डेलीवराजास्तानआजपूर्वावलोकनमिले

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों का चयन
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल मैन-टू-मैन प्रेशर डिफेंस के खिलाफ अवसर की शुरुआत करना

गेंद को इनबाउंड करने के लिए पहला कदम है। पांच सेकंड एक लंबा समय है और आपको कभी भी घबराना नहीं चाहिए। अपने प्रतिद्वंद्वी पर मुस्कुराएं और उन्हें बताएं कि यह उसकी गलती है और आपका अवसर है। यदि आपका टीममेट गार्ड खुला नहीं है और न ही फॉरवर्ड लॉन्ग पास के लिए सेंटरफील्ड में गया है, तो रेफरी की ओर मुड़ें और टाइमआउट को कॉल करें।

ध्यान रखें कि इस थ्रो-इन पर आप अंतिम पंक्ति के साथ दाएं या बाएं जा सकते हैं। आप किसी एक स्थान तक सीमित नहीं हैं। रेफरी आपको गेंद नहीं देता है और एक स्थान निर्दिष्ट करता है। प्रतिद्वंद्वी के स्कोर के बाद आप बस इसे टोकरी से बाहर निकालते हैं और अपने द्वारा चुने गए किसी भी स्थान पर चले जाते हैं।

एक और युक्ति है जिसका उपयोग आप कर सकते हैं यदि आपके पाँच सेकंड ख़तरे में हैं। आप अपनी टीम के साथी को सीमा से बाहर कूदने के संकेत के रूप में एक बार गेंद को उछालते हैं। यहां, आप उसके पास जा सकते हैं और रिटर्न पास के लिए खुद को इनबाउंड काट सकते हैं (आरेख 41 देखें)। इस विशेष तकनीक का संयम से उपयोग किया जाना चाहिए; हालाँकि, इसका महत्व है क्योंकि यह विपक्ष को कुछ हद तक झटका देता है। उदाहरण के लिए, आप इसका उपयोग पहले अवसरों में से एक में कर सकते हैं जब किसी खेल में दबाव डाला जाता है और फिर खेल के दौरान केवल एक बार या दो बार अधिक दबाव डाला जाता है।

इन-बाउंडर में दो संभावनाएं हैं। वह अपने टीम के साथी गार्ड या सेंटरफील्ड में फॉरवर्ड में से किसी एक को पास कर सकता है। फारवर्ड को हमेशा पीछे मुड़कर देखना चाहिए क्योंकि वे कोर्ट से नीचे अपनी स्थिति लेते हैं। अगर गार्ड को इनबाउंड के साथ परेशानी होती है, तो फॉरवर्ड पास प्राप्त करने के लिए पीछे हट जाते हैं। अगर गार्ड को परेशानी होती है, तो दोनों फॉरवर्ड रास्ते से हट जाते हैं।

ब्रेकिंग रिसीवर को खोलने के लिए त्वरित शुरुआत, स्टॉप, गति परिवर्तन और दिशा परिवर्तन का उपयोग करना चाहिए। हमेशा ध्यान रखें कि पचास सॉरी वाले एक अच्छा नकली बेहतर है। जब आप एक स्थान पर खड़े होते हैं और केवल नृत्य करते हैं, तो आप नकली नहीं हैं। एक अच्छी कठोर चाल बनाएं जिसमें एक सिर और कंधे नकली बाईं ओर हों, एक त्वरित प्रारंभिक ब्रेक तीन कदम आपके दाईं ओर, और लगभग पांच चरणों के बाईं ओर दिशा परिवर्तन हो, जिससे आपको गेंद प्राप्त करने की अनुमति मिलनी चाहिए (आरेख देखें) 42)।

गार्ड को हमेशा गेंद को फर्श के एक ही तरफ नहीं ले जाना चाहिए। हमेशा कोण बदलते रहें ताकि दबाव वाला बचाव अनुमान लगा सके।

एक और अच्छा नकली गति के परिवर्तन का उपयोग करता है। बाईं ओर शुरू करें, क्षण भर के लिए रुकें, लेकिन बाईं ओर चलते रहें। सभी चालें कठिन और यथार्थवादी बनाएं। उन्हें नकली की तरह नहीं दिखना चाहिए। एक अच्छा नकली इतना वास्तविक होना चाहिए कि नकली भी नहीं जानता कि वह रुकेगा और दिशा बदलने पर वापस आएगा या गति के परिवर्तन का उपयोग करके रुक जाएगा और चला जाएगा। यह कहा जाता हैरक्षा पढ़ना . दूसरे शब्दों में डिफेंडर जो देता है उस पर आप प्रतिक्रिया करते हैं।

इनबाउंड के बाद, राहगीर उपवास में कटौती करता हैसामने रिसीवर का और टूट जाता है जैसे कि वह अदालत से नीचे जा रहा है। रिसीवर से बीस या तीस फीट आगे जाने के बाद, वह जांचता है कि गेंद हैंडलर किसी खतरे में है या नहीं। यदि गेंद हैंडलर खतरे में है, तो वह तेजी से पीछे की ओर झुकता है, खुद को एक अच्छी रिसीविंग पोजीशन में रखता है ताकि पासर को दबाने वाला डिफेंडर पास को डिफ्लेक्ट न कर सके (आरेख 43 देखें)। यह हैमहत्वपूर्ण राहगीर को दबाने वाले खिलाड़ी के साथ सीधी रेखा में वापस न आने के लिए। आप खुले हो सकते हैं लेकिन राहगीर को आपको गेंद पास करने में परेशानी हो सकती है।

वास्तव में, आप इस रणनीति का उपयोग कर सकते हैं और गेंद को फर्श पर रखे बिना गेंद को आगे बढ़ा सकते हैं; या आप पूरी दूरी ड्रिबल कर सकते हैं। आप इस तथ्य का लाभ उठा सकते हैं कि अदालत का एक पक्ष साफ हो गया है और उस दिशा में आगे बढ़ रहा है aकम, अच्छी तरह से संरक्षित ड्रिबल . एक उच्च ड्रिबलर आमतौर पर वह होता है जो मुसीबत में पड़ जाता है।

जब ड्रिबलर फर्श के चौड़े हिस्से की ओर शुरू होता है, तो डिफेंडर यह देख सकता है कि जब उसके पास ड्रिबल करने के लिए पूरी मंजिल है, तो उसे रोकने के लिए दबाव डालना मुश्किल है। वह ड्रिबल को ओवरप्ले कर सकता है, जिससे ड्रिबलर रुक सकता है, या दिशा का परिवर्तन। यदि ड्रिबलर को रुकने के लिए मजबूर किया जाता है, तो उसके डिफेंडर को उसे बांधने का मौका मिलने से पहले उसे तुरंत हुक वापस आगे बढ़ाना चाहिए (आरेख 44 देखें)।

ड्रिबलर रुकने और गुजरने के बजाय दिशा बदलने का उपयोग कर सकता है। यदि वह करता है, तो आगे का हुक फर्श के दूसरी तरफ से निकल जाना चाहिए और उस तरफ वापस हुक करना चाहिए (आरेख 45 देखें)। हर बार जब ड्रिबलर फर्श के किनारे बदलता है, तो आगे का हुक भी कोर्ट का पक्ष बदल देता है।

 

 

 

जब गार्ड अपनी चालों के बैग को समाप्त करने के बाद स्पष्ट कठिनाई में पड़ जाते हैं, तो पास प्राप्त करने के लिए या तो दोनों आगे की ओर टूट सकते हैं (चित्र 46 देखें)। फारवर्ड फिर एक मर्मज्ञ चाल में ड्राइव करेगा या किसी एक गार्ड के पास वापस जाएगा जो तब गेंद को खेल में ला सकता है। गेंद को प्राप्त करने वाले फॉरवर्ड को उपयोग करना चाहिएअच्छा निर्णयड्राइव करने या गार्ड को वापस पास करने के लिए चुनने में।

 

 

यह एक अच्छा समय हो सकता है कि गार्ड आगे की स्थिति में कटौती करे और आगे गेंद को खेल में डाल दे। फारवर्ड आमतौर पर बहुत जल्दी देख सकता है अगर उसे बेमेल का फायदा होता है। अक्सर आपके पास एक छोटा फारवर्ड होगा जो गेंद को अच्छी तरह से संभालता है। जब उसे एक बड़े लेकिन धीमे प्रतिद्वंद्वी द्वारा संरक्षित किया जाता है, तो उसे ज्यादातर समय गेंद को फर्श से नीचे लाने में मदद करके इस लाभ का उपयोग करना चाहिए (आरेख 47 देखें)।

 

एक बार जब गार्ड मध्य-न्यायालय तक घुस जाते हैं, तो एक और युक्ति जो अच्छी तरह से काम करती है, वह है धुरी में एक फीड। फारवर्ड को चौड़ा तोड़ना चाहिए, जैसे ही पास बनाया जाता है बीच को खोलना (आरेख 48 देखें)। इस युक्ति का बार-बार उपयोग किया जाना चाहिए, भले ही गार्ड परेशानी में न हों, लेकिन कुछ दबाव प्राप्त कर रहे हों।

 

 

 

यदि पास धुरी के लिए किया जाता है, तोविपरीत गार्डबाद के अवसर के लिए चला जाता हैनिरंतरता . पोस्ट प्लेयर उसे विलंबित पास से मार सकता हैनीचे टोकरी के माध्यम से साफ करने के बाद, या पिवट खिलाड़ी खुद को स्कोर कर सकता है। क्या पिवट खिलाड़ी टोकरी के नीचे गार्ड को मारने में सक्षम नहीं होना चाहिए, या खुद एक शॉट लेना चाहिए, उसे कोर्ट के अतिभारित पक्ष पर आगे बढ़ना चाहिए (आरेख 49 देखें)।

कभी-कभी, गेंद को अपनी सामान्य आक्रामक स्थिति में ले जाने के बाद और अपराध शुरू करने के लिए पास बनाना शुरू करते हैं, उन्हें कोई खुला रिसीवर नहीं मिलता है। फॉरवर्ड और पोस्ट ने अपने युद्धाभ्यास को अंजाम दिया है, फिर भी ओवरप्लेइंग रणनीति का उपयोग करते हुए रक्षा का ऊपरी हाथ है। गार्ड के पास दो संभावनाएं हैं। वे सीधे उच्च पद पर जा सकते हैं और विपरीत गार्ड को पहले बताए गए तरीके से काटने दे सकते हैं, या नकली एक फॉरवर्ड को पिछले दरवाजे को काटने और नीचे से पार करने का संकेत दे सकते हैं।

 

फर्श के बॉल साइड पर ओवरप्ले किए जा रहे फॉरवर्ड को अपने डिफेंडर को ऊंचा, लगभग किनारे तक ले जाना चाहिए। उसे जल्दी से दिशा बदलनी चाहिए और गेंद के टूटने पर उसकी तलाश करनी चाहिए (आरेख 50 देखें)।

 

 

 

 

 

 

यदि उसे गेंद नहीं मिलती है तो वह फ़्री थ्रो लेन के नीचे और उस पार काट देता है। यहां, वह दूसरे आगे से एक स्क्रीन प्राप्त करता है क्योंकि वह फर्श के विपरीत दिशा में आगे के स्थान पर टूट जाता है। जैसा कि आरेख 51 में दिखाया गया है, गार्ड अपने साथी गार्ड के पास जाता है, जो गेंद को आगे की ओर रिले करता है जिसने फर्श के विपरीत दिशा से खेल शुरू किया था।

 

 

 

 

कृपया ध्यान दें कि गार्ड टू गार्ड पास पर हम पहले से ही अपने अवसर अपराध में आगे बढ़ रहे हैं। एक बार प्रारंभिक स्थिति में, कोई भी पास अपराध शुरू कर देता है, अपने साथी के पास जाने वाला गार्ड उच्च पद पर जाने का एक उत्कृष्ट अवसर छोड़कर कट जाता है। चूंकि फॉरवर्ड पर दबाव होता है, एक सैगिंग डिफेंडर रास्ते में नहीं होगा, और चूंकि ओवरप्ले है, डिफेंसिव गार्ड शायद गार्ड को फॉरवर्ड पास से रोकने की कोशिश कर रहा होगा। यह सबसे महत्वपूर्ण है कि आपमालिकयह आंदोलन (आरेख 52 देखें)।

 

 

 

यदि पास को बीच में बनाया जाता है तो #3 मंजिल के उसी तरफ टिकेगा जहां उसने शुरू में स्थापित किया था। यह पोस्ट प्लेयर को कोर्ट का स्पष्ट पक्ष देता है। खिलाड़ी #3 कभी भी तब तक नहीं टूटता जब तक कि गेंद #4 तक नहीं पहुंच जाती; इसलिए, जब गेंद उच्च पद के खिलाड़ी में जाती है तो उसका कोई लेना-देना नहीं होता है (आरेख 53 देखें)।

आप आने वाले वर्षों में और अधिक दबाव की उम्मीद कर सकते हैं, दोनों आदमी-से-आदमी, क्षेत्र और उसके संयोजन। इसे ध्यान में रखते हुए, मुझे लगता है कि आपको हर दिन दबाव के खिलाफ काम करना चाहिए। उन्हें अपनी टीम के लाभ में बदलना सीखें।

 

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जम्प शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस