सेक्सीवीडियोएक

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल मैन-टू-मैन डिफेंस को कैसे प्रशिक्षित करें, सिखाएं और उपयोग करें

हमारा मानना ​​​​है कि, अपने शुरुआती प्रारंभिक वर्षों की शुरुआत में, सभी बास्केटबॉल खिलाड़ियों को सिखाया जाना चाहिए कि कैसे मानव-से-आदमी बचाव खेलने के सभी छह तरीकों का उपयोग करना और समझना है। यदि आप किसी बच्चे को ये बुनियादी उपकरण देते हैं, तो आप उस पर यथासंभव सर्वोत्तम उपकार करेंगे। फिर अगर कोई पेशेवर बनाता है, तो उनके कोच कभी नहीं कहेंगे, "आपने अपने पूरे जीवन में ज़ोन खेला होगा।"

इंडियाना राज्य में, अधिकांश कोचों का मानना ​​​​है कि युवाओं को सिखाया जाने वाला पहला बचाव एक मानव-से-आदमी रक्षा है। सबसे पहले, आपको यह समझना चाहिए कि इस प्रकार की रक्षा करना कठिन है, लेकिन एक दायित्व है जो नौकरी के साथ आता है। यह कठिनाई इसलिए है क्योंकि व्यक्तिगत खिलाड़ी के निर्णय के लिए बहुत कुछ बचा है।

मैन-टू-मैन बास्केटबॉल रक्षा समान आकार, कौशल और तेज़ी के विरोधियों के विरुद्ध खिलाड़ियों का मिलान करना संभव बनाती है। प्रत्येक खिलाड़ी को एक विशेष प्रतिद्वंद्वी सौंपा जाता है और उस खिलाड़ी के लिए जिम्मेदार, रक्षात्मक रूप से जिम्मेदार ठहराया जाता है।

प्रत्येक खेल के बाद, बास्केटबॉल ड्रेसिंग रूम में सबसे लोकप्रिय आइटम स्कोरबुक है। हर खिलाड़ी, जिसे मैं जानता हूं, हमेशा जानना चाहता था, न केवल उसने कितने अंक बनाए, बल्कि उसके निर्धारित प्रतिद्वंद्वी ने कितने अंक बनाए। एक नौजवान जल्दी सीखता है कि वह दोहरे अंकों में स्कोर कर सकता है, लेकिन क्या उसका असाइनमेंट स्कोर होना चाहिएएक और बिंदु फिर, उसने अपने रक्षात्मक कौशल पर काम करना बेहतर समझा। हर खिलाड़ी, जिसे मैंने कभी कोचिंग दी, हमेशा अपनी रक्षात्मक क्षमता पर गर्व करता था। सबसे चतुर बास्केटबॉल खिलाड़ी अच्छी रक्षा के महत्व को जानते हैं। वह खिलाड़ी जो अपने नियत प्रतिद्वंद्वी को स्कोर रहित रखता है, या उसे आउटस्कोर करते हुए कुछ बिंदुओं पर रखता है, वह एक मूल्यवान टीम खिलाड़ी है।

मैन-टू-मैन डिफेंस के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को हर रक्षात्मक स्थिति में अपने आदमी की रक्षा करने में सक्षम होना चाहिए, और रक्षात्मक बुनियादी बातों में कुशल होना चाहिए:

  1. अच्छी अवस्था।

  2. उचित रुख।

  3. अच्छा शरीर संतुलन।

  4. रक्षात्मक नकली।

  5. चतुर फुटवर्क।

  6. स्पष्ट परिधीय दृष्टि।

  7. चलती।

  8. हाथ और हाथ बेचैन करना।

  9. अपने नियत प्रतिद्वंद्वी के साथ चलने की क्षमता।

  10. शूटिंग को ब्लॉक करना और बिना फाउलिंग के गलियों को पार करना।

रक्षात्मक कार्य करते समय आकार में कुछ हद तक चलते हैं; लेकिन पूरी तरह से नहीं। उनकी टीम का सबसे लंबा खिलाड़ी उनका सबसे चतुर खिलाड़ी हो सकता है। ऐसे में आपको एक ऐसे डिफेंडर की जरूरत होती है जो उस खिलाड़ी को जितनी बार संभव हो गेंद को संभालने से रोक सके। विशिष्ट कार्य इस प्रकार होंगे:

  1. सबसे अच्छा रक्षात्मक खिलाड़ी प्रतिद्वंद्वी के सर्वश्रेष्ठ आक्रामक खिलाड़ी की रक्षा करता है।

  2. केंद्र, जो आमतौर पर सबसे लंबा खिलाड़ी होता है, विरोधी केंद्र की रक्षा करता है।

  3. रक्षात्मक खिलाड़ी जो पहले अपराध पर ब्रेक-आउट करते हैं, उन्हें विरोधी गार्डों को सौंपा जाना चाहिए।

  4. अपने आक्रामक बोर्ड खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ रक्षात्मक बोर्ड खिलाड़ी सौंपें।

आगे ले जाने वाले गार्डों के आदर्श असाइनमेंट का उपयोग करना व्यावहारिक नहीं है, केंद्र के खिलाफ केंद्र, और गार्ड पर आगे की ओर। आम तौर पर फॉरवर्ड गार्ड से बड़े होते हैं, और फॉरवर्ड को दोनों बोर्डों पर काम करने के लिए सौंपा जाता है; हालाँकि, यदि संभव हो तो, एक गार्ड को रक्षात्मक बोर्ड पर काम करने के लिए कहें और गेंद को बाहर से संभालें।

एक आदमी-से-आदमी रक्षा की बड़ी कमजोरी यह है कि आक्रामक खिलाड़ी को उसके नियत गार्ड से मुक्त करने के लिए स्क्रीन सेट की जा सकती हैं। आक्रामक चालें इसे सबसे कठिन बना देती हैं, कभी-कभी, एक रक्षात्मक खिलाड़ी के लिए अपने आदमी और टोकरी की सबसे सीधी रेखा के बीच रहना। विभिन्न स्क्रीन स्थितियों के खिलाफ रक्षात्मक खिलाड़ी के उपयोग के लिए एक निश्चित योजना होनी चाहिए। यह एक निश्चित रक्षात्मक टीम है जो सतर्कता और सहयोग की मांग करती है।

यदि आप एक अच्छी बास्केटबॉल रक्षात्मक टीम की अपेक्षा करते हैं तो संचार (बातचीत) सबसे महत्वपूर्ण है। यह अक्सर कोचिंग का सबसे कठिन काम होता है। यह आपके सभी खिलाड़ियों को यह एहसास दिलाएगा कि रक्षा पर बात करना कितना महत्वपूर्ण है। टीम के साथियों को सेट की जा रही स्क्रीन को गर्म करने के लिए, सुरक्षित रूप से स्विच करने के लिए, एक ढीले आदमी को लेने के लिए, और मदद मांगने के लिए बात करनी चाहिए। रक्षात्मक खिलाड़ियों को हर समय एक दूसरे से बात करनी चाहिए, निम्नलिखित उदाहरण चिल्लाते हुए:

  1. ?चुनें देखो!?

  2. ?चलो के माध्यम से!?

  3. ?बदलना!?

  4. ?नंबर 4 लें, मुझे नंबर 6 मिला है!?

  5.   एक अच्छे रक्षात्मक खेल के बाद, ?अच्छा काम!? या?वह?वह रास्ता है!? एक पुराने खिलाड़ी से युवा खिलाड़ी के लिए बहुत कुछ करता है।

  6. यदि आप किसी अन्य तरीके से किसी टीम को हरा नहीं सकते हैं, तो आप उन्हें मौत के घाट उतार सकते हैं।

हॉल ऑफ फ़ेम कोच, अराद मैककुचन ने स्क्रीन का विरोध करने के दो तरीकों का इस्तेमाल किया:

  1. स्क्रीन के माध्यम से लड़ो और आक्रामक खिलाड़ी के साथ रहो। एक स्क्रीन के माध्यम से लड़ने के लिए, स्क्रीनिंग मैन की रखवाली करने वाला टीममेट अपने टीम के साथी को उसके और स्क्रीन के बीच से गुजरने और अपने आदमी के साथ रहने के लिए कमरा देने के लिए वापस कदम रखता है। गार्ड फिर जल्दी से अच्छी रक्षात्मक स्थिति में आगे बढ़ता है।

  2. टोकरी के लिए एक शॉर्टकट लें और आक्रामक आदमी को उठाएं। टोकरी के लिए एक शॉर्टकट लेने के लिए, खिलाड़ी की स्क्रीनिंग करने वाले टीम के साथी ने स्क्रीन मैन को टोकरी में सबसे सीधा कट लेने और अपने आदमी को लेने की अनुमति देने के लिए कदम आगे बढ़ाया। मैन स्क्रीनिंग की रखवाली करने वाला खिलाड़ी फिर अच्छी रक्षात्मक स्थिति में वापस आ जाता है।

बास्केटबॉल मैन-टू-मैन डिफेंस छह अलग-अलग तरीकों से खेला जा सकता है। एक कोच के पास जो सामग्री उपलब्ध है और प्रतिद्वंद्वी निर्धारित करता है कि कौन सा बचाव खेला जाना है। गेंद की स्थिति उस विशेष रक्षा में प्रत्येक व्यक्ति की स्थिति निर्धारित करती है।

  1. सामान्य ? गेंद से खिलाड़ी से लगभग 3 फीट की दूरी पर।

  2. तंग ? उसके बुलबुले में।

  3. ढीला- खिलाड़ी बीच में रुकने के लिए गिर जाते हैं।

  4. टर्न-एंड-डबल- खिलाड़ी बॉल हैंडलर को डबल-टीम करते हैं, गेंद को चोरी या टर्न-ओवर करने का प्रयास करते हैं।

  5. स्विचन.

  6. रन और कूद.

     

आम आदमी से आदमी की बास्केटबॉल रक्षा

बास्केटबॉल के खेल के पुराने दिनों में, गार्ड पीछे रह गए और सख्ती से रक्षात्मक पुरुष थे। यह देखना उनके ऊपर था कि किसी ने गोल नहीं किया। वे टोकरी के पहरेदार थे। शुरुआत में वे आम तौर पर फर्श पर सबसे ऊबड़-खाबड़ और कम से कम बहुमुखी खिलाड़ी थे। कभी-कभी, वे आक्रामक अभियान पर केंद्र के घेरे से आगे भी नहीं निकल पाते थे क्योंकि उनका अपराध से बहुत कम लेना-देना था।

जब विरोधियों ने गेंद को स्कोरिंग क्षेत्र में लाया, तो इन दोनों गार्डों ने तुरंत दोनों को आगे की ओर ले लिया, केंद्र ने विरोधी केंद्र को ले लिया और रक्षा प्रकृति में आमने-सामने थी। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी को पूरे फर्श पर खेला।

तब से समय बदल गया है और सामान्य आदमी-से-आदमी बास्केटबॉल रक्षा स्थापित करने के लिए आपको इस बात पर जोर देना चाहिए कि प्रत्येक रक्षक के दो कर्तव्य हैं:

1.       कोच द्वारा सौंपे गए खिलाड़ी की रक्षा करें। यह उसकी सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है और सामान्य परिस्थितियों में उसे टीम के साथियों से मदद की उम्मीद नहीं करनी चाहिए।

एक।       ड्रिब्लिंग करने वाले खिलाड़ी की रक्षा करते समय, डिफेंडर को कभी भी लुंज नहीं होना चाहिए, लेकिन उस व्यक्ति को उस लाभ से दूर ले जाना चाहिए जो वह चाहता है। स्क्रीनर की रखवाली करने वाले व्यक्ति को किसी भी स्विच को कॉल करना चाहिए। दोनों खिलाड़ियों को उस खिलाड़ी के साथ रहते हुए आक्रामक होना चाहिए जिसे उन्होंने बिना पीछे हटे बदल दिया है।

बी।     एक बेमेल के मामले में जहां एक छोटे डिफेंडर को एक लम्बे खिलाड़ी को कवर करना चाहिए, एक टीम के साथी को मदद के लिए गिरना चाहिए।

सी।       छोटे खिलाड़ी को अपने प्रतिद्वंद्वी के सामने एक धुरी स्थिति में खेलना चाहिए, यह जानते हुए कि उसे सतर्क रक्षात्मक साथियों से कमजोर पक्ष की मदद मिलेगी। खिलाड़ियों को अपने मूल विरोधियों को सुरक्षित परिस्थितियों में जितनी जल्दी हो सके वापस स्विच करना चाहिए, फिर से स्विच को कॉल करना चाहिए।

2.       साथियों का सहयोग करें। एक बेमेल के मामले में जहां एक छोटे डिफेंडर को एक लम्बे खिलाड़ी को कवर करना चाहिए, एक टीम के साथी को मदद के लिए गिरना चाहिए। गेंद से दूर खिलाड़ियों को मदद के लिए स्क्रीन की ओर गिरना चाहिए

टीम के लोगों के साथ अपने आंदोलन को समन्वयित करने के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी की निम्नलिखित जिम्मेदारियां होती हैं:

1.      विरोधी ड्रिबलर को पूर्व निर्धारित दिशा में बल दें।

2.      नामित प्रतिद्वंद्वी और गेंद दोनों को देखें।

3.      उन विरोधियों को लेने के लिए तैयार रहें जो स्क्रीन या पिछले दरवाजे से मुक्त होकर आ रहे हैं।

4.      जब आप फर्श के कमजोर पक्ष पर हों तो धुरी क्षेत्र में आसान स्वागत को रोकने के लिए बीच में संक्षिप्त करें।

5.      मुखर रहें।

6.      रक्षा पर जल्दी से वापस जाओ।

7.      टीम विरोधियों को दोगुना करने के लिए सतर्क रहें।

8.      किसी भी प्रतिद्वंद्वी के स्कोरिंग अवसरों को टालने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से सतर्क रहें।

9.      विरोधी टीम के हर शॉट पर रिबाउंड की स्थिति में आएं।

10.   निम्नलिखित तीन तरीकों से पिवट डिफेंडर की सहायता करें: पहला, पिवट क्षेत्र में पास की अनुमति न दें; दूसरा, जब आपका प्रतिद्वंद्वी कमजोर पक्ष पर हो तो गेंद को पास होने से हतोत्साहित करने के लिए इस क्षेत्र में तैरें; और तीसरा, अगर गेंद पिवट-खिलाड़ी के हाथ में जाती है, तो पास-इन का पालन करके सामने से एक अच्छे पिवट खिलाड़ी को बांधने का प्रयास करें।

1 1।  अपने प्रतिद्वंद्वी की ताकत और कमजोरियों को जानें और उसके अनुसार उसके साथ खेलें।

12.  यदि संभव हो तो अवरोधन या विक्षेपण।

आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ आरेख दिए गए हैं। मैं सौ अन्य लोगों के बारे में सोच सकता हूं, लेकिन स्थान सीमित है। निश्चित रूप से यह आपको विचार देगा.
 

चित्र 1 - सामान्य आदमी से आदमी- दो-तीन अपराध के खिलाफ:

आक्रामक खिलाड़ी, 1, के पास गेंद है। 1 का डिफेंडर, X1, 1 और टोकरी के बीच की रेखा के करीब उसके साथ खेल रहा है। कॉर्नर डिफेंडर, X3, गार्डिंग 3 गेंद की ओर थोड़ा ऊपर की ओर है, लेकिन 3 के करीब है।

X2, 2 के खिलाफ बचाव करते हुए, गेंद की ओर एक कदम गिरा दिया है और 2 के साथ, धुरी रक्षक, X4, ने 4 की रक्षा में गेंद की ओर एक आधा सामने की स्थिति ले ली है, और X5, 5 का बचाव करते हुए, सामान्य रूप से ढीला और स्थानांतरित हो गया है पास पाने के लिए 5 को उच्च पद पर काटने से रोकने के लिए। वह 4 की रक्षा में मदद करने की स्थिति में भी है, कोने के खिलाड़ी को पास मिलना चाहिए, 3.

 

चित्र 2 - सामान्य मनुष्य से मनुष्य(आरेख 1 की निरंतरता

गेंद 1 से 3, कोने के खिलाड़ी को पास कर दी गई है। X3 उस दिशा में ड्राइव को रोकने के लिए बेसलाइन की ओर 3 खेल रहा है। X1 उस स्थिति में चला गया है जहां वह, गेंद की ओर थोड़ा अधिक खेल रहा है। X2 ने 2 को फाउल-लेन क्षेत्र में गिरा दिया है। X5 ने 5 कमजोर पक्ष को फाउल लेन के बीच के क्षेत्र में आगे गिरा दिया है। X4 उसे पिवट क्षेत्र में एक आसान पास प्राप्त करने से रोकने के लिए निम्न-पद की स्थिति में 4 का सामना कर रहा है। (नोट: गेंद से दूर सभी रक्षक अपने मैन-बॉल-बास्केट त्रिकोण के अंदर हैं।)

 

चित्र 3 - सामान्य मनुष्य से मनुष्य- एक 3-2 आक्रामक सेट के खिलाफ।

1 में गेंद है और X1 द्वारा संरक्षित है, जो 1 और टोकरी के बीच में है। 2 पर X2 का पहरा है, जो गेंद की ओर थोड़ा नीचे गिरा है। X3 3 से गिरा है। X5 5 से गिरा है और उस पर, या उसके ऊपर थोड़ा ऊंचा है, ताकि वह, या वह, फ्री-थ्रो सर्कल के बाहरी-आधे पर अच्छी पिवट स्थिति प्राप्त न कर सके।

X4 पास को रोकने के लिए या गेंद के बिना बेसलाइन के साथ कट जाने पर उसे लेने के लिए 4 के करीब चला गया है।

 

चित्र 4 - सामान्य मनुष्य से मनुष्य- 3-2 आक्रामक सेट के खिलाफ - (आरेख 3 में दिखाया गया आंदोलन की निरंतरता)

गेंद को 1 से 2 तक पास कर दिया गया है। X2 उसके या उसके बीच 2 की रखवाली कर रहा है, और टोकरी, X1 1 से थोड़ा नीचे गिरा है, X4 नीचे गिरा है और 4 पर, X5 नीचे और ऊपर 5 पर है, और X3 3 के विरुद्ध गेंद की ओर गिर गया है। (नोट: गेंद से दूर सभी रक्षक अपने मैन-बॉल-बास्केट त्रिकोण के अंदर हैं।)

 

चित्र 5 - सामान्य मनुष्य से मनुष्य- 3-2 आक्रामक सेट के खिलाफ - (आरेख 4 में दिखाया गया आंदोलन की निरंतरता)

गेंद को कोने के खिलाड़ी, 5. X5 को पास कर दिया जाता है, 5 के खिलाफ सुरक्षा करते हुए, बेसलाइन ड्राइव को रोकना चाहिए। X3 3 गेंद की ओर थोड़ा सा गिरा है। X2 ने 2 से दूरी कम कर दी है, क्योंकि 2 गेंद से दो पास है। X1 और X4 ने 1 और 4 को छोड़ दिया है, क्योंकि 1 और 4 गेंद से बहुत दूर हैं।

 

टाइट मैन-टू-मैन बास्केटबॉल डिफेंस

यह रक्षा एक व्यक्ति को आपके असाइन किए गए खिलाड़ी को छोड़े बिना या स्विच किए बिना एक प्रतिद्वंद्वी की रक्षा करने के लिए कहता है। कोच ब्रांच मैकक्रैकेन ने इसका इस्तेमाल उन टीमों के खिलाफ किया जो बहुत अधिक स्क्रीन का उपयोग नहीं करती थीं और काफी सफल रही थीं। ऐसे कोच हैं जो इस बात पर जोर देते हैं कि वे केवल एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति की कड़ी रक्षा का उपयोग करते हैं; हालांकि, वे जल्द ही यह स्वीकार करने वाले हैं कि टीम के साथी एक दूसरे की मदद करते हैं।

कोच मैककुचन को विश्वास नहीं था कि एक व्यक्ति-से-एक व्यक्ति थोड़ी देर में एक बार स्विच किए बिना परिणाम प्राप्त कर सकता है। यदि एक डिफेंडर सभी स्क्रीनों के माध्यम से अपना रास्ता बनाने की कोशिश करता है, तो वह निश्चित रूप से बहुत सारे फाउल उठाएगा।

इस रक्षा का उपयोग पूर्ण-न्यायालय, तीन-चौथाई-न्यायालय या अर्ध-न्यायालय दबाव रक्षा के रूप में किया जा सकता है। इस तरह की रक्षा सबसे प्रभावी होती है जब आश्चर्य के रूप में उछला जाता है और केवल थोड़े समय के लिए उपयोग किया जाता है। बीच-बीच में ज्यादा पैसिव डिफेंस का इस्तेमाल करें। आप इस बचाव को अनुभवहीन टीमों या खराब बॉल-हैंडलर वाली टीम के खिलाफ सबसे प्रभावी पाएंगे।

तंग आम आदमी एक त्वरित, छोटी टीम के लिए एक महान बचाव है। इसका उपयोग प्रतिद्वंद्वी के हमले के बिंदु को सामान्य रूप से पसंद की तुलना में अधिक दूर ले जाने के लिए करें। यह रक्षा खेल में देर से पीछे होने पर उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट रक्षा है।

रक्षात्मक खिलाड़ी अपने नियत प्रतिद्वंद्वी के सामान्य से अधिक करीब खेलते हैं। जब भी उनके पास गेंद होती है, उन्हें आक्रामक तरीके से उसके पीछे जाना चाहिए। ड्रिबलर खेलते समय गेंद को चुराने का प्रयास न करते हुए, उसे अपने कमजोर हाथ पर बल दें। ड्रिबल को रोकने के लिए उसके, या उसके, बबल फ़ेकिंग और जैबिंग में रहें।

जैसे ही ड्रिब्लर रुकता है, डिफेंडर तेजी से प्रतिद्वंद्वी के जितना संभव हो उतना करीब पहुंचता है, बिना फाउलिंग के, दृष्टि को अवरुद्ध करने के लिए हथियार लहराता है, और चिल्लाता है, "डेड! डेड! डेड!" टीम के साथी, यह सुनकर, उस व्यक्ति के पास जाने वाली गली में पहुँच जाते हैं जिसकी वे रखवाली कर रहे हैं ताकि उन्हें एक आसान पास प्राप्त करने से रोका जा सके।

यदि ड्रिबलर पास नहीं होता है, तो उसके डिफेंडर को तुरंत टोकरी की ओर उस दिशा में छोड़ देना चाहिए जिस दिशा में पास बनाया गया था।

आरेख 6 - तंग आदमी से आदमी(एक दो-तीन अपराध के खिलाफ)

1 के पास गेंद है और वह बाईं ओर ड्रिब्लिंग कर रहा है। X1 सामान्य से 1 के करीब है और अपनी, या उसकी, गुजरने वाली गलियों में कटौती करने के लिए 1 को किनारे करने का प्रयास कर रहा है। अन्य सभी खिलाड़ी अपने असाइन किए गए खिलाड़ी की बारीकी से रक्षा कर रहे हैं, X5 को छोड़कर, जो एक अच्छी अवरोधन स्थिति में गेंद की ओर बढ़ गया है और टोकरी में एक लंबे लॉब पास के मामले में X4 की मदद करने में सक्षम होने के लिए, जिसने 4 को आगे बढ़ाया है। 3 को पास प्राप्त करने से रोकने के लिए X3 ने बॉल-साइड में 3 को ओवरप्ले किया। 2 को पास प्राप्त करने से रोकने के लिए X2 ने बॉल-साइड में 2 को ओवरप्ले किया है

 

चित्र 7 - तंग आदमी से आदमी(दो-तीन अपराध के खिलाफ - आंदोलन जारी रखना)

3 गेंद की ओर वापस आ गया है और 1 से पास प्राप्त किया है। X3, 3 के डिफेंडर, 3 पर बहुत आक्रामक तरीके से बंद हुआ है। X1 बॉल साइड पर 1 को ओवरप्ले कर रहा है। X4 अभी भी 4 और गेंद के बीच 4 का सामना कर रहा है। 5 और गेंद के बीच रहने के लिए X5 नीचे गिर गया है, X4 के सिर के ऊपर से लोब पास होने की स्थिति में X4 की मदद करने के लिए काफी दूर है। X2 ने 2 को छोड़ दिया है जो गेंद से दो खिलाड़ी दूर हैं, गेंद की स्थिति की ओर 2 से कटौती को रोकने के लिए, और X1 की मदद करने के लिए यदि टोकरी में रिवर्स कट का उपयोग किया जाता है। X2 और X5 दोनों इंटरसेप्शन के लिए अच्छी स्थिति में हैं।

 

ढीली मैन-टू-मैन बास्केटबॉल रक्षा

इस प्रकार की रक्षा खराब निशानेबाजों से बनी टीम के खिलाफ सबसे प्रभावी है। ऐसी टीमों को टोकरी के करीब शॉट प्राप्त करने के लिए आक्रामक हमले का उपयोग करना चाहिए। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, आम आदमी से आदमी की ढीली रक्षा एक सामान्य आदमी से आदमी की तुलना में शिथिल फैशन में खेली जाती है। ढीले बचाव में खिलाड़ी लेन में प्रवेश को रोकते हुए गिर जाते हैं। संक्षेप में, एक ढीली मैन-टू-मैन बास्केटबॉल रक्षा को व्यावहारिक रूप से एक ज़ोन बास्केटबॉल रक्षा में बदल दिया जा सकता है। (आरेख 8 और 9 देखें।)

कोच शाखा मैकक्रैकेन ने इस बचाव का उपयोग करने के लिए निम्नलिखित संकेत दिए:

1.       ?हैवी ड्रॉप करें और फाउल सर्कल और फाउल लेन के क्षेत्र को जाम करें। इसे अक्सर बीच में बंद करना कहा जाता है।

2.      ?रक्षात्मक खिलाड़ी आदमी को गेंद के साथ ले जाता है और उसे काफी कस कर खेलता है।

3.      अन्य रक्षात्मक पुरुष मध्य क्षेत्र की ओर बढ़ते हुए अपने आदमियों को पीछे छोड़ते हैं।

4.       ? अगर आक्रामक आदमी पूरी तरह से खेल से बाहर हो जाता है, तो डिफेंडर चरम पर चला जाता है।

5.      ?आक्रामक आदमी को पूरी तरह से मत खोना।?

6.      ?यह बचाव खराब बाहरी निशानेबाजों के साथ 3-2 के आक्रामक सेट के खिलाफ प्रभावी है।

इस डिफेंस का पिक-अप पॉइंट 3-पॉइंट लाइन के ठीक बाहर है। यह गरीब बाहरी निशानेबाजी विरोधियों, एक अच्छी कटिंग टीम, एक टीम जो टोकरी को अच्छी तरह से दिशा बदलती है, या आपकी तुलना में बहुत तेज टीम के खिलाफ उपयोग करने के लिए एक उत्कृष्ट रक्षा है। यह लंबी टीम के लिए भी अच्छा है जो अच्छी रिबाउंडिंग ताकत के लिए मैन-टू-मैन डिफेंस खेल रही है। यह आक्रामक टीम पर बाहर से गोल करने का बोझ डालता है।

चित्र 8 -एक दो-तीन गठबंधन अपराध के खिलाफ

1 गेंद है। X1 3-बिंदु रेखा पर है, 1 खेल रहा है। X4, play4, फ़्लोट हो गया है, एक पास रिसेप्शन की अनुमति देता है। X5 पिवट प्लेयर के सामने है, 5. X2 पीछे हट गया है, 2 शिथिल खेल रहा है और X3, इसी तरह।

 

चित्र 9 -एक दो-तीन गठबंधन अपराध के खिलाफ(निरंतरता)

  4 को 1 से पास मिला है। X4 3-बिंदु रेखा पर खेल रहा है और 4 के बेसलाइन-साइड पर खेल रहा है। X1 1 से गिरा है और गेंद की तरफ, टोकरी के पास है। X2 2 से आगे गिर गया है और फाउल-लाइन क्षेत्र में है। X3 3 से गिर गया है और गलत लेन में है। X5 अभी भी 5 के सामने है।

 

टर्न-एंड-डबल मैन-टू-मैनबास्केटबॉल रक्षा

यह एक आक्रामक डबल-टीमिंग हाफ-कोर्ट डिफेंस है, जिसमें ड्रिबलर की रखवाली करने वाला खिलाड़ी उसे साइडलाइन की ओर ले जाता है। जैसे ही यह होता है, निकटतम रक्षात्मक गार्ड अपने आदमी को ड्रिबलर की ओर धीमा कर देता है। यानी वह जिस खिलाड़ी की रखवाली कर रहा है और गेंद के बीच।

जैसे ही ड्रिबलर अपना ड्रिबल उठाता है, उसका गार्ड उस खिलाड़ी को मध्य-कोर्ट लाइन की ओर वापस जाने के लिए मजबूर करता है। गार्ड जो स्लोइंग-ऑफ कर रहा है उसे गेंद के साथ खिलाड़ी की ओर तेजी से बढ़ना चाहिए। गेंद के साथ खिलाड़ी के रूप में और या तो गेंद को चुराने का प्रयास करता है या ड्रिबलर के डिफेंडर के साथ एक डबल टीम बनाता है।

आम तौर पर, डबल-टीम वाला खिलाड़ी दबाव आने की दिशा में गुजरेगा; इसलिए, डबल-टीम बनाने के लिए छोड़े गए खिलाड़ी के निकटतम फॉरवर्ड को गेंद और टीम के साथी के मुक्त आक्रामक खिलाड़ी के बीच एक इंटरसेप्टिंग एंगल में शिफ्ट होना चाहिए। मजबूत पक्ष को भी, एक अवरोधन कोण पर खेलना चाहिए। अंत में, केंद्र को दो शेष आक्रामक विरोधियों के बीच ज़ोन करना चाहिए, दोनों के अधिक खतरनाक खिलाड़ी के करीब रहना।

यदि गेंद आगे की ओर जाती है, तो डबल टीम रक्षात्मक आगे और एक गार्ड के बीच होगी। इस बचाव में आपको उम्मीद करनी चाहिए कि दो गार्ड, या एक गार्ड और एक फॉरवर्ड, डबल-टीम खिलाड़ी होंगे, और मध्य क्षेत्र में केंद्र टोकरी के पास के क्षेत्र की रक्षा के लिए ज़ोन सिद्धांतों का उपयोग करेगा। इंटरसेप्टिंग एंगल्स को गेंद के पास के आक्रामक खिलाड़ियों पर खेला जाना है। पाँचवाँ डिफेंडर टोकरी क्षेत्र को ऊपर बताए अनुसार ज़ोन करता है।

यदि ड्रिबलर टीम के साथी को गेंद प्राप्त कर सकता है, तो प्रत्येक डिफेंडर को निकटतम प्रतिद्वंद्वी को चुनना होगा। राहगीर को उसके मूल रक्षक द्वारा खेला जाना चाहिए। डबल-टीम को टोकरी की ओर स्प्रिंट करना चाहिए क्योंकि ढीला प्रतिद्वंद्वी आमतौर पर गेंद से सबसे दूर का खिलाड़ी होता है।

एक बड़े खिलाड़ी की रक्षा करने वाले एक छोटे खिलाड़ी के बेमेल के लिए आक्रामक अवसरों को नकारने के लिए, डबल-टीमिंग गार्ड के प्रतिद्वंद्वी को लेने आए फॉरवर्ड और कमजोर पक्ष को लेने वाले गार्ड के बीच एक स्विच आवश्यक हो सकता है। आक्रामक आगे।

इस स्विच को प्रभावित करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि गेंद को मूल राहगीर के पास वापस जाने दिया जाए और खिलाड़ियों को पास पर विरोधियों का आदान-प्रदान किया जाए। यह रक्षा को नुकसान नहीं पहुंचाएगा क्योंकि ये खिलाड़ी गेंद और टोकरी से बहुत दूर हैं, और यह रक्षात्मक टीम को इस स्थिति में समायोजित करने और फिर से पहले की तरह ही आक्रमण करने की अनुमति देगा।

गेंद के निकटतम दो आक्रामक खिलाड़ियों की रक्षा करने वाले रक्षात्मक खिलाड़ी द्वारा अच्छे अवरोधन कोण और बुद्धिमान खेल के परिणामस्वरूप कई अवरोधन होंगे। यदि गेंद कमजोर पक्ष के आक्रामक खिलाड़ियों में से एक तक पहुँचती है, तो उनके पास एक खुला शॉट होना चाहिए। बचाव को उन पर नकली होना चाहिए, एक आसान ले-अप के बजाय शॉट की अनुमति देना।

टर्न-एंड-डबल डिफेंस एक उत्कृष्ट आश्चर्यजनक कार्रवाई है जो खराब बॉल हैंडलर वाली लंबी टीम के खिलाफ सबसे प्रभावी है। यह प्रतिद्वंद्वी के हमले की योजना को बिगाड़ देता है और खेल की गति को बढ़ाता है। खेल के अंतिम चरणों में पीछे होने पर इस रक्षा का उपयोग करने के लिए तैयार रहें।

आरेख 10 टर्न-एंड-डबल मैन-टू-मैन डिफेंस(दो-तीन अपराध के खिलाफ)

प्लेयर 2 ने मिड-कोर्ट लाइन को पार कर लिया है और X2 अपने ड्रिबल को साइडलाइन की ओर ले जाता है। X1, गार्डिंग 1, उसी साइडलाइन की ओर धीरे-धीरे चलना शुरू करता है। X3 अपने आंदोलन को X1 के साथ समन्वयित करता है और 1 की स्थिति की ओर धीमा होना शुरू कर देता है। 5 एक अवरोधन स्थिति में X5 द्वारा सुरक्षित है। X4 गेंद की ओर ओवरप्ले स्थिति में कमजोर पक्ष पर धुरी खिलाड़ी 4 की रखवाली कर रहा है।

 

आरेख 11 बारी-बारी से आदमी से आदमी की रक्षा(दो-तीन अपराध के खिलाफ - आंदोलन जारी रखना)

2 ने X2 द्वारा किनारे करने के लिए मजबूर होने के बाद अपना ड्रिबल रोक दिया है। जैसे ही 2 मध्य-न्यायालय की ओर वापस जाते हैं, X1 X2 के साथ डबल-टीम 2 में जाता है। X3 गेंद और 1 के बीच एक अवरोधन स्थिति में ऊपर चला गया। X5 गेंद की ओर 5 ओवरप्ले करता है। X4 फ़्री-थ्रो सर्कल के निचले आधे हिस्से में फ़ाउल लेन के केंद्र में चला गया, 4 से बचाव करने की स्थिति में, जो फ़ाउल लेन में घूम रहा है, या 3, जो गेंद से सबसे दूर का खिलाड़ी है।

 

आरेख 12 बारी-बारी से आदमी से आदमी की रक्षा(दो-तीन अपराध के खिलाफ - आंदोलन जारी रखना)

  2 पास से 5, जिसने टोकरी में एक कट नकली किया है और दबाव को दूर करने के लिए वापस आ गया है। 5 के स्वागत के तुरंत बाद, X5 5 धुरी बनाने के लिए बेसलाइन की तरफ 5 को कसकर बजाता है। X2 2 छोड़ता है और डबल टीम को प्रभावित करने के लिए 5 पर हमला करता है। X1 गेंद पर 2 ओवरप्ले करता है और X4 4 ओवरप्ले करता है जो निम्न-पोस्ट की स्थिति में है। X3 एक क्रॉस-कोर्ट पास के मामले में 1 और 3 के बीच एक अवरोधन कोण में रहते हुए एक लोब पास को हतोत्साहित करने के लिए 1 पर एक अवरोधन कोण की स्थिति से गलत सर्कल के निचले आधे हिस्से में वापस गिर गया।

 

मैन-टू-मैन डिफेंस स्विच करना

स्विचिंग मैन-टू-मैन डिफेंस मुख्य बचाव थाहॉल ऑफ फ़ेम के कोच अराद मैककुचन जब मैं उसकी बेंच पर बैठा था तब इस्तेमाल किया। कोच मैककुचन इसे अपने साथ इवांसविले, इंडियाना के बोस हाई स्कूल से लाया था। 1944 और 1945 के दौरान लगातार दो इंडियाना स्टेट चैंपियनशिप जीतने के दौरान बुलडॉग द्वारा इस रक्षा का उपयोग किया गया था। यह बचाव एक पुराना है, लेकिन एक अच्छा है; हालाँकि, खिलाड़ियों को एक ही पृष्ठ पर होना चाहिए।

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी 1942 में इस रक्षा का उपयोग करने वाली पहली सफल टीम हो सकती है, जब उन्होंने एनसीएए चैंपियनशिप जीती थी। उस टीम को एवरेट डीन ने प्रशिक्षित किया था और उसकी औसत ऊंचाई 6 फुट 4 इंच थी। खिलाड़ी तेज थे और तेज ब्रेक का इस्तेमाल करते थे, जो उत्कृष्ट बैकबोर्ड प्ले और निरंतर फ्रंट-लाइन रक्षा द्वारा सहायता प्राप्त थी।

कार्यान्वयन

यह रक्षा समूह जितना संभव हो ज़ोन फैशन में है। वास्तव में, एक अच्छा स्विचिंग मैन-टू-मैन डिफेंस अंतर को भेदना कठिन है। जानने का एकमात्र तरीका विकर्ण कटौती देख रहा है जहां कोई स्थानांतरण संभव नहीं है।

वह स्टैनफोर्ड चैंपियनशिप टीम अपने सबसे बड़े खिलाड़ी को पूरे कोर्ट में छोटे खिलाड़ी का पीछा करने से रोकने के लिए इस तरह से स्थानांतरित हुई। उनके कार्यों को अधिक स्पष्ट रूप से परिभाषित किया गया था।

अपने प्रतिद्वंद्वी का पता लगाने में आपको उनकी ताकत और कमजोरियों को जानना चाहिए और सीखना चाहिए कि कितना स्थानांतरण आवश्यक होना चाहिए। यदि आप एक तेजी से तोड़ने वाली टीम हैं, तो खेल के लिए असाइनमेंट बनाने में एक अच्छा नियम इस प्रकार है:

  1. केंद्र के खिलाफ केंद्र।
  2. आगे के खिलाफ गार्ड।
  3. गार्ड के खिलाफ फॉरवर्ड।

फॉरवर्ड अपने प्रतिद्वंद्वी या अन्य टीम के अपराध के अनुसार पक्ष या स्थिति बदल सकते हैं। व्यक्तिगत रूप से, मैं हमेशा इस तरह से अस्थायी रूप से मेल खाने वाले खिलाड़ियों में विश्वास करता था:

  1. बड़ा गार्ड बड़े को आगे ले जाएगा चाहे वह किसी भी तरफ से नीचे आए
  2. छोटा गार्ड सबसे छोटे को आगे ले जाएगा। इसका मतलब है कि गार्ड को फर्श के दोनों ओर खेलने में सक्षम होना चाहिए।

इस प्रकार का असाइनमेंट खिलाड़ियों को मिलान किए गए असाइनमेंट के साथ शुरुआत करने की अनुमति देता है। कई बार बार-बार शिफ्ट होने के कारण इस योजना का कोई फायदा नहीं होता है जबकि कई बार नाटक इस तरह विकसित होता है कि एक निश्चित लाभ होता है। गार्ड सभी अनुदैर्ध्य ब्लॉकों पर आगे की ओर और सभी पार्श्व नाटकों पर केंद्र या अन्य गार्ड के साथ शिफ्ट होते हैं। डिफेंसिव फॉरवर्ड सभी पार्श्व गति पर एक दूसरे के साथ शिफ्ट होते हैं और इस प्रकार एक ऊर्जा बचतकर्ता और फास्ट-ब्रेक लाभ के रूप में फ्रंट लाइन में एक निरंतर स्थिति बनाए रखते हैं। सैगिंग ऑफ और बॉल फीचर में परिवर्तित होना इस डिफेंस में उतना ही मजबूत है जितना कि ज़ोन में। रिबाउंड पर अभिसरण भी एक मजबूत बिंदु है। आरेख 13 से 16 इस रक्षा के संचालन में कुछ स्थितियों को दिखाते हैं।

आरेख 13 - 2-3 सेट के विरुद्ध आमने-सामने की रक्षा को बदलना।

आक्रामक गार्ड 1 और 2 बैककोर्ट में गेंद का आदान-प्रदान करते हैं, X1 1 की रखवाली करता है और X2 2 की रखवाली करता है। X1 और X2 1 ड्रिबल के रूप में एक साथ चलते हैं और 2 को हाथ लगाते हैं, उसके पीछे काटते हुए। X1 और X2 स्वचालित रूप से X1 पिक अप 2 के साथ स्विच करते हैं जो ड्रिबल करना शुरू कर देता है, और X2 पिक अप 1. X1 के लिए 2 के पथ में कूदने का एक अच्छा अवसर भी है। इस रणनीति का इस्तेमाल अक्सर पिछले साल के एनसीएए टूर्नामेंट और कई एनबीए टीमों के दौरान किया गया था।

X3 3 पर एक इंटरसेप्टिंग एंगल खेल रहा है, X4 4 का बचाव कर रहा है, और x5 विपरीत कोने की रखवाली करते हुए केंद्र की ओर और थोड़ा ऊपर चला गया है। अगर 2 इस विशेष स्थिति में पास का प्रयास करते हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि पास को इंटरसेप्ट किया जाएगा।

 

आरेख 14 - 2-3 सेट के विरुद्ध आमने-सामने की रक्षा को स्विच करना। (आरेख 1 में दिखाया गया आंदोलन की निरंतरता)।

1 बास्केटबॉल को 3 पास करता है, जो गेंद से मिलने के लिए बाहर जाता है। 1 फिर पीछे कट जाता है। X1 उस पथ पर चलता है जिसे 1 काट रहा है और X3 3 से बचाव के लिए बाहर निकलता है। 3 पास लेता है और ड्रिबल करना शुरू करता है, और 1 और 3 क्रॉस के रूप में, X1 और X3 स्वचालित रूप से पुरुषों को स्विच करते हैं, X3 बचाव 1 और X3 ड्रिब्लर उठा रहा है।

 

आरेख 15 - मनुष्य से मनुष्य में स्विच करना

स्विच करना मुश्किल और महंगा भी हो सकता है जब तक कि प्रत्येक रक्षात्मक खिलाड़ी के पास पालन करने के लिए एक निश्चित पैटर्न न हो।

जैसा कि चित्र 11 में, X1 1 की रखवाली कर रहा है और X2 2 की रखवाली कर रहा है। इस आरेख में 2 1 से गुजरता है और X1 पर एक स्क्रीन सेट करने के लिए आगे बढ़ता है। X2 अपने असाइनमेंट के रूप में 1 पर स्विच करता है और उसके साथ तब तक रहता है जब तक वह किसी अन्य टीम के साथी के साथ पार नहीं हो जाता। X2 खुद को रिश्ते में रखता हैगेंद और उसका आदमी।

X3 अब कमजोर पक्ष पर है और टोकरी की रक्षा करने के लिए आगे बढ़ता है, जिससे उसकी टीम के साथी X5 को मदद मिलती है जो निम्न पोस्ट 5 पर आगे बढ़ता है।

 

आरेख 16 - मनुष्य से मनुष्य में स्विच करना

यदि मुख्य स्कोरिंग का खतरा अंदर या लेन में प्रवेश पर है, तो खिलाड़ी अभी भी स्विचिंग मैन-टू-मैन का उपयोग कर सकते हैं और परिधि पर आक्रामक खिलाड़ियों को बीच में बंद करने के लिए छोड़ सकते हैं जैसा कि इस आरेख में दिखाया गया है।

 

रन-एंड-जंप मैन-टू-मैन डिफेंस

मुझे नहीं पता कि इस बचाव को इसका नाम किसने दिया; हालाँकि, यह अवधारणा युगों से चली आ रही है। रन-एंड-जंप रक्षा टीम की रक्षा की शैली नहीं है। यह वास्तव में एक टीम की रक्षात्मक खेल की समग्र शैली का एक हिस्सा है।

इस प्रकार के दबाव बास्केटबॉल रक्षा का उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐसे एथलीट हैं जो प्रदर्शन कर सकते हैं। उनमें गति और गहराई होनी चाहिए। मूल रूप से, रन-एंड-जंप रक्षा स्वचालित स्विचिंग के साथ एक नियमित तंग मैन-टू-मैन डिफेंस है जिसमें ड्रिबलर कोर्ट के एक विशेष क्षेत्र की ओर प्रभावित होता है, फिर एक अन्य डिफेंडर द्वारा उठाया जाता है जो मूल के रूप में गहन रक्षात्मक दबाव लागू करता है। डिफेंडर अपने साथी के आदमी को लेकर स्विच पूरा करता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रन-एंड-जंप की सफलता आश्चर्य के तत्व पर निर्भर करती है और तकनीक के लिए अभ्यास और अच्छी तरह से कुशल अनुभवी खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, रक्षा के दो पहलू हैं जो इसे एक आश्चर्यजनक रणनीति के बजाय पूर्णकालिक रक्षा बनाने का काम कर सकते हैं।

आपको एक उदाहरण देने के लिए, एक खेल की शुरुआत में, आप रन-एंड-जंप रणनीति को सेट-अप करने के लिए साइडलाइन प्रभाव तकनीक का उपयोग करके एक नियमित हाफ-कोर्ट मैन-टू-मैन खेल सकते हैं। आप अक्सर पाएंगे कि जब आक्रामक टीम रन-एंड-जंप का अनुमान लगाती है, तब भी बॉल हैंडलर को एक खुला टीममेट मिलना चाहिए। इसके अलावा, आप या तो स्थान बदलकर या रन-एंड-जंप निष्पादित करने वाले खिलाड़ी द्वारा इसे और अधिक कठिन बना सकते हैं।

रन-एंड-जंप के जितने रूप हैं उतने ही कोच हैं; हालाँकि, यहाँ विवरण, इन तीन नियमों का पालन करता है:

  1. इसका उपयोग केवल बेसलाइन ड्राइव के खिलाफ किया जाता है।

  2. रन-एंड-जंप शुरू करने वाला खिलाड़ी एक निर्दिष्ट परिधि खिलाड़ी होता है जिसे चिल्लाना चाहिए, "कूद!"

  3. चीख-पुकार सुनकर, बेसलाइन ड्राइवर का डिफेंडर जल्दी से कमजोर पक्ष के लिए रक्षात्मक कार्यों का आदान-प्रदान करने के लिए कूद जाता है।

रन-एंड-जंप सबसे अच्छा काम करता है यदि इसकी शुरुआत टीम के आपके सबसे सक्षम और अनुभवी खिलाड़ी द्वारा की जाती है। यदि एक कोच के पास एक तेज, स्मार्ट, कठोर परिधि वाला खिलाड़ी है जो संपर्क से कोई फर्क नहीं पड़ता है और वास्तव में चार्ज फाउल करना पसंद करता है, तो वह इस खेल को शुरू करने के लिए तार्किक उम्मीदवार है जब भी कोई प्रतिद्वंद्वी ड्राइव करता है चाहे उसकी अदालत की स्थिति कुछ भी हो।

कोच को टीम को यह बताने की भी जरूरत नहीं है कि वह रन-एंड-जंप का उपयोग कर रहा है। बस इतना ही जरूरी है कि खिलाड़ी को यह बताएं कि जब भी उसे लगे कि वह चार्जिंग फाउल ड्रा कर सकता है तो रन-एंड-जंप शुरू करें। बेशक, इस खिलाड़ी को विवेक का इस्तेमाल करना चाहिए; हालांकि, अगर वह एक स्मार्ट खिलाड़ी है, तो स्पॉट चुनना मुश्किल नहीं है। यदि इस तरह की चाल खेल की शुरुआत में दो या तीन चार्जिंग फ़ाउल, या टर्नओवर लाती है, तो विरोधी, कभी-कभी, टोकरी में कड़ी मेहनत करने की इच्छा खो देते हैं।

चित्र 17 -बेसलाइन ड्राइव की स्थापना

1 के पास बिंदु पर गेंद है, जो कि X1 द्वारा शिथिल रूप से सुरक्षित है। X4 ओवर-गार्ड 4 हाई पोस्ट पर और X2 और X3 विंग्स पर 2 और 3 से खेल रहे हैं। भले ही X4 को छोड़कर, खिलाड़ी अपने आदमियों को शिथिल रूप से खेल रहे हैं, वे नियंत्रण में हैं और एक रन-एंड-जंप स्थिति स्थापित करने के अवसर की तलाश में हैं। इस मामले में स्थिति 2 के पास पर उत्पन्न होती है। X2 बेसलाइन को चलाने के लिए 2 को मोहक 2 को ओवरप्ले करता है।

 

आरेख 18 - बेसलाइन ड्राइव - जब 2 बेसलाइन ड्राइव करने का प्रयास करते हैं, तो X2 2 को बास्केट की ओर मोड़ने से पहले जितना संभव हो उतना चौड़ा करने की कोशिश करता है। X3 2 को बेसलाइन की ओर बढ़ते हुए देखता है, 2 की ड्राइव को रोकने के लिए लेन के बाहर स्थिति में कूदने की तैयारी में 3 का बचाव करने से दूर स्लाइड करता है, शायद चार्जिंग फाउल या टर्नओवर को मजबूर करने के लिए।

(शायद आपको आश्चर्य हो सकता है कि क्यों X5, क्योंकि वह निकट है, रन-एंड-जंप शुरू करने के लिए नहीं चुना गया था। रन-एंड-जंप स्विच बनाने में X3 से X5 को प्राथमिकता देने के कई कारण हैं: X3 एक बेहतर रक्षात्मक खिलाड़ी हो सकता है। हो सकता है कि X5, 2 आधार रेखा के साथ-साथ 3 जितनी आसानी से 5 ढूंढ़ने में सक्षम न हो, या कोच रक्षा को एक अलग रूप देने के लिए केवल कवरेज को बदलना चाहेगा।

कारण जो भी हो, X3, या परिधि के साथ एक आक्रामक खिलाड़ी को कवर करने वाला कोई अन्य कमजोर-पक्ष डिफेंडर, रन-एंड-जंप स्विच बनाने के लिए एक संभावित विकल्प है, क्योंकि पहला खिलाड़ी 2 यह देखेगा कि डिफेंडर कब रुकेगा। ड्राइव टोकरी के नीचे 5 है।

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस