srilankavsbangladeshmatchprediction

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल कोच का दर्शन

मैं इस बात का कोई बेहतर उदाहरण नहीं सोच सकता कि किस तरह का व्यक्ति अच्छा बनाता हैबास्केटबाल कोच जॉन वुडन की तुलना में। यही कारण है कि मुक्त दुनिया में प्रत्येक पीई प्रमुख के लिए उनकी पुस्तकों को पढ़ने की आवश्यकता होनी चाहिए।

एक खेल के दौरान, बास्केटबॉल कोच अत्यधिक दिखाई देते हैं और स्टैंड में पीछे खड़े दर्शकों के करीब होते हैं। अक्सर, घर से दूर, तेज-तर्रार प्रशंसक लगातार उनके रास्ते में अपशब्दों की बौछार करते हैं। कोच को ऐसे बार्ब्स को बहरे कानों पर छोड़ देना चाहिए; लेकिन इस तरह की चीजें "हर कीमत पर जीतने के लिए" व्यापार के कुछ समय के दबाव को जोड़ती हैं, जो पहले से ही उसके कंधों पर था। इस तरह के विकर्षणों के बावजूद, मैं इसके अलावा और कुछ नहीं सोच सकता जो मैं करना चाहूँगा। सिर्फ यह जानने के लिए कि आपने एक युवा खिलाड़ी को एक एथलेटिक सपने को पूरा करने में मदद की है, पर्याप्त इनाम है।

क्या आप अभी भी बास्केटबॉल कोच बनना चाहते हैं? अच्छा! आपको न केवल एक शिक्षक होना है, बल्कि आपको एक अभिभावक, विश्वासपात्र, मनोवैज्ञानिक, परामर्शदाता, जनसंपर्क विशेषज्ञ और समुदाय के लिए एक आदर्श होना चाहिए।

सामान जो एक अच्छा कोच बनाता है

बास्केटबॉल कोच को स्टार खिलाड़ी होने की आवश्यकता नहीं है; हालाँकि, वह खेल का छात्र होना चाहिए। मैं कई महान कोचों को जानता हूं जो औसत दर्जे के खिलाड़ी थे। दूसरी ओर, मैं जानता हूं कि कई महान खिलाड़ियों ने खराब कोच बनाए हैं। बास्केटबॉल कोच के रूप में सफल होने के लिए आपको 'दर्शन' नामक एक रोड मैप विकसित करना होगा।

कोचिंग दर्शन विकसित होने में वर्षों लगते हैं; लेकिन, मेरी तरह, आपकी शुरुआत उस दिन से हुई जब आपने बास्केटबॉल उठाया था। एक खिलाड़ी और पर्यवेक्षक के रूप में आपके अनुभव आपको वैसे ही विकसित होने देंगे जैसे वुडन ने अपना विकसित किया। यह सफलता के लिए आपका अपना व्यक्तिगत रोडमैप बन जाता है। जैसे-जैसे आप खेल के बारे में और खिलाड़ियों के साथ व्यवहार करते हैं, वैसे-वैसे आपका दर्शन बढ़ता जाता है।

शुरुआत में, आपका दर्शन सबसे अच्छा हो सकता है। इसकी भरपाई करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका सकारात्मक होगा, सिद्ध प्रशिक्षकों के दर्शन का अध्ययन करें। अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए उनकी किताबें पढ़ें और कोचिंग क्लीनिक में जाएं।

कोच का दर्शन

वैसे भी दर्शनशास्त्र क्या है? जब आप एक खिलाड़ी, पर्यवेक्षक के रूप में अपने सभी अनुभवों को जोड़ते हैं, पढ़ने से सीखे गए पाठ, क्लीनिक में उठाए गए विचार, अन्य कोचों के साथ गैब सत्र और अपने स्वयं के व्यक्तित्व, तो आपके पास एक कोचिंग दर्शन की शुरुआत होती है। चेतावनी: गुमराह न हों! यह सब सफलता की गारंटी नहीं है। जिस तरह से आप इस दर्शन को लागू करते हैं वह भी उतना ही महत्वपूर्ण है। यह वर्षों तक विकसित होता रहेगा।

कोच को उस अपराध और बचाव का चयन करना चाहिए जो वह सीजन के दौरान उपयोग करना चाहता है। इसके बाद, उसे अपराध और बचाव को मूलभूत अभ्यासों और प्रक्रियाओं में तोड़ देना चाहिए। फिर, आपको अपने खिलाड़ियों को अपने चुने हुए अपराध को समझाना होगा और बचाव से उन्हें गेम जीतने में मदद मिलेगी।

सबसे बढ़कर, एक प्रशिक्षक के रूप में, आपको अभ्यासों को मज़ेदार बनाना चाहिए। जब अभ्यास सत्र नीरस हो जाते हैं, तो खिलाड़ी रुचि और ध्यान खो देते हैं। एक खेल में, स्वयं बनो। जॉन वुडन या बॉबी नाइट बनने की कोशिश न करें। आपकी प्राथमिकता क्या है? क्या यह आपके एथलीटों को लोगों के रूप में विकसित करना है, या केवल बास्केटबॉल खिलाड़ी हैं? दूसरों के विचारों को अपनाना ठीक है, लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति बनने की कोशिश करते हैं जो आप नहीं हैं, तो आपके खिलाड़ी तुरंत पकड़ में आ जाएंगे और आप उतने सफल नहीं होंगे जितना हो सकता है। 'यदि आप कोई और बनने की कोशिश करते हैं, तो आप जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह दूसरा सबसे अच्छा है।

कभी-कभी नियम खेल को कुछ हद तक बदल देते हैं। 3-बिंदु वाला शॉट एक अच्छा उदाहरण है; हालाँकि, एक हमेशा एक ध्वनि कोचिंग दर्शन का मूल होता है और यही खेल का मूल सिद्धांत है। वे तब से नहीं बदले हैं जब मैं सैम रोजब्रा के खिलाफ उनके डैडी के खलिहान में एक-एक करके जा रहा था।

पढ़ाते समयबुनियादी बातों , कोच को पूर्णता पर जोर देना चाहिए। इन्हें इतनी बार दोहराया जाना चाहिए कि वे खेल स्थितियों में सहज हो जाते हैं।

टीम के आक्रामक दर्शन में संतुलन एक प्रमुख आवश्यकता है। बास्केटबॉल एक टीम प्रयास है। सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों को सबसे अधिक शॉट लेने चाहिए और जब वे शॉट लिए जाते हैं तो सर्वश्रेष्ठ रिबाउंडर स्थिति में होना चाहिए। कोच को खिलाड़ियों को उनकी उचित स्थिति में रखना चाहिए। बेशक, सबसे अच्छा गेंद हैंडलर को ज्यादातर समय गेंद को संभालना चाहिए। टीम क्वार्टरबैक होने के नाते, जब वह शूट करने की स्थिति में होता है, तो उसके कर्तव्यों में शूटर को गेंद पहुंचाना शामिल होता है। "यदि वह शूटर वह प्रकार है जो गेंद मिलने पर शॉट लेने पर जोर देता है, तो क्वार्टरबैक को यह देखना चाहिए कि अच्छे निशानेबाज को गेंद खराब शूटिंग स्थिति में नहीं मिलती।"

खिलाड़ियों को अपने व्यक्तिगत कौशल का लाभ उठाने की अनुमति दी जानी चाहिए; हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह समग्र टीम प्रयास के अनुरूप हो। टीम का कल्याण पहले आता है। प्रत्येक खेल के लिए खिलाड़ियों को तैयार करते हुए कोच को एक अच्छी टीम भावना बनाए रखनी चाहिए। उसे प्रत्येक खिलाड़ी से सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करना चाहिए। साथ ही उन्हें उन खिलाड़ियों के बारे में भी पता होना चाहिए जिन्हें सबसे ज्यादा ध्यान और समझ की जरूरत है।

प्रशिक्षकों को अपने अनुशासनात्मक उपायों में सावधानी बरतनी चाहिए; हालाँकि, उसे ऐसी समस्याओं से निपटना होगा, जो मौसम के दौरान होनी चाहिए। उसे ऐसी किसी भी स्थिति में शीर्ष पर रहना चाहिए जिससे टीम में टकराव हो सकता है। खिलाड़ियों के बीच संघर्ष के पहले संकेत पर, उन्हें इस पर बात करने के लिए बुलाया जाना चाहिए। ऐसी सभी समस्याओं को आमतौर पर सुलझाया जा सकता है यदि उन्हें बढ़ने नहीं दिया जाता है।

आलोचना के साथ रचनात्मक बनें। एक खिलाड़ी को दिया गया कोई भी सुझाव सभी पर लागू होता है। एक ऐसे खिलाड़ी की प्रशंसा करें जो एक उत्कृष्ट खेल बनाता है। एक खिलाड़ी को यह समझना चाहिए कि अगर एक कोच आपको पसंद नहीं करता है तो वह अपनी सांस बर्बाद नहीं करेगा। कोच आमतौर पर उन खिलाड़ियों की आलोचना करता है जो वह सबसे ज्यादा खेलते हैं।

कोच का अपने खिलाड़ियों के साथ रिश्ता सबसे अहम होता है। सीज़न के पहले, दौरान और बाद में प्रत्येक खिलाड़ी के साथ आमने-सामने का सम्मेलन सार्थक होता है। खेल के प्रति उनके दृष्टिकोण, बास्केटबॉल की प्रगति, कमजोरियों, कमियों, स्वास्थ्य, अध्ययन, बाहरी समस्याओं, टीम में खिलाड़ी के योगदान और कॉलेज के चयन पर चर्चा करने के लिए इन सम्मेलनों का उपयोग करें।

हाई स्कूल स्तर पर कॉलेज का चयन सबसे महत्वपूर्ण विषयों में से एक है। कोच को लड़के की क्षमता का मूल्यांकन करना चाहिए और उसकी क्षमता के बारे में ईमानदार राय देनी चाहिए। उसे सलाह दें कि उसे किस स्तर की प्रतियोगिता तलाशनी चाहिए। खिलाड़ी को बताया जाना चाहिए कि उसे कॉलेज की टीम बनाने के लिए हाई स्कूल की तुलना में अधिक मेहनत करनी होगी।

मैं इस बात का कोई बेहतर उदाहरण नहीं सोच सकता कि किस तरह का व्यक्ति अच्छा बनाता हैबास्केटबाल कोच जॉन वुडन की तुलना में। यही कारण है कि मुक्त दुनिया में प्रत्येक पीई प्रमुख के लिए उनकी पुस्तकों को पढ़ने की आवश्यकता होनी चाहिए।

संबंधित आलेख:

 

 

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस