bolracecomindia

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों का चयन
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

गेम जीतने वाले आक्रामक बास्केटबॉल रीबाउंडिंग को कैसे कोच और सिखाएं?

आक्रामक रिबाउंडिंग में ऊंचाई और अच्छी कूदने की क्षमता के कुछ फायदे हैं। वे किसी भी तरह से एक अच्छा रिबाउंडर बनने का एकमात्र कारक नहीं हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं, सभी स्तरों पर, कि एक सात फुट का केंद्र एक पलटाव के लिए जूझ रहा है, यहां तक ​​​​कि एक खिलाड़ी द्वारा पूरे खेल के लिए छह इंच छोटे खिलाड़ी द्वारा आउट-रिबाउंड किया गया है।

रिबाउंडिंग एक महत्वपूर्ण बास्केटबॉल कौशल है जिसे इन तीन अवयवों के माध्यम से विकसित और बेहतर किया जाता है:

  1. आक्रामकता
  2. पोजीशनिंग
  3. दृढ़ निश्चय

इन कारकों को मिलाएं, भले ही आप 6'11'' के न हों और आपके पास कूदने की अच्छी क्षमता न हो। आप एक अच्छे रिबाउंडर बनने की ओर अग्रसर होंगे।

आप अपनी टीम के साथी और अपने स्वयं के, छूटे हुए शॉट्स से आने वाली सभी ढीली गेंदों को कैसे उठाते हैं? आप यह अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं कि आपको लगता है कि गेंद रिम से बाहर आएगी। अपने आप को स्थिति दें ताकि गेंद प्राप्त करने के लिए आपके पास बेहतर स्थिति हो। बड़ी समस्या यह है कि आमतौर पर आपके सामने एक रक्षात्मक व्यक्ति होता है, जो आपको टोकरी से दूर रखने के लिए आपको रोकता है। विशेष रूप से अपराध पर अच्छी रिबाउंडिंग स्थिति स्थापित करने के लिए हमेशा अतिरिक्त प्रयास करना पड़ता है।

युवा खिलाड़ियों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक गेंद की उड़ान को देखने के लिए खड़ा होना है, शायद केवल एक पल के लिए। उन्हें रिबाउंड के लिए जाना चाहिए। यदि आपका साथी एक शॉट चूक जाता है, और आप इसे पहले देखते हैं, तो रिबाउंड के लिए जाने से पहले, आप रक्षा को प्रभावी ढंग से बॉक्स आउट करने के लिए पर्याप्त समय देते हैं। यह आपको हमेशा टोकरी में जाने से रोकेगा।

रिबाउंड में जाने से पहले शॉट देखने की आदत से बाहर निकलने का एक अच्छा तरीका यह है कि हमेशा यह सोचें कि हर शॉट छूट जाएगा। यह आपको सोचने पर मजबूर कर देगा कि शॉट रिम से कहाँ निकलेगा।

दृढ़ निश्चय

आपका रिबाउंडिंग आदर्श वाक्य होना चाहिए, "गेंद मेरी है और, नरक या उच्च पानी आओ, मैं इसे लेने जा रहा हूं!"

अपने आक्रामक रिबाउंड पर बहुत गर्व करें। उनका आना मुश्किल है। रिबाउंडिंग में अच्छा होने के लिए बहुत काम करना पड़ता है; हालांकि, कांच के नीचे भीड़ में गिराए गए पलटाव से ज्यादा संतोषजनक कुछ नहीं है, और फिर इसके साथ वापस जाना, स्कोर करना, और एक गलत शॉट भी प्राप्त करना।

मानसिक दृष्टिकोण रिबाउंडिंग में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। गेंद के लिए जाते समय आपको उचित दिमाग की जरूरत होती है। आपको दृढ़ निश्चय करना होगा कि आप गेंद को पाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे। रिबाउंडिंग दृढ़ संकल्प के साथ शुरू होती है। कोर्ट पर नौ अन्य खिलाड़ी हैं; लेकिन, आपको सबसे ज्यादा रिबाउंड चाहिए। यह मानसिक और शारीरिक मजबूती रंग लाएगी।

कई बार गेंद रिम से बाहर आ जाएगी और तुरंत पकड़ी नहीं जाएगी। यह आपकी उंगलियों से उछल भी सकता है। यह फैला हुआ हाथों से फिसल सकता है। एक रिबाउंड पाने के लिए कई बार आपको दो बार ऊपर जाना पड़ता है, शायद एक बार में तीन बार। रिबाउंडिंग कठिन काम है; लेकिन, कभी हार मत मानो। ध्यान केंद्रित करके, गेंद के लिए कई बार ऊपर जाना, और फिर अंत में इसके साथ वापस आना, और इसे दो बिंदुओं के लिए छेद में वापस रखना, आप ऊर्जा और दिल को दूसरी टीम से बाहर निकाल सकते हैं।

याद रखने वाली एक महत्वपूर्ण बात, एक बार जब आपके हाथों में गेंद हो, तो इसे अपनी कोहनियों को चौड़ा करके अपनी छाती तक लाना है। यह गेंद की रक्षा करता है। जब आप गेंद के साथ फर्श पर उतरते हैं, तो एक विस्तृत और मजबूत स्थिति के साथ नीचे आना सुनिश्चित करें। जब रक्षा आपको टक्कर देती है तो यह आपको खटखटाए जाने से बचाएगा। यह आपको गेंद को बचाने में भी मदद करता है।

यदि आप भीड़ में हैं, तो अपने आक्रामक बोर्ड के नीचे, टिप-इन का उपयोग करना एक अच्छी बात है। अगर आप चूक भी जाते हैं तो भी आप गेंद को जिंदा रख रहे होते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इसे अपने दूसरे और तीसरे प्रयास से प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो शायद एक टीम का साथी हो सकता है।

पोजीशनिंग

आक्रामक रिबाउंड के लिए पोजिशनिंग महत्वपूर्ण है। एक अच्छी मजबूत स्थिति आक्रामक और रक्षात्मक रिबाउंडिंग दोनों का रहस्य है। सबसे पहले आपको उस गली में पहुंचना है जहां आपको लगता है कि गेंद नीचे आएगी। टोकरी के नीचे बहुत दूर मत जाओ। आप रिम से बहुत दूर नहीं होना चाहते हैं।

एक बार जब आप यहां आ जाते हैं, तो आपको दो या तीन सेकंड के लिए अपनी स्थिति को बनाए रखने में सक्षम होना चाहिए। एक बड़ा और मजबूत आधार प्रदान करने के लिए घुटनों को मोड़कर, और पैरों को चौड़ा करके नीचे रखें। यह आपको रक्षा द्वारा स्थिति से बाहर किए जाने से बचाएगा। आपकी पीठ थोड़ी आगे की ओर झुकी होनी चाहिए और आपकी बाहें आपके कंधों पर 45 डिग्री के कोण पर होनी चाहिए। अपनी बाहों को इस तरह पकड़कर, रक्षा आपको हुक नहीं कर पाएगी और आपकी भुजाओं को आपके पक्ष में पिन कर देगी। इन सभी चीजों को करें और आप रिबाउंड करने की अच्छी स्थिति में होंगे।

एक और बात जो आपको हमेशा याद रखनी चाहिए, जब आप रिबाउंड लेते हैं और वापस फर्श पर आते हैं तो गेंद को ड्रिबल करने की कोशिश न करें। तुरंत टोकरी में मजबूती से वापस जाओ।

आक्रामकता

चित्रित क्षेत्र खेल की दुनिया में सबसे भौतिक स्थानों में से एक है। जब आप वहां होते हैं, तो आपका काम बहुत अधिक होता है। कोहनी, धक्का, धक्का, या यहां तक ​​​​कि फर्श पर दस्तक देने के लिए तैयार रहें। यही खेल की प्रकृति है। यदि आप दर्द को सहने के लिए तैयार नहीं हैं, तो आप कभी भी रिबाउंडर के रूप में विकसित नहीं होंगे।

भले ही यह पेंट में इतना भौतिक है, हाई स्कूल में भी, आपको वहां पहुंचने और पलटाव करने के लिए बेहद आक्रामक होना चाहिए। जब भी आपके रक्षात्मक व्यक्ति द्वारा आपको रोका जाता है, तो घूमते रहें और बेहतर स्थिति के लिए प्रयास करें।

तुरंत ध्यान दें कि आपके साथी ने कहाँ से शूट किया है। अपने आप से कहें, "वह गेंद अंदर नहीं जा रही है!" फिर, रिबाउंडिंग स्थिति के लिए आक्रामक तरीके से आगे बढ़ें।

याद रखें कि सभी छूटे हुए शॉट्स का 75 प्रतिशत शूटर से दूर एक दिशा में जाता है। आम तौर पर, शूटर टोकरी से जितना दूर होगा, गेंद उतनी ही ऊंची और बाहर उछलेगी। साइड से लिए गए शॉट्स में विपरीत दिशा में बाउंस करने की प्रवृत्ति होती है। टोकरी पर सीधे लिए गए शॉट आम तौर पर सीधे शूटर को वापस उछाल देंगे।

अपने साथियों के शूट करने के तरीके का अध्ययन करें। चाप के प्रकार पर ध्यान दें, उनके शॉट दें। यह आपको लगभग बताएगा कि आप रिबाउंड के लिए कहां जा सकते हैं।

आक्रामक पलटाव के लिए कैसे जाएं

ऐसी कई सरल चालें हैं जो आप कर सकते हैं जो आपको एक अच्छा रिबाउंडर बनने में मदद करेंगी। उनके बारे में खुद को जागरूक करें और अभ्यास और खेलों में उनका इस्तेमाल करें।

जब ब्लॉक नहीं किया गया

यदि आपका बचाव करने वाला व्यक्ति आपका सामना कर रहा है, जब एक शॉट लिया जाता है, और आपको रोकना शुरू नहीं किया है, तो एक दिशा में एक मजबूत कदम उठाएं। एक ही समय में सिर और कंधे को नकली बनाएं। उस पर जाने के लिए दिशा बदलने और गति में बदलाव के साथ इसका पालन करें।

जब ब्लॉक किया गया

यदि आपके रक्षात्मक व्यक्ति ने आपको प्रभावी रूप से अवरुद्ध कर दिया है, तो अपने कंधे के साथ उसकी पीठ के बीच में झुकें। उसकी पीठ को धुरी बिंदु के रूप में उपयोग करते हुए, वास्तव में उसकी पीठ के चारों ओर घुमाकर, अपने पैरों के सामने अपना मुख्य पैर रखकर रिवर्स बनाएं। अगर आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आप सामने आ जाएंगे।

हथियारों के साथ खत्म

यदि आप अपने रक्षात्मक आदमी को रिबाउंड पर अपने बगल में पाते हैं, तो उपयोग करने के लिए एक और तरकीब है पुरानी "हुक द आर्म" ट्रिक। जब आपके रक्षात्मक व्यक्ति ने अपनी बाहों को ऊपर उठाया है, तो अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और उनमें से एक को उसकी बांह के मोड़ पर लगा दें और उसे नीचे धकेल दें। ऐसा करते समय उसके सामने कदम रखें और उसकी पोजीशन लें। यदि आप उसके सामने नहीं आ सकते हैं, तो कम से कम उसके साथ समानांतर होने का प्रयास करें। अपने दूसरे हाथ से टिप। आपको आश्चर्य हो सकता है कि आप कितनी ऊंचाई तक पहुंच सकते हैं। कम से कम गेंद को जिंदा रखने के लिए आपके पास बेहतर शॉट होगा।

रिबाउंडिंग अभ्यास

सख्ती से शारीरिक स्तर पर, रिबाउंडिंग एक विस्फोटक कार्य है जिसमें पैर की मांसपेशियों का संकुचन और तनाव शामिल होता है। फिर उन मांसपेशियों को सीधा करते हुए ऊपर की ओर कूदें। जितना अधिक आप कूद सकते हैं, आपके रिबाउंड होने की संभावना उतनी ही बेहतर होगी। हर किसी के पास कूदने की प्राकृतिक क्षमता नहीं होती है; हालांकि, हर कोई सुधार कर सकता है कि उसके पास कूदने की क्या क्षमता है। निम्नलिखित अभ्यास आपको अपनी कूदने की क्षमता और पार्श्व गति में सुधार करने में मदद करेंगे।

लेग बाउंड्स

यह ड्रिल आपके ऊपरी पैरों में मजबूत मांसपेशियों का विकास करेगी। यह आपको तेजी से और लगातार छलांग लगाने के लिए आवश्यक विस्फोटक शक्ति प्रदान करता है। ड्रिल इस प्रकार है:
  1. अपने पैरों के साथ एक साथ अंत पंक्ति पर खड़े हो जाओ।
  2. अपनी भुजाओं को अपनी भुजाओं पर रखते हुए, अपने घुटनों को तब तक मोड़ें जब तक आप अर्ध-स्क्वाट में न हों।
  3. अपनी बाहों को बाहर निकालते हुए और अपने शरीर को सीधा करते हुए जितना हो सके बाहर कूदें।
  4. जब आप उतरते हैं, उसी झुकी हुई स्थिति में समाप्त होते हैं और अपने अगले बाउंड के साथ फिर से उड़ान भरते हैं।
  5. इन सीमाओं को तब तक जारी रखें जब तक आप अंतिम छोर तक नहीं पहुंच जाते।
  6. एक गेंद को पकड़ो और 10 फ्री थ्रो शूट करें, फिर वापस बाउंड करें।
  7. इसे एक बार करके शुरू करें, फिर धीरे-धीरे संख्या बढ़ाएं जब तक कि आप इसे प्रत्येक सत्र में पांच बार नहीं कर सकते।

स्क्वाट जंप

इस ड्रिल से पैरों की जबरदस्त ताकत विकसित होगी। प्रत्येक छलांग पर जितना संभव हो उतना ऊंचा कूदना याद रखें। इस प्रकार ड्रिल करें:
  1. अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो जाएं।
  2. अपने हाथों की उंगलियों को एक साथ रखते हुए, अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें।
  3. आधा बैठने की स्थिति में गिरें और फिर जितना हो सके ऊपर की ओर विस्फोट करें। अपने हाथों को अपने सिर के पीछे रखें।
  4. जब आप उतरें, तो स्क्वाट-एंड-जंप प्रक्रिया फिर से शुरू करें। तब तक जारी रखें जब तक आप 25 कूद पूरी नहीं कर लेते। यह 1 सेट का गठन करता है।
  5. 3 सेट करें और सेट के बीच 10 फ्री थ्रो शूट करें।

स्ट्रिंग जंपिंग

यह अभ्यास आपके पैरों में तेज, सहनशक्ति और शक्ति विकसित करने में मदद करेगा। इस अभ्यास को इस प्रकार करें:
  1. दो कुर्सियों को लगभग चार फीट अलग रखें। उनके बीच फर्श से लगभग 12 से 18 इंच की दूरी पर एक तार बांधें।
  2. अपने पैरों को एक साथ जोड़कर स्ट्रिंग के एक तरफ बग़ल में खड़े हो जाओ।
  3. अपनी भुजाओं को अपनी भुजाओं पर पकड़ें और घुटनों को तब तक मोड़ें जब तक आप अर्ध-स्क्वाट में न हों।
  4. शक्ति के लिए अपने पैरों और बाहों का उपयोग करके स्ट्रिंग के ऊपर और ऊपर विस्फोट करें।
  5. अपने पैरों की गेंदों पर भूमि।
  6. गति को दोहराएं और दूसरी तरफ वापस कूदें।
  7. इसे लगातार एक मिनट तक करें, यह ट्रैक करते हुए कि आपने कितनी बार छलांग लगाई है।
  8. एक गेंद को पकड़ो और एक मिनट के लिए फ्री थ्रो शूट करें, फिर दो बार दोहराएं।

टोकरी में वापस

यह अभ्यास शक्ति और शीघ्रता विकसित करने में मदद करेगा। इस अभ्यास में आपकी सहायता के लिए आपको एक मित्र की आवश्यकता होगी। इसे इस तरह करें:
  1. अपने मित्र को बैकबोर्ड से लगभग 6 या 8 फीट की दूरी पर खड़ा करने के लिए कहें।
  2. आप बैकबोर्ड पर अपनी पीठ के साथ अपने दोस्त से लगभग 2 फीट करीब खड़े हैं।
  3. क्या आपके मित्र ने गेंद को गुप्त रूप से ऊपर फेंका है।

    जब आप गेंद को हिट सुनते हैं, तो पिवट करें और बैकबोर्ड का सामना करें। जितनी जल्दी हो सके गेंद को स्पॉट करें।

  4. पलटाव के लिए ऊपर कूदो। अपनी कोहनियों को चौड़ा करते हुए गेंद को अपनी छाती तक नीचे लाएं।
  5. गेंद के साथ ऊपर उठो और इसे घेरा में डाल दो।
  6. इसे 10 से अधिक बार दोहराएं। यह 1 सेट का गठन करता है। सेट के बीच एक मिनट के लिए फ्री थ्रो शूट करें। प्रति सत्र 3 सेट करें।

निरंतर टैप-इन

गेंद पर कूदने की क्षमता, समय और उंगलियों पर नियंत्रण विकसित करने के लिए यह एक अच्छा व्यायाम है। इस अभ्यास को करने के लिए दो खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है। ड्रिल इस प्रकार है:
  1. बैकबोर्ड का सामना करके शुरू करें, एक खिलाड़ी दाईं ओर, दूसरा रिम के बाईं ओर।
  2. पहला खिलाड़ी गेंद को रिम के ऊपर से बैकबोर्ड के विपरीत दिशा में उछालकर शुरू करता है और फिर उस तरफ दौड़ता है।
  3. दूसरा खिलाड़ी फिर कूदता है और गेंद को बैकबोर्ड के दूसरी तरफ टैप करता है और फिर जल्दी से उस तरफ दौड़ता है।
  4. इस ड्रिल को 20 बार दोहराएं, जिससे 1 सेट बनता है। प्रत्येक सेट के बीच एक मिनट फ्री थ्रो शूट करें। प्रति सत्र 3 सेट करें।

पार्श्व आंदोलन ड्रिल

पार्श्व आंदोलन को बढ़ाने के लिए यह एक उत्कृष्ट अभ्यास है, जो एक महत्वपूर्ण, फिर भी, अक्सर उपेक्षित पहलू है। इसे इस तरह करो:
  1. अपने हाथ में बास्केटबॉल लेकर, बैकबोर्ड से चार फीट की दूरी पर खड़े हों। एक पैर लेन के अंदर और दूसरा बाहर, आधार रेखा की दिशा का सामना करें।
  2. गेंद को अपने सिर के ऊपर बैकबोर्ड के विपरीत दिशा में टॉस करें।
  3. गेंद को जमीन से टकराने से पहले, तेजी से आगे बढ़ें और बाहों को फैलाकर पकड़ें।
  4. पीछे हटें, एक बार फिर से एक पैर लेन में और एक पैर बाहर रखें, और गेंद को फिर से ऊपर उछालें। इसे तब तक दोहराएं जब तक आप इसे 10 बार न कर लें। यह एक सेट का गठन करता है।
  5. 10 फ्री थ्रो शूट करें और दोहराएं।

इस मैनुअल में अन्य लेखों के लिंक:

  1. जिम चूहे के लिए बास्केटबॉल ग्रीष्मकालीन मैनुअल
  2. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें
  3. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें - टीम की स्थिति का विवरण
  4. बास्केटबॉल खिलाड़ी के लिए ऑफ-सीज़न पर शारीरिक प्रशिक्षण
  5. मूल बास्केटबॉल गेंद के बिना चलता है
  6. बास्केटबॉल रिबाउंडिंग
  7. बास्केटबॉल पास करना और पकड़ना
  8. बास्केटबॉल ड्रिब्लिंग
  9. बास्केटबॉल स्क्रीन सेट करना और उपयोग करना
  10. 0ne- पर- एक बास्केटबॉल चाल
  11. पोस्ट खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  12. परिधि खिलाड़ियों के लिए ग्रीष्मकालीन कसरत
  13. घर 

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जम्प शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस