इंडियालॉटरीजीवितखेलें

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों का चयन
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल फ्लेक्सिंग ज़ोन की रक्षा कैसे करें और सिखाएं - भाग 2

1-3-1 से 2-1-2 या 1-2-2 आक्रामक सेट के खिलाफ फ्लेक्सिंग।

अधिकांश टीमें 1-3-1 क्षेत्र पर 2-1-2 या 1-2-2 आक्रामक फॉर्मेशन के साथ आक्रमण करेंगी। इन अपराधों का मिलान करने के लिए 1-3-1 ज़ोन को फ्लेक्स किया जा सकता है।

जब दो-व्यक्ति का मोर्चा देखा जाता है तो फ्लेक्स स्वचालित हो सकता है। या यह रक्षात्मक क्वार्टरबैक द्वारा दिए गए सिग्नल के उपयोग के माध्यम से अधिक यंत्रवत् हो सकता है।

आप समय समाप्त होने पर समायोजन करना चुन सकते हैं; हालांकि, फ्लेक्स के स्वचालित होने पर सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त होते हैं। रक्षा को बेसलाइन और फ्री थ्रो लाइन पर आक्रामक स्थिति में किसी भी बदलाव के बारे में भी पता होना चाहिए। ये वे बिंदु हैं जिन पर 1-2-2 का अपराध 1-3-1 के आक्रामक सेट से भिन्न होगा।

2-1-2 आक्रामक गठन के खतरे से निपटने के लिए, रक्षात्मक खिलाड़ियों को उनके मूल क्षेत्र क्षेत्र के नजदीक रखें जैसा कि चित्र 7 में देखा गया है।

दाहिने कोने में गेंद


2-1-2 आक्रामक सेट के खिलाफ स्लाइड

डिफेंडर 5 गेंद को दाएं कोने में कवर करता है।

जैसा कि चित्र 8 में दिखाया गया है, प्रत्येक व्यक्ति अलग-अलग क्षेत्रों में आक्रामक खतरों को कवर करने के लिए फ्लेक्स कर रहा है, रक्षा अब 2-1-2 क्षेत्र जैसा दिखता है। जब गेंद दाहिने कोने में होती है, (आरेख 9), डिफेंडर 5 कोने लेता है, डिफेंडर 3 दूसरा स्थान लेता है, और डिफेंडर 2 गोल लेता है, इस प्रकार तीन पुरुषों को गेंद और टोकरी के बीच में रखता है जैसा कि आरेख में दिखाया गया है 8.

डिफेंडर 1 इस महत्वपूर्ण क्षेत्र को डिफेंडर 3 के साथ सुरक्षित रखने के लिए बीच की ओर स्लाइड करता है।

डिफेंडर 4 के पास तीन विकल्प हैं। वह कोने में गेंद को डबल-टीम कर सकता है, फ़्री-थ्रो लाइन के क्षेत्र में रिसीवर को ओवरप्ले कर सकता है, या खतरनाक पिवट मैन की मदद करने के लिए बीच में स्लाइड कर सकता है।

बाएं कोने में गेंद


डिफेंडर 3 बाएं कोने में गेंद को कवर करता है

1-2-2 आक्रामक सेट के खिलाफ स्लाइड

जब गेंद बाएं कोने में होती है तो डिफेंडर 2 के पास वही विकल्प होते हैं। जब मैं कोचिंग कर रहा था, तो हमारी प्री-गेम तैयारी में, हमने यह निर्धारित किया कि ये विंगमैन, डिफेंडर 2 और डिफेंडर 4 कैसे स्लाइड करेंगे।

यदि गेंद बाएं कोने में है, (आरेख 10), तो डिफेंडर 3 गेंद को खेलेगा। डिफेंडर 5 दूसरा स्थान लेगा, और डिफेंडर 4 तीसरा, या टोकरी के नीचे रिबाउंडिंग स्थिति लेगा। डिफेंडर 1 बीच की ओर खिसकेगा और उसी तरह मदद करेगा जैसे उसने कोर्ट के दूसरी तरफ किया था। डिफेंडर 2 या तो डबल-टीम करेगा, बीच में झुक जाएगा, या कोने से पीछे हटने से रोकने के लिए रिसीवर को ओवर प्ले करेगा।

1-2-2 आक्रामक गठन के खिलाफ फ्लेक्सिंग

जब प्रतिद्वंद्वी 1-2-2 आक्रामक फॉर्मेशन (आरेख 11) को नियोजित करने का विकल्प चुनता है, तो बिचौलिया, डिफेंडर 3, डिफेंडर 5 के विपरीत बेसलाइन के साथ एक स्थिति में वापस आ जाता है, जो दाईं ओर की स्थिति में फ्लेक्स हो गया है। चाभी। अन्य रक्षात्मक खिलाड़ी समान स्थिति रखते हैं।

जैसे ही गेंद रक्षा की परिधि के चारों ओर घूमती है, खिलाड़ी वही स्लाइड लेते हैं जो उन्होंने मूल 1-3-1 क्षेत्र में ली थी।

मुझे लगता है कि अगर हम 1-3-1, 2-1-2 और 1-2-2 आक्रामक संरचनाओं से सफलतापूर्वक बचाव कर सकते हैं, तो हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। प्री-गेम तैयारी में मामूली समायोजन करके, फ्लेक्सिंग ज़ोन को अपरंपरागत संरचनाओं सहित किसी भी प्रकार के अपराध के लिए आसानी से अनुकूलित किया जा सकता है। इन अपरंपरागत संरचनाओं में से कुछ के खिलाफ काम करना एक अच्छा विचार है, अगर कभी किसी की रक्षा करने की आवश्यकता हो।

इस बिंदु पर, मैं यह कहना चाहूंगा कि जब तक हम 1-3-1 ज़ोन की मूल स्लाइड्स के करीब नहीं रह सकते, तब तक हम फ्लेक्सिंग ज़ोन का उपयोग नहीं करते हैं। खिलाड़ियों को जटिल "मैच-अप" के बोझ तले दबना नहीं चाहिए। इसके बजाय, आप चाहते हैं कि वे तेज, आक्रामक गति पर ध्यान केंद्रित करें, उनके दिमाग में सबसे पहले यह विचार रखें कि विरोधी टीम के स्कोरिंग खतरे को दबाने के लिए उनकी शक्ति में सब कुछ किया जाएगा। फ्लेक्सिंग ज़ोन की स्लाइड्स चिकनी और तरल होनी चाहिए।

2-3 और 2-2-1 फ्लेक्सिंग 1-3-1 परेशानी दें।

बुनियादी 1-3-1 के नियमों का उल्लंघन किए बिना, दो संरचनाएं जिन्हें समायोजित करना मुझे सबसे कठिन लगता है, ये दो संरचनाएं हैं। 2-3 गठन के लिए फ्लेक्स आरेख 12 में दिखाया गया है और 2-2-1 सेट के विरुद्ध फ्लेक्स आरेख 13 में दिखाया गया है।


एक 2-3 आक्रामक सेट के खिलाफ स्लाइड

2-2-1 आक्रामक सेट के खिलाफ स्लाइड

ये मैच-अप नियमों के एक अलग सेट द्वारा शासित होने चाहिए। आरेख 12 में, डिफेंडर 5 ने उस आधारभूत क्षेत्र से दूर खींच लिया है जिसे वह परंपरागत रूप से कवर करता है। इस प्रकार, उच्चतम प्रतिशत शूटिंग क्षेत्र के क्षेत्र-संरक्षण के लाभों में से एक को समाप्त करते हुए, टोकरी क्षेत्र को खुला छोड़ दिया जाता है।

आरेख 13 में, डिफेंडर 5 को आमतौर पर डिफेंडर 3 द्वारा संरक्षित कोने में खींचा जाता है। इस विशेष मामले में, डिफेंडर 3 को डिफेंडर 2抯 क्षेत्र को कवर करने के लिए मजबूर किया जाता है क्योंकि डिफेंडर 2 गार्ड को कवर करने के लिए बाहर निकलता है।

फ्लेक्सिंग जोन का महत्व

जैसा कि मैं आज के डिफेंस को देखता हूं, ऐसा प्रतीत होता है कि फ्लेक्सिंग जोन विभिन्न स्टंटिंग डिफेंस का दिल बन गया है। शायद, किसी दिन, यह एक प्रकार की शासित रक्षा के रूप में विकसित होगा।

चूंकि फ्लेक्सिंग ज़ोन के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को अपने क्षेत्र में मैन-टू-मैन की भूमिका निभाने की आवश्यकता होती है, खिलाड़ियों की हरकतों से सभी स्थितियों को कवर करने के लिए कुछ बुनियादी नियमों के कार्यान्वयन की आवश्यकता होती है।

फ्लेक्सिंग ज़ोन एक अपराध के खिलाफ अधिक प्रभावी होता है जिसमें खिलाड़ी अपेक्षाकृत स्थिर रहते हैं। एक आक्रामक खिलाड़ी को ड्रिबल करना चाहिए, उसके साथ मैच करने वाला डिफेंडर उस आक्रामक खिलाड़ी के साथ तब तक रहता है जब तक कि वह दूसरे रक्षात्मक क्षेत्र में ड्रिबल नहीं कर देता। जब उस आक्रामक खिलाड़ी को किसी अन्य रक्षात्मक टीम के साथी द्वारा उठाया गया है, तो वह गेंद के संबंध में सही मंजिल की स्थिति मानता है।

यदि एक आक्रामक व्यक्ति टोकरी, या गेंद को काटता है, तो डिफेंडर कटर को तीन-बिंदु रेखा तक ले जाता है, फिर उसकी सही मंजिल की स्थिति मान लेता है।

छह रक्षात्मक सिद्धांत

  1. फ्लेक्सिंग ज़ोन की सफलता में योगदान देने वाले कई अन्य कारक हैं। इन्हें मास्टर करें और यह एक ध्वनि रक्षा स्थापित करने में मदद करेगा।
  2. फर्श के नीचे अपराध मारो।
  3. हाथों और हाथों को हर समय फैला कर रखें। यह शॉट और पास को हतोत्साहित करता है, खासकर स्किप पास।
  4. गेंद के प्रवेश करने से पहले अपराध को पहचानें और उसका मिलान करने के लिए फ्लेक्स करें। अपने क्षेत्र के खिलाड़ी को आदमी से आदमी की रक्षा करें।
  5. गेंद को बीच में न जाने दें। फ़्री-थ्रो लाइन पर या उसके पास स्थित आक्रामक खिलाड़ियों को ओवरप्ले करें ताकि वे गेंद को प्राप्त न कर सकें।
  6. टीमों को एक अच्छा तीन-बिंदु शॉट न दें। हमेशा निशानेबाज के चेहरे पर हाथ रखो।
  7. जैसे ही एक शॉट लिया जाता है, रिबाउंड के लिए ब्लॉक करें।
 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जम्प शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस