फासालगुरूबेटिंगटिप्स

बास्केटबॉल पास करना सिखाने के लिए अभ्यास

बास्केटबॉल पास करना वास्तव में एक जटिल कौशल है। तेज हाथ, परिधीय दृष्टि, अच्छा समय, और तेज दिमागी शक्ति ऐसे गुण हैं जो उत्कृष्ट राहगीरों को पैदा करते हैं। सबसे सरल गुण शायद सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है जिसे एक अच्छे राहगीर को संसाधित करना चाहिए:

        वह एक टीम खिलाड़ी होना चाहिए।

कुछ खिलाड़ी प्रतीत होने वाले अच्छे पास बनाते हैं जिन्हें इंटरसेप्ट किया जाता है। फिर भी, एक रिसीवर को सतर्क रहना चाहिए और जिम्मेदारी के अपने हिस्से को ग्रहण करना चाहिए।

मेरा मानना ​​है कि अभ्यास का उचित उपयोग बास्केटबॉल खिलाड़ी में वांछित गुणों और आदतों को विकसित करने में मदद करेगा जो वास्तव में इस कौशल को सुधारने में रुचि रखते हैं।

पांच सूत्री ड्रिल

पांच-बिंदु बास्केटबॉल पासिंग ड्रिल के लिए व्यक्ति को गेंद से मिलने, जल्दी से पास करने, सटीक रूप से पास करने और एक अलग स्थिति में जाने की आवश्यकता होती है। मुझे यह अभ्यास पसंद है क्योंकि यह निरंतर है और सतर्कता विकसित करता है।

कार्रवाई के दौरान:

1.      चार खिलाड़ी खुद को एक वर्ग और दस फीट की दूरी पर रखते हैं और पांचवां खिलाड़ी बीच में आ जाता है।

2.      बास्केटबॉल के साथ बीच का खिलाड़ी किसी भी खिलाड़ी को पास करके ड्रिल शुरू करता है, फिर उस खिलाड़ी की जगह लेता है।

3.      बास्केटबॉल का रिसीवर या तो खिलाड़ी को बाईं ओर या दाईं ओर जाता है, और उस खिलाड़ी की जगह लेता है

4.      दूसरा रिसीवर वर्ग के पार विपरीत कोने पर खिलाड़ी के पास जाता है और उस खिलाड़ी की जगह लेता है।

5.      तीसरा रिसीवर खिलाड़ी को उसके दाएं या बाएं पास करता है और उस खिलाड़ी की जगह लेता है।

6.      यह अभ्यास इस तरह से जारी रहता है जिसमें बास्केटबॉल (कोने से कोने तक), एक साइड पास, एक कोने से दूसरे कोने तक, एक साइड पास आदि चलता रहता है।

7.      खिलाड़ी इस पासिंग ड्रिल के अच्छी तरह से अभ्यस्त हो जाने के बाद, बास्केटबॉल पास करने से पहले प्रत्येक रिसीवर को नकली पास के रूप में विविधताएं जोड़ें

पृष्ठ के सबसे ऊपर


बुल-इन-द-रिंग ड्रिल

इस बास्केटबॉल पासिंग ड्रिल का उपयोग रक्षात्मक अभ्यास सिखाने के लिए किया जा सकता है; हालांकि, इसमें शामिल उत्तीर्ण अभ्यास से अधिक परिणाम प्राप्त होंगे। क्या आपके खिलाड़ी बास्केटबॉल के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे कि वह एक आलू हो और उसे जल्दी से स्थानांतरित किया जाना था, लेकिन सटीक रूप से।

कार्रवाई के दौरान:

1.      केंद्र सर्कल के चारों ओर पांच खिलाड़ियों और बीच में एक छठा खिलाड़ी के साथ एक सर्कल बनाएं।

2.      बास्केटबॉल को छठे खिलाड़ी के ऊपर, उसके आसपास या उसके द्वारा पारित किया जाता है, जो सभी पासों को रोकने या खराब करने का हर संभव प्रयास करता है।

3.      राहगीरों को बाएं या दाएं पास करने की अनुमति नहीं है, लेकिन उन्हें सर्कल के पार से दो खिलाड़ियों में से एक को पास करना होगा।

4.      यदि केंद्र में खिलाड़ी एक पास को इंटरसेप्ट या डिफ्लेक्ट करने में सक्षम है, तो पास बनाने वाला खिलाड़ी बीच में खिलाड़ी के साथ जगह लेता है।

पृष्ठ के सबसे ऊपर


डबल-लाइन ड्रिल

इस बास्केटबॉल ड्रिल को रक्षात्मक ड्रिल के आक्रामक के रूप में समान रूप से इस्तेमाल किया जा सकता है। अभ्यास राहगीर के लिए इसे थोड़ा और कठिन बना देता है क्योंकि रक्षात्मक खिलाड़ी आक्रामक खिलाड़ी का सामना करने के लिए दूर हो जाता है।

कार्रवाई के दौरान:

1.       चित्रण में दिखाए गए अनुसार खिलाड़ियों की दो पंक्तियाँ एक दूसरे का सामना करती हैं। प्रत्येक पंक्ति में पहले खिलाड़ी को दस फीट अलग करता है।

2.      बास्केटबॉल के साथ खिलाड़ी का सामना करते हुए, एक खिलाड़ी दो पंक्तियों के बीच में खड़ा होता है।

3.      गेंद वाला खिलाड़ी, नकली का उपयोग करते हुए, मध्य खिलाड़ी द्वारा विपरीत पंक्ति में पहले खिलाड़ी को पास करने का प्रयास करता है।

4.       पास सफल है या नहीं, राहगीर मध्य खिलाड़ी की स्थिति लेता है। बीच का खिलाड़ी लाइन के अंत तक जाता है और रिसीवर बीच में नए खिलाड़ी को पास करने का प्रयास करता है। जब तक चाहें ड्रिल जारी रखें।

 पृष्ठ के सबसे ऊपर


   लीडर ड्रिल का पालन करें

यहां एक बास्केटबॉल ड्रिल है जो एक साधारण फॉर्मेशन में विभिन्न प्रकार के पास और ड्रिब्लिंग को निष्पादित करने का अभ्यास करने की अनुमति देता है। यह ड्रिल बास्केटबॉल कोच के लिए गेंद को देखे बिना खराब पासिंग और शिक्षण खिलाड़ियों को ड्रिबल करने का निर्देश देने और सही करने का सबसे बड़ा अवसर प्रदान करता है।

 

कार्रवाई के दौरान:

  1. सभी खिलाड़ी एक लाइन में सिंगल-फाइल को लाइन करते हैं। सामने वाले खिलाड़ी को बास्केटबॉल दिया जाता है

  2. पहला खिलाड़ी गेंद को देखे बिना ड्रिबल करता है, दो या तीन ड्रिबल करता है, मुड़ता है और पास होता है। खिलाड़ी हुक, चेस्ट, बाउंस या अपने द्वारा चुने गए किसी भी प्रकार के पास का उपयोग कर सकते हैं।

  3. पंक्ति में प्रत्येक खिलाड़ी बारी-बारी से एक ही प्रकार का बास्केटबॉल पास बनाता है।

  4. जब नेता का समय फिर से आता है, तो वह एक अलग प्रकार का बास्केटबॉल पास शुरू करता है, जिसकी निम्नलिखित खिलाड़ी नकल करते हैं।

   

 पृष्ठ के सबसे ऊपर