लास्कविरुद्धएजपूर्वावलोकन

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

गेंद के बिना बुनियादी बास्केटबॉल चालें कैसे सिखाएं और प्रशिक्षित करें

आक्रामक बास्केटबॉल ज्यादातर आपके टीम के साथी के हाथ में गेंद के साथ खेला जाता है। चार-पांचवें समय, आपके पास गेंद नहीं है। इस समय आप जो करते हैं उसका सीधा संबंध आपकी और टीम की सफलता से होता है। यह सब आपकी मौलिक स्थिति से शुरू होता है।

आपकी मौलिक स्थिति यह है कि आप कोर्ट पर कैसे खड़े होते हैं। आपको अपने शरीर को नीचा रखना चाहिए, घुटनों को मोड़ना चाहिए, पैरों को कंधे की चौड़ाई पर अलग रखना चाहिए, हाथों को छाती के स्तर पर ऊपर उठाना चाहिए और शरीर के करीब होना चाहिए। जब आप इस पोजीशन में होते हैं तो आपका शरीर संतुलित रहता है। आप गेंद को प्राप्त करने और किसी भी दिशा में आगे बढ़ने में सक्षम हैं। जब त्वरित गति की आवश्यकता होती है, तो आपकी मौलिक स्थिति आपको उन्हें बनाने के लिए तैयार और तैयार रखती है।

यह "बास्केटबॉल स्थिति", जैसा कि कुछ कोच इसे कहते हैं, बास्केटबॉल के कम से कम समझे जाने वाले बुनियादी सिद्धांतों में से एक है। युवा खिलाड़ी अक्सर निशानेबाजी और स्कोरिंग से इसके संबंध को पूरी तरह से नहीं समझते हैं। दुर्भाग्य से, वे अक्सर अपने बास्केटबॉल की स्थिति पर काम करने की उपेक्षा करते हैं। हालांकि, "परफेक्ट प्लेयर" अपनी बास्केटबॉल स्थिति को शुरुआती सिरे से लेकर अंतिम बजर तक बनाए रखता है।

यदि कोई खिलाड़ी अपने कूल्हों पर हाथ रखकर सीधा खड़ा होता है, तो वह उस स्प्लिट-सेकंड मूव को करने के लिए तैयार नहीं होता है। सही स्थिति महत्वपूर्ण नहीं लग सकती है; हालाँकि, यह आपके पूरे खेल का आधार है।

फुट प्लेसमेंट

बास्केटबॉल त्वरित चाल, कट और पिवट का खेल है। इनमें से किसी भी चाल को ठीक से करने के लिए, आपको पैर की अच्छी स्थिति के साथ शुरुआत करनी चाहिए। आपके पैर कैसे और कहाँ स्थित हैं, इसका आपके शरीर के बाकी हिस्सों की चाल पर बहुत प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यह आपके खेल की गुणवत्ता को बहुत प्रभावित करता है।

अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग रखें, या थोड़ा आगे फैलाएं। गैर-धुरी पैर दूसरे के सामने थोड़ा बाहर होना चाहिए, सामने के पैर की एड़ी के साथ एक ही तल पर धुरी पैर के पैर की उंगलियों के साथ।

इस कंपित स्थिति में किसी भी पैर को आगे रखा जा सकता है। आम तौर पर, दाएं हाथ के खिलाड़ी अपने दाहिने पैर और बाईं ओर धुरी के साथ नेतृत्व करेंगे; जबकि, बाएं हाथ के खिलाड़ी अपने बाएं पैर के साथ नेतृत्व करते हैं और अपने दाहिने ओर धुरी करते हैं।

दोनों पैर फर्श पर होने चाहिए, शरीर के वजन को प्रत्येक पैर की पूरी लंबाई में वितरित किया जाना चाहिए। एक सामान्य गलती यह है कि शरीर का सारा भार पैरों की गेंदों पर ही डाल दिया जाता है। यह बछड़े की मांसपेशियों को थका देता है और जब आप कोई चाल चलना शुरू करते हैं तो यह आपको धीमा भी कर देगा।

पैर की स्थिति

झुकी हुई स्थिति में आ जाएं ताकि आपके घुटने आराम से फ्लेक्स हों। जब आप अपने घुटनों को फ्लेक्स रखते हैं, तो आपकी मांसपेशियां "भरी हुई" होती हैं, जो आपको वांछित शक्ति और गति देने के लिए तैयार होती हैं। जब आप सीधे टांगों पर खड़े होते हैं तो आप अपनी यह गति खो देते हैं, क्योंकि आपके पैर की मांसपेशियां खिंच जाती हैं। केवल जब वे पहले अनुबंध करते हैं और फिर फिर से बाहर निकलते हैं, तभी आप गति और शक्ति के साथ आगे बढ़ पाएंगे।

हाथ की स्थिति

अपनी बाहों और हाथों को अपनी छाती के पास रखें। कलाई और कोहनी को फ्लेक्स किया जाना चाहिए ताकि आप गेंद को प्राप्त करने के लिए तैयार हों। यह शरीर को तेज गति से चलने में भी मदद करता है। अपनी उंगलियों को फैलाकर रखें।

सिर की स्थिति

आप अपना सिर कैसे पकड़ते हैं, यह आपके आंदोलन को प्रभावित करेगा। यदि आप इसे बहुत पीछे या बहुत आगे की ओर रखते हैं, तो आपका पूरा शरीर असंतुलित हो जाता है।

उचित संतुलन के लिए, कल्पना करें कि एक सीधी रेखा आपके सिर, शरीर के बीच से होकर आपके दोनों पैरों के ठीक बीच में फर्श पर एक स्थान तक जाती है। आपका सिर हर समय इस अदृश्य रेखा के ठीक बीच में बैठना चाहिए। आपका सिर वास्तव में शरीर के संतुलन का सबसे महत्वपूर्ण कारक है।

जल्दी और आसानी से ले जाएँ

बास्केटबॉल हमेशा बदलते टेम्पो का खेल है। खेल को प्रभावी ढंग से खेलने के लिए आपको कोर्ट के एक स्थान से दूसरे स्थान पर जल्द से जल्द और आसानी से पहुंचना होगा।

बास्केटबॉल प्रतिभा के बजाय यह तेज है, जो खेल में आपकी सफलता के एक अच्छे हिस्से के लिए मायने रखता है। यदि आप अपने शॉट को लगातार हिट कर सकते हैं, तो टीम के लिए आपके पास एक निश्चित मूल्य होगा; लेकिन, यदि आप धीमे हैं, तो तेज टीम के साथी की तुलना में आपके आक्रामक कौशल का महत्व कम होगा।

गति और शीघ्रता में समान गुण होते हैं; हालांकि, उन्हें एक दूसरे के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए। आपकी गति का अधिकतम स्तर जिसे आप दरबार में ऊपर-नीचे कर सकते हैं, ईश्वर की देन है। यह एक विरासत में मिला गुण है; लेकिन, अभ्यास के माध्यम से विकसित किया जा सकता है। भले ही आप सबसे तेज दौड़ने वाले न हों, लेकिन आप खुद को तेज होना सिखा सकते हैं।

आप हमेशा अपनी "मौलिक बास्केटबॉल स्थिति" को बनाए रखने से शुरू करते हैं और अपनी शुरुआत, स्टॉप, पिवोट्स और गति के परिवर्तनों पर लगन से काम करते हैं। ये सरल, फिर भी, कम अभ्यास वाले बास्केटबॉल मूवमेंट हैं। वे व्यर्थ आंदोलन को खत्म करने में मदद करते हैं।

त्वरित शुरुआत

हमेशा "मौलिक बास्केटबॉल स्थिति" को बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, सतर्क रहें। प्रतिक्रिया करने और आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें।

जब आप दाहिनी ओर गति करते हैं, तो उस दिशा में अपना सिर घुमाकर शुरू करें। उसी समय, जैसे ही आप चलते हैं, अपना वजन अपने दाहिने पैर पर स्थानांतरित करें। आपके लिए कम रखना बेहद जरूरी है। एक शक्तिशाली ड्राइव विकसित करने के लिए अपनी बाहों से पंप करें। अपने शुरुआती कदम छोटे और तेज रखें। लंबे कदम न उठाने से फुर्ती बढ़ती है। आप अपने पैरों को कितनी तेजी से हिला सकते हैं, यह उस दूरी से अधिक महत्वपूर्ण है जो आप प्रत्येक कदम के साथ तय करते हैं।

त्वरित स्टॉप

जिस तरह बास्केटबॉल में एक त्वरित शुरुआत करना महत्वपूर्ण है, उसी तरह एक त्वरित पड़ाव पर आने में सक्षम होना और अभी भी "मौलिक बास्केटबॉल स्थिति" में होना महत्वपूर्ण है। खेल के दौरान कई बार ऐसा होता है, जहां आपको गेंद रन पर मिल जाती है। यदि आप अपना संतुलन बनाए रखते हुए तुरंत रुकने, पिवट करने, शॉट लेने या कटौती करने में सक्षम हैं, तो आप एक खतरनाक आक्रामक खतरा होंगे।

यदि आप रुकते समय संतुलन खो देते हैं, तो आपको खुद को स्थापित करने के लिए समय निकालना होगा। यह समय बर्बाद करता है, अगर केवल एक सेकंड के लिए। रक्षात्मक व्यक्ति को उस पर आपके द्वारा किए गए किसी भी लाभ को पुनः प्राप्त करने के लिए यह सब कुछ है।

कोर्ट पर रुकने के दो अच्छे तरीके हैं। दोनों को ठीक से करना सीखने के लिए केवल थोड़ा अभ्यास करना पड़ता है। कुछ अभ्यास सत्रों के बाद, ये दो स्टॉप आपके बास्केटबॉल प्रदर्शनों की सूची का सहज हिस्सा बन जाते हैं।

त्वरित या एक-गणना स्टॉप

यह बास्केटबॉल का सबसे बुनियादी पड़ाव है। आप एक ही समय में फर्श पर दोनों पैरों के साथ उतरकर रन ऑफ स्टॉप बनाते हैं। एड़ी पहले छूती है और आपके पैर की उंगलियां आपको धीमा करने के लिए ब्रेक का काम करती हैं। आपके घुटने मुड़े हुए हैं, पीठ थोड़ा पीछे की ओर मुड़ी हुई है। इस स्टॉप के साथ आपका फॉरवर्ड मूवमेंट समाप्त हो जाता है। जैसे ही आप उतरते हैं, झुककर, आप अब "मौलिक बास्केटबॉल स्थिति" में हैं। आप दूसरी दिशा में शूट करने, पास प्राप्त करने, या कट (खुलने के लिए एक तेज, त्वरित चाल) करने के लिए तैयार हैं।

द स्ट्राइड या टू-काउंट स्टॉप

स्ट्राइड स्टॉप का उपयोग तब किया जाता है जब आप आगे बढ़ रहे होते हैं और दिशा बदलने या उलटने की आवश्यकता होती है। जब आप ड्रिब्लिंग कर रहे हों और जम्प शॉट के लिए ऊपर जाने के लिए तैयार हों तो इसका उपयोग करना भी एक अच्छा स्टॉप है।

स्ट्राइड स्टॉप करने के लिए, अपने पिछले पैर पर और फिर अपने सामने वाले पैर पर उतरें। पिछला पैर पिवट फ़ुट बन जाता है, इसलिए यदि आप ड्रिब्लिंग करना बंद कर दें तो इसे न हिलाएं। अपने आगे की गति को धीमा करने के लिए अपने घुटनों को फ्लेक्स रखें और अपनी पीठ को थोड़ा पीछे झुकाएं।

पिवोटिंग

पिवोटिंग, या मोड़ने के लिए, आपको एक पैर, अपने "धुरी पैर," स्थिर रखने की आवश्यकता होती है, जब आप मुड़ते हैं, या अपने शरीर को अपने पिवट पैर की गेंद पर घुमाते हैं। पिवोटिंग गेंद के साथ या उसके बिना की जा सकती है। ठीक से पिवट करने के लिए, इन सरल नियमों का पालन करें:
  1. अपनी "मौलिक बास्केटबॉल स्थिति" रखें। यानी घुटनों को मोड़कर और पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग, या चौड़ा करके।
  2. आपके पैर की गेंद पर धुरी बनाई जानी चाहिए; इसलिए, धुरी पैर की एड़ी ऊपर उठाएं। यदि आप अपनी एड़ी पर पिवट करते हैं, तो आप अपना संतुलन खो देंगे।
  3. आप एक पूर्ण (360 डिग्री) धुरी, एक आधा, या एक चौथाई-मोड़ धुरी भी बना सकते हैं। बस अपने शरीर को नीचा और पैरों को चौड़ा रखना याद रखें।
  4. नई दिशा की ओर इशारा करते हुए अपनी बांह और कोहनी से झूलते हुए धुरी बनाना सबसे अच्छा है। इससे शरीर को तेजी से चलने में मदद मिलती है।
  5. पिवोट्स को आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह से दो तरह से बनाया जाता है:
    • जब आपकी छाती पिवट पैर के चारों ओर घूमती है तो एक फ्रंट टर्न बनाया जाता है। शॉट के लिए टोकरी तक पहुंचने का यह एक अच्छा तरीका है।
    • आपके पिछले सिरे से आगे बढ़कर एक पिछला मोड़ बनाया जाता है।
  6. आपको अपने दाएं और बाएं पैर दोनों पर पिवोट्स का अभ्यास करना चाहिए। यह आपको संभावित खेल स्थितियों के लिए तैयार करता है।

रफ्तार का बदलना

गति की गति में परिवर्तन एक अच्छा आक्रामक हथियार है और इसे पूरे खेल में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह एक रक्षात्मक व्यक्ति को खोने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला तीन भाग वाला कदम है। आप इसे दौड़कर निष्पादित करते हैं, फिर अपनी गति को धीमा कर देते हैं, अपने शरीर को थोड़ा सा सीधा करके रक्षा को यह आभास देते हैं कि आप रुकने जा रहे हैं। आमतौर पर, यह एक रक्षात्मक व्यक्ति को आराम करने के लिए मिलता है।

यदि आप फिर से झुकते हैं और तेजी से गति करते हैं, तो आपका रक्षात्मक आदमी संतुलन से बाहर हो जाएगा। वह जल्दी प्रतिक्रिया नहीं दे पाएगा। आप एक नाटक सेट करने, गेंद प्राप्त करने, या गेंद के साथ टोकरी में घुसने की स्थिति में होंगे।

गति में बदलाव बास्केटबॉल का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आपको इस चाल का उपयोग गेंद के साथ या उसके बिना करना चाहिए। एक गति से गेम खेलने से आप सफल नहीं हो सकते।

दिशा परिवर्तन

यह एक विस्फोटक चाल है जिसका उपयोग तब किया जाता है जब आप अपने डिफेंडर को हिलाना चाहते हैं, अपने आप को एक पास के लिए मुक्त करना चाहते हैं, एक शॉट शूट करना चाहते हैं, या बस कोर्ट के दूसरे हिस्से में जाना चाहते हैं।

आगे दौड़ते समय अपनी दिशा बदलने के लिए, इस पैर पर अपने शरीर के भार के साथ अपने बाहरी पैर को जोर से नीचे रखें। यह आपकी आगे की गति को रोकने में मदद करता है। जिस दिशा में आप जाना चाहते हैं, उस दिशा में अपने कूल्हों, धड़ और सिर के साथ जल्दी से मुड़ें। सुनिश्चित करें कि आपका बाहरी पैर सीधा है। यदि आप इस पैर को बग़ल में घुमाते हैं, तो आप कभी भी नई दिशा में विस्फोटक रूप से धकेलने के लिए पर्याप्त शक्ति उत्पन्न नहीं कर पाएंगे।

हॉकी कदम

जैसे ही आप आगे बढ़ते हैं, मध्यम गति से, छोटे, त्वरित, समानांतर चरणों की एक श्रृंखला लें। घुटनों को मोड़कर नीचे रहें। इसे दिशा परिवर्तन के साथ जोड़ दें और आप अपने डिफेंडर को पीछे की ओर पांव मारते हुए पकड़ने की कोशिश करेंगे। साथ ही जब आप ये कदम उठा रहे हों तो बारी-बारी से अपने कंधों और सिर को हिलाएं। यह रक्षा को भ्रमित करेगा क्योंकि, शरीर के विभिन्न हिस्सों के अलग-अलग दिशाओं में जाने से, रक्षा निश्चित नहीं हो सकती है कि आप अंततः किस तरह से दौड़ेंगे।

इस मैनुअल में अन्य लेखों के लिंक:

  1. जिम चूहे के लिए बास्केटबॉल ग्रीष्मकालीन मैनुअल
  2. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें
  3. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें - टीम की स्थिति का विवरण
  4. बास्केटबॉल खिलाड़ी के लिए ऑफ-सीज़न पर शारीरिक प्रशिक्षण
  5. मूल बास्केटबॉल गेंद के बिना चलता है
  6. बास्केटबॉल रिबाउंडिंग
  7. बास्केटबॉल पास करना और पकड़ना
  8. बास्केटबॉल ड्रिब्लिंग
  9. बास्केटबॉल स्क्रीन सेट करना और उपयोग करना
  10. 0ne- पर- एक बास्केटबॉल चाल
  11. पोस्ट खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  12. परिधि खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  13. घर 

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस