परिधि खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  13. घर 

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस