निर्वानास्लोट

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों का चयन
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल प्राथमिक फास्ट ब्रेक अटैक कैसे विकसित करें -(भाग 3 - पिछले पृष्ठ से जारी)

फास्ट ब्रेक लेनिंग

जितना हो सके फ़ास्ट ब्रेक को मानकीकृत करने के लिए, त्रुटि कम करें। और यह सुनिश्चित करें कि सर्वश्रेष्ठ बॉल हैंडलर गेंद को जितना संभव हो सके नियंत्रित करें, कई कोच तेजी से तोड़ने की शैली में चले गए हैं जिसे लेनिंग के रूप में जाना जाता है। फास्ट ब्रेक को लेन करने में, कोच सबसे पहले फास्ट-ब्रेकिंग में उपयोग की जाने वाली लेन को नंबर असाइन करता है। फिर वह खिलाड़ियों को संबंधित नंबर असाइन करता है।

सबसे सख्त लेनिंग तकनीकों के तहत, एक ही खिलाड़ी हमेशा एक ही लेन डाउन कोर्ट (निर्विरोध, ब्रेकअवे ले-अप को छोड़कर) भरते हैं, भले ही फास्ट ब्रेक शुरू होने पर उनकी अदालत की स्थिति कुछ भी हो। उदाहरण के लिए, कोर्ट के केंद्र के नीचे की गली को लेन 2 नामित किया जा सकता है, और टीम का सर्वश्रेष्ठ बॉल हैंडलर खिलाड़ी 1 हो सकता है। साइडलाइन लेन (हमेशा, साइडलाइन के एक फुट के भीतर) और उन्हें भरने वाले खिलाड़ियों को 2 नामित किया जा सकता है। और 3. किनारे और बीच के बीच की गलियों को 4 और 5 नामित किया जा सकता है। बाद की गलियों को आमतौर पर टीम के बड़े लोगों के लिए आरक्षित किया जाता है जो रक्षात्मक रिबाउंड प्राप्त करते हैं, आउटलेट पास करते हैं, और फास्ट ब्रेक पर ट्रेलरों के रूप में काम करते हैं।

पहली नज़र में, फास्ट-ब्रेकिंग की यह शैली खिलाड़ियों को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर बेतरतीब ढंग से गुजरने वाली गलियों को भरने की अनुमति देने की पुरानी शैली की तुलना में धीमी लग सकती है; हालांकि, दो कारक पुराने पारंपरिक फ़ास्ट ब्रेक की तुलना में तेज़ या तेज़ लेन बनाने की प्रवृत्ति रखते हैं।

सबसे पहले, एक ही खिलाड़ी के समान लेन भरने से यह भ्रम कम होता है कि कौन किस लेन को भरता है और खिलाड़ियों को उन क्षेत्रों से स्पॉट शूटिंग का अभ्यास करने की अनुमति देता है जहां वे जानते हैं कि वे ब्रेक के अंत में शूटिंग करेंगे। दूसरा, सख्त लेनिंग वस्तुतः गारंटी देता है कि हर बार तेजी से तोड़ने के अवसर आने पर सबसे अच्छा गेंद हैंडलर गेंद को संभालेगा।

इससे जुड़ी मुख्य कमजोरी यह है कि जब एक लेन डाउन कोर्ट के बाद में विकल्प ड्रिल किए जाते हैं, तो वे भ्रमित हो सकते हैं यदि उन्हें अलग-अलग गुजरने वाली लेन से जुड़े अन्य पदों को खेलना पड़ता है।

फिर भी, कुछ कोच, विशेष रूप से एक से अधिक अच्छे बॉल हैंडलर वाले, अपनी टीमों को दो आउटलेट पास रिसीवर और प्राथमिक बॉल हैंडलर प्रदान करके फास्ट ब्रेक बनाने में अधिक अक्षांश देना पसंद करते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोर्ट के किस तरफ आउटलेट पास हो सकता है। सबसे जल्दी से बनाया गया।

यदि, उदाहरण के लिए, खिलाड़ी 1 (टीम का सर्वश्रेष्ठ बॉल हैंडलर) कोर्ट के एक तरफ है और कोर्ट के दूसरी तरफ संक्रमण होता है, या रक्षात्मक रिबाउंड लिया जाता है, तो प्लेयर 2 होना अधिक समीचीन हो सकता है, टीम का दूसरा सबसे अच्छा बॉल हैंडलर, कोर्ट के उस तरफ आउटलेट पासिंग क्षेत्र में जाएं और गेंद को कोर्ट के नीचे ले जाएं, जिसमें 1 फिलिंग 2 की लेन है, अन्य आक्रामक और रक्षात्मक खिलाड़ियों को पास करने के लिए क्षेत्र को खाली करने की प्रतीक्षा करने के लिए खिलाड़ी 1.

लेनिंग की इस शैली के कई रूप मौजूद हैं। अदालत के अपने-अपने पक्षों पर आउटलेट पास रिसीवर के रूप में सेवा करने के लिए 1 और 2 दोनों के लिए सबसे सरल है। यदि 1 आउटलेट पास प्राप्त करता है, 2 बीच में कट जाता है और गेंद को नीचे ले जाता है, और 1 बीच में 2 के पास जाने के बाद 2 की साइडलाइन लेन भर देता है। रिवर्स सच है, ज़ाहिर है, अगर 2 आउटलेट पास प्राप्त करता है।

फास्ट ब्रेक को लेन करने का मुख्य लाभ यह है कि चूंकि एक ही खिलाड़ी हर बार कोर्ट से नीचे उतरने पर एक ही गलियां भरते हैं, इसलिए उनके नियत क्षेत्रों में जल्दी जाने में कोई देरी नहीं होती है। अभ्यास और खेलों में लगातार दोहराव खिलाड़ियों को सभी प्रकार की स्थितियों में जल्दी से अपनी गलियां ढूंढना सिखाता है।

इसके अलावा, यह तथ्य कि आउटलेट पास के समय से फास्ट ब्रेक के दौरान सर्वश्रेष्ठ बॉल हैंडलर गेंद को नियंत्रित कर रहे हैं, जब तक कि ब्रेक के अंत में अंतिम पास टर्नओवर और बॉल-हैंडलिंग गलतियों को कम नहीं करता है, जो कभी-कभी कोचों को तेज गति प्रदान करता है। टूटने के।

फास्ट-ब्रेक लेनिंग के इतने सारे रूप मौजूद हैं कि प्रत्येक लेन के लिए खिलाड़ी की विशेषताओं का वर्णन करना असंभव है। वर्णित प्रणाली का उपयोग करते हुए, खिलाड़ी 1 को एक तेज, आत्मविश्वासी गेंद हैंडलर और सक्षम ड्रिबलर होना चाहिए जो खुले खिलाड़ियों को कोर्ट में हाजिर कर सके और दबाव में सटीक पास बना सके।

2 एक अच्छा बॉल हैंडलर होना चाहिए, क्योंकि उसे गेंद को नीचे लाना पड़ सकता है जब 1 को उसे छोड़ना पड़ता है, और 2 को ब्रेक के अंत में, ओपन शॉट को हिट करने में सक्षम होना चाहिए, चाहे वह ले-अप हो। या 12 से 15 फुट का शॉट। (कई बार, यदि 3 एक स्ट्रीकर डाउन कोर्ट है, तो एक विरोधी 3 को कवर करने के लिए वापस आ जाएगा, और दूसरा डिफेंडर बॉल हैंडलर 1 ले जाएगा, जिससे कोई भी 2 को कवर नहीं करेगा।)

कई कोच अपने सबसे तेज़ खिलाड़ी को लेन 3 सौंपते हैं, जिससे विरोधियों को लंबे समय तक पकड़ने और बाद में ले-अप करने की उम्मीद होती है। खिलाड़ी 4 और 5 आम तौर पर टीम के सर्वश्रेष्ठ रिबाउंडर होते हैं और आगामी फास्ट ब्रेक में आउटलेट पासर्स और ट्रेलरों के रूप में काम करते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, 4 स्कोर के बाद गेंद को अंदर की ओर ले जाता है, तो वह खेल को पीछे छोड़ देता है और 5 ट्रेलर के रूप में अपनी ही गली भर देता है।

कुछ आक्रामक पैटर्न खिलाड़ियों के अपनी गलियों से बाहर निकलने के लिए अनुकूल नहीं होते हैं और जब ब्रेक उच्च-प्रतिशत स्कोरिंग अवसर नहीं देता है तो जल्दी से एक सेट अपराध में बदल जाता है; फिर भी, इस समस्या को आमतौर पर अपराध को थोड़ा संशोधित करके हल किया जा सकता है। अंत में, जब एक टीम के पास केवल एक सक्षम बॉल हैंडलर होता है, तो विरोधी तेज ब्रेक शुरू करने वाले आउटलेट पास को अस्वीकार करने के लिए उसे ओवरप्ले या डबल-टीम कर सकते हैं। टीम जो कभी-कभार से अधिक बार तेजी से टूटने की उम्मीद करती है, उसके पास या तो एक सेकेंडरी बॉल हैंडलर या एक इनबाउंड पासर (अधिमानतः दोनों) होना चाहिए जो लॉन्ग पास डाउन कोर्ट बनाने में सक्षम हो।

आरेख #2 - स्कोर के बाद तेजी से ब्रेक।जब प्रतिद्वंद्वी के स्कोर के बाद #5 को गेंद मिलती है, तो वह गेंद को नेट से बाहर निकालता है और सीमा से बाहर कदम रखता है और विपरीत नेट के नीचे देखता है (इससे उसे पूरी मंजिल की पूरी दृष्टि मिलती है), कुछ भी लंबा नहीं देखकर, वह # की तलाश करता है 1 पास के लिए किनारे की ओर (गेंद की ओर नहीं) समाशोधन।

#2 और #3 किनारे की गलियों को भरें। # 4 दिखाए गए अनुसार अदालत में चले जाएंगे। यदि वह काफी तेज है, तो वह #2 और #3 से आगे हो सकता है, इस स्थिति में #5 एक आसान स्कोर के लिए #4 के लंबे पास को बनाने में सक्षम हो सकता है।

(अधिकांश कोच पसंद करते हैं कि खिलाड़ी #5 गेंद को सीमा से बाहर फेंकने के खतरे के कारण पंखों को लंबा पास करने का प्रयास नहीं करता है।) यदि # 4 को # 5 का पास प्राप्त नहीं होता है, तो वह निचले पद पर सेट हो सकता है .

कोर्ट के नीचे #1 के ड्रिब्लिंग के विकल्प के रूप में, वह तेजी से ब्रेक को तेज करने के लिए गेंद को #2 या #3 से आगे ले जाने में सक्षम हो सकता है। (वह #4 पर नहीं फेंकेगा, हालांकि, चूंकि कोई भी डिफेंडर फास्ट ब्रेक को रोकने के लिए वापस गिर रहा है, वह कोर्ट के बीच में होगा जब तक # 1 गेंद प्राप्त करता है और फेंकने के लिए मुड़ता है।)

 

फास्ट ब्रेक को संभालने के सर्वोत्तम तरीके पर परस्पर विरोधी सिद्धांत हैं। कुछ कोचों का मानना ​​है कि अगर गेंद केंद्र से गलियों में आगे-पीछे की जाती है तो गेंद अधिक तेज़ी से नीचे की ओर जा सकती है। इस तकनीक के अधिवक्ताओं को लगता है कि एक मानक थ्री-ऑन-टू फास्ट ब्रेक स्थिति में, दो रक्षा पुरुषों के लिए अपनी स्थिति को समायोजित करना अधिक कठिन होता है यदि गेंद मध्य से लेन की ओर तेजी से आगे बढ़ रही हो, यदि वह बीच में नीचे जा रही हो; हालांकि, गेंद को शीर्ष गति से दौड़ने वाले पुरुषों और लेन को आगे-पीछे किया जाना चाहिए।

मैं वकालत करता हूं, तेज ब्रेक की इस शैली में, मध्य व्यक्ति गेंद को रखता है। जब वह गेंद को केंद्र की स्थिति में लाता है और नीचे की ओर शुरू होता है तो वह गेंद पर (सिद्धांत रूप में) विपरीत फाउल लाइन तक अपने कब्जे को बनाए रखता है और खेल बनाता है। गेंद सबसे अच्छे बॉल हैंडलर के हाथों में होती है, जो इसे नीचे फर्श पर उतनी ही तेजी से आगे बढ़ा सकता है जैसे कि इसे आगे-पीछे किया जा रहा हो। इसके परिणामस्वरूप ब्रेक शुरू करने में कोई समय बर्बाद नहीं होता है। हालाँकि, यदि सेकंड खो गए थे, तो उस दंड का भुगतान करना बेहतर होगा, बजाय इसके कि वह एक हेलटर-स्केल्टर फैशन में चल रहा हो।

आरेख #3 - फास्ट ब्रेक को दो पास से लेन करना।

जब #4 गेंद को टोकरी के दाहिनी ओर रिबाउंड करता है, #2 साइडलाइन की ओर जाता है और #4 का आउटलेट पास लेता है। #1 बीच में स्लाइड करता है और #2 से पास प्राप्त करता है। #2 और #3 अपनी गलियां पहले की तरह भरें.

#4 का पास प्राप्त करने के लिए आधार रेखा या #4 के किनारे पर # 1 स्पष्ट होना उचित नहीं है, क्योंकि दोनों टीमों के खिलाड़ी गेंद के आगे नीचे-कोर्ट की ओर बढ़ेंगे जबकि # 1 समाशोधन कर रहा है

 आरेख #4 - टर्नओवर के बाद फास्ट ब्रेक को लेन करना।

लेन और फ्री-लांस फास्ट-ब्रेकिंग के बीच का अंतर संक्रमण के बाद की गतिविधियों में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। #5 ने अपने आदमी से गेंद चुरा ली है, # 5 से पास प्राप्त करने के लिए # 1 किनारे पर जाता है। ऐसा प्रतीत होता है कि #2 को # 1 का पास प्राप्त करने के लिए या तो कोर्ट के बीच में ऊपर जाना चाहिए या सही साइडलाइन का पालन करना चाहिए, क्योंकि वह #3 की तुलना में इसके अधिक निकट है। चूंकि # 1 ब्रेक पर निर्दिष्ट बॉल हैंडलर है, हालांकि, #2 अपने सामान्य मार्ग का अनुसरण करता है और #3 (#4 नहीं) लेन 3 को दाईं ओर से भरता है।

इस प्रकार, हम देख सकते हैं कि सख्त लेन में, कोई फर्क नहीं पड़ता कि एक खिलाड़ी कहां है जब संक्रमण होता है: उससे अपने सामान्य फास्ट-ब्रेकिंग मार्ग का पालन करने की अपेक्षा की जाती है। अगर वह ढका हुआ है, तो कोई और खुला रहेगा। इस नियम का एकमात्र अपवाद तब उत्पन्न होता है जब संक्रमण एक खुली ब्रेकअवे संभावना उत्पन्न करता है - कहते हैं, यदि #2 गेंद को उसके और टोकरी के बीच दिन के उजाले के साथ चुराता है, या यदि # 4 गेंद चुराता है और टीम के साथी को # 1 के अलावा अन्य स्पॉट करता है। अपने आदमी से परे स्पष्ट। ऐसे मामलों में, नियमित लेन तकनीक रक्षकों को वापस आने और टूटने के खतरे को रोकने के लिए समय देगी। पहले मामले में, #2 कम से कम संभव मार्ग का उपयोग करके टोकरी तक सभी तरह से चला जाएगा; दूसरे मामले में, #4 अपनी खुली टीम के साथी को अदालत से बाहर कर देगा, भले ही वह खिलाड़ी कोर्ट पर कहीं भी हो।

फास्ट ब्रेक पर बीच की स्थिति सबसे महत्वपूर्ण स्थिति होती है, क्योंकि बीच का व्यक्ति खेल को विकसित करता है, गेंद को फर्श से नीचे लाता है, और यह तय करता है कि जब यह मर्मज्ञ क्षेत्र में आता है तो इसके साथ क्या करना है। रक्षात्मक तैनाती के आधार पर, लेनमेन को सबसे अधिक लाभप्रद स्थिति में जितनी जल्दी हो सके फर्श से नीचे उतरना पड़ता है। विंग पुरुषों को गेंद की प्रतीक्षा किए बिना, जितनी जल्दी हो सके टोकरी में फर्श पर उतरना चाहिए। अगर बीच का आदमी गेंद को जल्दी रिलीज करने जा रहा है, तो यह सुनिश्चित करना उसकी जिम्मेदारी है कि गेंद उन तक पहुंचे। उन्हें अपने रक्षात्मक पुरुषों के सामने एक या दो कदम उठाना चाहिए या थोड़ा पीछे रहना चाहिए ताकि वे पास के लिए खुले रहें। ट्रेलर मैन को भी अपने आदमी को फर्श से नीचे गिराना चाहिए। फर्श से नीचे का पाँचवाँ आदमी नाटक से कई सेकंड पीछे होगा। यदि कोई शॉट लिया जाता है और विंग या ट्रेलर द्वारा छूट जाता है, तो पांचवां व्यक्ति बीच से चाकू मारने और रिबाउंडिंग शॉट बनाने के लिए एक उत्कृष्ट स्थिति में हो सकता है। यदि विरोधियों ने गेंद पर कब्जा कर लिया है, तो उसे यह महसूस करना चाहिए कि वह पहला व्यक्ति है जिसे रक्षा पर वापस जाना चाहिए और जितनी जल्दी हो सके ऐसा करना चाहिए। पुरुषों को रखकर - केवल निकटतम व्यक्ति को मध्य स्थान लेने की अनुमति नहीं देकर - आप त्रुटि के अंतर को कम कर सकते हैं, क्योंकि आपके पास हमेशा सर्वश्रेष्ठ गेंद हैंडलर के हाथों में गेंद होती है।

आरेख #5 - फास्ट ब्रेक को आधार रेखा तक ले जाना

इस संस्करण में #2 और #3 विस्तारित फ्री-थ्रो लाइन पर रुकने, या टोकरी को काटने के बजाय बेसलाइन पर बने रहते हैं। #4 और #5, इसी तरह, फ्री-थ्रो लाइन के कोनों पर रुकने के बजाय टोकरी की ओर बढ़ते रहें।

इस तकनीक का उद्देश्य या तो ब्रेक के अंत में रक्षात्मक कवरेज फैलाना है ताकि #4 और #5 को ले-अप के लिए अंदर खिसकने दिया जा सके, या बेसलाइन के साथ एक खुले शॉट की गारंटी दी जा सके। यह अक्सर उत्कृष्ट कोने की शूटिंग की टीमों या फास्ट ब्रेक पर लेन भरने में सक्षम बड़े खिलाड़ियों के साथ देखा जाता है।

अगले पृष्ठ पर जारी

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जम्प शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस