चेकरिपब्लिकविरुद्धटर्कीटी२०

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

कोचिंग बास्केटबॉल का परिचय

इस मैनुअल में कई लोगों ने योगदान दिया हैबास्केटबॉल खेलता है , प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से। मुझे यकीन है कि किसी को छोड़ दिया जाएगा। अगर मैं करता हूं... कृपया इस माफी को पहले ही स्वीकार कर लें।

ऐसे कई कोच थे जिन्होंने मेरे जीवन को बहुत प्रभावित किया। यदि किसी एक व्यक्ति का अधिक प्रभाव होता, तो यह होताकोच केर्न मैकग्लोथिन , "द विजार्ड ऑफ विंसलो।" इवांसविले कूरियर के खेल संपादक डैन स्किज्म ने जॉनी वुडन के "वेस्टवुड के जादूगर" के रूप में अपनी प्रतिष्ठा अर्जित करने से बहुत पहले उस नाम को केर्न पर लटका दिया था।

प्रत्यक्ष प्रभाव वाला एक अन्य कोच थाकोच अराद मैककुचन , पांच राष्ट्रीय डिवीजन II चैंपियनशिप के विजेता। कोच मैककुचन ने मुझे उनकी शैली का अध्ययन करने और सीखने का मौका दिया। ऐसा हुआ कि मैं उनके कॉलेज कोचिंग करियर की शुरुआत में कोच मैककुचन का पहला छात्र सहायक था, जो अब इवांसविले विश्वविद्यालय है। यह इस बेंच से था, मैंने कुछ बेहतरीन कोचिंग रणनीतियों को देखा जो कभी भी सिखाई गई हैं और कुछ बेहतरीन कोचों से भी मिले हैं जो कभी रहते थे।

बास्केटबॉल कोचिंग के दिग्गज

जॉनी वुडन ने इंडियाना स्टेट को कोचिंग दी और प्रसिद्ध एड डिडल ने वेस्टर्न केंटकी को कोचिंग दी। दोनों कोच का विरोध कर रहे थे, लेकिन कोच मैककचन के सबसे अच्छे दोस्त थे।

एड डिडल एक असामान्य कोच थे जिनके पास हमेशा मेरे जैसे युवा लोगों के साथ बात करने का समय होता था। एक बार एक ऑल-स्टेट केंटकी हाई स्कूल खिलाड़ी सन्नी एलन के बारे में हमारी बातचीत में, फिर मोरेहेड स्टेट में खेलते हुए, कोच डिडल ने अपने प्रसिद्ध दक्षिणी ड्रॉ में कहा, "बेटा, अगर आह वह लड़का यहाँ होता ... जाल!" आप लोगों ने वास्तव में उन सभी पर स्क्रैपबुक और नोट्स रखे। इन्हीं नोटों से यह वेब पेज जन्म देता है।

व्यक्तिगत बास्केटबॉल अनुभव

कॉलेज के बाद इस लेखक ने काफी सफलता के साथ ग्रेड और हाई स्कूल दोनों स्तरों पर कई वर्षों तक कोचिंग की। दुर्भाग्य से, पुरानी एथलेटिक चोटें फिर से होती रहीं जिसके लिए अस्पतालों में और बाहर काफी समय की आवश्यकता होती थी। अस्पताल सस्ते नहीं आते और पूर्व कोच ने 1985 में पीबॉडी कोल कंपनी से अपनी सेवानिवृत्ति तक सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र का अनुसरण किया।

बास्केटबॉल की लपटें अभी भी अंदर जल रही हैं, आपने वास्तव में इवांसविले थंडर के लिए ट्रैवलिंग एजेंट की स्थिति स्वीकार कर ली है, जो उस समय CBA के सदस्य थे। यहां, बूढ़े व्यक्ति ने इंडियाना पेसर प्रसिद्धि के दिवंगत रोजर ब्राउन के तहत अपने बास्केटबॉल ज्ञान का सम्मान किया और वर्तमान एनबीए कोच फिल जैक्सन की पसंद को देखा। फिल ने न्यूयॉर्क के अल्बानी में CBA टीम को कोचिंग देने के अपने बकाया का भुगतान किया।

बास्केटबॉल, आज भी वही खेल है जो मेरी युवावस्था में था। गेंद और हुप्स अभी भी एक ही आकार के हैं और लक्ष्य जमीन से 10 फीट दूर है। बुनियादी बातें अभी भी वही हैं, लेकिन खिलाड़ी बड़े और तेज हैं।

जब CBA का थंडर नीचे चला गया, एक दोस्त और मेरे पूर्व सहायक कोच, रिच रिस्मास, इवांसविले मेमोरियल हाई स्कूल में अच्छी सफलता का अनुभव कर रहे थे। रिच ने अपने पुराने दोस्त को सहायक विश्वविद्यालय कोच के रूप में शामिल होने के लिए कहा। जब रिच सेवानिवृत्त हुए तो आपका वास्तव में कोच डेविड हेडन के सहायक के रूप में जारी रहा। कोच हेडन एक कट्टरपंथी और एक उत्कृष्ट शिक्षक हैं। उनकी टीम की उपलब्धियां निश्चित रूप से इस राय को साबित करती हैं। उनमें एक अच्छा कोच बनने के लिए सबसे अधिक गुण हैं।

परोक्ष रूप से, अन्य लोगों ने क्लीनिक, या लेखन के माध्यम से, मेरी सोच को बहुत प्रभावित किया। वे हैं: क्लेयर बी, ब्रांच मैकक्रैकन, जॉनी वुडन, मैरियन क्रॉली, कैबी ओ'नील, डिक मेयर, डेल हैरिस, वुडी विल्सन और जैक फोर्ड।

यह मैनुअल एक स्क्रैपबुक से विकसित किया गया था जिसे मैंने पैंतालीस वर्षों से रखा है। यहां मिली यह जानकारी नई नहीं है। बास्केटबॉल के बुनियादी बुनियादी सिद्धांत आज भी उतने ही हैं जितने 1946 में थे। "अगर कुछ नहीं बदला है," तो आप पूछ सकते हैं, "इस मैनुअल की आवश्यकता क्यों है?"

कारण हैं:

  1. एक अपराध या बचाव खोजने के लिए जो आपके कर्मियों के अनुकूल हो।
  2. अपने पुराने को बदलने के लिए एक अलग अपराध या बचाव खोजने के लिए।
  3. अपराध और बचाव के अपने स्वयं के विचारों को पूर्ण करने में आपकी सहायता करने के लिए।
  4. पुराने अभ्यास और "छोटी चीजें" खोजने के लिए जो आपके विचारों को बेहतर तरीके से काम करेंगे।

बास्केटबॉल एक साधारण खेल है। इसे जटिल बनाने की कोई जरूरत नहीं है। फिर भी, बहुत सी "छोटी-छोटी चीजें" हैं, जिनके पास प्रतिभा होने पर भी आपके पास परिपूर्ण होने का समय हो सकता है। दूसरी ओर, ये "छोटी चीजें" औसत खिलाड़ियों को चैंपियनशिप टीमों में बना सकती हैं। मौलिक रूप से मजबूत टीमें आमतौर पर विजेता होती हैं। यह सच है कि महान एथलीट अपनी मूलभूत गलतियों को दूर कर सकते हैं और फिर भी जीत सकते हैं; हालांकि, अगर दो टीमों की एथलेटिक क्षमता लगभग बराबर है, तो सबसे मौलिक रूप से मजबूत टीम विजेता बनकर उभरेगी।

यह मैनुअल बास्केटबॉल में सबसे बुनियादी नाटकों को लेता है और व्यक्तिगत रूप से उनके साथ व्यवहार करता है। उन्हें एक संपूर्ण आक्रामक और रक्षात्मक अवधारणा के भीतर दिखाया गया है। व्यक्तिगत रूप से, इनमें से प्रत्येक मूल चाल को संपूर्ण अपराध में विकसित किया जा सकता है। यदि कोई खिलाड़ी इन आक्रामक युद्धाभ्यासों को कर सकता है, तो वह कोई भी अपराध कर सकता है। दूसरी ओर, यदि वह इन नाटकों का बचाव कर सकता है, तो वह किसी भी अपराध का बचाव कर सकता है।

आक्रामक अवधारणाएं कई हैं। वे मैन-टू-मैन और ज़ोन डिफेंस दोनों पर लागू होते हैं। समान अवधारणाओं को विशेष परिस्थितियों, सीमा से बाहर नाटकों, प्रेस अपराधों, विलंब अपराधों आदि में ले जाया जाता है और स्थापित करना आसान होता है। अवधारणा विस्तार योग्य है और इसे फास्ट ब्रेक की निरंतरता के रूप में चलाया जा सकता है।

इस मैनुअल का उपयोग कोचों द्वारा किसी भी स्तर पर किया जा सकता है। प्राथमिक और जूनियर हाई कोच निश्चित रूप से बुनियादी बुनियादी बातों का उपयोग कर सकते हैं और यहां तक ​​कि प्रत्येक नाटक को अपराध के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये मूल तत्व अंततः किसी भी हाई स्कूल कार्यक्रम में फिट होंगे। नए और कनिष्ठ विश्वविद्यालय कार्यक्रम विश्वविद्यालय की तैयारी में बुनियादी बातों के विकास को जारी रख सकते हैं। विश्वविद्यालय के कोच अपने अपराध को तेज करने के लिए बुनियादी बातों का उपयोग कर सकते हैं। यह मैनुअल एक इलाज नहीं है और यह खेल के हर एक पहलू को कवर नहीं करता है। हालांकि, अगर आपकी टीम का हर खिलाड़ी इन बुनियादी बुनियादी बातों में महारत हासिल कर लेता है, तो आपका काम बहुत आसान हो जाएगा।

आज शिक्षा में सबसे अधिक मांग वाली समस्याओं में से एक यह तय करना है कि क्या पढ़ाया जाए। यही समस्या कोचिंग तक फैली हुई है।

आपके द्वारा चुना गया अपराध या बचाव आपकी सफलता या विफलता को निर्धारित कर सकता है। हर कोच आपको बताएगा कि वह मौलिक रूप से मजबूत टीम चाहता है। फिर भी, उनमें से कई के पास इतना कम समय है कि मौसम की तैयारी के लिए, इन "छोटी चीजों" को भुला दिया जाता है और वह फ्लेक्स जैसे एक पैटर्न वाले अपराध में वापस आ जाता है। इसलिए यह मैनुअल तैयार किया गया है। जरूरी नहीं कि ऐसा ही हो। यह आपको एक कोच के रूप में एक ऐसा अपराध चुनने की अनुमति देता है जो उसके खिलाड़ी की प्रतिभा का सबसे अच्छा उपयोग करता है। साथ ही, खिलाड़ियों को अधिक रचनात्मकता की अनुमति दी जाती है और वे खेल का अधिक आनंद लेते हैं।

अधिकांश हाई स्कूल के कोच ने अंतिम अपराध की खोज की है। यह सही अपराध ऐसा होगा कि उसे अपने पूरे कोचिंग करियर के दौरान कभी भी बदलाव नहीं करना पड़ेगा, चाहे उसका कार्मिक कैसा भी हो। वह एक अपराध को इतना सरल चाहते हैं कि इसका उपयोग प्राथमिक और कनिष्ठ उच्च प्रणालियों में किया जा सके; फिर भी, आज के बेहतर बचाव के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए काफी जटिल है।

कॉलेज या प्रो कोच के विपरीत हाई स्कूल कोच एक विशिष्ट अपराध को चलाने के लिए एक बड़े धुरी आदमी या एक चालाक गार्ड की भर्ती नहीं कर सकता है। उसे एक टीम बनानी चाहिए जिसे वह बाहर कर देता है; और अपराध कर्मियों को फिट होना चाहिए।

जैसा कि पहले कहा गया है, इस मैनुअल में कई लोगों ने योगदान दिया हैबास्केटबॉल खेलता है , प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से। मुझे यकीन है कि किसी को छोड़ दिया जाएगा। अगर मैं करता हूं... कृपया इस माफी को स्वीकार करें।

मुझे आशा है कि आप इस मैनुअल का उतना ही आनंद लेंगे जितना मुझे इसके विकास में मिला है। यह सब खेल के अन्य कोचों से "उधार" लिया गया है। जैसा कि जैक फोर्ड कहते हैं, "बास्केटबॉल का मजा जीत रहा है।"

केन लिंडसे
14 मार्च 1992

संबंधित आलेख:

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस