जोआजक्रविरुद्धमी

हमारे समाचार पत्र शामिल हों
मुफ्त टिप्स, नाटक और कोचिंग संसाधन प्राप्त करने के लिए साइन अप करें!

फोकस सूची

मुख्य पृष्ठ
बिक्री के लिए उत्पाद
हिस्पैनिक पृष्ठ
हमारा विशेष कार्य
केन की किताबों की दुकान
विज्ञापन देना

जिम चूहा मैनुअल
प्रस्तावना
रक्षा
अपराध
प्रशिक्षण
गति
दुबारा उछाल
पासिंग और कैचिंग
ड्रिब्लिंग
स्क्रीन
1 पर 1 चाल
पोस्ट प्लेयर कसरत
परिधि कसरत
ग्रन्थसूची

केन की स्क्रैपबुक
संग्रहीत लेख
परिचय
कोचिंग का इतिहास

लाइन ऑफ अटैक-कोचिंग
दर्शन
कोचिंग के तरीके
अभ्यास योजना विचार
अभ्यास योजना
...पूर्व के मौसम
...प्रारंभिक मौसम
...देर से मौसम
...टूर्नामेंट प्ले
टीम रक्षा
टीम अपराध
खिलाड़ियों को चुनना
खेल रणनीति
बचाव का चयन

शिक्षण में मददगार सामग्री
कोच के उपकरण
...मंजिल आरेख
...समीक्षा
...मुफ़्त न्यूज़लेटर

कौशल विकास करना
शूटिंग
...कूद शॉट
...ड्राइविंग ले-अप
...मुक्त फेंकना
एक कोच का टूलबॉक्स
मौलिक 9 नाटक
,,,महत्व
...एक एक करके
...देना और जाओ
...उठाएं और लपेटें
...पिक-विपरीत
...कैंची कट
...काटकर
...उथला-कट
...पहरेदार
के स्टेशन

अभ्यास
3-आदमी आक्रामक
2-आदमी आक्रामक

रक्षा पढ़ें
शूटिंग
...लेज़-अप
पासिंग
सिनसिनाटी
दो-चरणीय नियम
संतुलन

गेंद संभालना
फुटवर्क
रक्षात्मक रिबाउंडिंग

पूर्ण-न्यायालय अपराध
आदमी से आदमी के खिलाफ
3-लेन फास्टब्रेक
साइडलाइन फास्टब्रेक
माध्यमिक विराम
प्रेस के खिलाफ
उपवास तोड़ो

अर्ध-न्यायालय अपराध
डबल-पोस्ट मोशन
डबल-पोस्ट ज़ोन
पहिया
ढेर
केंटकी पैटर्न
त्वरित हिटर
टी-गेम
3-आउट 2-इन वाइड सेट
....आंकड़ा 8
विशेष स्थिति
इंडियाना वीव
आउट-ऑफ-बाउंड नाटक
इमारत में कदम
रक्षा पढ़ना
बॉक्स बुनाई
रिबाउंडिंग पोजीशन
अवसर अपराध
हमला करने वाले क्षेत्र

टीम रक्षा
दो मर्दो के बीच की बात
   
सामान्य
   तंग
   ढीला
   मुड़ें और डबल
   स्विचन
   भागो और कूदो
   डिफेंडिंग गार्ड्स
स्टंटिंग
   
फ्लेक्सिंग जोन
   3-2 संयोजन
   2-1-2 संयोजन
   अदल-बदल कर
   दबाव
   गुप्त
क्षेत्र
   1-2-1-1 जोन
   
1-2-2 जोन
   1-3-1 जोन
   3-2 जोन
   2-1-2 जोन
   2-2-1 जोन
   2-3 जोन
दबाव
   भागो और कूदो
   1-2-1-1 जोन
   दो मर्दो के बीच की बात
   1-3-1 जोन
 

लिंक
साइट मानचित्र
ग्रन्थसूची
पाठक लिखें
कानूनी नोटिस

 

 

 

बास्केटबॉल व्यक्तिगत और टीम रक्षा को कैसे प्रशिक्षित करें

अपने 77 वर्षों के खेल के सभी स्तरों पर बास्केटबॉल को देखने के दौरान, मैंने पाया है कि हर महान चैंपियनशिप टीम रक्षात्मक रूप से मजबूत थी। मेरा यह भी अवलोकन रहा है कि अपराध कितना भी अच्छा क्यों न हो जाए, ऐसे दिन होंगे जब टोकरी पर ढक्कन होगा, लेकिन अच्छे रक्षकों के पास कभी भी रातें नहीं होती हैं।

अच्छी बुनियादी बास्केटबॉल रक्षा के लिए गति और फुर्ती की आवश्यकता होती है; हालांकि, मैंने अक्सर देखा है कि खिलाड़ी इन शारीरिक कमियों के लिए आक्रामक और रक्षात्मक रवैया विकसित करके इन शारीरिक कमियों को पूरा करते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि एक खिलाड़ी प्रभावी, कठोर रक्षा खेलने के लिए अत्यधिक कुशल हो।

बहुत से एथलीटों को यह विचार आता है कि रक्षा निष्क्रिय है। निष्क्रियता नकारात्मक क्रियाओं का निर्माण करती है। आक्रामकता सकारात्मक है। मुझे लगता है कि आप पाएंगे कि सभी आक्रामक दिमाग वाले एथलीट सर्वश्रेष्ठ रक्षक होंगे। गोल का बचाव करते हुए भी खिलाड़ियों को हमेशा आक्रमण पर रहना चाहिए।

सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि कड़ी मेहनत और विस्तार पर ध्यान देने से कोई भी अच्छा ठोस बचाव खेलना सीखता है। बास्केटबॉल कोचिंग सर्कल में यह एक ज्ञात तथ्य है कि एक खिलाड़ी बुनियादी रक्षात्मक कौशल सीख सकता है, जितना कि वह बुनियादी आक्रामक कौशल को ठीक से निष्पादित करना सीख सकता है। रक्षा पर, ऊधम, आक्रामकता और प्रत्याशा खिलाड़ी के खेल में अन्य कमियों के लिए तैयार होते हैं।

महान रक्षात्मक कलाकार अपने ड्रेसिंग रूम से बाहर आने पर अपने आदमी की रखवाली शुरू करने के लिए तैयार है, अगर वह पॉपकॉर्न स्टैंड में जाता है, और अंतिम सीटी तक उसकी रक्षा करता है। एक जंगली ऑक्टोपस द्वारा हमला किए जाने की भावना के साथ प्रतिद्वंद्वी को घर जाना चाहिए। उसे एक मिनट की शांति न देते हुए, जंगली आदमी द्वारा की गई आक्रामक रणनीति के बारे में सपने देखते हुए बुरे सपने आने चाहिए।

वर्तमान रुझान रक्षा की ओर है। पहले कभी नहीं, खेल के इतिहास में रक्षा के रूप में खेला गया है जैसा कि वर्तमान में एनसीएए में शीर्ष टीमों द्वारा खेला जा रहा है। आज रक्षात्मक खेल में किसी भी टीम का कोई कोना नहीं है। सभी अच्छी टीमें हर साल इसे और अधिक कुशलता से खेल रही हैं। प्रवृत्ति उस दिशा में आवश्यकता से बाहर इशारा कर रही है। आधुनिक आक्रामक संरचनाओं और पैटर्न को रोकने के तरीके की तैयारी में अधिक समय देना चाहिए। छोटे कोच कुछ ऐसा खोज रहे हैं जिसे बॉब नाइट और डीन स्मिथ वर्षों से जानते हैं और हमेशा अभ्यास करते हैं।

ज्यादातर मामलों में डिफेंडर खुद को या तो अपने आदमी और टोकरी के बीच में रखता है, खासकर अगर गेंद के साथ एक खिलाड़ी की रखवाली करता है, या आंशिक रूप से या पूरी तरह से अपने आदमी और गेंद के बीच। दोनों स्थितियां आक्रामक खिलाड़ी के पक्ष में कार्रवाई-प्रतिक्रिया लाभ को कम करने के लिए काम करती हैं, जिससे आक्रामक खिलाड़ी को गेंद प्राप्त करने या स्कोरिंग स्थिति में जाने के लिए सामान्य से अधिक कठिन काम करने के लिए मजबूर किया जाता है।

व्यक्तिगत आवश्यकताएं

रक्षात्मक टीम का खेल केवल उतना ही प्रभावी हो सकता है जितना कि प्रत्येक खिलाड़ी की व्यक्तिगत क्षमता और समर्पण। व्यक्तिगत रूप से मांगी जाने वाली विशेषताएं हैं:

  1. अभिलाषा और अभिमान। भले ही कोई खिलाड़ी मौलिक रूप से कितना भी मजबूत क्यों न हो, वह एक प्रभावी रक्षक नहीं हो सकता है यदि उसके पास इन दोनों गुणों में से किसी एक का अभाव है। कम प्रशंसा या मान्यता की पेशकश करते हुए, कठोर रक्षा खेलने के लिए कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प की आवश्यकता होती है। ऊधम इच्छा का बच्चा है जिसमें रक्षा को अच्छी तरह से खेलने का दृढ़ संकल्प शामिल है। एक अच्छा रक्षक अथक परिश्रम करता है और थके होने पर भी उस अतिरिक्त प्रयास को आगे बढ़ाता है। गर्व वह संतुष्टि है जिसे कोई यह जानकर महसूस करता है कि उसने कम या कोई क्रेडिट प्राप्त करते हुए अपनी क्षमता के अनुसार भूमिका निभाई है।
  2. मानसिक सतर्कता और आक्रामकता। जो खिलाड़ी अपराध से बचाव के लिए तुरंत प्रतिक्रिया करता है, वह बिना सुरक्षा वाले विरोधियों को कवर करने, आश्चर्यजनक आक्रामक युद्धाभ्यास को रोकने, अपराध को नुकसान में डालने की स्थिति में होगा। गेंद पर नियंत्रण होने के बावजूद ये दो आवश्यकताएं अक्सर एक प्रतिद्वंद्वी को रक्षात्मक मुद्रा में मजबूर कर सकती हैं।
  3. प्रत्याशा और अनुकूलता। प्रत्याशा आक्रामक पैटर्न को पूर्व निर्धारित करने की क्षमता है। यह तय करने के लिए कि स्थिति के सामने आने से पहले एक पास को इंटरसेप्ट किया जा सकता है या टीम के साथी के साथ आक्रामक पुरुषों को बदल सकता है। सही रक्षात्मक कार्रवाई के साथ परिवर्तनों को समायोजित करना खिलाड़ी की अनुकूलन क्षमता को इंगित करता है। यह पूरी तरह से वृत्ति पर आधारित नहीं है, बल्कि खेल शुरू होने के क्षण से एक प्रतिद्वंद्वी के व्यक्ति और टीम के आक्रामक कदमों के एक बुद्धिमान अध्ययन पर आधारित है।
  4. गति और शीघ्रता। दौड़ने की गति एक डिफेंडर को अन्य खिलाड़ियों की तुलना में एक कोर्ट की स्थिति से दूसरे में अधिक तेज़ी से जाने में सक्षम बनाती है। उसकी गति और फुर्ती उसे रक्षात्मक गलतियों से उबरने की अनुमति देती है, टीम के लिए थोड़ा खतरा के साथ एक नई रक्षात्मक स्थिति ग्रहण करती है। पैरों, हाथों और बाहों की गति एक रक्षक को व्यक्तिगत उत्पीड़न द्वारा अपराध को एक सुरक्षात्मक दृष्टिकोण में रखने में सक्षम बनाती है। शीघ्रता प्रभावी रूप से एक प्रतिद्वंद्वी की बेहतर गति को बेअसर कर देती है। चूंकि टोकरी से सामान्य रक्षात्मक दूरी अठारह और बाईस फीट के बीच होती है, इसलिए गति की तुलना में तेजता शायद एक बड़ी संपत्ति है।
     

ए का उद्देश्यबास्केटबॉल टीम रक्षा आक्रामक टीम को गोल करने से रोकना है। हम सभी जानते हैं कि यह एक असंभव कार्य है। अधिक व्यावहारिक प्रतिद्वंद्वी को उस अपराध से बाहर निकालने का प्रयास है जिसे वे चलाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके द्वारा किया जा सकता है:

  • गेंद को कम-प्रतिशत निशानेबाजों की ओर धकेलना, या प्रतिद्वंद्वी के उच्च स्कोरर के सामने या ओवरप्ले करके क्षेत्रों को स्कोर करना।
  • फ़ास्ट-ब्रेक के अवसरों को सीमित करने के लिए रक्षा पर तेज़ी से वापस आना
  • निशानेबाजों को अपने शॉट की स्थिति, समय, रिलीज या चाप बदलने के लिए मजबूर करना

ऊपर से, आप देख सकते हैं कि एक टीम के बचाव का पूरा उद्देश्य इन तीन चीजों से प्रतिद्वंद्वी के गोल करने के अवसर को सीमित करना है। प्रशिक्षककई कारकों का उपयोग करना चाहिए, उपलब्ध कर्मियों में सबसे महत्वपूर्ण है।

मेरी राय में सही बचाव वह है जो प्रतिद्वंद्वी के आक्रामक हमलों को सीमित करता है। एक अच्छी टीम रक्षा, इस दिन और उम्र में, ज़ोन और मैन-टू-मैन डिफेंस दोनों के मजबूत बिंदु शामिल होते हैं। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्राथमिक फोकस व्यक्ति होता है और द्वितीयक उद्देश्य गेंद होता है; हालांकि, टीम जो प्राथमिक रक्षा के रूप में व्यक्ति-से-व्यक्ति का उपयोग करती है, कुछ ज़ोन सिद्धांतों का भी उपयोग करती है जैसे कि गेंद से दूर खेलना। वे पैठ को रोकने के लिए टोकरी की ओर कमजोर पक्ष को ढहाते हैं, टोकरी क्षेत्र में रक्षा को संकुचित करते हैं।

इसके विपरीत, ज़ोन रक्षात्मक खिलाड़ी पहले गेंद खेलते हैं और दूसरा व्यक्ति, लेकिन व्यक्ति-से-व्यक्ति के आधार पर गेंद से प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ बचाव करने में सक्षम होना चाहिए।

पुराने दिनों में, एक ज़ोन खिलाड़ी एक विशिष्ट क्षेत्र को कवर करता था। आज ऐसा नहीं है। आज के क्षेत्र, गेंद पर व्यक्ति-से-व्यक्ति के रवैये के साथ फ्लेक्स, गेंद से व्यक्ति पर हमला करना और पास को धुरी में जाने से रोकना।

आप जो भी रक्षात्मक चुनें

  1. इस बात पर जोर दें कि खिलाड़ी कभी भी आक्रामक टीम को मजबूत रक्षात्मक दबाव के बिना गेंद को अपने हमले के बिंदु तक आगे बढ़ने की अनुमति नहीं देते हैं।
  2. एक कोच के रूप में अपनी पूरी तैयारी में एक भी डिफेंस का इस्तेमाल न करें।
  3. प्रतिद्वंद्वी की आक्रामक चालों का मुकाबला करने के लिए जो भी रक्षात्मक शैली सबसे उपयुक्त है, उसे अपनाएं।
  4. समझें कि आप किस प्रकार की रक्षा का उपयोग करना चाहते हैं और इसे अपने खिलाड़ियों को सिखाने में सक्षम हैं।

अपनी टीम की रक्षा में सुधार करने के लिए कड़ी मेहनत करें। इस्तेमाल किया जाने वाला कोई भी बचाव होना चाहिए:

  • ध्वनि, व्यक्तिगत रूप से और एक टीम के रूप में।
  • लचीला,विभिन्न आक्रामक हमलों के अनुकूल
  • सरल, आपके खिलाड़ियों को सीखने के लिए पर्याप्त है।
  • जटिल, प्रतिद्वंद्वी को हल करने के लिए।

रक्षात्मक क्षमता निम्नलिखित कारकों पर आधारित है:

  1. कठोर परिश्रम।
  2. दृढ़ निश्चय।
  3. निष्ठा।
  4. अनुशासन।
  5. एकाग्रता।
  6. ज़िम्मेदारी।
  7. सहयोग।
  8. शारीरिक और मानसिक समन्वय।
  9. गति और शीघ्रता।
  10. इच्छा।
  11. गर्व।

जब कोच अपने विरोधियों का पता लगाते हैं, तो वे एक-दूसरे के बचाव का पूर्वावलोकन करते हैं। कई गढ़ दिखाने से एक कोच को एक ऐसा बचाव करने की अनुमति मिलती है जो उसके प्रतिद्वंद्वी को कठिनाई देगा। यह विरोधी कोच को रिजर्व खिलाड़ियों के खिलाफ खेलने वाले प्रत्येक बचाव की तैयारी के लिए अभ्यास समय का उपयोग करने के लिए मजबूर करता है, जिन्हें विरोधियों के रूप में कार्य करने के लिए प्रत्येक रक्षा को सिखाया जाना चाहिए।

एक अच्छे कोच को एक अवधि या खेल के अंत में आखिरी शॉट के लिए गेंद को पकड़ने वाली टीमों पर दबाव डालना चाहिए। स्टालिंग टीम आम तौर पर कब्जा बनाए रखने में इतनी दिलचस्पी रखती है, वे आमतौर पर टोकरी को नहीं देखते हैं; इसलिए, उन्हें उल्लंघन के लिए बाध्य करना आसान हो सकता है। जो टीमें आगे हैं उन्हें आराम नहीं करना चाहिए और अपराध या बचाव में निष्क्रिय हो जाना चाहिए।

सभी टीमों को कुछ हद तक दबाव बनाने में सक्षम होना चाहिए, विशेष रूप से खेल के अंतिम चरणों में। रक्षात्मक आक्रामकता विरोधियों को अपने सामान्य पैटर्न से बाहर निकलने का कारण बनेगी।

रक्षात्मक रूप से, एक टीम को खेल की गति को अपने फायदे के लिए बदलना चाहिए। आपको प्रतिद्वंद्वी को आश्चर्यचकित और भ्रमित करना चाहिए। दूसरी छमाही के लिए कुछ अभ्यास किए गए रक्षात्मक बदलावों को सहेजना जो पहली छमाही में नहीं दिखाए गए थे, आम तौर पर एक और अच्छा आश्चर्य पैंतरेबाज़ी है। आप पहले हाफ के अंतिम कुछ मिनटों में एक रक्षात्मक बदलाव का भी उपयोग कर सकते हैं ताकि विरोधी कोच अपने आधे समय की बहुमूल्य अवधि का उपयोग एक रक्षा पर हमला करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए करेगा जो उस खेल में फिर से उपयोग नहीं किया जाएगा।

बास्केटबॉल में जीतने वाली टीम अक्सर अपराध से रक्षा में संक्रमण में सबसे तेज टीम होती है; इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपकी टीम आक्रामक आक्रमण करते समय रक्षात्मक संतुलन बनाए रखे। आपको एक खिलाड़ी को हमेशा रक्षात्मक सुरक्षा स्थिति में रखना चाहिए ताकि वह विरोधियों को एक आसान निर्विरोध टोकरी स्कोर करने से रोक सके या रोक सके। एक टीम के पास होना चाहिए:

  • तीन आक्रामक रिबाउंडर।
  • एक व्यक्ति जो आधा आक्रामक और आधा रक्षात्मक है, गेंद पर तभी जा रहा है जब उसका कब्जा निश्चित हो।
  • सुरक्षा रक्षात्मक स्थिति में एक खिलाड़ी।

तैयारी

रक्षात्मक तैयारी पहले दिन से शुरू होती है। टीम के रक्षात्मक बुनियादी सिद्धांत आवश्यक हैं और पूरे सत्र में इसकी समीक्षा की जानी चाहिए।

आपको डबल-टीमिंग विरोधियों का अभ्यास करना चाहिए, व्यक्ति-से-व्यक्ति, ज़ोन, या ज़ोन-प्रेस रक्षात्मक संरेखण से डबल-टीमिंग पहलुओं पर काम करना चाहिए। आपको आधारभूत रक्षात्मक तकनीक सिखानी चाहिए और उन लोगों को कैसे खेलना चाहिए जिनके पास गेंद नहीं है। यदि आप एक आक्रामक रक्षा चाहते हैं, तो आपके पास अपने खिलाड़ियों को ओवरप्ले करने के लिए होना चाहिए। यदि नहीं, तो खिलाड़ी के एक पास होने पर उन्हें ढीला खेलने दें या पीछे हट जाएं। यह सबसे अच्छा है कि आप अपने सभी खिलाड़ियों को सिखाते हैं कि कभी भी प्रतिद्वंद्वी को गेंद को अपने सामने काटने की अनुमति न दें, विशेष रूप से एक कोने वाला खिलाड़ी जो कीहोल क्षेत्र में गेंद को सामने या विपरीत दिशा में काटना चाहता है।

निम्न प्रकार से एक अच्छे बचाव की आवश्यकता पर बल दें:

  1. रक्षात्मक को लागू करते समय विस्तार पर ध्यान देने पर जोर दें।
  2. रक्षा को मूलभूत भागों में तोड़ें।
  3. प्रत्येक सत्र में समूह रक्षात्मक तकनीकों का अभ्यास करें।
  4. रक्षा के प्रत्येक चरण के लिए नियम विकसित करें।
  5. दैनिक अभ्यास के माध्यम से रक्षात्मक अभ्यासों को भेदभावपूर्ण तरीके से फैलाएं। उदाहरण के लिए: एक अभ्यास सत्र की शुरुआत में, दूसरे के बीच में, और तीसरे दिन के अंत में।
  6. कभी भी किसी भी खिलाड़ी द्वारा अनुचित बचाव की अनुमति न दें। खराब प्रक्रिया को तुरंत ठीक करें।
  7. अच्छे रक्षात्मक खेल को पुरस्कृत करें। उत्कृष्ट रक्षात्मक उपलब्धि के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों की प्रशंसा करें।

टीम रक्षा का निर्धारण

आपकी सामग्री के मूल श्रृंगार पर विचार किया जाना चाहिए। सामान्य तौर पर, एक टीम में निम्नलिखित समूहों में से एक शामिल होगा:

  1. औसत खिलाड़ियों से पांच लम्बे - यदि आप एक व्यक्ति-से-व्यक्ति की रक्षा चुनते हैं, तो यह एक ढीली रक्षा होनी चाहिए। यदि कोच एक ज़ोन पसंद करता है, तो एक निष्क्रिय प्रकार सबसे अच्छा हो सकता है। इस प्रकार की रक्षा में आपके खिलाड़ी गोल क्षेत्र की रक्षा कर सकते हैं। जब भी दबाव की जरूरत होती है, तो एक प्रकार का अर्ध-न्यायालय दबाव काम करना चाहिए। अपने सबसे तेज खिलाड़ी को गेंद को मिड-कोर्ट लाइन तक और पूरी टीम को हाफ-कोर्ट क्षेत्र में दबाव देने के लिए कहें।
  2. चार लम्बे खिलाड़ी और एक छोटा और तेज़ खिलाड़ी - इस समूह को एक ढीले व्यक्ति को व्यक्ति रक्षा या एक-दो-दो क्षेत्र सिखाएं जहां छोटे और तेज खिलाड़ी को अनुमान लगाने और अवरोधन करने की स्वतंत्रता दी जाती है। जब भी दबाव की आवश्यकता होती है, तो एक प्रकार का हाफ-कोर्ट दबाव सबसे अच्छा होता है, जिसमें छोटा खिलाड़ी गेंद को मिड-कोर्ट लाइन तक ले जाता है और पूरी टीम हाफ-कोर्ट क्षेत्र में दबाव डालती है।
  3. तीन लम्बे खिलाड़ी और दो छोटे खिलाड़ी - मैं एक नियमित व्यक्ति-से-व्यक्ति रक्षा की सलाह देता हूं। टीम दो-एक-दो या दो-तीन क्षेत्र, एक संयोजन रक्षा, या एक दबाव रक्षा का भी उपयोग कर सकती है जिसे दो-दो-एक पूर्ण-न्यायालय दबाव तक बढ़ाया जा सकता है।
  4. दो लम्बे खिलाड़ी और तीन छोटे खिलाड़ी - आप किसी भी प्रकार के व्यक्ति-से-व्यक्ति रक्षा का उपयोग कर सकते हैं। आप तीन-दो ज़ोन, एक-दो-दो ज़ोन, एक-तीन-एक ज़ोन, या एक संयोजन रक्षा का उपयोग कर सकते हैं। जब भी प्रेशर डिफेंस की जरूरत होती है, यह टीम किसी भी प्रकार के प्रेशर डिफेंस का इस्तेमाल कर सकती है, चाहे वह हाफ-कोर्ट हो, थ्री-क्वार्टर-कोर्ट, या फुल कोर्ट।
  5. एक लंबा खिलाड़ी और चार छोटे खिलाड़ी - मैं एक स्विचिंग व्यक्ति-से-व्यक्ति रक्षा की अनुशंसा करता हूं जिससे चार छोटे खिलाड़ी प्रत्येक पार्श्व क्रॉस या टोकरी की ओर आंदोलन पर स्विच करते हैं, अपने खिलाड़ी के साथ केवल विकर्ण कटौती पर रहते हैं। सबसे अच्छा अर्ध-न्यायालय क्षेत्र या तो दो-दो-एक या एक-तीन-एक होगा। बड़े खिलाड़ी को हर समय बास्केट एरिया में छोड़ दें।
  6. पांच छोटे खिलाड़ी - इस टीम को बाहरी ड्रिबलर पर डबल या टर्न एक्शन के साथ एक सख्त व्यक्ति-से-व्यक्ति हाफ-कोर्ट डिफेंस का उपयोग करना चाहिए। एक पूर्ण-न्यायालय व्यक्ति-से-व्यक्ति भी ठीक रहेगा। एक ज़ोन प्रेस रक्षा का उपयोग किया जा सकता है, जिसमें सभी पांच खिलाड़ी रक्षात्मक बोर्डों को दुर्घटनाग्रस्त कर देते हैं, या एक आक्रामक दो-तीन ज़ोन रक्षा जिसमें सामने के कोर्ट के सभी क्षेत्रों में गेंद पर दबाव डाला जाता है।

बास्केटबॉल रक्षा के टीम सिद्धांत

"सभी अच्छे बचाव, चाहे वह व्यक्ति-से-व्यक्ति, संयोजन या क्षेत्र हो, इन छह सिद्धांतों पर आधारित हैं:

  1. उच्च-प्रतिशत शॉट्स कम करें।
  2. 18 फीट से कम के शॉट्स की संख्या घटाएं।
  3. अपने प्रतिद्वंद्वी के दूसरे शॉट के अवसरों को सीमित करें।
  4. टर्न-ओवर को हटा दें।
  5. नियंत्रित आक्रामकता के साथ गेंद पर प्रहार करें।
  6. विरोधियों को घुसपैठ से हतोत्साहित करें।

मैं दोहराता हूं, a . का उद्देश्यबास्केटबॉल टीम रक्षा आक्रामक टीम को गोल करने से रोकना है; हालाँकि, यह एक असंभव कार्य है। अधिक व्यावहारिक प्रतिद्वंद्वी को उस अपराध से बाहर निकालने का प्रयास है जिसे वे चलाने की कोशिश कर रहे हैं और गेंद उनके सर्वश्रेष्ठ स्कोरर के हाथों से निकल जाती है।

 
हमारे 10 सबसे अधिक बार पढ़े जाने वाले लेख:
  1. बास्केटबॉल रक्षा कैसे खेलें

  2. बास्केटबॉल अपराध कैसे खेलें -

  3. आमने-सामने बास्केटबॉल चलता है

  4. बास्केटबॉल कोच का टूलबॉक्स

  5. बास्केटबॉल में 8 बुनियादी मौलिक नाटकों को कैसे पढ़ाएं?

  6. खिलाड़ियों को बास्केटबॉल ड्रिबल करना कैसे सिखाएं?

  7. बास्केटबॉल पिक-एंड-रोल प्ले को कैसे प्रशिक्षित करें और कैसे सिखाएं?

  8. बास्केटबॉल को कैसे कोच करें गिव एंड गो प्ले

  9. 1-3-1 बास्केटबॉल ज़ोन दबाव बचाव को कैसे प्रशिक्षित करें

  10. व्हील मैन-टू-मैन बास्केटबॉल अपराध को कैसे कोच और सिखाएं?

Google Translator का उपयोग करके निम्नलिखित में से किसी भी भाषा में गाइड टूकोचिंग बास्केटबॉल वेबसाइट का अनुवाद करें:

                     

[घर][वीडियो समीक्षा] [ग्रन्थसूची] (कोचिंग का इतिहास) [संग्रहीत लेख] [परिचय] [दर्शन] [खिलाड़ियों को चुनना] [अभ्यास योजना] [टीम रक्षा] [टीम अपराध] [2-आदमी आक्रामक] [3-आदमी आक्रामक] [टूल बॉक्स] [आदमी से आदमी के दबाव पर हमला] [फास्ट ब्रेक अपराध][डबल पोस्ट मोशन अपराध] [डबल-पोस्ट ज़ोन] [ढेर अपराध] [पहिया] [माध्यमिक विराम] [केंटकी पैटर्न] [मैन-टू-मैन डिफेंस] [1-3-1 जोन] [1-2-2 जोन] [3-2 मजबूत पक्ष संयोजन रक्षा] [2-3 मजबूत पक्ष संयोजन] [मैन-टू-मैन प्रेस] [1-2-1-1 जोन प्रेस] [1-3-1 तीन चौथाई क्षेत्र] [एकाधिक रक्षात्मक प्रणाली] [जिम चूहा मैनुअल] [रक्षा] [अपराध] [दुबारा उछाल] [पासिंग और कैचिंग] [ड्रिब्लिंग] [स्क्रीन] [वन-ऑन-वन ​​मूव्स] [पोस्ट प्लेयर कसरत] [परिधि खिलाड़ी कसरत] [त्वरित हिटर] [टी-कट] [3-आउट 2-इन वाइड सेट] [फ्लेक्सिंग जोन] [शूटिंग अभ्यास] [जंप शॉट ड्रिल] [पासिंग ड्रिल] [फास्ट ब्रेक ड्रिल] [मौलिक आठ] [के स्टेशन] [इंडियाना वीव] [अभ्यास योजना] [पूर्व के मौसम] [प्रारंभिक मौसम] [आउट-ऑफ-बाउंड नाटक] [संतुलन] [गेंद संभालना] [फुटवर्क] [इमारत में कदम] [रक्षा पढ़ना] [ड्राइविंग ले-अप] [खेल रणनीति] [एक प्रेस के खिलाफ अपराध] [बास्केटबॉल खेलने के टिप्स] [बॉक्स बुनाई] [केन की किताबों की दुकान] [आक्रामक रिबाउंडिंग पोजीशन] [डिफेंडिंग गार्ड्स] [टूर्नामेंट प्ले] [बचाव का चयन] [अवसर अपराध] [हमला करने वाले क्षेत्र] [कानूनी नोटिस] [रक्षात्मक रिबाउंडिंग अभ्यास] [ले-अप अभ्यास] [गोपनीयता नीति]

एक बास्केटबॉल सेवा जो दुनिया के युवाओं को बास्केटबॉल के खेल को कोचिंग और सिखाने के लिए टिप्स प्रदान करती है।

© कॉपीराइट 1993-2012

वेबसाइट डिजाइन और अनुरक्षित:रान्डेल कम्युनिकेशंस