20pस्लॉट

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

प्राथमिक विद्यालय स्तर से शुरू होने वाले हाफ-कोर्ट बास्केटबॉल पैटर्न अपराधों को कैसे पढ़ाया जाए

हाई स्कूल के कोचों में शायद ही कभी ऐसी क्षमताएं होती हैं जो उन्हें हर मौसम में एक ही आक्रामक पैटर्न, या शैली का उपयोग करने की अनुमति देती हैं। सबसे सफल हाई स्कूल कोच, जो साल-दर-साल एक ही स्कूल में कोच होते हैं, वे अपने फीडर सिस्टम में कोचों को इन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मनाने के लिए पर्याप्त स्मार्ट होते हैं।नौ बुनियादी बास्केटबॉल नाटकउन युवाओं के लिए जो वे कोच हैं।

ऐसा हाई स्कूल बास्केटबॉल कोच न केवल अपने काम को आसान बना रहा है, बल्कि फीडर कोच को प्रतिस्पर्धा के अपने स्तर पर अधिक कुशल बनाने में मदद कर रहा है। यह नाटक के लिए कर्मियों को फिट करने की बात नहीं है, बल्कि कर्मियों के लिए नाटक को चुनने और फिट करने की बात है। यह आवश्यक है क्योंकि कोचिंग करियर के हर एक सीजन में आकार, फुर्ती और अन्य मूर्त रूप शायद ही कभी उपलब्ध होते हैं।

उपरोक्त पैराग्राफ में आपने जो पढ़ा है, उसके बावजूद तथ्य हमें बताते हैं, आदर्श कर्मियों के बिना जीतने वाले संयोजन विकसित किए जा सकते हैं। यदि फीडर स्कूलों से आने वाले खिलाड़ी बास्केटबॉल के "नौ मौलिक नाटक"हाई स्कूल कोच, क्योंकि उसके पास शायद ही कभी सही सामग्री कहा जा सकता है, अपराध में मामूली बदलाव कर सकता है जो उपलब्ध कर्मियों को सफल होने का हर अवसर देता है।

पैटर्न प्ले बास्केटबॉल का परिचय

गेंद संभालनाकार्मिकके स्टेशननंबरिंगकॉलिंग प्ले
#4 . खेलें#84 . खेलेंप्ले #184

पैटर्न खेलने के लिए आवश्यक कर्मियों को एक समूह में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता है। बास्केटबॉल में उन सभी का उल्लेख करने के लिए पैटर्न खेलने की बहुत सारी शैलियाँ हैं।

पैटर्न बास्केटबॉल खेलने के लिए टीम वर्क और सहयोग जरूरी है। स्वार्थी खिलाड़ी के लिए खेलने की इस शैली में कोई जगह नहीं है, क्योंकि एक बार दस-सेकंड की रेखा पार करने के बाद गेंद को ऊपर उठाने के बजाय उच्च-प्रतिशत क्षेत्र में शॉट लेने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। कई बार एक और पास डिफेंस को तोड़ देगा और एक बेहतर शॉट की ओर ले जाएगा।

अच्छी बॉल हैंडलिंग

खेल की किसी भी शैली में आवश्यक है, पैटर्न प्ले की सफलता के लिए अच्छी गेंद को संभालना महत्वपूर्ण है। टर्नओवर आपको मार देते हैं; इसलिए, पासिंग, रिसीविंग, स्पेसिंग और ड्रिब्लिंग में कुछ गलतियाँ की जा सकती हैं।

गेंद, साथ ही खिलाड़ियों को भी स्थानांतरित किया जाना चाहिए। गेंद और खिलाड़ियों की जितनी अधिक गति होगी, उतना अच्छा होगा। आंदोलन प्रतिद्वंद्वी के बचाव में टूटने को बढ़ाता है।

पृष्ठ के सबसे ऊपर

कार्मिक

हाई स्कूल में पैटर्न बास्केटबॉल खेलते हैं, इसके लिए एक बड़े फॉरवर्ड की आवश्यकता होती है, या तो 6'5", या 6'6", और दूसरा थोड़ा छोटा। इन दोनों फॉरवर्ड को केंद्र के साथ रिबाउंड करने, फास्ट ब्रेक पर तेजी से बाहर निकलने, गेंद को संभालने और मूव पर शूट करने में सक्षम होना चाहिए।

गार्ड की स्थिति में एक अच्छा बड़ा, मजबूत खिलाड़ी शामिल होना चाहिए, लगभग 6'2 ", जो रिबाउंडिंग के लिए बोर्ड में जा सकता है। उसे अच्छी गति और तीन-बिंदु रेखा से परे एक खतरा चाहिए। वह मुख्य कोगों में से एक है साइडलाइन फास्ट ब्रेक जिससे मैं बाद में निपटूंगा। दूसरा गार्ड छोटा हो सकता है। मेरा अब भी मानना ​​​​है कि आधुनिक समय के बास्केटबॉल में छोटे आदमी के लिए जगह है। छोटा आदमी अक्सर टीम को कुछ ऐसा देता है जो एक बड़ा आदमी नहीं कर सकता योगदान दें। वह लाइनअप में है क्योंकि वह एक हसलर है। यह अक्सर बाकी टीम के लिए होता है। बेहतर बॉल क्लबों में हमेशा एक उत्कृष्ट छोटा आदमी होता है।

हाई स्कूल में, 6'6" या 6'7" केंद्र वाली टीम अच्छी सफलता के लिए "बिग डॉग" साइडलाइन फास्ट ब्रेक का उपयोग कर सकती है, बशर्ते वह लगातार 4 सेकंड के भीतर मंजिल के एक छोर से दूसरे छोर तक पहुंच सके। हम चाहते हैं कि वह हर बार अपने विरोधी केंद्र को डाउन-कोर्ट में हराएं।

पृष्ठ के सबसे ऊपर

के स्टेशन

इस पद्धति का उपयोग खेल के किसी भी स्तर पर किया जा सकता है। प्राथमिक और माध्यमिक स्तरों में निश्चित रूप से जिन बुनियादी बुनियादी बातों की चर्चा की गई है, उनका उपयोग करना चाहिए:मौलिक नौ बुनियादी नाटक। आज के रुझानों का विश्लेषण करने में, मैं अभी भी उन बुनियादी बातों को सिखाऊंगा जो कोच मैककुचन ने मुझे 55 साल पहले सिखाई थीं और मैं उन्हें हर रोज सिखाता था। अभ्यास के पहले दिन से इसे इस तरह करें:

  1. जिम के उपयुक्त क्षेत्रों के आसपास, सभी आठ मौलिक नाटकों को निश्चित स्थिति, जिन्हें स्टेशन कहा जाता है, पर असाइन करें।
  2. आपके द्वारा चुने गए विशेष अभ्यासों को पढ़ाने, निर्देश देने और पर्यवेक्षण करने के लिए प्रत्येक स्टेशन पर सहायक कोच और छात्र सहायकों को असाइन करें। सुनिश्चित करें कि सही निष्पादन का अभ्यास कर रहे हैं और उनका गलत अभ्यास नहीं कर रहे हैं।
  3. यह एक नियम बनाएं कि प्रत्येक खिलाड़ी को प्रत्येक अभ्यास के आधिकारिक रूप से शुरू होने से 30 मिनट पहले कपड़े पहने और फर्श पर होना चाहिए।
  4. खिलाड़ियों को विशिष्ट शुरुआती स्टेशनों पर असाइन करें और यह नियम बनाएं कि वे अभ्यास के प्रत्येक दिन की शुरुआत से 30 मिनट पहले उस स्टेशन पर हों।
  5. सीटी बजते ही सारी कवायद शुरू हो जाती है। व्यक्तिगत समूह निम्नलिखित पर काम करते हैं:
    1. एक के बाद एक अभ्यास
    2. दे और जाओ अभ्यास
    3. पिक एंड रोल ड्रिल
    4. पिक अवे (बैकडोर और फ्लेक्स कट) अभ्यास
    5. कैंची कट (पहला कटर और दूसरा कटर) अभ्यास
    6. कट-थ्रू (डीप कट) अभ्यास
    7. उथला कट अभ्यास
    8. गार्ड-अराउंड अभ्यास
    9. पिक एंड पॉप ड्रिल
  6. सीटी की आवाज (हर मिनट) पर एक खिलाड़ी अपनी ड्रिल छोड़कर अगले पर चला जाता है। यह पूरे 30 मिनट तक चलता रहता है।

प्राथमिक और जूनियर हाई कोच वास्तव में उपरोक्त अभ्यासों का लाभ उठा सकते हैं और उनका उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में, वे प्रत्येक नाटक को एक अलग अपराध के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते थे। जूनियर विश्वविद्यालय कार्यक्रम इन बुनियादी बातों को विकसित करना जारी रख सकते हैं जो विश्वविद्यालय स्तर तक ले जा सकते हैं।

इस लेख में, और इसके बाद आने वाले, मैं कुछ प्रकार के अपराधों की पहचान करने और उन्हें संप्रेषित करने के लिए चाबियों से निपटूंगा, जिससे आपको कई अपराधों का लाभ मिल सके, जो आज भी प्रचलित हैं। यह विभिन्न आक्रामक पैटर्न को समझाने का एक सरल तरीका है ताकि प्रत्येक खिलाड़ी समझ सके कि अपराध में क्या हो रहा है।

यदि आप आज के अपराधों का विश्लेषण करना शुरू करते हैं, तो आप हमेशा उपरोक्त आठ मौलिक नाटकों को सामने आते हुए देखेंगे। मेरे द्वारा पढ़े गए प्रत्येक अपराध में इनमें से कम से कम एक नाटक का प्रयोग किया गया है; इसलिए, उनमें से प्रत्येक को अपने रूप में अपनाना समझ में आता है।

मेरी सलाह है कि उनका उपयोग करें, लेकिन अपने निपटान में आपके पास मौजूद खिलाड़ियों के लिए सबसे उपयुक्त आक्रामक संरेखण का चयन करें। फिर से पढ़ेंमौलिक नौ बुनियादी नाटक अपनी याददाश्त ताज़ा करने के लिए। हो सकता है कि आपको हमेशा उस लंबे धोखेबाज धुरी खिलाड़ी या तेज प्रतिभाशाली चालाक गार्ड का आशीर्वाद न मिले। इसलिए, निर्धारित करें कि कौन से नाटक आपकी प्रतिभा के लिए सबसे उपयुक्त हैं और अपने शिक्षण को उन कुछ पर केंद्रित करें, जैसे पूरे सत्र में पांच।

पृष्ठ के सबसे ऊपर

एकाधिक प्ले अपराधों की संख्या

हकीकत में,नौ बुनियादी मौलिक नाटक वास्तव में आपको आठ अलग-अलग अपराध देता है जिन्हें आप एक सीज़न की शुरुआत में तुरंत चला सकते हैं। बस खेल को फर्श के एक तरफ चलाएं और अगर आपको कोई शॉट नहीं मिलता है, तो गेंद को उलट दें, और उसी खेल को फर्श के दूसरी तरफ चलाएं। यह पहले ग्रेडर के लिए काफी आसान है... जब आप उन्हें फर्श को संतुलित करना सिखाते हैं!

हालांकि, लगातार पिक एंड रोल चलाने या देने और जाने के बजाय, मौलिक आठ बुनियादी नाटकों में से दो या तीन से मिलकर पैटर्न वाले अपराध चलाना पसंद किया जाता है।

एक विशेष पैटर्न पर अपना ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन अपनी टीम को चीजों को जटिल किए बिना एक बहु-पैटर्न वाला अपराध दें। 2 या 3 प्ले पैटर्न वाले अपराध को शुरू करने से पहले आपको इन आठ बुनियादी मौलिक नाटकों को पढ़ाना और अभ्यास करना चाहिए। खेल के स्तर से कोई फर्क नहीं पड़ता, उचित निष्पादन सबसे महत्वपूर्ण है। यही कारण है कि प्रत्येक अभ्यास सत्र के लिए उन अभ्यासों को वार्म-अप के रूप में उपयोग किया जाता है।

नौ बुनियादी मौलिक नाटक इस नंबरिंग सिस्टम के लिए आधार हैं। उदाहरण के लिए, एक 13 "वन थ्री" प्ले 1 "वन-ऑन-वन ​​प्ले" होगा और उसके बाद 3 "पिक एंड रोल" प्ले होगा। लड़ाई की गर्मी में यह कहना आसान है कि #13 को चलाने के लिए कहें, "अपने आदमी को आमने-सामने ले लो और अगर उसे उच्च प्रतिशत शॉट नहीं मिलता है, तो रिसीवर के डिफेंडर को पास करें और स्क्रीन करें और एक पिक निष्पादित करें और घूमना।"

जाहिर है, जितने अधिक अंक शामिल होंगे, अपराध उतना ही जटिल होगा और शब्दों का उपयोग करके समझाने में अधिक समय लगेगा। विकल्प आमतौर पर खेल से पहले सेट किए जाते हैं, एक टाइमआउट पर दिए जाते हैं या बेंच से संकेत दिए जाते हैं।

यदि आप एक से अधिक प्ले चलाने जा रहे हैं, तो दूसरे और/या तीसरे प्ले विकल्पों को पूर्व-व्यवस्थित करें और गेम के दौरान केवल प्ले के पहले नंबर पर कॉल करें। उदाहरण के लिए, यदि आप #13 प्ले के दूसरे विकल्प के रूप में 3 चला रहे हैं, तो कॉल आउट करें या सिग्नल करें, "#1।"

यहां वह जगह है जहां कोचिंग की सरलता और व्यक्तित्व खेलने के लिए आता है। विश्वविद्यालय के लिए सबसे उपयुक्त आक्रामक विकल्प रिजर्व टीम के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हो सकते हैं; हालाँकि, आप उन्हीं आठ बुनियादी मौलिक नाटकों को पढ़ा रहे हैं; इस प्रकार, किसी भी परिवर्तन को लागू करना आसान हो जाता है।

आपको हमेशा पहले विकल्प पर स्कोरिंग पर जोर देना चाहिए, उचित निष्पादन पर जोर देना चाहिए जिससे आमतौर पर एक अच्छा शॉट मिलेगा। हालांकि, अच्छे शॉट लेने से हमेशा स्कोर नहीं बनेगा। एक अच्छा बचाव अक्सर उन्हें पहले विकल्प का बचाव करने में विस्तारित करता है, जिससे अक्सर दूसरे विकल्प पर स्कोर करना आसान हो जाता है।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप 43 चला रहे हैं।आरेख FP43 बाईं ओर रक्षा शिथिलता और स्विचिंग के साथ #4 खेल दिखाता है। रक्षात्मक पोस्ट डिफेंडर और गार्ड के स्विचिंग और सैगिंग के कारण 4 विकल्प विपरीत और निष्पादित करना मुश्किल है।

मेंआरेखFP43a X1 और X2 इतने गहरे खिसक गए हैं कि 1 को 2 से आगे निकल जाना चाहिए। यदि 2 एक अच्छा शूटर है जहां से वह गेंद प्राप्त करता है, तो वह शूट करता है। यदि नहीं, या यदि X1 2 को अपना शॉट मिलने से पहले ठीक हो जाता है, तो रक्षा ने पहली लड़ाई जीत ली है।

रक्षा अब 3 विकल्प के लिए सेटअप है यदि 1 एक अच्छा शूटर है। विकल्प 3, पिक एंड रोल प्ले एक उत्कृष्ट टू-मैन प्ले है और इसे ठीक से निष्पादित किया जाना चाहिए जैसा कि इस आरेख में दिखाया गया है। X2 और X5 को इस पिक एंड रोल पर 1 और 5 का बचाव करना चाहिए।

इस स्थिति में अन्य विकल्प भी काम कर सकते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी और खेल की स्थितियों की खोज करना, अन्य बातों के अलावा, किसी विशेष प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ उपयोग करने के लिए उपयुक्त विकल्प निर्धारित करता है। कोचिंग विकल्पों को निर्धारित करती है, लेकिन आठ बुनियादी मौलिक नाटकों पर प्रत्येक अभ्यास सत्र में काम करने से खिलाड़ी अपने उपयोग के लिए त्वरित अनुकूलन के लिए तैयार होते हैं।

चूंकि दो नंबरिंग सिस्टम का उपयोग करते हुए 64 संभावित प्ले पैटर्न हैं, जाहिर है, कोई भी टीम उन सभी का उपयोग नहीं करेगी; हालाँकि, यह खुद को व्यापक रूप से विविध अपराध के लिए उधार देता है। एक सेट-प्ले प्रकार की टीम, सिद्धांत रूप में, हर बार फर्श के नीचे एक अलग दो-विकल्प खेल चला सकती है और पूरे खेल के दौरान कभी भी दोहरा नहीं सकती है। मैं निश्चित रूप से इसकी वकालत नहीं करता क्योंकि इसके लिए एक अत्यंत बुद्धिमान टीम की आवश्यकता होगी। सबसे प्रतिभाशाली बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक जिसे मैंने कभी कोचिंग दी थी, उसे पिछले दो-विकल्प पैटर्न प्राप्त करने में परेशानी हुई। फिर भी, अधिकांश आसानी से तीन-विकल्प पैटर्न को संभाल सकते हैं।

पृष्ठ के सबसे ऊपर

कॉलिंग प्ले

पुराने दिनों की तरह, पॉइंट गार्ड अभी भी आम तौर पर फ़्लोर जनरल होता है जो नाटकों को बुलाता है। वह तीन तरह से एक नाटक का संकेत देगा:

  • मौखिक रूप से
  • हाथ का संकेत
  • फर्श पर स्थिति

कई अर्ध-न्यायालय अपराध आसानी से किसी भी मोड में फिट हो जाते हैं। जब एक फ़्री थ्रो होता है तो कई टीमें आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह से हस्तक्षेप करती हैं। आक्रामक सेट या समय को बदलने के लिए एक दबाव रक्षा स्थापित करने का यह एक उत्कृष्ट समय है।

भारी भीड़ वाले खेल अक्सर मौखिक संकेतों को खत्म कर देते हैं और हाथ के संकेत कभी-कभी भ्रमित हो जाते हैं। इसलिए, यहां वकालत किए गए कई अर्ध-न्यायालय अपराधों का उपयोग करने के लिए, एक कार्ड प्रणाली की सिफारिश की जाती है और सभी आक्रामक परिवर्तनों को बेंच से बुलाया जाता है। बेंच पर एक नज़र खिलाड़ी को बताती है कि किस अपराध का इस्तेमाल किया जा रहा है। फायदे बहुत हैं। टाइमआउट सीमित किया जा सकता है।

कार्ड प्रणाली आवश्यक नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से एक मूल्यवान संचार उपकरण साबित हुई है। बस अपने खिलाड़ियों को कार्ड देखना सिखाएं और उनका अध्ययन न करें।

पृष्ठ के सबसे ऊपर

#4 . खेलें- सिनसिनाटी बैकडोर ट्रैप

पीट नेवेल और उनके कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय गोल्डन बियर ने पहली बार 1960 के एनसीएए टूर्नामेंट में इस अपराध का इस्तेमाल किया था। सेंट लुइस विश्वविद्यालय ने एक संशोधन का इस्तेमाल किया और ओहियो स्टेट ने इसे 1961-62 सीज़न के दौरान बिग टेन में पेश किया। सिनसिनाटी के कोच जुकर की बैकडोर ट्रैप श्रृंखला का एक उद्देश्य था। उसका उद्देश्य अपने बड़े आदमियों को आगे की ओर देना और टोकरी के पास जबरदस्त स्कोरिंग पावर देना था।

वास्तव में। जिस तरह से उन्होंने अपने पिछले दरवाजे के जाल को चलाया, इसे #4 सिंगल प्ले निरंतरता कहा जा सकता है। उन्होंने पिछले दरवाजे के पैटर्न को अगल-बगल से घुमाया, इसे बाएं और दाएं और दाएं और बाएं से बिना रुके फिर से चलाया।

बुनियादी पैटर्न की विशिष्ट विशेषता यह शटल आंदोलन है जो एक के बाद एक दो फॉरवर्ड और पिवट खिलाड़ियों को उनकी स्थिति में बदल देता है। यह बड़े पुरुषों को उनकी सामान्य स्थिति में टोकरी के करीब रखता है। इसे रक्षात्मक प्रतिबद्धताओं और गलतियों का लाभ उठाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जहाँ रक्षात्मक गलतियाँ हमेशा घातक होती हैं।

#4 बैकडोर ट्रैप बेसिक पैटर्न

सिनसिनाटी की पिछले दरवाजे की श्रृंखला में इस नाटक की सफलता फॉरवर्ड #4 की सफलता पर निर्भर करती है कि वह पिवट #5 द्वारा अपने आदमी को चुनने के लिए तैयार करता है। अपने खिलाड़ियों को नकली और टोकरी में काटने से पहले अपने आदमी को वापस धुरी की ओर चलना सिखाएं। एक बार जब # 4 पर रक्षात्मक व्यक्ति नकली के जवाब में खुद को प्रतिबद्ध करता है, तो फॉरवर्ड उस प्रतिबद्धता के विपरीत टूट जाता है। जब नाटक पूरी तरह से चलता है, तो #4 बेसलाइन पर जाने में सक्षम होता है जैसा कि बाईं ओर दिए गए चित्र में दिखाया गया है।

नाटक की कुंजी # 1 पर छोड़ दी जाती है जिसके पास गेंद होती है। यदि #1 #3 से गुजरता है और उसके चारों ओर बेसलाइन तक कट जाता है, तो नाटक का संकेत दिया जाता है। #4 को अपनी चाल चलने से पहले #3 को बेसलाइन पर जारी रखना चाहिए। यह देखने के बाद, #4 अपने आदमी को #5 में ले जाता है, कोर्ट को नकली बनाता है फिर #5 से कंधे से कंधा मिलाकर कट जाता है और #3 से टोकरी के नीचे एक त्वरित पास लेता है।

घटना में #4 के डिफेंडर को आधार रेखा से दूर नहीं किया जा सकता है, #4 आधार रेखा के बजाय #5 से ऊपर कटौती करने का चुनाव कर सकता है। आपको हमेशा अपने खिलाड़ियों को रक्षात्मक चालों पर प्रतिक्रिया करना सिखाना चाहिए और लाभ उठाने का प्रयास करना चाहिए। कोई फर्क नहीं पड़ता कि #4 का डिफेंडर किस दिशा में जाता है, उसे #5 से पिक करने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए, #4 को मुक्त करना।

चूंकि कोई भी नाटक हर बार सही नहीं चलाया जा सकता, इसलिए संभावना है कि #3 फ़ीड को #4 में पास नहीं कर पाएगा। ऐसा होने की स्थिति में, खिलाड़ी अपनी गति को नहीं रोकते हैं, बल्कि अगले आरेख में दिखाए गए पदों पर बने रहते हैं। यदि आप इस निरंतर अपराध की फ्लिप-फ्लॉपिंग गति को समझना चाहते हैं, तो इस आरेख का बारीकी से अध्ययन करें। ध्यान दें कि #4 अब विपरीत दिशा में धुरी की स्थिति में है जबकि #3 मजबूत फॉरवर्ड बन जाता है और #5 कमजोर पक्ष फॉरवर्ड बनने के लिए बाहर निकल जाता है। #2 #3 से रिलीज पास लें और हम उसी नाटक को दूसरी तरफ से चलाने के लिए तैयार हैं। इस बीच # 1 बाहर वापस आ रहा है, पूरी बात को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है, अगर नाटक दूसरी बार छूट जाता है। सभी खिलाड़ियों के अपनी मूल प्रारंभिक स्थिति में वापस आने से पहले इसमें छह पूर्ण बदलाव होंगे।

ऑपरेशन में सरल, यह निरंतर अपराध बचाव के लिए चौंकाने वाला हो सकता है। मैं गारंटी दूंगा कि छह पारियों के चक्र के दौरान किसी बिंदु पर एक रक्षात्मक गलती होगी। इस सबका उद्देश्य यह है कि आपका कोई बड़ा आदमी उस गलती का लाभ उठाए।

आपको इस बात पर जोर देना चाहिए कि पहला पास बनाने वाले गार्डों को बेसलाइन तक सभी तरह से कटौती करनी चाहिए। यह उसके डिफेंडर को फीडर पर लटकने से रोकता है। आप नहीं चाहते कि मजबूत पक्ष एक सैगिंग गार्ड द्वारा बंद हो जाए, खासकर यदि स्थिति स्ट्रांग साइड फॉरवर्ड को बेसलाइन जाने के बजाय उच्च कटौती करने के लिए कहती है। उदाहरण के लिए, यदि #1 देखता है कि #2 का डिफेंडर शिथिल हो रहा है, तो #1 को खेल शुरू होने से पहले उस डिफेंडर को वापस लाने के लिए #2 पर जाना चाहिए। # 2 को पास वापस करना चाहिए और पिछले पृष्ठ पर आरेख के अनुसार नाटक जारी रखना चाहिए।

मैं अनुभव से जानता हूं कि यह बुनियादी खेल एक या दो बार डिफेंडरों को यह समझने से पहले स्कोर करेगा कि आप क्या कर रहे हैं और एक अच्छी टीम किसी भी सेट पैटर्न को रोकने के लिए समायोजित करेगी। इसलिए, आपको कुछ आश्चर्य की आवश्यकता है और यह पैटर्न कई प्रदान करता है। यदि मैं आज कोचिंग कर रहा होता तो निम्नलिखित कारणों से यह पैटर्न कुल अपराध का मेरा विकल्प होता:

  1. यह बहुत सारे खिलाड़ी और गेंद की गति के साथ सरल है।
  2. पदों का फेरबदल एक जटिल अपराध का रूप देता है।
  3. कई तरह के त्वरित विकल्प हैं जिन्हें मैंने देखा है कि अधिकांश खिलाड़ी दौड़ने का आनंद लेते हैं।

कभी-कभी, जैसा कि मूल पैटर्न अगल-बगल से फ्लिप-फ्लॉप होता है, कमजोर साइड गार्ड नोटिस करेगा कि डिफेंस बाहर की ओर ओवरप्ले करना शुरू कर रहा है। यह तब होता है जब कमजोर पक्ष के रक्षक को खेल की गति का आभास होने लगता है और यह निष्कर्ष निकालता है कि उसका आदमी हमेशा कमजोर पक्ष के बाहर आगे बढ़ने के बाद कट जाता है। इस तरह के एक ओवरप्ले के खिलाफ, कमजोर पक्ष वाला गार्ड पहले की तरह आगे की ओर जाता है, लेकिन जल्दी से वापसी पास और ले-अप के लिए बीच में गिव एंड गो (#2 प्ले) को बीच में ही काट देता है।

इस विकल्प पर यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि स्ट्रांग-साइड फॉरवर्ड अपनी मूल स्थिति में रहे, टोकरी में अपने कट को छोड़कर। अन्यथा, दो आक्रामक खिलाड़ी एक ही समय में एक ही स्थान पर कट जाएंगे। यह नियम बना लें कि फारवर्ड को टोकरी में तब तक नहीं काटना चाहिए जब तक कि कमजोर पक्ष वाला गार्ड कमजोर पक्ष के बाहर नहीं जाता है।और आधार रेखा पर जारी है.

पृष्ठ के सबसे ऊपर

#84 . खेलें- पिछले दरवाजे के अपराध में गार्ड-अराउंड विकल्प जोड़ना

पिछले दरवाजे का अपराध पैटर्न कई अलग-अलग विकल्प प्रदान करता है। आधुनिक बास्केटबॉल में यह आवश्यक है कि सभी खिलाड़ी धमकियां दें। पुराने दिनों में, गार्ड अनिवार्य रूप से रक्षात्मक पुरुष थे, लेकिन आज उतना ही स्कोरिंग करते हैं जितना कि फारवर्ड।

इन विविधताओं में से एक एडॉल्फ रूप का पुराना गार्ड-अराउंड प्ले विकल्प होगा जो इसे निर्दिष्ट #84 देता है जिसका अर्थ है एपहरेदारउसके बाद खेलेंफ्लेक्स कट . निम्नलिखित आरेख आपको इनमें से कुछ विकल्प दिखाते हैं।

हालांकि मैंने एक और दो नाटकों का उपयोग करते हुए एक निरंतरता अपराध दिखाया, वास्तव में आज इस्तेमाल किए जाने वाले अधिकांश निरंतरता अपराध वास्तव में फर्श के विपरीत किनारों पर चलने वाले दो और तीन नाटकों का संयोजन हैं। कुछ दूसरों की तुलना में अधिक जटिल हैं; इसलिए, मैं उन चुनिंदा बुनियादी आठ मौलिक नाटकों में से अन्य नाटकों का उपयोग करके उसी पिछले दरवाजे के ट्रैप आक्रामक सेट का उपयोग जारी रखने जा रहा हूं, जिसका आपको हर दिन अभ्यास करना चाहिए।

अधिक प्ले #8 विकल्पों के लिए प्ले #8 फंडामेंटल देखें

पृष्ठ के सबसे ऊपर

प्ले #184 निरंतरता

#184 फर्श के बाईं ओर खेलें

यह नाटक उन्हीं तीन नाटकों का दर्पण है जो दरबार के दायीं ओर चलते हैं। प्लेयर #5 ट्रिपल थ्रेट स्टांस में #2 से पास लेता है और एक मर्मज्ञ चाल में टोकरी पर हमला करता है। एक बार #5 ने अपना ड्रिबल #2 शुरू कर दिया तो #5 से वापसी पास की तलाश में बाहरी कोने को काट दिया और एक तीन बिंदु प्रयास किया।

जब #4 देखता है #2 अपना कट शुरू करता है, तो वह #3 के डिफेंडर पर एक हार्ड स्क्रीन सेट करता है। इस स्क्रीन का उपयोग करके, टोकरी में #3 कट, या तो रिबाउंड करने के लिए तैयार हैं या लेअप के लिए #5 से पास प्राप्त करते हैं।

इस प्रकार #5 के पास चार विकल्प हैं जैसे #3 ने दूसरी तरफ किया:

  • घुसना और गोली मारना।
  • गेंद को तीन अंकों के प्रयास के लिए # 1 पर किक आउट करें।
  • टोकरी के नीचे #4 में प्रवेश करें
  • # 2 के बाहर वापस पास करें और फर्श के दूसरी तरफ वही तीन नाटक चलाएं।

आप इसे फर्श के एक तरफ से दूसरी तरफ अंतहीन रूप से चला सकते हैं।

#184 फर्श के दाईं ओर खेलें

इस नाटक में तीन विकल्प हैं। प्लेयर 3 ट्रिपल थ्रेट स्टांस में #1 से एक पास लेता है और एक मर्मज्ञ चाल में टोकरी पर हमला करता है। एक बार 3 शुरू होने पर उसका ड्रिबल # 1 बाहरी कोने को काट देता है और #3 से वापसी पास की तलाश करता है और तीन बिंदुओं का प्रयास करता है।

जब #5 देखता है # 1 अपना कट शुरू करता है, तो वह # 4 के डिफेंडर पर एक हार्ड स्क्रीन सेट करता है। इस स्क्रीन का उपयोग करके, टोकरी में #4 कट, या तो रिबाउंड के लिए तैयार हैं या लेअप के लिए #3 से पास प्राप्त करते हैं।

इस प्रकार #3 में चार विकल्प हैं:

  • घुसना और गोली मारना।
  • गेंद को तीन अंकों के प्रयास के लिए # 1 पर किक आउट करें।
  • टोकरी के नीचे #4 में प्रवेश करें
  • # 2 के बाहर वापस पास करें और फर्श के दूसरी तरफ वही तीन नाटक चलाएं।

इस तरह की 3 खेल निरंतरता खेल के समय पर पूर्व-व्यवस्थित की जाती है और इसे खेल # 1 . कहा जाएगा

पृष्ठ के सबसे ऊपर

जारी रहती है....

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस