कैसिनोगर्वगोयासंपर्कसंख्या

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल शूटर को बड़ी निरंतरता के साथ टोकरी को हिट करने की क्षमता में आत्मविश्वास कैसे सिखाएं

बास्केटबॉल में निशानेबाजी सबसे महत्वपूर्ण कौशल है। यह सब टोकरी बनाने के बारे में है।

कोच हमेशा ऐसे खिलाड़ी को रखेंगे जो रक्षा और ऊधम खेल सकते हैं; हालांकि, टीम बनाने का सबसे आसान तरीका सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज बनना है। कोई भी कोच सर्वश्रेष्ठ निशानेबाज को नहीं काटेगा। हर कोच जानता है कि उसकी टीम को स्कोर करना चाहिए।

मुझे यह कहते हुए खेद है कि लगभग उतने ही शूटिंग सिद्धांत हैं जितने कोच; हालाँकि, जबकि सिद्धांत भिन्न होते हैं, लक्ष्य हमेशा समान होता है। वे ऐसे खिलाड़ी चाहते हैं जो लगातार स्कोर करने की क्षमता रखते हों।

मेरी राय में सबसे महत्वपूर्ण पहलू कोहनी या पैर नहीं, बल्कि दिमाग है। उदाहरण के लिए, रेगी मिलर का शॉट मौलिक रूप से अच्छा नहीं है, लेकिन वह एनबीए के अब तक के सबसे विपुल निशानेबाजों में से एक है। मिलर की सफलता दो चीजों के कारण है:

  1. पूर्ण आत्मविश्वास।
  2. बड़े शॉट लेने और बनाने के लिए खुला होने की क्षमता।


आत्मविश्वास सिखाना मुश्किल नहीं है। यह प्रदर्शित क्षमता से आता है और कुछ नहीं। नहीं, आत्मविश्वास कोई ऐसी चीज नहीं है जिसके बारे में आप सपने देखते हैं और नकली होना असंभव है। आप किसी खिलाड़ी पर यह कामना नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप उसे इस भावना को पूरा करने में मदद कर सकते हैं कि हर शॉट नेट को घुमाएगा।

अरे हाँ, महान निशानेबाजों के बुरे दिन होते हैं और वे मंदी से पीड़ित होते हैं; हालांकि, उनका आत्मविश्वास कभी डगमगाता नहीं है। मुझे अभी तक एक छोटी स्मृति के बिना एक महान शूटर देखना बाकी है। अधिकांश का मानना ​​​​है कि उनका अगला शॉट एक स्विशर है। यह बेहद जरूरी है कि एक निशानेबाज खुद पर और अपने शॉट पर विश्वास करे।

महान निशानेबाज कभी लापता होने के बारे में नहीं सोचते; हालांकि, उन्हें स्कोर करने की स्थिति में गेंद को पकड़ने में सक्षम होना चाहिए। अगर वे ऐसा कर सकते हैं तो _दुनिया का सारा भरोसा एक शॉट लगाने में मदद नहीं करेगा। इसलिए, गेंद के बिना चलने की क्षमता खिलाड़ी की सफलता के लिए अनिवार्य है। खिलाड़ियों को गेंद के बिना पहरा देना कठिन होना चाहिए। गेंद से लगातार कौशल पर काम करना काफी नहीं है। जब गेंद उनके हाथ में न हो तो खिलाड़ियों को स्क्रीन पढ़ने और एक उद्देश्य के साथ आगे बढ़ने के लिए काम करना चाहिए।

महान निशानेबाज हर बार गेंद को पकड़ने के बारे में सोचते हैं। एक निशानेबाज को गोली मारनी होती है, और निशानेबाजों के पास यही मानसिकता होती है। गेंद को प्राप्त करने पर उसे शूट करने के लिए, खिलाड़ियों को यह करना होगा:

  1. एक तेज शॉट के लिए एक गिनती पर पकड़ने का प्रयास करना चाहिए।
  2. हवा में रहते हुए उनके शरीर को टोकरी की ओर मोड़ें। (यह हमेशा संभव नहीं होगा; हालांकि, यह लक्ष्य बना रहना चाहिए, शरीर को टोकरी की ओर रखते हुए, घुटने मुड़े हुए और गेंद को शूटिंग की स्थिति में, गेंद को तुरंत शूट करने के लिए तैयार होना चाहिए।)


बेहतर निशानेबाजों को पता चल जाएगा कि उन्हें पास मिलने पर क्या वे शॉट के लिए खुले हैं। वे आगे एक नाटक की आशा करते हैं और सोचते हैं।

जैसे ही खिलाड़ी एक खुले स्थान पर जाता है और पास प्राप्त करने की प्रतीक्षा करता है, वह निकटतम डिफेंडर की निकटता और क्लोजआउट की गति का अनुमान लगाता है। रिसेप्शन पर उसे पता चल जाएगा कि क्या वह शॉट के लिए खुला है, क्या उसे टोकरी में ड्राइव करना चाहिए, या नकली पंप करना चाहिए और एक ड्रिबल के साथ ओपनिंग में जाना चाहिए।

महान निशानेबाज प्रतिक्रिया करने के बजाय अनुमान लगाते हैं और इसलिए उद्घाटन पाते हैं और शॉट लेते हैं, जबकि अन्य गेंद को पकड़ते हैं और आसानी से बचाव करते हैं। एक क्षेत्र के खिलाफ, एक निशानेबाज को अंतर, या एक नरम स्थान मिलेगा, जो खुद को निकटतम दो रक्षकों के बीच समान दूरी पर रखता है। वह बिना व्यर्थ गति के शूट करने के लिए तैयार गेंद को पकड़ लेगा।

मैंने जो भी महान निशानेबाज देखे हैं, वे गति में रहेंगे, गेंद के बिना पहरा देना कठिन हो जाएगा। वह ओपनिंग बनाने के लिए स्क्रीन और डिफेंस को पढ़ना जानता होगा। लैरी बर्ड, जिसकी शादी मेरे चचेरे भाई की पोती से हुई है, और अब तक के सर्वश्रेष्ठ निशानेबाजों में से एक, "आधा इंच का मास्टर" कहा जाता था।

उस "हिक फ्रॉम फ्रेंच लिक" को शूट करने के लिए केवल थोड़ी सी जगह की जरूरत थी या अपने डिफेंडर पर एक कदम और ड्राइव पाने के लिए सबसे कम फायदा। उन्होंने यह लाभ आंदोलन और स्क्रीन पढ़ने की अपनी क्षमता के साथ बनाया।

रेगी मिलर इसी तरह खेल खेलता है; वह अपराध पर Energizer बनी की तरह है। हालाँकि, वह सिर्फ इधर-उधर नहीं भागता; वह एक उद्देश्य से काटता है। वह रक्षा पढ़ता है ताकि वह भड़क, जेब या कर्ल कर सके। रेगी एक स्विच या धोखा देखता है और उन्हें दंडित करता है। मिलर अपनी गति के माध्यम से रक्षकों को पहनता है और वह एक उद्घाटन खोजने और गेंद को शूट करने की अपनी क्षमता के साथ स्कोर करता है।

यहां कुछ अभ्यास दिए गए हैं जिनका उपयोग मैंने पूर्व में निशानेबाजों में पूर्ण विश्वास और बड़े शॉट लेने और लेने के लिए खुले होने की क्षमता सिखाने के लिए किया था। मैं आपको उस क्रम में सरल उदाहरण देता हूँ।

 

निशानेबाजों में पूर्ण विश्वास

ग्रोइंग योर शॉट (1 खिलाड़ी और 1 गेंद)

जब आप किसी भी सत्र की शुरुआत में शूटिंग शुरू करते हैं, तो आपको टोकरी के करीब से शुरू करना चाहिए, और अपना रास्ता निकालना चाहिए। टोकरी से एक कदम शुरू करें और एक हाथ से शूट करें। उंगलियों को आराम से फैलाएं और गेंद आपके शूटिंग हाथ में है, लेकिन हथेली पर टिकी हुई नहीं है, इसे सीधे सामने की ओर बढ़ाएं। यदि दाहिना हाथ है, तो धीरे-धीरे गेंद को अपने सिर के ऊपर से लगभग एक इंच ऊपर ले आएं। आप अपने हाथों में गेंद की स्थिति की जांच कर सकते हैं, आपकी कोहनी की स्थिति सीधे गेंद के नीचे नहीं होनी चाहिए, चाहे आप अपनी नजर अपने लक्ष्य पर रख रहे हों, और आपका फॉलो-थ्रू। इस समय सभी शॉट बिना हेल्पर हैंड के शूट करें। एक बार जब आप बिना किसी चूक के फ्री थ्रो लाइन पर पहुंच जाते हैं, तो 10 फ्री थ्रो शूट करें और अपना स्कोर एक नोटबुक में रिकॉर्ड करें। इस तकनीक का लाभ यह है कि खिलाड़ियों को काफी कुछ शॉट मारने का मौका मिलता है, आत्मविश्वास का निर्माण होता है, लेकिन उचित शूटिंग तकनीक भी विकसित होती है।

 

15 होल गोल्फ गेम (2 खिलाड़ी और एक गेंद)

एक खिलाड़ी गोली मारता है जबकि दूसरा रिबाउंड करता है, उसे गेंद खिलाता है और एक कोच के रूप में कार्य करता है। यह एक निरंतरता हो सकती हैग्रोविंग योर शॉट और एक उत्कृष्ट आत्मविश्वास निर्माता है। खिलाड़ी 1 से शुरू होता है और 15 पर घूमता है। उसे सभी शॉट्स के लिए अच्छी तकनीक का उपयोग करना चाहिए। उसकी नजर लक्ष्य पर केंद्रित रहनी चाहिए जो ज्यादातर मामलों में रिम ​​के सामने होगी, 45 डिग्री के कोण को छोड़कर, उसका लक्ष्य लक्ष्य के ऊपर बॉक्स का ऊपरी कोना होना चाहिए। उसे हमेशा अपने लक्ष्य की याद दिलाते रहें। वह प्रत्येक छेद पर तब तक रहता है जब तक वह शॉट नहीं बना लेता, फिर अगले छेद पर चला जाता है। सभी शॉट्स को पूरा करने के बाद, वह अपना स्कोर रिकॉर्ड करता है, फिर 10 फ्री थ्रो शूट करता है और स्कोर रिकॉर्ड करता है। उस समय खिलाड़ी अपनी भूमिकाओं को उलट देते हैं। कोच सीजन से पहले पाठ्यक्रम के लिए बराबर स्थापित कर सकता है। मैंने खिलाड़ियों को एक से अधिक मिस के साथ चक्कर लगाया है। उन सभी ने मुझे बताया कि उन्हें लगा कि एक बार उचित शूटिंग तकनीक बनने के बाद हर शॉट अंदर जाएगा, जैसे शॉट से हेल्पर हैंड को बाहर रखना, शॉट में पैर रखना, हाई आर्च, बॉल पर बैकस्पिन और फॉलो थ्रू को पकड़ना।

टाइट, फ्लेयर और पॉकेट (4 खिलाड़ी और 2 गेंद)

 

जोन शॉट्स मशीन गन (3 खिलाड़ी और 2 गेंद)

 

एल मशीन गन शॉट्स (3 खिलाड़ी और 2 गेंद)

 

L शॉट फेक ड्रिबल छोड़ दिया (3 खिलाड़ी और 2 गेंद)

 

L शॉट फेक ड्रिबल राइट (3 खिलाड़ी और 2 गेंद)

 
  
  
  
 
 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस