ecbbluesvsabudhabi

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों का चयन
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल से एक-पास या दो-पास दूर खिलाड़ियों की रखवाली के बीच अंतर

एक खिलाड़ी की रक्षा करते समय, जो गेंद से एक पास दूर है, डिफेंडर को पास से इनकार करते हुए अपने आदमी और गेंद के बीच गुजरने वाली लेन में जाना चाहिए। उसके शरीर को अपने प्रतिद्वंद्वी का सामना करना चाहिए, सिर थोड़ा मुड़ा हुआ होना चाहिए, जिससे वह गेंद और आदमी दोनों को देख सके।

उसका रुख उतना नीचा नहीं है जितना कि वह गेंद के हैंडलर की रखवाली करेगा, लेकिन वह अभी भी नीचे है और आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

डिफेंडर की निकटतम भुजा, गेंद की ओर, उसके ऊपरी शरीर के हिस्से के साथ-साथ गुजरने वाली गली में फैली होनी चाहिए। उसका प्रतिद्वंद्वी गेंद से जितना दूर होगा, डिफेंडर को रक्षात्मक खिलाड़ी से उतना ही दूर होना चाहिए।

हम वापस आ सकते हैंआरेख डी-2इसे पूर्ण न्यायालय में देखने के लिए।आरेख डी-2 3/4 कोर्ट प्रेशर डिफेंस में एक विशिष्ट गठन को दर्शाता है। आप 3/4 कोर्ट के दबाव का इस्तेमाल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, जब आप अपनी टीम द्वारा फील्ड गोल करने के बाद मैन-टू-मैन डिफेंस का दबाव लागू करना चाहते हैं। यहां बताया गया है कि आपकी टीम तीन-चौथाई कोर्ट में प्रतिद्वंद्वी के अपराध पर कैसे हमला करेगी.

ध्यान दें कि आक्रामक खिलाड़ी #2 और #3 दोनों ही बॉल हैंडलर से एक परिधि की दूरी पर हैं। डिफेंडर #3, हालांकि, डिफेंडर #2 की तुलना में अपने आदमी से बहुत दूर है। डिफेंडर #3 और गेंद के बीच की दूरी डिफेंडर #3 को अपने आदमी से और दूर होने की अनुमति देती है, अगर # 1 लंबे समय से # 3 तक फेंका जाता है तो ठीक होने की उसकी क्षमता को खतरे में डाले बिना। दूसरी ओर, रक्षात्मक खिलाड़ी #2, अपने और आक्रामक #2 के बीच की दूरी को छोटा कर देता है क्योंकि उसके और ड्रिबलर के बीच की दूरी कम हो जाती है।

मैन-टू-मैन प्रेशर डिफेंस के अधिकांश नियम तब चलन में आ जाते हैं जब अपराध मध्य-कोर्ट से गेंद को पार कर जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए और इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि अधिकांश शिक्षण प्रयास भाग-विधि अभ्यास के माध्यम से किए जाते हैं, इस बिंदु पर नियमों पर जोर दिया जाता है। मैन-टू-मैन प्रेशर डिफेंस सिखाने में फोर-ऑन-फोर स्क्रिमेज का उपयोग करने के तीन कारण हैं। यहाँ कारण हैं:

  1. जब खिलाड़ी शुरू में मदद-प्रकार के बचाव में चार-चार-चार अपनी जिम्मेदारियों को सीखते हैं, तो पांच-पांच खेलना बहुत आसान हो जाता है।
  2. यह आपके पोस्ट खिलाड़ियों की मदद करता है। वे हमेशा अपने आदमियों को अंदर नहीं खेल सकते। चार-चार का काम उन्हें परिधि पर खेलना सीखने में मदद करता है।
  3. आप डिफेंडर को अपने आदमी पर दबाव बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित करके गेंद से आदमी की रक्षा करने में विश्वास हासिल करने में मदद कर रहे हैं। वहजानता है उसके पास मदद है। यदि आप आमने-सामने या दो-पर-दो रक्षा सिखाना शुरू करते हैं, तो मेरा मानना ​​​​है कि रक्षक गेंद पर दबाव नहीं डालेंगे क्योंकि उन्हें टोकरी में पीटे जाने का डर होगा।

आरेख D-5: स्विंग ड्रिल अपने खिलाड़ियों को मैन-टू-मैन प्रेशर डिफेंस से परिचित कराने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पहली ड्रिल को दिखाता है। इस अभ्यास में आक्रामक खिलाड़ी स्थिर रहते हैं। अभ्यास का उद्देश्य रक्षकों को गेंद के सापेक्ष उनकी उचित स्थिति सिखाना है।

आक्रामक खिलाड़ी #1, #2, #3, और #4 गेंद को हॉर्न के चारों ओर घुमाते समय पासिंग का अभ्यास करते हैं। आक्रामक खिलाड़ी # 1 गेंद से शुरू होता है और रक्षात्मक खिलाड़ी # 1 द्वारा बारीकी से बचाव करता है, दबाव डालता है और अपने प्रतिद्वंद्वी को किनारे करने की कोशिश करता है।

रक्षात्मक खिलाड़ियों #2 और #3 की स्थिति पर ध्यान दें। वे अपने आदमियों और गेंद के बीच ओवरप्ले स्थिति में हैं, रक्षकों के लिए पहले से चर्चा किए गए नियम को बनाए रखते हैं जिनके पुरुष एक परिधि से गुजरते हैं। वे अपने विरोधियों का सामना करते हैं, लेकिन एक ही समय में गेंद के साथ # 1 देखना जारी रखने के लिए अपना सिर घुमाते हैं।

रक्षात्मक खिलाड़ी #2 का दाहिना हाथ #1 और #2 के बीच की रेखा पर फैला हुआ है।

रक्षात्मक खिलाड़ी #3 अपने बाएं हाथ का उपयोग इसी तरह # 1 से # 3 पास को हतोत्साहित करते हुए करता है। इससे पहले, मैंने गार्ड-टू-गार्ड पास को रोकने के लिए इतनी मेहनत करने का कारण विस्तार से बताया। लेकिन यहां #1 से #3 पास के बारे में क्या? इसे भी ब्लॉक करने का प्रयास क्यों करें? क्यों, वास्तव में, हम हर पास को नकारने, विचलित करने या चोरी करने का प्रयास क्यों करते हैं? हमने संकेत दिया कि इसका कारण प्रतिद्वंद्वी को ड्रिबल करना है, या प्रतिद्वंद्वी को उसके इच्छित अपराध से बाहर निकालना है।

खिलाड़ी को गेंद से दो या दो से अधिक पास की रक्षा करना

इस सिद्धांत में प्रदर्शित किया गया हैआरेख डी-5 रक्षात्मक खिलाड़ी #4 की स्थिति से, कमजोर पक्ष के आगे #4 की रक्षा करते हुए, जो शुरू में दो परिधि गेंद से दूर जाता है। रक्षात्मक खिलाड़ी #4 अपने आप को अपने आदमी और गेंद के बीच उस रेखा से कहीं दूर रखता है। साथ ही वह दोनों को लगभग 45 डिग्री के कोण पर इंगित करता है।

डिफेंडर की परिधीय दृष्टि जितनी बेहतर होगी, आदमी और गेंद के बीच का कोण उतना ही करीब 180 डिग्री तक पहुंच जाएगा। रक्षात्मक खिलाड़ी # 4 हर समय आदमी और गेंद दोनों को देखने के प्रयास में लेन में इस खुली स्थिति को लगातार समायोजित करता है।

वह अपना सिर स्थिर रखता है, लेकिन अपने पैर हिलाता है। यह जितना महत्वपूर्ण है, करना उतना ही कठिन हैसब समय; हालांकि, अभ्यास इस क्षमता में सुधार करता है।

दो गुजरे हुए आदमी को गली में क्यों बिठाया? वो वहाँ क्या करता है? और क्यों, अगर हम दबाव बना रहे हैं, तो क्या वह अपने आदमी के करीब नहीं खेल रहा है?

शुरू करने के लिए, जब रक्षात्मक खिलाड़ी # 4 लेन में होता है तो उसे # 4 गेंद को हराने में सक्षम होना चाहिए # 4 को # 1 के करीब जाने का फैसला करना चाहिए। यदि #1, #2 से आगे निकल जाता है, तो रक्षात्मक खिलाड़ी #4 के पास #4 और #2 के बीच एक ओवरप्ले स्थिति में वापस आने के लिए पर्याप्त समय होना चाहिए।

यदि आपको उसके आदमी के ऊपर रक्षात्मक # 4 की आवश्यकता नहीं है, जब वह दो गुजर चुका है, तो आप निश्चित रूप से लेन में उस महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण सहायता स्थिति में उसे अधिक लाभप्रद रूप से उपयोग कर सकते हैं। वहां वह किसी भी टीम के साथी की सहायता के लिए तैयार होगा जिसे मदद की आवश्यकता हो सकती है। इसमें उनकी अकेले उपस्थितिसाफ जगहगेंद हैंडलर की रखवाली करने वाले व्यक्ति और एक-पास-दूर रक्षकों को अपने आदमियों को और अधिक आक्रामक तरीके से खेलने की अनुमति देता है।

पीछे मुड़कर देखेंआरेख D-6B . यदि आप रक्षात्मक खिलाड़ी #4 को अपने साथियों का समर्थन करते हुए देख सकते हैं, तो यह देखना आसान है कि रक्षात्मक खिलाड़ी #3 और #5 आत्मविश्वास के साथ अपने आदमियों के सामने कैसे खेल सकते हैं। लेन में सहायक व्यक्ति की स्थिति उसे आवश्यक होने पर निम्नलिखित को पूरा करने में सक्षम बनाती है:

  1. एक आक्रामक खिलाड़ी द्वारा किए गए किसी भी पिछले दरवाजे के कट पर समर्थन गेंद से दूर चला जाता है।
  2. बेसलाइन मर्मज्ञ ड्रिबल को रोकने के लिए लेन को पार करें।
  3. केंद्र में एक पिवट मैन को लॉब पास से सुरक्षित रखें।

सिद्धांत # 1:गेंद से दो या दो से अधिक परिधि वाले व्यक्ति की रक्षा करने वाले रक्षात्मक खिलाड़ी की स्थिति ???फ्री-थ्रो लेन में है।

स्विंग ड्रिल

के रूप मेंस्विंग ड्रिलमें शुरू होता हैआरेख डी-5 , #1 पास होकर #2 हो जाता है। खेल की परिस्थितियों में, दोनों रक्षात्मक खिलाड़ियों, #1 और #2, को इस पास को रोकने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए; हालाँकि, इस ड्रिल में सभी परिधि पास की अनुमति है।

# 1 से # 2 तक का पास प्रत्येक रक्षात्मक खिलाड़ी की स्थिति में बदलाव की कुंजी है। यह आरेख में दिखाए गए प्रारंभिक आंदोलन तीरों द्वारा इंगित किया गया है।

एक अच्छा रक्षात्मक खिलाड़ी बनने के लिए आपको गेंद के हवा में होने पर हिलना-डुलना सीखना चाहिए,इस बात की परवाह किए बिना कि उसका आदमी चलता है या नहीं.

सिद्धांत #2:जब डिफेंडर का आदमी गेंद को पास करता है, तो डिफेंडर?.पास की दिशा में पीछे हटना।

जब #1 पास से #2 पर पहुंच जाता है, तो डिफेंडर #1 पास की दिशा में तुरंत पीछे हट जाता है, भले ही उसका प्रतिद्वंद्वी कहीं भी जाना चाहे। इस बिंदु पर, आप सोच सकते हैं कि क्यापीछे हटने का नियमके साथ संघर्ष में हैवन-पास-अवे नियम ? हमने वास्तव में कहा था कि एक पास दूर खेला गया था।

मान लीजिए कि #1 पास होकर #2 पर आ गया और उसी स्थिति में बना रहा। डिफेंडर # 1 के पीछे हटने पर प्लेयर # 1 रिटर्न पास के लिए व्यापक रूप से खुला होगा।

पीछे हटने का नियमएकअपवादकोवन-पास-अवे नियम, लेकिन यह एक मूल्यवान उद्देश्य को पूरा करता है। पास की दिशा में पीछे हटकर, डिफेंडर अपने आदमी को टोकरी में संभावित आक्रामक चाल पर गेंद को मारने की तैयारी कर रहा है। यदि, उदाहरण के लिए, #1 ने #2 से गुजरने के बाद टोकरी में कटौती करने का फैसला किया, तो डिफेंडर # 1 को आसानी से उस पर एक फायदा होगा क्योंकिआरेख डी-5दिखाता है।

#1 से #2 पास पर, डिफेंडर #2 के पास अब गेंद से आदमी को खेलने की जिम्मेदारी है। इसलिए, वह #2 पर अपनी स्थिति को फिर से समायोजित करता है और उसे बहुत निभाता हैउग्रता के साथ.

फिर से जोर देने के लिए: डिफेंडर # 2 उसे खेलेंगेसीधे ऊपरअगर #2 में हैगैर-छायांकित क्षेत्र ; हालांकि, डिफेंडर #2 होगाउसे किनारे करने के लिए मजबूर करेंअगर #2 में गेंद हैछायांकित क्षेत्र.

डिफेंडर #4 अब दो दूर नहीं है। #1 से #2 पास अब उसे गेंद से एक परिधि पास दूर रखता है। नतीजतन, उसे अपने आदमी और गेंद के बीच स्थिति में वापस आना चाहिए। डिफेंडर 4 का तेजी से ओवरप्ले स्थिति में वापस जाना यह दर्शाता है कि क्यों एक डिफेंडर दो गेंद से दूर गुजरता है हमेशा गेंद और आदमी को एक ही समय में देखना चाहिए। वहाँ हैंदो रास्तेडिफेंडर #4 की स्थिति बदल सकती हैदो पास से एक पास दूर.

  1. आक्रामक खिलाड़ी #4 गेंद के एक पास दूर होने की दिशा में आगे बढ़ सकता है।
  2. जैसे कीआरेख डी-5, गेंद #4 की ओर बढ़ सकती है, जैसे #1 से #2 पास

नतीजतन, डिफेंडर #4 को रखना चाहिएदोनों आदमीतथागेंद यह जानने के लिए कि इनमें से कोई भी स्थिति कब घटित होती है, उसकी दृष्टि के क्षेत्र में एक साथ। हालांकि डिफेंडर #4 जल्दी से वापस आने के लिए लेन से बाहर दौड़ता है, उसके अंतिम कुछ कदम नियंत्रण में होने चाहिए। नहीं तो उनका विरोधी उन्हें पिछले दरवाजे से ले जा सकता था।

जब आक्रामक खिलाड़ी #2 के पास गेंद होती है, #3 दो परिधि पास हो जाता है। इसलिए, नियम का पालन करते हुए,डिफेंडर #3बन जाता हैआदमी की मदद करोऔर लेन कीपिंग में चला जाता हैउसका आदमी और गेंद फोकस में.

जैसा कि ड्रिल जारी है, जैसा कि द्वारा दिखाया गया हैआरेख डी-5 , #2 पास होकर #4 हो जाता है। आरेख में दूसरा आंदोलन तीर पास पर रक्षात्मक परिवर्तनों का पता लगाता है। डिफेंडर #2 पास की दिशा में पीछे हट जाता है।

डिफेंडर #4, अब गेंद से आदमी की रखवाली कर रहा है, उसे तदनुसार अपनी स्थिति को फिर से समायोजित करना होगा। स्वीकृत रक्षात्मक शिक्षाओं के विपरीत, डिफेंडर #4 खुद को #4 और टोकरी के बीच में नहीं रखता है। इसके बजाय, डिफेंडर #4?s बैक बेसलाइन के समानांतर है।

इस स्थिति में, डिफेंडर #4, एक अर्थ में, #4 को टोकरी में ड्राइव करने के लिए आमंत्रित कर रहा है, लेकिन लक्ष्य के लिए एक सीधी रेखा पर नहीं। गेंद हैंडलर को फंसाने के लिए यह एक उत्कृष्ट क्षेत्र है। इसका चित्रण किया जाएगा। बाद में।

डिफेंडर #3 #2 से #4 पास से पहले ही लेन में है। इस पास पर, वह थोड़ा और आगे बढ़ता है, अपनी स्थिति को फिर से समायोजित करके #3 और #4 दोनों को देखने के लिए, गेंद के साथ आदमी।

डिफेंडर # 1 पास पर # 1 से # 2 तक पीछे हट गया।

वह अब और भी आगे गली में वापस आता है क्योंकि उसका आदमी, # 1, गेंद से दो परिधि पास बन गया है। इसलिए,डिफेंडर #1कर सकते हैंधोखाजब तक वह जारी हैउसके आदमी और गेंद दोनों को देखें.

महान कोच डीन स्मिथ ने इस्तेमाल कियास्विंग ड्रिलशिक्षण दबाव रक्षा में।

अधिक विस्तृत निर्देश के लिए, मेरा सुझाव है कि आप अपने स्थानीय किताबों की दुकान पर जाएं और इसकी एक प्रति खरीद लेंबास्केटबॉल: एकाधिक अपराध और बचाव,डीन ई. स्मिथ, एलिन और बेकन, बोस्टन द्वारा1999.

कोच स्मिथ सबसे मौलिक और महत्वपूर्ण रक्षात्मक अवधारणा को मानते हैं: "जब गेंद चलती है, या तो पास या ड्रिबल के माध्यम से, हम उम्मीद करते हैं कि प्रत्येक खिलाड़ी आगे बढ़ेगा और तदनुसार अपनी स्थिति को फिर से समायोजित करेगा।

"जो रक्षा गेंद की गति का जवाब देने में विफल रहती है, वह कमजोर हो जाती है। यही कारण है कि एक पासिंग-टाइप अपराध एक से अधिक प्रभावी होता है जो बहुत अधिक ड्रिब्लिंग पर निर्भर करता है।

"यही कारण है कि, उदाहरण के लिए, हमें ड्रिब्लिंग से पहले कम से कम तीन पास की आवश्यकता होती है या हमारे अपने फ्री-लांस पासिंग गेम में शूटिंग की अनुमति होती है, जब तक कि हमारे पास ले-अप संभावना न हो।

"एक 12 से 15 फुट के पास के लिए रक्षा की आवश्यकता होती है ताकि गेंद को हवा के माध्यम से स्थानांतरित करने में लगने वाले कम समय में काफी समायोजन किया जा सके। दूसरी ओर, ड्रिबल गेंद के प्रत्येक उछाल पर धीरे-धीरे समायोजन की अनुमति देता है।" जाहिर है, रक्षा के लिए यह आसान है।

अगले पेज पर जारी >>>

संबंधित आलेख:
 बास्केटबॉल मैन-टू-मैन डिफेंस को कैसे प्रशिक्षित करें
 फुल-कोर्ट मैन-टू-मैन डिफेंस के बदलाव
 फुल-कोर्ट मैन-टू-मैन डिफेंस सिखाने के लिए अभ्यास
 एक-पास या दो-पास वाले खिलाड़ियों की रक्षा करने में अंतर
 समर्थन के साथ अंदर और बाहर धुरी रक्षा
ट्रांज़िशन ड्रिल: बैक-डोर कट और ऑल-पर्पस ड्रिल से बचाव
चार-चार अभ्यासों के स्कोर को बनाए रखना और उन्हें तोड़ना

 

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जम्प शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस