शहरविपकाबेट

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों का चयन
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल मैन-टू-मैन प्रेशर डिफेंस पर हमला कैसे करें

बास्केटबॉल मैन-टू-मैन डिफेंस में, विरोधी गेंद और उस खिलाड़ी के बीच खेलते हैं जिसकी वे रखवाली कर रहे हैं। इस रणनीति का उपयोग करते हुए, वे गेंद को रोकने की कोशिश करते हुए, रिवर्स और लंबे समय तक पास करने का प्रयास करते हैं।

ज़ोन खेलते समय, विरोधी लॉब पास को आमंत्रित करते हैं और आक्रामक टीम को कठिन परिस्थितियों में परेशान करने का प्रयास करते हैं। इस प्रकार का बास्केटबॉल एक आदमी के पास जाने और स्क्रीनिंग करने की पुरानी आक्रामक रणनीति को हरा देता है। पहला, रक्षक पास की अनुमति नहीं देंगे, और दूसरा, वे क्रॉस पर स्विच कूदेंगे।

आधुनिक रक्षात्मक युद्धाभ्यास के लिए योजना और नवाचार की आवश्यकता होती है। अधिकांश कोचों का मानना ​​​​है कि इस प्रकार के दबाव के लिए त्वरित पैठ की आक्रामक आक्रामक रणनीति की आवश्यकता होती है।

तैयारी

रक्षात्मक दबाव की तैयारी में सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक पूर्व-योजना चरण है। कोच को डिफेंस के लिए तैयार रहना चाहिए। उसे प्रतिद्वंद्वी का पता लगाना चाहिए था, आधुनिक रुझानों से अवगत होना चाहिए, और बचाव के सिद्धांतों को जानना चाहिए जो वह हमला करेगा। अग्रिम ज्ञान हमले को प्रभाव में लाना बहुत आसान बनाता है।

सिद्धांतों

दबाव बचाव के खिलाफ खेलने से संबंधित कई सिद्धांत हैं। पहला व्यक्ति अनुशंसा करता है कि निकटतम व्यक्ति गेंद को जल्दी से पास कर दे, जैसे ही वह टोकरी या फाउल शॉट के बाद सीमा से बाहर हो जाती है। तेजी से पास-इन इस तथ्य का लाभ उठाता है कि दबाव सुरक्षा, विशेष रूप से क्षेत्र को स्थापित करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। दूसरे सिद्धांत के अनुसार, यदि गलत आदमी इसे सीमा से बाहर ले जाता है, तो जल्दबाजी में एक अवरोधित गेंद हो सकती है। दूसरे सिद्धांत के समर्थक दबाव बचाव के खिलाफ सेट नाटकों का उपयोग करते हैं।

आपका जो भी सिद्धांत हो, कोच को अपनी टीम को मनोवैज्ञानिक रूप से तैयार करना चाहिए। अपने खिलाड़ियों को सिखाएं कि दबाव की रणनीति को उन्हें परेशान न करने दें। कोच को खिलाड़ियों को बताना चाहिए कि संरचनात्मक और सैद्धांतिक रूप से दबाव वाले बचाव बास्केटबॉल में सबसे कमजोर बचाव हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे विरोधियों को पछाड़ते हैं या डबल-टीम करते हैं।

ओवरप्ले करने से यह पता चलता है कि एक आक्रामक टीम हमला कर सकती है और इसका फायदा उठा सकती है अगर वे शिष्टता, आत्मविश्वास के साथ खेलते हैं और उन्नत ज्ञान रखते हैं। यदि गेंद डबल-टीम से सफलतापूर्वक बच सकती है, तो कोर्ट के दूसरे छोर पर हमलावरों को एक व्यक्ति का फायदा होता है जब गेंद को जल्दी से ऊपर-कोर्ट में ले जाया जाता है।

मैन-टू-मैन प्रेस और ज़ोन प्रेस एक पूर्ण-न्यायालय क्षेत्र में ऐसा करने का प्रयास करते हैं जो टोकरी के इक्कीस फीट के क्षेत्र में करना मुश्किल है। यानी विरोधी टीम को गोल करने से रोकना। टीमों को यह समझना चाहिए कि तैयारी और आत्मविश्वास के साथ वे इस प्रकार की रक्षा को हतोत्साहित कर सकते हैं।

यदि गेंद टोकरी के बाद सीमा से बाहर है तो खिलाड़ियों को गेंद को जल्दी से खेलना चाहिए। उन्हें नकली, बटनहोल कट और रिवर्स या साइडलाइन स्क्रीन का उपयोग करके एक आदमी-से-आदमी प्रेस के खिलाफ त्वरित प्रवेश की तलाश करनी चाहिए। बुद्धिमान आक्रामकता एक बुनियादी हमला दर्शन होना चाहिए। त्वरित अप-कोर्ट आंदोलन उन स्थितियों को बल देता है जो कब्जे में परिवर्तन के समय नहीं हो सकती थीं। मेरी राय में, एक आक्रामक हमले से गलतियाँ हो सकती हैं, लेकिन इस तरह की आक्रामकता से कई और अच्छी चीजें सामने आएंगी।

कम से कम मार्जिन-ऑफ-एरर सिद्धांत के भीतर काम करें, नरक को रास्ते से हटा दें और सर्वश्रेष्ठ ड्रिबलर और बॉल हैंडलर को बॉल अप-कोर्ट में ड्रिबल करने की अनुमति दें। यदि सर्वश्रेष्ठ ड्रिबलर को कठिनाई होती है, तो दूसरा विकल्प कमजोर डिफेंडर वाले दूसरे एथलेटिक आक्रामक खिलाड़ी को गेंद को ऊपर लाने देना है। शायद यह टीम का साथी अन्य गार्ड या फॉरवर्ड है, जो अकेले गेंद को अप-कोर्ट में ड्रिबल कर सकता है। आदमी से आदमी के दबाव के खिलाफ, एक अच्छा ड्रिबलर नियंत्रित ड्रिबल, दिशा बदलने और रिवर्स ड्रिबल का उपयोग करेगा।

अच्छा ड्रिबलर अधिकांश रक्षकों को आमने-सामने हरा सकता है यदि वह अपने रक्षात्मक व्यक्ति को तब तक नियंत्रित कर सकता है जब तक कि वह सामने वाले कोर्ट तक नहीं पहुंच जाता। अगर वह वहां डबल टीम में है, तो उसे धुरी में जाने की कोशिश करनी चाहिए। पिवट प्लेयर को गेंद की रक्षा करनी चाहिए और इसे जल्दी से पास करना चाहिए, आमतौर पर कमजोर साइड कटर के पास या उस व्यक्ति के पास जो इसे पास करता है।

खिलाड़ियों को इरादा पता होना चाहिएइसका मुकाबला करने के लिए तैयार करने के लिए टीम के मैन-टू-मैन प्रेशर डिफेंस फुल कोर्ट खेल रहे हैं।इस प्रकार की रक्षा खेलने के सामान्य कारण हैं:

  1. कोर्ट पर पुरुषों को पछाड़कर पास को रोकना।
  2. अच्छे बॉल हैंडलर द्वारा उसे डबल-टीम करके और कमजोर बॉल हैंडलर की ओर गेंद को मजबूर करने से रोकने के लिए, गेंद को अच्छे बॉल हैंडलर को वापस जाने से रोकने के लिए इंटरसेप्टिंग एंगल खेलना।
  3. उल्लंघन या गलत प्रदर्शन के लिए रिसीवर को परेशान करना।
  4. इंटरसेप्शन के लिए लंबे पास को आमंत्रित करना।
  5. दस सेकंड के उल्लंघन के लिए पिछली अदालत में अपराध में देरी करने के लिए।
आरेख 1 - फुल कोर्ट पर आमने-सामने के दबाव पर हमला, सर्वश्रेष्ठ ड्रिबलर बॉल अप-कोर्ट लेता है।

3, 4 और 5 अप-कोर्ट हैं। 1, सर्वश्रेष्ठ ड्रिबलर गेंद को सीमा से बाहर ले जाता है। वह इसे 2 में इनबाउंड पास करता है। खिलाड़ी 2 तुरंत पास को 1 पर लौटाता है और तुरंत कोर्ट को साफ करता है। (2 और 1 दोनों रक्षात्मक खिलाड़ियों को उनकी इच्छित स्थिति से दूर करने के लिए नकली का उपयोग करते हैं।)

खिलाड़ी 1 रिवर्स ड्रिबल का उपयोग करके और गेंद की रक्षा करते हुए, अप-कोर्ट में ड्रिबल करता है। 1 और 2 की स्थिति उलटी जा सकती है।
आरेख 2 - एक अच्छे, बड़े ड्रिबलर को एक कमजोर डिफेंडर के खिलाफ गेंद को अकेले ऊपर लाने की अनुमति देना।

प्लेयर 2, सर्वश्रेष्ठ बॉल हैंडलर को बैक-कोर्ट में रक्षात्मक खिलाड़ियों # 1 और # 2 द्वारा डबल टीम बनाया जा रहा है। खिलाड़ी 1 गेंद को 2 को पास नहीं कर सकता है। खिलाड़ी 5 में मैन-टू-मैन रक्षात्मक संरचना में सबसे कमजोर प्रतिद्वंद्वी है।

खिलाड़ी 4 गेंद की ओर वी-कट करता है और कोर्ट से नीचे चला जाता है। खिलाड़ी 3 गेंद को नकली बनाता है, फिर बीच में टूट जाता है जैसे कि पास प्राप्त करने के लिए।

खिलाड़ी 1 अंतिम पंक्ति के साथ चलता है ताकि टोकरी उसके पास इनबाउंड में हस्तक्षेप न करे। खिलाड़ी 5 जिसके पास सबसे कमजोर डिफेंडर है, एक कदम बढ़ाता है, फिर गेंद पर वापस आता है, 1 का पास इनबाउंड प्राप्त करता है।

सभी खिलाड़ियों को स्पष्ट करना होगा ताकि 5 डबल-टीम किए बिना कोर्ट को ड्रिबल कर सकें। जैसे ही यह सुरक्षित होगा, 5 गेंद को सामने वाले कोर्ट में खिलाड़ी 1 को वापस भेज देगा।
आरेख 3 - बैककोर्ट में सभी पांच आक्रामक खिलाड़ियों के साथ एक पूर्ण-न्यायालय आमने-सामने के दबाव के विरुद्ध बैककोर्ट स्क्रीन प्ले।

1 में गेंद आउट-ऑफ-बाउंड है। 4 और 5, मिड-कोर्ट के पास, गेंद को नकली और अपने आदमियों को अप-कोर्ट में खींचते हैं।

3 के लिए स्क्रीन सेट करने वाली लेन में 2 चालें चलती हैं। प्लेयर 3 वी-कट करता है और वापस आता है और 1 से पास प्राप्त करता है।

यदि नाटक पर कोई स्विच है, तो एक आक्रामक रोल को कोर्ट में ले जाने के बाद 1 पास होकर 2 हो सकता है। यदि एक स्विच किया जाता है, तो 2 के पास अक्सर धीमा डिफेंडर होगा क्योंकि 3 का डिफेंडर आगे हो सकता है। यदि 2 अपनी आक्रामक भूमिका पर स्विचिंग डिफेंडर से आगे हो जाता है तो थ्री-ऑन-टू ब्रेक संभव है।

खिलाड़ी 1 को 2 या 3 से रिटर्न पास प्राप्त करने के लिए सुरक्षात्मक स्थिति में होना चाहिए।

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जम्प शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस