जोआजटॉसजीतेहैं


हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!
आदतन खोज

बास्केटबॉल अपराध 101 - बुनियादी बातों से शुरू करें

इन वर्षों में, जैसे-जैसे शूटिंग, पासिंग और ड्रिब्लिंग अधिक परिष्कृत हो गए हैं, आक्रामक संरेखण बदल गए हैं। वे शायद भविष्य में बदलते रहेंगे। नियम परिवर्तन अक्सर इसे निर्देशित करते हैं। उदाहरण के लिए, तीन-बिंदु शॉट लें। यह बहुत सारे कोचों के दर्शन को बदल रहा है। तीन-बिंदु शॉट से पहले, बड़े लोग खेल पर हावी थे। टीमों ने लगातार केवल एक क्लोज-इन शॉट की तलाश की। नतीजतन, अधिकांश बचाव वापस कसकर पैक किए गए।

तीन सूत्री शॉट यह सब बदल रहा है। इस नए नियम ने खेल खोल दिया है। बचाव सामने आना चाहिए। कोचों को 3 और 4 गार्ड अपराधों का उपयोग करते हुए देखना काफी आम है। उनमें से कुछ के पास अपनी आक्रामक टीमें और रक्षात्मक टीमें भी हैं, जो विशेष आवश्यकता के अनुरूप स्वतंत्र रूप से प्रतिस्थापन करती हैं। हालाँकि, बुनियादी बातें उतनी ही बनी हुई हैं जितनी वे 40 साल पहले थीं। जो चीजें तब काम करती थीं, आज भी काम करती हैं।

आक्रामक संरेखण का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली शब्दावली 40 साल पहले की तुलना में अलग है। कुछ टीम अपराध विकसित हुए हैं ताकि प्रत्येक खिलाड़ी को किसी भी और सभी पदों पर खेलने में सक्षम होना चाहिए। फ्लेक्स अपराध एक उदाहरण है। फिर भी, इस प्रकार का अपराध 30 वर्ष से अधिक पुराना है। हमें पुराने समय के लोग इसे "फेरबदल" कहते थे। किसी भी अपराध में, केंद्र अक्सर खुद को गार्ड की स्थिति में पाता है। इस प्रकार का अपराध आज के नियमों के अनुकूल है; हालाँकि, उपलब्ध खिलाड़ियों की क्षमताओं के अनुसार समायोजन किया जाता है।

हाई स्कूल के कोचों को हमेशा अनुकूलन करना होता है। कॉलेज के कोच बस एक शून्य को भरने के लिए खिलाड़ियों की भर्ती करते हैं। खेल के स्तर के बावजूद, विशेष खिलाड़ी अभी भी कुल टीम के संदर्भ में विशिष्ट भूमिका निभाते हैं।

इस अध्याय में मैं अदालत पर हर स्थिति की आक्रामक जिम्मेदारियों को परिभाषित करना चाहता हूं। फिर, आपको दिखाएं कि मानसिक रूप से खुद को कैसे तैयार किया जाए, ताकि आप अपनी स्थिति से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त कर सकें। उसके बाद, हम एक टीम के रूप में अपराध करने के महत्व को जानेंगे, न कि व्यक्तियों के संग्रह के रूप में।

प्वाइंट गार्ड

प्वाइंट गार्ड अपराध चलाता है और बैककोर्ट देखता है। उनकी भूमिका टीम के लिए इतनी महत्वपूर्ण है कि वह वास्तव में फर्श पर कोच का विस्तार है। उसके पास ये गुण होने चाहिए:
  1. उसे खेल का सहज ज्ञान होना चाहिए।
  2. वह एक अच्छा बॉल हैंडलर होना चाहिए।
  3. वह एक अच्छा राहगीर होना चाहिए।
  4. उसके पास पैर की गति और तेज होना चाहिए।
  5. वह दोनों हाथों से एक अच्छा ड्रिब्लर होना चाहिए।
  6. उसे अच्छी हार्ड-नोज्ड डिफेंस खेलने में सक्षम होना चाहिए।
  7. खुले छोड़े जाने पर उसे बाहरी शॉट मारने में सक्षम होना चाहिए।
  8. वह घुसने और डिश ऑफ करने में सक्षम होना चाहिए।
  9. वह बचाव पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  10. सबसे बढ़कर, उसका अहंकार इतना अधिक नहीं होना चाहिए कि वह उसके बास्केटबॉल निर्णय में हस्तक्षेप करे। आम तौर पर, पॉइंट गार्ड को उसके अच्छे खेल के लिए बहुत कम प्रचार मिलता है; लेकिन, उनके कोच और टीम के साथी टीम के लिए उनकी अहमियत जानते हैं।

ऑफ-गार्ड

ऑफ-गार्ड को #2 गार्ड या शूटिंग गार्ड के रूप में भी जाना जाता है। वह आम तौर पर दो गार्डों का बेहतर निशानेबाज होता है। उसके पास जो गुण होने चाहिए वे हैं:
  1. उसे खेल का सहज ज्ञान होना चाहिए।
  2. वह एक अच्छा बॉल हैंडलर होना चाहिए।
  3. वह एक अच्छा राहगीर होना चाहिए।
  4. उसके पास पैर की गति और तेज होना चाहिए।
  5. वह दोनों हाथों से एक अच्छा ड्रिब्लर होना चाहिए।
  6. उसे अच्छी हार्ड-नोज्ड डिफेंस खेलने में सक्षम होना चाहिए।
  7. उसे निरंतरता के साथ 15 से 20 फुट का शॉट मारने में सक्षम होना चाहिए।
  8. वह घुसने और डिश ऑफ करने में सक्षम होना चाहिए।
  9. वह बचाव पढ़ने में सक्षम होना चाहिए।
  10. उसे पता होना चाहिए कि गेंद के बिना कैसे चलना है।
  11. उसे अपराध का छात्र होना चाहिए ताकि अगर प्वाइंट गार्ड को अधिक खेला जा रहा हो, या उसे खेल छोड़ देना चाहिए तो वह कदम उठा सकता है और अपराध चला सकता है।
  12. उसका अहंकार इतना अधिक नहीं होना चाहिए कि वह उसके बास्केटबॉल निर्णय में हस्तक्षेप करे। आम तौर पर, ऑफ-गार्ड का काम बोर्ड पर अंक डालना और अपने साथियों को स्कोर करने में मदद करना है।

बीच में

पॉइंट गार्ड के साथ सेंटर आसानी से टीम का सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी होता है। आम तौर पर, वह फर्श पर सबसे लंबा खिलाड़ी होता है। उसके पास जो गुण होने चाहिए वे हैं:
  1. उसके पास तेज होना चाहिए।
  2. उसे एक आक्रामक रिबाउंडर होना चाहिए और अवरुद्ध शॉट्स में आगे बढ़ना चाहिए। उसे क्षुद्रता की लकीर के साथ थोड़ा अभिमानी होने की जरूरत है। वह पेंट का राजा है। उसे अपने तरीके और कार्यों से साबित करना होगा कि यह क्षेत्र उसका है।
  3. उसे शॉर्ट और मिड रेंज में भरोसेमंद स्कोरर होना चाहिए। उसे टोकरी के दोनों ओर से नकली शॉट के साथ और बिना पावर ले-अप में निपुण होना चाहिए। उसे एक शॉर्ट हुक और जंप शॉट विकसित करने की जरूरत है।
  4. उसके पास रक्षात्मक नेतृत्व होना चाहिए, हमेशा अपने साथियों से बात करना।
  5. वह एक अच्छा राहगीर होना चाहिए और अगर उसका शॉट नहीं है तो फर्श को देखने और खुले आदमी को मारने में सक्षम होना चाहिए।
  6. उसे यह पढ़ने में सक्षम होना चाहिए कि उसका बचाव कैसे किया जा रहा है और जब वह पोस्टिंग कर रहा हो तो इसका लाभ उठा सकता है।
  7. उसके पास मजबूत हाथ, ऊपरी शरीर की अच्छी ताकत और अच्छी कूदने की क्षमता होनी चाहिए।

छोटा आगे

छोटा फारवर्ड टीम का सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी है। उसके पास निम्नलिखित विशेषताएं होनी चाहिए:
  1. वह तेज और तेज होना चाहिए।
  2. वह एक पर्याप्त रिबाउंडर होना चाहिए।
  3. वह एक अच्छा राहगीर होना चाहिए।
  4. वह फर्श पर कहीं भी रक्षा खेलने में सक्षम होना चाहिए।
  5. सबसे बढ़कर वह एक अच्छा स्कोरर होना चाहिए, जो पंखों से, चाबी के चारों ओर और बोर्डों के नीचे से कहीं से भी शूटिंग करने में सक्षम हो। इनमें से सर्वश्रेष्ठ, अपनी इच्छा से स्कोर कर सकते हैं, और बस अपनी असाधारण एथलेटिक क्षमताओं के साथ खेल पर नियंत्रण कर सकते हैं।
  6. उसे तेजी से ब्रेक पर फर्श की लंबाई दौड़नी चाहिए।

पावर फॉरवर्ड

पॉइंट गार्ड की तरह, पावर, या स्ट्रॉन्ग फ़ॉरवर्ड, को ज़्यादा पहचान नहीं मिलती है। आमतौर पर, यदि वह अपना काम अच्छी तरह से कर रहा है, तो "गंदा काम" करने वाले खिलाड़ी के रूप में उसकी भूमिका को हल्के में लिया जाता है। उसके पास निम्नलिखित होना चाहिए:
  1. उसे आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह से एक ठोस रिबाउंडर होना चाहिए। केंद्र के साथ, आगे की शक्ति कुंजी के अंदर के क्षेत्र को नियंत्रित करती है। उनकी कई विशेषताएं समान होनी चाहिए।
  2. वह एक पर्याप्त राहगीर होना चाहिए।
  3. वह एक पर्याप्त स्कोरर होना चाहिए।
  4. वह एक "हिम्मतवाला" ड्रिबलर और एक कठोर चालक होना चाहिए।
  5. वह एक अच्छा धावक होना चाहिए और एक तेज ब्रेक पर फर्श की पूरी लंबाई तक जाने में सक्षम होना चाहिए।
  6. उसे अदालत के दोनों छोर पर विपक्ष के सामने खड़ा होना चाहिए। बास्केटबॉल की भाषा में, उन्हें "एनफोर्सर" के रूप में जाना जाता है।

द सिक्स्थ मैन, या रोल प्लेयर

बास्केटबॉल के सभी स्तरों पर, छठा व्यक्ति एक विशिष्ट व्यक्ति बन गया है। वह वह व्यक्ति है जिसने अपने अहंकार को एक तरफ रख दिया है ताकि वह एक पल की सूचना पर बेंच से बाहर आ सके और प्रवाह में गिर सके। वह अपनी टीम को जीतने में मदद करने के लिए जो कुछ भी आवश्यक है वह करने में सक्षम है।

कभी-कभी उसकी भूमिका उसे स्कोर करने, असाधारण रक्षा करने या दोनों के संयोजन के लिए बुलाती है। कभी-कभी, वह रिबाउंडिंग ताकत जोड़ने के लिए होता है।

वह जो कुछ भी करने में सक्षम है, छठा व्यक्ति खेल का एक महत्वपूर्ण घटक है। वह एक लाभ के लिए अपने कोच की तलाश को संतुष्ट करता है, खासकर जब खेल करीब हो। वह एक स्पार्क प्लग है, जो खेल के सुस्त होने पर गति को बढ़ाने में सक्षम है।

चूंकि वह खेल शुरू नहीं करता है, छठे व्यक्ति को खेल की गति का अध्ययन करना चाहिए और मानसिक रूप से खुद को तैयार करना चाहिए ताकि वह फर्श पर कदम रखते ही खेल के प्रवाह को समायोजित कर सके। किसी और चीज से ज्यादा, जब वह खेलते हैं तो वह अपनी टीम को गुणवत्तापूर्ण मिनट देते हैं। तो उसके प्रशिक्षक को छठे व्यक्ति की क्षमताओं और सीमाओं को जानना चाहिए। इसके अलावा, उसे पता होना चाहिए कि टीम के लिए अपनी प्रभावशीलता खोने से पहले छठा व्यक्ति इन गुणवत्ता मिनटों को कितने समय तक दे सकता है।

मानसिक तैयारी

कुछ प्रतिशत अंक दें या लें, बास्केटबॉल 80 प्रतिशत मानसिक तैयारी और 20 प्रतिशत शारीरिक है। ज़रूर, भगवान दूसरों की तुलना में कुछ खिलाड़ियों के 20 प्रतिशत में अधिक क्षमता पैक करता है। लेकिन, खेल की मानसिक तैयारी के पहलू से, प्रतिशत बराबर है।

बास्केटबॉल खेल के लिए मानसिक रूप से तैयार करने के उतने ही तरीके हैं जितने खिलाड़ी हैं। इनमें से कुछ अनुसरण करते हैं:

  1. कुछ खिलाड़ी खेल से पहले एक गहरी चुप्पी में चले जाते हैं, आगामी खेल पर ध्यान देना पसंद करते हैं।
  2. कुछ को हर किसी को देखने, संगीत सुनने और ढीले रहने में मज़ा आता है।
  3. दूसरे पहले दो के बीच कहीं चुनते हैं।
जब तक यह आपको अच्छा खेलने में मदद करता है, यह सब मायने रखता है। आपकी मानसिक तैयारी आपके अपने स्वाद के लिए होनी चाहिए। एक का प्रयोग करें जो आपके लिए काम करता है।

खेल के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करने के बाद, वास्तविक खेल के लिए आवश्यक एकाग्रता एक और मामला है। बास्केटबॉल इतना तेज़ गति वाला, भावनात्मक खेल है। निर्णय विभाजित सेकंड में किए जाते हैं। एक खिलाड़ी कभी भी अपनी एकाग्रता खो सकता है। खेल को प्रभावी ढंग से खेलने के लिए, आपको निम्नलिखित को छोड़कर, अपने आस-पास की हर चीज को अवरुद्ध करना होगा:

  1. कोर्ट पर कार्रवाई।
  2. उस विशेष खेल के लिए आपके कोच की योजना।
एक बार जब आपके पास अपना खेल चेहरा हो, तो फर्श पर सभी व्यवसाय बनें। कभी भी किसी अधिकारी या विरोधी को परेशान न होने दें। इससे आपकी एकाग्रता भंग होती है। इसे अक्सर "नियंत्रण में खेलना" कहा जाता है।

शांत रहें और "टीम प्लेयर" बनें। हम सभी ने टीमों को एक प्रमुख खिलाड़ी के साथ देखा है जो हर बार गेंद पर हाथ रखने के लिए बाल्टी के लिए जाता है। ओह, वह खेल में अपने अंक प्राप्त कर सकता है; लेकिन, उसके साथी नहीं करेंगे। अधिक संभावना है, टीम, स्कोरर शामिल है, हार जाता है।

मुद्दा यह है कि आप एक सम्मानजनक स्कोरिंग औसत बनाए रख सकते हैं। साथ ही, आप अपने साथियों को अपना बनाए रखने और गेम जीतने में मदद कर सकते हैं। टीम के हिस्से के रूप में खेलना याद रखें। शांत रहो! शांत रहें और ध्यान केंद्रित करें। आप एक खेल के दौरान अपने अंक प्राप्त करेंगे।

अधिक विचारों के लिए देखेंऑनलाइन बास्केटबॉल अभ्यास .com . उनके पास बास्केटबॉल को कोचिंग देने या प्रतिस्पर्धा के अगले स्तर तक अपने कौशल को आगे बढ़ाने के बारे में बहुत अच्छी जानकारी है।

इस मैनुअल में अन्य लेखों के लिंक:

  1. जिम चूहे के लिए बास्केटबॉल ग्रीष्मकालीन मैनुअल
  2. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें
  3. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें - टीम की स्थिति का विवरण
  4. बास्केटबॉल खिलाड़ी के लिए ऑफ-सीज़न पर शारीरिक प्रशिक्षण
  5. मूल बास्केटबॉल गेंद के बिना चलता है
  6. बास्केटबॉल रिबाउंडिंग
  7. बास्केटबॉल पास करना और पकड़ना
  8. बास्केटबॉल ड्रिब्लिंग
  9. बास्केटबॉल स्क्रीन सेट करना और उपयोग करना
  10. 0ne- पर- एक बास्केटबॉल चाल
  11. पोस्ट खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  12. परिधि खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  13. घर 
शीर्ष पर वापस जाएं