iplमेल16पूर्वावलोकन


हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!
आदतन खोज

जिम रैट के लिए कोचिंग बास्केटबॉल समर मैनुअल के लिए गाइड

जिम रैट्स के लिए समर मैनुअल बास्केटबॉल खिलाड़ियों के लिए है जो पहले से ही खेल खेल सकते हैं। यदि आप अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं, तो पढ़ें। यह छोटी-छोटी बातों की व्याख्या है, जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। ऐसा लगता है कि महान खिलाड़ी इन छोटी-छोटी चीजों को सहजता से करते हैं; हालाँकि, इन कौशलों को हासिल किया जा सकता है।

बास्केटबॉल खेलना सीखना चाहते हैं या अभी अपने कौशल में सुधार करना चाहते हैं? फिर चेक आउटऑनलाइन बास्केटबॉल अभ्यास .com . बास्केटबॉल खेलना शुरू करने या अपने वर्तमान कौशल को प्रतिस्पर्धा के अगले स्तर तक ले जाने के लिए आपको जो कुछ भी चाहिए वह यहां है। आप कम भाग्यशाली खिलाड़ियों को यह निःशुल्क निर्देश प्रदान करने में हमारी सहायता करेंगे। बस ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

इससे पहले कि हम इन बगों को आपके कान में डालें, आइए प्रगति के बारह चरणों पर नज़र डालें, प्रत्येक बास्केटबॉल खिलाड़ी अपने पूरे करियर में गुजरता है। यहाँ चरण हैं:

  1. अगर आप बॉल प्लेयर हैं, तो मैं एक अंतरिक्ष यात्री हूं।
  2. अरे! तुम बुरे नहीं हो।
  3. मूर्खता से, आप एक निष्पक्ष गेंद के खिलाड़ी हैं।
  4. आप ठीक हैं।
  5. कहो, तुम बहुत अच्छे हो।
  6. अच्छा, तुम क्या जानते हो, तुम अच्छे हो।
  7. बेटा, तुम कमाल हो!
  8. आप शानदार हैं!
  9. तुम महान हो!
  10. आप कमाल हो!
  11. आदमी! तुम कुछ सुपर हो!
  12. तुम खेल सकते हो।

इट्स द लिटिल थिंग्स दैट काउंट

कोई भी यह सुनना पसंद नहीं करता कि वह अच्छा नहीं है। फिर भी, अधिकांश खिलाड़ी जिन्हें लोग महान कहते हैं, खेल के बाद कई महत्वपूर्ण चीजें करने में असफल होते हैं।

आप शायद उन चीजों से अवगत भी नहीं हैं जो आप अच्छी तरह से नहीं करते हैं। ओह, एक रात में आप 15 या 20 अंक प्राप्त कर सकते हैं, आप यह सोचकर घर भी जा सकते हैं कि आपने अच्छा खेला है। फिर भी, आपने अपने खेल को देखकर कई कोचों को प्रभावित नहीं किया होगा। तो क्या? आपने कुछ जंपर्स लगाए, कुछ ले-अप किए, कुछ रिबाउंड उठाए, और आपके आदमी ने केवल नौ रन बनाए। इसका मतलब यह नहीं है कि आप अच्छे हैं। शायद तुम हो और शायद नहीं।

आपने कितनी बार कोचों को यह कहते सुना है, "विवरण पर ध्यान दें!"

वे वास्तव में आपको बता रहे हैं, "यह हजारों छोटी चीजें हैं जो निर्धारित करती हैं कि आप बास्केट बॉल खेल सकते हैं या नहीं। यहां तक ​​कि उन रातों में भी जब ढक्कन घेरा पर होता है और आप नौ के लिए एक जाते हैं, तब भी आप अच्छा खेल सकते हैं अगर आप छोटी-छोटी चीजें करते हैं। भले ही वह किसी रात को कैसे भी शूट करे, एक अच्छा खिलाड़ी निम्न कार्य करता है:

  1. एक अच्छा खिलाड़ी दूसरी टीम के लिए स्कोर करना मुश्किल बना देता है। अगर वे स्कोर करते हैं, तो ठीक है। वे भी अच्छे हैं। उनके शॉट कठिन थे, क्योंकि एक अच्छा खिलाड़ी आसान टोकरियाँ प्राप्त करना कठिन बना देता है।
  2. एक अच्छा खिलाड़ी अपने साथियों को अपने आदमियों को रोकने में मदद करता है।
  3. एक अच्छा खिलाड़ी अपने साथियों को स्कोर करने में मदद करता है।
  4. एक अच्छा खिलाड़ी कई तरह से योगदान देता है जिस पर औसत प्रशंसक या औसत खिलाड़ी कभी ध्यान नहीं देते या सोचते नहीं हैं।
आखिरी बात वह है जो हम आपको इस मैनुअल में बताएंगे और आशा करते हैं कि यह "आपके कान में एक पिस्सू" की तरह चिपक जाए। विजेता टीमों के कोच जानते हैं कि एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए क्या करना पड़ता है। इसलिए, यदि आप एक अच्छे खिलाड़ी बनना चाहते हैं, तो आप भी बेहतर जानते हैं।

जिम रैट्स के लिए समर मैनुअल छोटी चीजों की एक विशाल चेकलिस्ट के रूप में कार्य करता है, एक अच्छा खिलाड़ी ऐसा करता है जो अक्सर औसत प्रशंसक और खिलाड़ी द्वारा किसी का ध्यान नहीं जाता है। आप इसे केवल एक बार नहीं पढ़ सकते हैं और तुरंत परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। यह आपकी ओर से कार्रवाई करता है। यह मैनुअल केवल एक उपकरण के रूप में कार्य करता है। आपको इनमें से कुछ अवधारणाओं का बार-बार अभ्यास करना चाहिए। यदि आप ध्यान केंद्रित करते हैं, तो इनमें से कई संकेत आदत बन जाते हैं। आप इसे केवल धीरे-धीरे ही पूरा कर सकते हैं; लेकिन, उन पर लगातार काम करें। उन्हें अपनी खेल शैली का हिस्सा बनाएं, दूसरी प्रकृति, कुछ ऐसा जो आप अपने आप करते हैं, और बिना सोचे-समझे भी। दुनिया खिलाड़ियों से भरी हुई है जब किसी दिए गए कार्य को केवल उस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा जाता है, या जब उसे ड्रिल में करने के लिए कहा जाता है। क्या वे इसे खेलों में करते हैं? क्या वे इसे लगातार करते हैं?

अभ्यास और खेलों में हर सेकेंड अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास दें

उदाहरण के लिए, तकनीक पर विचार किए बिना, अपने आप से पूछें, "क्या मैं आपकी टीम की शूटिंग के बाद हर रिबाउंड (मेरा मतलब सक्रिय रूप से तलाश) के बाद जाता हूं?" (मेरा मतलब गेंद की ओर जाने का आकस्मिक प्रयास नहीं है।)

मेरा क्या मतलब है, इसका सबसे अच्छा वर्णन करने के लिए, मान लीजिए कि मैंने कहा, "यदि आपको अगला आक्रामक रिबाउंड मिलेगा तो मैं आपको $ 100 दूंगा!"

आप अच्छी तरह से जानते हैं कि आप किस तरह का प्रयास करेंगे! आपको रिबाउंड नहीं मिल सकता है; लेकिन, यह सभी के लिए स्पष्ट होगा कि आप इसके पीछे थे। फिर भी, अधिकांश खेलों के दौरान, शायद ही कोई इस तरह का प्रयास करता है, जिसमें आप भी शामिल हैं! फिर भी, आप अपने कोच, अपने दोस्तों और यहां तक ​​कि खुद को बताते हैं कि आप एक अच्छा बास्केटबॉल खिलाड़ी बनना चाहते हैं।

प्रयास की कमी के लिए आपका बहाना क्या है?

हर बार जितना अच्छा आप कर सकते हैं, न करके आप अपने आप को क्या बहाना देते हैं? क्या आप जानते हैं कि आपका कोच आपको खेलते हुए देख सकता है, यहां तक ​​कि एक रात में भी आपने बीस अंक बनाए, और ऐसी दर्जनों चीजें बताईं जिन्हें करने की आप कभी परवाह नहीं करते। इसलिए, ऐसे बहुत से काम हैं जो आपको करने चाहिए... लेकिन, ऐसा न करें।

विजेता प्रशिक्षकों को पता है कि जीतने के लिए क्या आवश्यक है

उदाहरण के लिए, इवांसविले, इंडियाना के मेमोरियल टाइगर्स के पूर्व कोच रिच रिसेमास को लें। उनके मेमोरियल हाई स्कूल में आने से पहले, कुछ साल पहले, उस टीम ने स्कूल के इतिहास में केवल दो अनुभागीय खिताब जीते थे। अगले सात वर्षों में, कोच रिसेमास ने उस छोटे निजी स्कूल को तीन बार IHSAA सेमी-स्टेट टूरनी के फाइनल में पहुँचाया है। इंडियाना बास्केटबॉल के इतिहास में, यह एक ऐसा कारनामा है जिसे बहुत कम कोचों ने कभी पूरा किया है।

कोच रिसेमास ने अक्सर कहा है, "एक विजेता टीम को बुनियादी बातों में कुशल होना चाहिए, अच्छी तरह से वातानुकूलित होना चाहिए, और सबसे बढ़कर, एक टीम के रूप में एक साथ खेलना चाहिए।"

अब जरा उनके बयान के बुनियादी पहलू पर नजर डालते हैं। एक लंबा बास्केटबॉल सीजन कोच और खिलाड़ियों दोनों के लिए कठिन होता है। इसकी लंबाई के बावजूद, एक अच्छे खिलाड़ी को वह सब कुछ सिखाने के लिए पर्याप्त समय नहीं है जो एक अच्छे खिलाड़ी को जानना चाहिए।

अक्सर एक कोच खुद को यह कहते हुए पाता है, "ऐसा मत करो क्योंकि मैंने इसे कहा था। डीन स्मिथ या बॉबी नाइट ऐसा ही करते हैं।"

वह ऐसा इसलिए करता है, क्योंकि कभी-कभी, किसी बिंदु पर जोर देने के लिए विशेष अधिकार की आवश्यकता होती है। कोई भी कोच उन सभी छोटी-छोटी बातों को नहीं बता सकता जिन पर जोर देने की जरूरत है। एक गहन अभ्यास के दौरान, एक खिलाड़ी को कठिन खेलने में खुद को मानसिक रूप से परेशान करने में काफी परेशानी होती है, अकेले ही, जो कुछ भी उस पर फेंका जाता है उसे अवशोषित कर लेता है। फिर भी, उसे जानने के लिए बहुत कुछ है। चीजें जो एक कोच के पास कभी भी उल्लेख करने का समय नहीं हो सकता है, अकेले रहने दें, जोर दें। जिम रैट्स के लिए समर मैनुअल का यही कारण है। यह बास्केटबॉल के बुनियादी सिद्धांतों के लिए एक सामान्य ज्ञान दृष्टिकोण है जिसकी आप बार-बार समीक्षा कर सकते हैं। चाहे आप अकेले वर्कआउट कर रहे हों या दूसरों के साथ करने के लिए कुछ चीजें हैं। इरादा कर्तव्यनिष्ठ खिलाड़ी को ऐसे विचार प्रदान करना है जिन पर वह ऑफ-सीजन के दौरान काम कर सके।

कोचिंग दर्शन के संभावित अंतर

मैं यह बताना चाहता हूं कि समर मैनुअल फॉर जिम रैट्स में दी गई कुछ अवधारणाएं बहुत सारे कोचों के दर्शन के साथ संघर्ष कर सकती हैं, दूसरी ओर, उनमें से अधिकांश इस बात की पुष्टि हैं कि कई कोच पहले से ही क्या सिखाते हैं, लेकिन, थोड़े अलग कोण से।

आम तौर पर, ये सभी अवधारणाएं स्वीकार्य हैं। वे दुनिया में कहीं भी, किसी भी अदालत में आपकी अच्छी सेवा करेंगे। हालाँकि, यदि आपका कोच किसी विशेष बिंदु पर असहमत है, तो मूर्ख मत बनो और उसके साथ बहस करो। इसे अपने तरीके से करो!

एक अंक हासिल करने या प्रतिद्वंद्वी को रोकने के कई तरीके हैं। समर मैनुअल फॉर जिम रैट्स में कोई भी विचार मूर्खतापूर्ण नहीं है। उन्हें करने के बस अन्य तरीके हैं। यदि आप इन अवधारणाओं में महारत हासिल कर सकते हैं और खेलों में उनका उपयोग कर सकते हैं तो कोई भी कोच प्रसन्न होगा। तो, उन सभी को सीखने का प्रयास करें; हालांकि, उनमें से कुछ को बदलने के लिए तैयार रहें यदि आपके कोच को लगता है कि आप उन्हें अलग तरीके से करके थोड़ी बढ़त प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, व्यक्तिगत रक्षा को लें। देश के कुछ शीर्ष कोच आपको अपना वजन अपने फ्रंट फुट पर रखना सिखाते हैं। ऐसा इसलिए है कि जब आपका आदमी जाता है तो आप इसे धक्का दे सकते हैं और आपको पीछे हटने की जरूरत है। यह मेरी सोच है कि तुम अपने आदमी के चेहरे पर उतरो और अपना वजन वापस लो। उसी समय आप उसके चेहरे पर हों, सोच रहे हों "पीछे हटो।" पुश-ऑफ से आप जो खोते हैं वह आपको तत्परता से मिलता है।

आपका कोच हमेशा सही होता है

कौन सही है? आपका कोच सही है। उसके तरीके से करो! आखिरकार, वह वही है जो आपको अंदर रखता है और आपको खेलों से बाहर ले जाता है। आपका कोच वह है जिसे आपको खुश करना चाहिए। इसके अलावा, एक खेल में चीजें इतनी तेजी से होती हैं कि कोई भी, यहां तक ​​​​कि आपके कोच को भी पता नहीं चलेगा कि आपका वजन कहां था जब आपका आदमी अचानक से एक पास लेता है और आप पर ड्राइव करता है। आपका कोच आपको उसके साथ जाने के लिए तैयार देखना चाहेगा, उसे काट देगा, या उसे एक स्थान पर हरा देगा।

मैं जो बिंदु बनाना चाहता हूं वह दो गुना है। पहले इन चीजों को करना सीखो। दूसरा, अपने कोच को सुनना सीखें। यहां तक ​​​​कि अगर आपका कोच दुनिया में सबसे महान नहीं है, तो गलत काम करने वाले पांच लोगों के पास एक साथ काम करने वाले पांच लोगों की तुलना में जीत हासिल करने का बेहतर शॉट है।

यदि आप एक अच्छे खिलाड़ी बनना चाहते हैं और निरंतर सुधार के लिए काम करेंगे; फिर, जिम रैट्स के लिए समर मैनुअल आपके लिए है। यदि आप छोटी-छोटी चीजों पर काम करते हैं और उन्हें अपने खेल का हिस्सा बनाते हैं तो इससे मदद मिलेगी। लोग आपको कभी भी महान या शानदार नहीं कह सकते; लेकिन, आपके कोच आपको सबसे ज्यादा तारीफ देंगे। वे कहेंगे, "तुम खेल सकते हो।"

इस मैनुअल का कारण

मैं इस मैनुअल को लिखना चाहता था ताकि यह खिलाड़ी के लिए दिलचस्प हो और कोच के लिए एक अनिवार्य उपकरण हो। किसी भी कोच के पास अपने दो घंटे के अभ्यास सत्र में उन सभी चीजों को शामिल करने का समय नहीं है, जिन्हें वह महत्वपूर्ण समझता है। जब तक वह टीम के अपराध और बचाव को कम करता है, तब तक वह खेल के सभी प्रकार के अच्छे बिंदुओं को कम करने की संभावना रखता है।

मैंने खिलाड़ियों को चैंपियनशिप खेलों में भी देखा है, जो अपने अपराध को चलाने के लिए इतने सचेत हैं, उन्होंने कभी नहीं देखा कि उनका डिफेंडर उसे पीछे छोड़ते हुए फर्श पर गिर गया था। गेंद को घेरा तक ले जाने के बजाय, ले-अप के लिए, आदमी गेंद को पास करता है और अपराध जारी रखता है। प्रवेश और एक ले-अप उसके लिए कभी नहीं हुआ। यार, इसे रीडिंग द डिफेंस कहा जाता है।

इस मैनुअल का उपयोग कैसे करें

इसके माध्यम से नज़र डालें, पहले; फिर, इसे पढ़ें। इसके कुछ संकेतकों का अपने आप उपयोग करने का अभ्यास करें। इसे बार-बार करें। उन्हें सहज आदतें और अपने खेल का हिस्सा बनाएं। यह रातोंरात नहीं होगा। किसी भी चीज़ में निपुण होने में समय और मेहनत लगती है। इन अवधारणाओं पर काम करने से अगली सर्दियों में लाभ मिलेगा। सबसे अच्छा खिलाड़ी बनने की कोशिश करें।

मैनुअल को बार-बार देखें, यहां तक ​​कि मौसम के दौरान भी। अपनी याददाश्त को तेज करने के लिए इसका इस्तेमाल करें और खेल के बारे में अपनी दृष्टि को उचित परिप्रेक्ष्य में रखने में मदद करें।

आपको कामयाबी मिले! बने रहिए। जीत के पूल में बास। पानी ठीक है।

केन लिंडसे
14 मार्च 1992

इस मैनुअल में अन्य लेखों के लिंक:

  1. जिम चूहे के लिए बास्केटबॉल ग्रीष्मकालीन मैनुअल
  2. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें
  3. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें - टीम की स्थिति का विवरण
  4. बास्केटबॉल खिलाड़ी के लिए ऑफ-सीज़न पर शारीरिक प्रशिक्षण
  5. मूल बास्केटबॉल गेंद के बिना चलता है
  6. बास्केटबॉल रिबाउंडिंग
  7. बास्केटबॉल पास करना और पकड़ना
  8. बास्केटबॉल ड्रिब्लिंग
  9. बास्केटबॉल स्क्रीन सेट करना और उपयोग करना
  10. 0ne- पर- एक बास्केटबॉल चाल
  11. पोस्ट खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  12. परिधि खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  13. घर 
शीर्ष पर वापस जाएं